Most Common 10 Different kinds of Nightmares and their Positive meaning in Hindi

0
27

क्या कभी ऐसा हुआ है की आपकी नींद अचानक ही बीच रात खुल गई हो और बढती हुई धड़कन के साथ साथ पसीने से भरे हुए आप खुद को बेबस महसूस कर रहे हो. इस तरह के डरावने सपने कभी भी अच्छा अनुभव नहीं लाते है. आज हम Different kinds of nightmares के बारे में बात करने वाले है.

हम जब भी Common nightmares experience से गुजरते है तो इन सबका कोई न कोई मकसद होता है.

अगर आपको एक ही डरावना सपना बार बार दिखाई दे रहा है तो उसे ignore ना करे बल्कि उसे अपनी Upcoming event of life से जोड़कर देखने की कोशिश करे. ज्यादातर इस तरह के सपने हम तभी अनुभव करते है जब हम वर्तमान में किसी गलत फैसले पर चल रहे है या फिर हमारे आज की वजह से भविष्य में कुछ गलत होने वाला होता है.

Different kinds of nightmares

कई बार ऐसा भी होता है की ये सपने हमें आने वाले भविष्य की एक झलक भी देते है जो बिलकुल बदला हुआ होता है.

Nightmares सिर्फ मानसिक तौर पर बीमार लोगो को अनुभव नहीं होते है. अगर आप पूरी तरह healthy है तब भी आप इस तरह के dark, vivid, and terrifying images के अनुभव से गुजर सकते है. ये सपने बार बार हमारी नींद में खलल पैदा करते है.

सबसे परेशान करने वाली बात तो ये है की जब भी हम इस तरह के अनुभव से गुजरते है हम दोबारा अच्छे से सो भी नहीं पाते है.

आपको जानकर हैरानी हो सकती है की जब भी हम Subconscious mind की तरफ ज्यादा फोकस होते है या फिर हमारा मन शांत होता है हम तभी इस तरह के सपनो से गुजरते है. दरअसल nightmare हमेशा कोई न कोई अनुभव से हमें जोड़ते है या फिर इनका कोई छिपा हुआ मतलब निकलता है.

आज हम इस पोस्ट में 10 Types of nightmares और उनके मतलब के बारे में जानने वाले है.

Different kinds of nightmares in Hindi

Nightmares यानि ऐसे सपने जो हमारे अन्दर intense feelings of fear, anxiety, or distress जैसे emotion पैदा करते है. Common nightmares और Bad dream सुनने में एक जैसे लगते है लेकिन, nightmare हमें नींद से उठा देते है.

ये अनुभव हमारे लिए कभी अच्छा नहीं रहता है बल्कि इसके अलग अलग परिणाम भी देखे जाते है. इसके परिणाम के आधार पर हम इसे 3 Different kinds of nightmares में बाँट सकते है.

  • Recurring nightmares ऐसे सपने जो एक टाइम पीरियड के दौरान बार बार दिखाई देते है. इस तरह का डरावना अनुभव हमें लम्बे समय तक बार बार दिखाई देते है. कही न कही इस तरह के सपने हमारे Unresolved Conflict Or Repressed Wishes का परिणाम होते है.
  • Fever dreams ऐसे सपने जो हमें फीवर के दौरान अनुभव होते है. इस तरह के Intense And Vivid Nightmares की वजह हमारे बढ़ता हुआ body temperature होता है. जब हमारी तबियत ठीक हो जाती है तब हम अपने आप ही इस अनुभव से बाहर निकल जाते है.
  • Vivid dreams ऐसे Vivid Dreams and Nightmares जिनका असर लम्बे समय तक बना रहता है. आमतौर पर हम जब सपने से बाहर आते है तब हमने क्या देखा ये भूल जाते है लेकिन, ये सपने बार बार दिखाई देते है. इसकी वजह हमारे extreme emotion होते है और इसकी वजह से लगता है मानो हम सपने को ही जी रहे है.

