Top amazing benefit of Candle flame gazing meditation Guide दीपक त्राटक साधना

32

अगर कोई आपसे पूछे की आप कौनसा tratak meditation करना पसंद करेंगे तो आपका जवाब होगा Mirror gazing or candle flame gazing meditation क्यों ? क्यों की YouTube पर इन 2 tratak के बारे में इतना कुछ शेयर किया जा चूका है खासकर Psychic ability को लेकर की हर कोई इसके पीछे crazy है. जोश में आकर Deepak or mombatti tratak की शुरुआत कर लेते है लेकिन कुछ समय बाद ही हमें अहसास हो जाता है की ये tratak meditation हमारे लिए नहीं है. इसकी वजह है इसका तीव्र प्रभाव.

त्राटक में आप बिंदु त्राटक, शक्ति चक्र त्राटक, सप्त वर्तुल पर त्राटक, दर्पण त्राटक पढ़ चुके है इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए आज बात करते है ज्योति / CANDLE / Deepak tratak sadhna in Hindi की, दीपक त्राटक कठिन त्राटक में से एक है. इसमें दीपक की लौ पर नजर अभ्यास करना पड़ता है. और एक बात ये त्राटक बिलकुल अँधेरे वाले कमरे में किया जाता है. सभी जानना चाहते है की आखिर क्यों हमें दीपक त्राटक साधना का अभ्यास करना चाहिए. क्या सम्मोहन सिखने के लिए Deepak tratak साधना सबसे बढ़िया माध्यम है ?

candle flame gazing meditation

अगर आप दिन में करते है तो आपको अपना कमरा पूरी तरह ढक कर करना होगा. दीपक त्राटक कठिन इसलिए माना गया है क्यों की दीपक की लौ गतिमान होती है हवा के जरा से इशारे पर ये गतिशील हो जाती है. इसलिए जब भी दीपक त्राटक का अभ्यास करना हो इस बात का ध्यान रखे की हवा का प्रवाह न के बराबर हो.

What is candle flame gazing meditation in Hindi

Candle gazing meditation ऐसे object पर fixed gazing practice है जिसमे Fire element है. ये object कोई भी हो सकता है जैसे की मोमबत्ती, दीपक या फिर कुछ और. ये साधना बहुत खास है और candle gazing meditation benefits इतने ज्यादा है की हर कोई आपको आज दीपक त्राटक साधना के बारे बताता हुआ मिल जायेगा.

Candle gazing का सीधा connection third eye से जोड़कर देखा जाता है. ऐसा माना जाता है की candle gazing meditation का अभ्यास बहुत जल्दी ही third eye activation process को trigger करना शुरू कर देता है. जब हम किसी लौ पर gazing practice करते है तो ये सीधे हमारे pineal gland को active करती है जिसकी वजह से हम इसमें अनुभव जल्दी कर पाते है.

tratak के दौरान लौ में चेहरे दिखाई देना या कुछ precognition experience होते रहते है जिनकी वजह हमारे nervous system की center का active बनना है. candle पर अभ्यास करने के लिए आपको एक tratak meditation stand की जरुरत पड़ती है ताकि हम एक लेवल बना सके और हमारी नजर सीधी रहे. इस tratak के लिए बंद कमरे का चुनाव करना होता है.

अगर दिन में करना पड़े तो गहरे परदे लगा ले. इससे आप न सिर्फ candle flame पर खुद को concentrate कर लेंगे बल्कि अभ्यास में अनुभव भी सही रहेंगे.

Deepak tratak sadhna के बारे में आवश्यक बाते

इससे पहले की आप Candle gazing meditation technique की शुरुआत करे आपको इसके बारे मे कुछ Suggestion and help guide tips के बारे में जान लेना चाहिए.

  • Spiritual benefit और Psychic ability specially hypnotic eye powers दोनों ही मकसद से किया जा सकता है.
  • candle flame gazing meditation या फिर मोमबत्ती त्राटक दोनों एक ही है. जलते दीपक की लौ पर नजर जमाना दीपक त्राटक है और ये Spiritual tratak practice में से एक है.
  • इस त्राटक से hypnotic power ability in eye को generate करते है जिसका प्रयोग दूसरों को अपने सामने मजबूर करने में कर सकते है ज्यादातर इसका अभ्यास सामाजिक सम्मान के लिए करते है.
  • यह त्राटक हमें उग्र भी बना सकता है क्यों की इससे न सिर्फ आँखों में बल्कि बॉडी में भी गर्मी बनने लगती है और ये तेज हमें व्याकुल करने लगता है बेहतर होगा की इसके साथ हमें मन को साधना चाहिए और ध्यान करे.
  • इस त्राटक में तेल के दीपक का इस्तेमाल न करे न ही मोमबत्ती का ( बंद कमरे में खुले में कर सकते है ) इसके लिए सिर्फ शुद्ध देसी घी का दीपक इस्तेमाल करे. ऐसा न हो तो Candle भी अच्छा option है और ये आसानी से available होने वाला माध्यम है.

