डायरी लिखने के फायदे जिनसे आपके व्यक्तित्व में होता है मनचाहा बदलाव

0

डायरी लिखने के फायदेआप आज भी इस बात से अनजान है की डायरी लिखने के फायदे क्या क्या है। डायरी लिखना अब तक आपको सिर्फ कुछ खास बातो को लिखना या फिर यादो को सहेजना ही लगता होगा। लेकिन क्या आप जानते है डायरी लिखना हमारे जीवन में कितने बड़े बदलाव ला सकता है। आज की पोस्ट में आपको में कुमार मेरे जीवन में डायरी का क्या महत्त्व है और डायरी क्यों लिखना चाहिए के बारे में ऐसी बाते बताऊंगा जिससे आप डायरी लिखने के फायदे जानेंगे और जरूर लिखने का संकल्प लेंगे।

डायरी लिखना सिर्फ कुछ यादो को कागज के पन्नो पर उतारना नही है। कुछ लोग अच्छी बातो को याद रखने के उन्हें डायरी में उतारते है लेकिन क्या आप डायरी के उन फायदे को जानते है जो आपके व्यक्तित्व विकास का निर्माण करते है। जैसे की यादास्त कमजोर ना होने देना। या फिर सिर्फ hint के सहारे पूरी घटना को याद रखना। कुछ लोग तो डायरी सिर्फ इस वजह से भी लिखते है क्यों की इससे वो खुद में बदलाव कर सकते है।

डायरी लिखना क्या है और क्यों जरुरी है :

writing Diary का मतलब है हमारे दैनिक जीवन की घटनाओ को शब्दो में बयान करना। अगर आप भावुक किस्म के व्यक्तिव वाले है तो आप दुसरो के सामने अपनी बाते जाहिर नहीं कर पाते है ऐसे में आपको लगता है की डायरी लिखना आपके मनोबल को सहारा देगा। डायरी लिखना यानि आपके जीवन में क्या हो रहा है उसे शब्दो में लिखकर उसे समझना और उसके अनुसार आगे की planning करना। कुछ लोग इसे बदलाव का जरिया मानते है।

डायरी लिखना आपके लिए बेहद जरुरी है अगर आप खुद को बदलना चाहते है। जैसे की आदतों में बदलाव या फिर खुद की अच्छाई को उभारने के लिए। हम अक्सर अपने आसपास के लोगो से पूछते है की हम कैसे है और कैसे लग रहे है। यानि बाह्य सोच द्वारा खुद को प्रभावित रखते थे। डायरी इसका सबसे अच्छा विकल्प है।

पढ़े : छटी इंद्री का रहस्य और अंतर की यात्रा कैसे करे

डायरी लिखना कब बेहद जरुरी है :

Diary लिखना बेहद जरुरी हो सकता है जब आप दुसरो की Thought से प्रभावित होते है। जैसे की आप कुछ भी पहनने के बाद या कही जाने के Time दुसरो से बार बार पूछते है की “में कैसा लग रहा हूँ।” ऐसे में सामने वाले का  एक शब्द भी आपके सोच और व्यक्तित्व पर हावी हो सकता है। जैसे की कई बार लोग बोल देते है की हां आप सही लग रहे है लेकिन उनके बोलने में साफ पता चल जाता है की वो सिर्फ आपका मन रख रहे है। कुछ तो ऐसे होते है जो जानबूझकर आपको हतोत्साहित यानि demotivate करने लग जाते है।

में पहले यही सब करता था। बाद में मेने डायरी लिखना शुरू किया और जब भी तैयार होता खुद को शीशे में सिर्फ एक बार देखकर तय करता की में सही हूँ या नहीं। इससे मुझे सबसे बड़ा फायदा हुआ की मुझे खुद के बारे में किसी से पूछना नहीं पड़ा। लोग खुद पास आकर कहते “क्या बात है यार आज तो फब रहे हो” मुझे वही सुनने को मिलता जो में सुनने के लिए खुद को तैयार कर रहा था। Personality development की ओर मेरा ये पहला कदम था।

पढ़े : ल्युसिड ड्रीम में सपनो को मनचाहा आकार देने की तकनीक

डायरी लिखना और यादास्त को ताजा करने के प्रयोग :

डायरी लिखने का मतलब सिर्फ अपने बारे में सिर्फ अच्छा अच्छा लिखना ही नहीं है। अच्छी बातो के साथ उन घटनाओ को एक Hint में याद रखना इसे खास बनाता है। उदहारण के लिए जब हम डायरी लिखते है तो घटनाओ को कम शब्दो और किसी एक खास क्रम से जोड़ देते है। ये हमारी यादास्त को मजबूत करने का काम करता है। 20 साल बाद आप घटनाक्रम की एक कड़ी के सहारे भी पूरी घटना को याद कर लेते है।