इस तरह के सपने को हम अलग अलग nightmare में बाँट सकते है. आइये जानते है Different types of nightmares and their meanings के बारे में और ज्यादा डिटेल से.

Why Do Nightmares Happen?

सबसे बड़ा सवाल जो हर किसी के मन में आता है की आखिर इस तरह के Different kinds of nightmares की वजह क्या रहती है ? हम इस तरह के अनुभव से क्यों गुजरते है. इसकी सबसे बड़ी वजह stress होती है. इसके अलावा कुछ और रीज़न भी सामने आते है जैसे की

  • Medications or supplements: हम जब भी कोई दवा लेते है तो उनके कई side effect भी देखने को मिलते है. इसकी वजह से variety of common nightmares का trigger होना आम बात है. अगर आप लम्बे समय से नींद या तनाव की दवाई ले रहे है तब आपको nightmare का experience होना common है.
  • Heavy meals before bed खाना खाने और सोने के बीच कम से कम 2-2:30 घंटे का अंतराल होना बेहद जरुरी है. अगर आप खाना खाते ही सो जाते है तो इस बात की सम्भावना बढ़ जाती है की आपको डरावने सपने आना शुरू हो जाए. खाना खाने की वजह से आपका माइंड active हो जाता है. जब आप सोते है तब सिर्फ आपकी बॉडी रिलैक्स होती है लेकिन माइंड active रहता है.
  • Sleep apnea ये एक तरह का sleep disorder है जिसकी सबसे बड़ी वजह Irregular Patterns of breathing है. जब हम सोते है तब अचानक ही सांसे अनियमित रूप से चलना शुरू हो जाती है. जब हम इस तरह की कंडीशन से गुजरते है तो dreaming about a lack of oxygen से जुड़े सपने देखना आम बात है जैसे की Drowning, Being Suffocated, Or A Demonic Creature Sitting On Chest जैसे अनुभव होना स्वभाविक है.

Different types of nightmares का experience होना हमारे तनाव को दर्शाता है. आमतौर पर Different kinds of nightmares की 2 सबसे बड़ी वजह निकल कर सामने आती है जैसे की Stress and extreme emotion यानि तनाव की वजह से या फिर किसी एक इमोशन का हम पर हावी हो जाना इसे trigger करता है.

Different types of nightmares and their meanings

Different kinds of nightmares and their meaningsसमझने के लिए आपको सबसे पहले उस trigger को समझना होगा जिसकी वजह से ये अनुभव बार बार हो रहा है. एक सिंपल से उदाहरण से आप इसे ज्यादा समझ सकते है.

मान लीजिये आप आगे आने वाले समय में कोई एग्जाम attend करने वाले है. आप बार बार उस परीक्षा के बारे में सोचते है जिसकी वजह से ये आपके अन्दर एक डर को पैदा करना शुरू कर देता है.

परीक्षा को लेकर आपका तनाव बार बार आपको ऐसे सपने दिखाना शुरू कर देगा जिसमे आप परीक्षा में फ़ैल हो रहे है या फिर उस पेपर को attend ही नहीं कर पा रहे है. कोई भी डरावना सपना ऐसे ही नहीं दीखता है. इसके पीछे का रीज़न समझना बेहद जरुरी है.

Read : 10 Reason Why High Vibration Person become Popular around them and You can too

Drowning

बार बार सपनो में खुद को डूबते हुए देखना आपके लाइफ के तनाव के पल को दिखाता है. आप खुद को पानी में डूबता हुआ देखते है या फिर कोई आपको पानी में डूबा रहा होता है. इस तरह के Different kinds of nightmares देखने का एक रीज़न emotionally overwhelming phase of life को दर्शाता है.

जब हम हद से ज्यादा तनाव की स्थिति में होते है तब हम खुद को गहराई में डूबता हुआ महसूस करते है.

हम सब लाइफ में तनाव से गुजरते है लेकिन, कई बार ये हद से ज्यादा बढ़ जाता है और लगातार चलता है तब हम भी ये accept कर लेते है की अब ये हमारे लिए एक नियमित हिस्सा बन गया है.