अगर आप इन Tips को ध्यान में रखकर practice शुरू करते है तो यक़ीनन आप इसे सही लाभ ले सकेंगे.

being Positive make your Aura energy field strong

इस सिद्धि का उपयोग सकारात्मक तथा निरापद कार्यों में करने से त्राटक शक्ति की वृद्धि होने लगती है. सिर्फ देखने मात्र से आग को पैदा करने वाले योगियों में भी त्राटक सिद्धि रहती है. इस सिद्धि से मन में concentration, संकल्प शक्ति व कार्य सिद्धि के योग बनते हैं. weak eye sight वालों को इस साधना को धीरे धीरे बढ़ते हुए क्रम में करना चाहिए.

पहले दिन पॉच मिनट से शुरू कर के हर तीन चार दिन में एक मिनट ही बढाना चाहिये और अपनी आंखों की ज्‍योंति को चेक करते हुये धीरे धीरे ही बढाना चाहिये. अपनी आंखों की क्षमता के अनुसार candle flame gazing meditation practice को चालीस मिनट या अधिक समय तक ले जाना चाहिये.

  • Deepak tratak sadhna हमें शक्ति देता है इसलिए इसका उपयोग दूसरों को निचा दिखाने में न करे.
  • दिन में बिन्‍दु त्राटक करे वा रात्रि में दीपक त्राटक करे क्‍योंकि दिन के प्राक्रतिक प्रकाश में बिन्‍दु को आसानी से देखा जा सकता है ओर रात के अंधेरे में दीपक ठीक रहेगा.
  • दिन में बिन्‍दु पर तो करना ही है कभी भी आप किसी चीज पर त्राटक कर सकते है. आफिस में दुकान में घर में खाली हुये किसी चीज पर अपनी नजर जमा लीजिये. सडक पर चल रहे है एक जगह रूक कर त्राटक नही करना है.

tratak meditation के दौरान आप जितना stable and positive रहते है उतना ही आपको इस practice में फायदा मिलने लगता है.

Stop analysis during practice

क्या कभी आपने जानने की कोशिश की है fixed gazing tratak practice में हम fail क्यों हो जाते है ? इसकी सबसे बड़ी वजह है हमारा विचारो में उलझना. tratak के दौरान हमारे मन में कई तरह के विचार आते है क्यों की इस दौरान हमारे nervous center पर positive effect पड़ता है और वे active होने लगते है. इस समय हमें सिर्फ observe करना है न की interfere करना.

अपने आस पास की चीजों को ध्‍यान से देखिये कोई विश्‍लेषण ना कीजिये. किसी चीज को ध्‍यान से देखने पर भी हमारे विचार रूकते है. Dot gazing exercise के लिये आवश्‍यक नही कि आप कागज पर ही बिन्‍दु बनाये. आप दीवार पर भी बना सकते है. मैंने घर में कुछ खास जगहों पर बिन्‍दु बना रखा है. जब भी टाइम मिलता है उस पर नजर जमा लेता हॅू. किसी भी चीज पर नजर जमाना त्राटक है सडक चलते हुये आस पास की चीजों को ध्‍यान से देखिये ये भी त्राटक ही है.

कमजोर नेत्र ज्योति वालों को candle flame gazing meditation practice को step by step में करना चाहिए. पहले दिन 5 मिनट से शुरू कर के हर तीन चार दिन में एक मिनट ही बढाना चाहिये और अपनी Eye sight को चेक करते हुये धीरे धीरे ही बढाना चाहिये. अपनी आंखों की क्षमता के अनुसार इसको चालीस मिनट या अधिक समय तक ले जाना चाहिये.