ये सुन कर आपको ताज्जुब हो सकता है की डायरी लिखने से हमारा मस्तिष्क घटनाओ को छोटे छोटे टुकड़ो में store करने लगता है। बाद में जब हमें छोटी सी बात याद आती है तो भी हम पुरे घटनाक्रम को याद कर लेते है। ये हमारी यादास्त  तो बढ़ाता ही है साथ ही हमें नया करने और उसे सहेजने के तरीके भी बताता है।

पढ़े : घर पर आसानी से करे टेलिपैथी का अभ्यास

डायरी लिखने के फायदे :

डायरी लिखने के वैसे तो कई फायदे है लेकिन अगर कम शब्दो में पूरी बात समझे तो डायरी हमें खुद के व्यक्तित्व के विकास में फायदा पहुंचाती है। डायरी लिखना दूसरी कई बातो से बेहतर है जिनमे आपका दोस्तों पर निर्भर रहना है।

  • Diary लिखने से आप घटनाओ को ज्यादा समय तक याद रख पाते है।
  • डायरी writing हमारे लिखने की कला का विकास करता है। डायरी लिखने से हम ना सिर्फ लिखने की कला में सुधार कर सकते है बल्कि बेहतर शब्दो में भी समझ सकते है।
  • डायरी लिखना हमें रचनात्मक बनाता है। डायरी लिखने के फायदे में से एक है आपके सोचने के तरीके में बदलाव। आप चीजो को ना सिर्फ बेहतर समझ सकते है बल्कि उन्हें नए तरीके से करने का हुनर भी रखते है।
  • आपके लिखने के तरीके में सुधार होता है। hand writing में सुधार आपके व्यक्तित्व की साफ झलक देता है।

तो क्या लिखने का तरीका भी हमारी सोच के बारे में कहता है बहुत कुछ :

बिलकुल मनोवैज्ञानिक मानते है की जो व्यक्ति जितना ज्यादा रचनात्मक होता है उसकी Hand writing और लिखने के तरीके में फर्क मिलेगा। अगर साफ शब्दो में बात की जाए तो ज्यादातर लड़कियों की लिखने की कला रचनात्मक होती है। वो शब्दो को इतना सजावट देती है की कई बार तो उनके लिखे हुए और छपे हुए में फर्क करना मुश्किल हो जाता है। शब्दो को अच्छे से बयां करना आपके व्यक्तित्व की एक झलक दे देता है।

पढ़े : अग्नि तत्व का रहस्य और जागरण के सच्चे उदहारण

व्यक्तित्व विकास और डायरी लिखने के फायदे

Personality development में डायरी लिखना बहुत फायदेमंद है। खासतौर से खुद को बेहतर तरीके से समझना और बयान करना सिर्फ डायरी द्वारा ही संभव है। आप डायरी द्वारा खुद में बदलाव कर सकते है। संकल्प शक्ति और भावना शक्ति के साथ मनोबल में भी मजबूती ला सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ वो बाते लिखनी है जो आपके काम करने के फायदे से जुड़ी हो। यानि में अगर ये काम करूँगा तो मुझे ये लाभ होगा। इससे आप जब भी डायरी पढ़ते है आपके संकल्प में मजबूती आती है क्यों की आप फिर उसी काम पर फोकस होने लगते है।

दूसरा आप जब अपने अनुभव लिखते है और कुछ समय बाद किसी कारणवश आप उस काम को नहीं कर पाते है जो आप कर रहे होते है। ऐसे में डायरी पढ़ने पर आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और आप उत्साह के साथ वही काम करते है।

पढ़े : योगनिद्रा से सूक्ष्म शरीर की यात्रा में प्रवेश का अद्भुत और सरल अभ्यास

त्राटक करते वक़्त मेने कुछ समय के लिए अन्य कामो में busy रहने की वजह से अभ्यास छोड़ दिया था। कुछ समय बाद स्थिति ऐसी हो गयी की साधना में मन ही नहीं लगता था। तब मेने अपने सभी अनुभव डायरी में लिखे थे। में स्कूल  टाइम से ही डायरी लिखता आ रहा था। उस वक़्त डायरी पढ़ने के बाद मुझे अपने अंदर उत्साह और नयी ऊर्जा महसूस होने लगी और में दोगुने जोश के साथ अपनी साधना पूरी कर पाया।

दोस्तों डायरी लिखने के फायदे अगर बताना शुरू कर तो शब्द कम पड़ जायेंगे। इसलिए में सिर्फ इतना कहूंगा की अगर आप भी अपने व्यक्तित्व  विकास के साथ मनोबल को मजबूत करना चाहते है तो आपको डायरी लिखना जरूर शुरू कर देना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.