इस तरह का तनाव लाइफ में work, career, contemporary relationships, family or friends से जुड़ा हो सकता है. अगर आपके साथ ऐसा है तो जितना जल्दी हो सके इसकी पहचान करे की क्या वाकई आप जो तनाव ले रहे है उसका कोई अस्तित्व भी है या ये सिर्फ आपकी अपनी सोच है.

Being trapped

खुद को किसी जगह फंसा हुआ महसूस करना या ऐसे सपनो से गुजरना जिसमे हम खुद को किसी जगह पर फंसा हुआ अनुभव करते है जैसे की ट्रेन में, सुनसान जगह पर या फिर ऐसी किसी जगह पर जहाँ हम खुद को अलग थलग महसूस करते है.

इस तरह के Different kinds of nightmares देखने का मतलब है हम conflict situation in life से गुजर रहे है.

लाइफ में ऐसी परिस्थितियों से गुजरना जहाँ हम अपने अन्दर टकराव की स्थिति को महसूस करते है. हम लाइफ में कई बार ऐसी ऐसी स्थिति से जरुर गुजरते है जहाँ हमारा Conscious mind परिस्थिति को accept कर रहा होता है और subconscious mind उस स्थिति को नकार रहा होता है.

ऐसी स्थिति में हमारी आन्तरिक और बाह्य स्थिति के बीच टकराव पैदा होता है.

खुद को trapped महसूस करना हमारे स्थिति का विरोध ना कर पाने की स्थिति को दर्शाता है जहाँ पर हम ना चाहते हुए भी खुद को हालात के आगे मजबूर पाते है. Different kinds of nightmares में से ही एक इसे आप इस तरह समझे.

आप किसी जगह जॉब कर रहे है और वहां पर आपको आपके काम के अनुसार सैलरी नहीं मिल रही है आपका अंतर्मन इस बात को लेकर विरोध कर रहा है लेकिन, आप खुद को मजबूर पाते है क्यों की आपके पास better option नहीं है या फिर आप जॉब खोने के डर की वजह से रिस्क नहीं ले पा रहे है.

अगर आपको इस Types of nightmares के बार बार अनुभव हो रहे है तो समझ लीजिये की आपको अपने comfort zone से बाहर निकलने की जरुरत है.

Read : 7 Different types of spirit guides in Hindi जानिए कौनसी आत्मा आपकी रक्षा करती है

उंचाई से गिरना

ये एक most common nightmares है जिसका अनुभव हम सभी कभी न कभी करते है. इसकी सबसे बड़ी वजह stress and anxiety है जिसकी वजह से हम खुद को ऊँची जगहों से गिरता हुआ अनुभव करते है. ये हमारे थकावट को दर्शाता है जहाँ हम एक लिमिट के बाद खुद को खो देते है. ये सपने दर्शाते है की किस तरह हम खुद पर कण्ट्रोल खोते जा रहे है.

अगर गौर करे तो इस तरह के Different kinds of nightmares के चांस तब बढ़ जाते है जब आप एक लम्बे समय के बाद थकावट की वजह से सोने जाते है. जरुरत से ज्यादा physical or mental work करने के बाद जब हम सोने की कोशिश करते है तब हम खुद पर से कण्ट्रोल खो देते है.

Physical capacities से बढ़कर ओवर टाइम वर्क करना इसके होने की सबसे बड़ी वजह है जो हमें ये चेतावनी देने की कोशिश करते है की समय आ चूका है अब थोड़ा आराम किया जाए. हमारा सबसे बड़ा डर है खुद से कण्ट्रोल खो देना और ये सपने हमें इसी ओर इशारा करते है.

अगर आपको बार बार इस तरह के Common nightmares आ रहे है तो खुद को आराम देने की कोशिश करे.

Being shot in your dream

सपने में खुद को गोली लगते हुए देखना या फिर किसी और तरीके से मरते हुए देखना कई मतलब निकाल सकता है. जब हम सच्चाई से भागना शुरू कर देते है तब हम इस तरह के Different kinds of nightmares से गुजरते है.