दीपक त्राटक से पहले की तैयारी

Candle flame gazing की practice से पहले आपको कुछ तैयारी कर लेनी चाहिए. अभ्यास से ठीक 15 minute पहले हाथ मुह और आँखों को अच्छे से धो ले. कुछ देर eye exercise कर ले और फिर 5 minute तक breathing meditation exercise करे. इससे आपकी सांसे कण्ट्रोल में होती है. tratak के दौरान सबसे अहम् होती है सांसो की गति. जितनी धीमी गति से आप साँस लेते है उतना ही ज्यादा आपका Concentration बढ़ता है.

धीमी गति से चली साँस हमारे विचारो में कमी लाती है साथ ही candle flame पर focus करने में आसानी बनी रहती है. सीधे tratak के अभ्यास की वजह से हम लौ को स्थिर नहीं रख पाते है और हमारी सांसो की वजह से जब ये बार बार हिलती है तब थोड़ी ही देर के अभ्यास के बाद हम frustrate हो जाते है. इससे बचने के लिए आपको tratak meditation से पहले ये तैयारी कर लेनी चाहिए.

candle flame gazing meditation practice in Hindi

Candle flame gazing meditation का अभ्यास आप सुबह और रात्रि के 10 बजे बाद कभी भी कर सकते है. अन्य त्राटक की तरह इसके लिए भी वही नियम और शर्ते है. जैसे की अभ्यास में जल्दी नहीं, अभ्यास को नियमित रखना. अपने आसन से लगभग तीन चार पॉच फुट की दूरी पर मोमबत्ती अथवा दीपक को आप अपनी आँखों के सामने रखिए. अर्थात एक समान दूरी पर दीपक या मोमबत्ती, जो जलती रहे, जिस पर प्रैक्टिस के समय हवा नहीं लगे व वह बुझे भी नहीं, इस प्रकार रखिए.

इसके आगे एकाग्र मन से व स्थिर आँखों से उस ज्योति को देखते रहें. जब तक आँखों में कोई अधिक कठिनाई नहीं हो तब तक देखते रहिये. यह क्रम प्रतिदिन जारी रखें. धीरे-धीरे आपको ज्योति का तेज बढ़ता हुआ दिखाई देगा.

  • कुछ दिनों उपरांत आपको ज्योति के प्रकाश के अतिरिक्त कुछ नहीं दिखाई देगा.
  • अभ्यास के दौरान मन को शांत रखना क्यों की अवचेतन मन उस दौरान आपके मनोभाव के अनुसार दीपक की लौ में चेहरे बनाता है.
  • इसके लिए ध्यान रखे मन को निर्मल रखे जिससे आपका मन भटके नहीं और आपको दीपक त्राटक में सफलता मिले.
  • दीपक शुद्ध घी का हो और उसके सामने बैठ जाये. ये दीपक आपके बैठने के ठीक सामने हो यानि की इसके अभ्यास में आपको अपनी नजर ऊपर निचे न करनी पड़े. ( tratak meditation stand का use करे )
  • दीपक त्राटक का और शक्ति चक्र का अभ्यास काफी हद तक समान है. क्यों की दोनों में ही गतिमान OBJECT पर FOCUS करना पड़ता है.

Candle flame gazing meditation और Shakti chakra tratak meditation दोनों ही सबसे ज्यादा हमारे third eye activation process पर असर डालते है. ये प्रोसेस कुछ लोगो के लिए बहुत तेज हो सकती है इसलिए करते समय सावधान रहे और अगर मन को स्थिर नहीं रख पा रहे है तो अभ्यास को कुछ समय के लिए रोक दे.

पढ़े : Trataka meditation के दौरान Thoughtless Awareness की स्थिति को कैसे प्राप्त करे ?

दीपक त्राटक से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल जवाब

What is candle gazing?

ये एक tratak meditation process है जिसमे object के तौर पर हम flame वाले object लेते है जैसे की दीपक या मोमबत्ती. जब हम इसकी लौ पर fixed gazing करते है तो candle gazing practice बन जाती है.

Is it safe to stare at a candle flame?

लम्बे समय तक किसी object को देखते रहने की वजह से eye fatigue की problem का सामना करना पड़ता है. अगर आप बिना किसी सावधानी के लम्बे समय तक जबरदस्ती इसका अभ्यास करते है तो ये आपकी आँखों को नुकसान पहुंचा सकती है.