इस nightmare का हम कोई एक मतलब नहीं निकाल सकते है लेकिन, जब हम किसी तरह की सच्चाई को छिपाने की कोशिश करते है तब हमारा अन्तर्मन हमें बार बार ऐसे सपने दिखाता है.

हम सच्चाई से भाग नहीं सकते है और सपने के अंत में मरने का मतलब है सच्चाई हमारे सामने आयेगी ही फिर चाहे हम कितना भी इससे दूर भागे.

अगर आपको बार बार ऐसे सपने आ रहे है तो गौर करे की बीते समय में ऐसी कौनसी सच्चाई है जिसे आप छुपा रहे है. क्या आप अपने दोस्त से कुछ छुपा रहे है, अपने पार्टनर से या फिर ऐसी कोई सच्चाई जिसे आप खुद से accept नहीं करना चाह रहे है. इसका सामना करने का वक़्त आ चूका है.

जब भी हम guilt-triggering thought को दबाने की कोशिश करते है इस तरह के Different kinds of nightmares trigger होते है इसलिए इनसे दूर भागने की बजाय इन्हें face करे.

सपनो में बार बार किसी का पीछा करना

ऐसे सपने देखना जिसमे कोई साया हमारा पीछा कर रहा होता है लेकिन, हम उसे देख नहीं पाते है. ये कोई साया, Shadow figure या फिर धुंधली परछाई हो सकती है. जब हम किसी unwanted and undesirable thought को अवॉयड करना शुरू कर देते है तब इस तरह के सपने दिखाई देते है.

सपने में साये का दिखना उस एक thought की तरफ इशारा करता है जिसे हम अवॉयड करने की कोशिश कर रहे है.

सपने में shadowy figure का पीछा करना past experiences को दर्शाता है जहाँ हम किसी काम को अधूरा छोड़ चुके है.

इसके विपरीत stranger or an unidentified human figure का पीछा करना हमारे भविष्य से जुड़ा है. जब हम भविष्य को लेकर उलझन में रहते है तब इस तरह के Different kinds of nightmares का अनुभव होता है.

इसका मतलब है अब आपको अपने भविष्य को लेकर प्लान करने का समय आ चूका है.

Silent Scream

सपने में खुद को चीखते हुए देखना लेकिन गले से आवाज ना निकल पाना हमारे ऐसे इमोशन को दर्शाता है जिसे हम दूसरो से छिपा रहे होते है. ऐसी कोई बात जिसे हम दूसरो से शेयर करनी चाहिए लेकिन कर नहीं पा रहे है या जान बूझ कर नहीं कर रहे है तब इस Types of nightmares का सामना होता है.

यहाँ silent scream nightmare उन छिपा रहे thoughts और emotion की तरफ इशारा करते है जिन्हें हमें दूसरो के साथ शेयर करना चाहिए.

अगर आपके मन में किसी के लिए कोई भावना है जिसे आप उनके साथ शेयर नहीं कर रहे है तब भी आपको Silent Scream से जुड़े Different kinds of nightmares का सामना करना पड़ सकता है.

मान लीजिये आप किसी से जलन रखते है लेकिन, सामने से कुछ नहीं कह पा रहे है क्यों की ना तो आप अपनी जलन को खुलकर show कर सकते है ना ही उस thought को जो आप उनके लिए रखते है तब ऐसी स्थिति में हम अपने अन्दर विचारो को दबा रहे है.

अगर इस तरह के nightmare से आपका सामना बार बार हो रहा है तो सावधान हो जाए और अपने मन में दबे हुए विचारो को लेकर खुलना सीखे.

Read : Top 5 Powerful Third eye activation symptoms you will experience How to safe Practice

मरे हुए लोगो के सपने आना

Different kinds of nightmares में से एक है मरे हुए लोगो के सपने आना. क्या होगा अगर आपको उन करीबी लोगो के सपने आना शुरू हो जाए जिनकी हाल ही में मौत हुई है.

इस तरह मरे हुए लोगो के सपने आने की वजह से आपको लगता है की आपके करीबी की आत्मा आपको haunt कर रही है लेकिन, वास्तव में ऐसा नहीं होता है. हर बार मरे हुए लोगो का दिखना आपके घर में किसी आत्मा के होने की तरफ संकेत नहीं करता है.

इसकी एक वजह आपके दिमाग का उनके साथ connection को बनाकर ये अहसास करवाने की कोशिश करता है आप किस loss का सामना कर रहे है और उसकी grief का अनुभव करना आपके लिए तकलीफ देने वाला है.

Different kinds of nightmares में से एक खुद को मरते हुए या फिर मरा हुआ देखना आपके आने वाली physical illnesses की तरफ इशारा करता है. जब हम खुद को लेकर लापरवाह हो जाते है और बीमार पड़ने वाले होते है तब हमें इस तरह के सपने परेशान कर सकते है.

हमारे वर्क, रिश्तो की वजह लाइफ में कई बदलाव आते है जिन्हें हम खुलकर अपना नहीं पाते है. ऐसी स्थिति में भी Nightmare of dead people का experience होना आम बात है.

Nightmares about ghosts

बार बार Repeated Dreams Of Ghosts, Monsters And Shadow People का देखना आपके repressed traumatic को दर्शाता है. इसमें आपके बीते कल की यादे जैसे Molestation, Se*u*l Abuse Or Victimization जैसे बुरे अनुभव शामिल है जिन्हें हम दूसरो के साथ शेयर करने की बजाय अपने अन्दर दबा कर रखते है.

Nightmares about ghosts

इस तरह के Different kinds of nightmares का दिखाई देना आपके अन्दर के तनाव को दर्शाता है.

आपका मन चाहता है की आप इन्हें दूसरो के साथ शेयर करे ताकि आपके मन का बोझ हल्का हो लेकिन आप ऐसा नहीं कर पाते है. ये बुरी यादे सपने में Ghosts, Monsters And Shadow People के रूप में आपको परेशान करती है.

बुरे अनुभव extreme fear or anxiety से जुड़कर आपको haunt करने की कोशिश करते है जब तक की आप उनका सामना ना कर ले.

Apocalypse

क्या कभी सपने के दौरान आपने Vivid and chilling scenes of an apocalypse जैसे की huge tsunami, alien attacks, asteroid, earthquake, or volcanic eruptions का अनुभव किया है. दुनिया के ख़त्म होने से जुड़े सपने आने का मतलव है अब आपके अन्दर कुछ बड़ा बदलाव आने वाला है.

आमतौर पर तबाही को हम ख़त्म होना समझते है लेकिन ये हमेशा एक नयी शुरुआत की तरफ इशारा करता है.

सपने में जिस तबाही को Different kinds of nightmares के जरिये हम अनुभव करते है वो और कुछ नहीं हमारी बुरी यादे, समय और घटना होती है जो अब ख़त्म होने वाली है और अच्छा समय आने वाला है.

लाइफ में जब भी हम बड़े और अहम् बदलाव की प्रक्रिया से गुजरने वाले होते है तब इस तरह के सपने आना स्वभाविक है. ये एक पड़ाव से दूसरे पड़ाव की तरफ इशारा करता है.

Read : Top 10 How to remove evil eye from person easy and effective way in Hindi

Missing important events

क्या हो अगर आपका पेपर होने वाला है और मौके पर आप जरुरी कागज भूल जाते है. इसका परिणाम ये निकलता है की आप कुछ नहीं कर पाते है और खुद को helpless, anxious, mortified and disappointed महसूस करने लगते है. मुझे इस तरह के Different kinds of nightmares काफी बार आते थे जब भी में एग्जाम देने वाला होता था.

लाइफ में job interview, an important exam जैसे महत्वपूर्ण जगहों पर अगर आप खुद को कुछ भूलता हुआ पाते है जिसकी वजह से इन जगहों पर लेट हो जाते है तो समझ लीजिये की आप खुद से गलत उम्मीदे लगा रहे है. ये उन लोगो के साथ होता है जो दूसरो से या खुद से जाने अनजाने बहुत उम्मीदे लगा लेते है.

आपका अंतर्मन आपको ये संकेत देना चाहता है की आप दूसरो पर ज्यादा निर्भर ना रहे या फिर उम्मीद ना लगाए. ऐसे Different kinds of nightmares से गुजरना आपको समय रहते उन घटनाओं का संकेत देता है जहाँ आप उम्मीदों के टूटने की वजह से बहुत ज्यादा निराश हों सकते है.

15 Most Common Nightmares

ऊपर शेयर किये गए Different kinds of nightmares के अलावा ऐसे कई Common types of Nightmares है जिनका अनुभव किया जाता है. इनके कई मतलब निकाले जा सकते है लेकिन, कही न कही ये आपके अन्दर के छिपे हुए Suppressed thought and emotion को ही दर्शाते है जैसे की

  1. Being chased
  2. Teeth falling out लाइफ में किसी तरह का नुकसान होना जैसे ब्रेकअप, जॉब का जाना.
  3. Catching fire आने वाले ऐसे बदलाव जिसकी वजह से आपको परेशानी हो सकती है.
  4. Getting shot
  5. Tornadoes
  6. Falling
  7. Drowning
  8. Being attacked
  9. Bug infestation इस तरह के Different kinds of nightmares की वजह आपके अन्दर के feelings of guilt, minor irritations को दर्शाता है. इसके अलावा health problems भी इसकी एक वजह हो सकती है.
  10. Being naked in public किसी ऐसे सीक्रेट का ओपन होने का डर जिसकी वजह से दूसरो लोगो के बीच इज्जत गवाने का डर.
  11. Trapped in a dream अगर आप किसी रिश्ते में फंसे हुए है या लाइफ की किसी परिस्थिति में फंसे हुए है तब ऐसे सपने आना आम है.
  12. Earthquakes
  13. Getting lost लाइफ में बिना किसी उदेश्य के लगे रहने की वजह से इस तरह के सपने दिखाई देते है.
  14. Being late
  15. Hurricanes

ये सब Common nightmares हमें दिखाई देते है जब हम अपने अन्दर की उथल पुथल से गुजर रहे होते है. Different kinds of nightmares अपने साथ किसी न किसी संकेत को दर्शाते है.

समय रहते उनकी पहचान की जाए तो इस स्थिति से बाहर निकलने के साथ साथ आप अपने हालात को सुधार सकते है.

Most Common Nightmares and What They Really Mean conclusion

लाइफ में जब भी हम कुछ ऐसा कर रहे होते है जो हमारे लिए ठीक नहीं है तब हम Different kinds of nightmares का experience करते है. ये सपने और कुछ नहीं वो बदलाव है जो हम जाने अनजाने अपने अन्दर ला रहे होते है. हमारा Subconscious mind काफी powerful है जो समय रहते हमें आने वाले भविष्य की घटनाओ से जुड़े संकेत देना शुरू कर देता है.

अगर आप भी रात को सोते समय अजीब सपनो का सामना कर रहे है तो आपको Different types of nightmares and their meanings से जुड़ी ये जानकारी इन्हें समझने में मदद करेगी. सपने हमें आने वाले कल की झलक दिखाते है जिन्हें समझते हुए हम सही रास्ते पर आगे बढ़ सकते है.

लाइफ में Body mind and soul का एक Align में रहना बेहद जरुरी है. याद रहे Common nightmares का सामना आप तभी करते है जब आप कुछ गलत कर रहे है या आपके साथ कुछ अलग होने वाला होता है. उम्मीद है Different kinds of nightmares को समझते हुए आप खुद को और better बनाने पर ध्यान देंगे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous article10 Reason Why High Vibration Person become Popular around them and You can too
Next article7 Positive Aspect of Borderline Personality Disorder in Hindi How to treat this Mental Illness
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here