Do candle help with mediation?

meditation करने का सबसे बड़ा मकसद मस्तिष्क में आ रहे विचारो से छुटकारा पाना है. जब हम किसी object को medium बनाकर अभ्यास करते है तो आसानी से हम खुद को एक जगह focus रख पाते है. candle भी उन object में से एक हो सकता है जो आपके concentration के लिए एक वातावरण तैयार करती है.

what are the benefit of candle gazing

candle gazing के कई सारे फायदे है जिसमे आँखों की रौशनी बढ़ना, नजर तेज होना, सम्मोहन शक्ति का बनना और भी बहुत कुछ. ये साधना हमारे अन्दर के तेज को बढाती है जिसकी वजह से हम किसी भी व्यक्ति पर आसानी से अपना प्रभाव छोड़ पाते है.

Why is my candle flickering so much?

वजह है खुले कमरे में अभ्यास करना या फिर सांसो की गति का संयमित न होना. अभ्यास के दौरान अगर हम एक लय में साँस नहीं ले पाते है तो भी candle flame बिखर सकती है जिसका असर हमारे अभ्यास पर देखने को मिल सकता है. bad quality candle के unburned carbon particles की वजह से भी लौ बिखर सकती है.

Are Candles bad for you?

हाँ हो सकता है क्यों की सही चुनाव की कमी से toxic element नुकसान दे सकते है.

Selecting a Candle for Trataka

ज्यादातर लोगो का ये मानना है की market में easily available होने वाली white candle ही Candle flame gazing meditation में इस्तेमाल की जाती है लेकिन अब इस अभ्यास को थोड़ा advance बना दिया गया है. Different color of candle in trataka meditation का अलग अलग प्रभाव होता है. इस concept को लेने के पीछे Color therapy को ध्यान में रखा गया है.

निचे अलग अलग कलर का हम पर क्या असर पड़ता है और किस तरह के अनुभव होते है इने दर्शाया गया है. ये process सिर्फ इसलिए add की गई है ताकि आप खुद को एक अलग अनुभव दे सके.

market में अलग अलग color की candle available है लेकिन कोशिश करे की जिस candle का इस्तेमाल Aroma touch therapy में होता है उन्हें ही ले. ये Toxic free होती है.

  1. White – Purity, clarity, innocence, simplicity, completion
  2. Gold – Abundance, prosperity, wealth, spirituality
  3. Violet – Commitment, reverence, higher consciousness
  4. Indigo – Imagination, insight, wisdom, clarity of thought
  5. Blue – Creativity, self-expression, communication, relaxation, trust
  6. Turquoise – Independence, protection, healing
  7. Green – Forgiveness, compassion, inspiration, hope, love, freedom, healing
  8. Yellow – Ambition, inner power, self-esteem, self-respect, self-discipline, confidence, courage, generosity
  9. Orange – Sensuality and sexual energy, friendship, optimism, happiness
  10. Red – Courage, strength, vitality, survival, family bonding
  11. Pink – Empathy, loyalty

हम जिस color का selection करते है वैसा ही हमारा मन बन जाता है. ये पूरी तरह आप पर है की आप इसका चुनाव कैसे करते है.

Benefit of candle gazing trataka

इस त्राटक के अभ्यास को में काफी special मानता हूँ. इसकी वजह है इसके Experience and benefit जो किसी और tratak में शायद इतने जल्दी न मिले.

  • Improves eyesight and vision
  • Improves concentration, intelligence and memory
  • LAYA YOGA meditation के लिए सबसे बेहतरीन अभ्यास में से एक है.
  • candle flame gazing meditation से self-confidence, patience and willpower को मजबूत बनाया जाता है
  • कार्य-कुशलता और रचनाशील को बढाता है.
  • मस्तिष्क को शांत करता है और inner peace and silence प्रदान करता है
  • decision-making ability को strong बनाता है जिसकी वजह से निर्णय लेने में आसानी रहती है
  • mental, behavioral and emotional ailments पर कण्ट्रोल हासिल होता है
  • stress relief and deep relaxation
  • sleep related disorders जैसे की headache, insomnia, nightmares को दूर करता है और गहरी नींद में सहायक है
  • Clairvoyance or perception of subtle manifestations यानि आने वाले कल को देखने की क्षमता को active बनाता है.

ये सभी benefit हमें tratak gazing meditation के जरिये मिलते है जिनकी वजह से लाइफ में काफी help मिलती है.

candle flame gazing meditation suggestion and tips

candle flame gazing meditation में लौ आपकी साँस लेने से भी थर्राती है इसलिए सांसो को नियत रखे दूसरा सांसो का सम्बन्ध विचारों से है इसलिए सांसो को नियंत्रित कर हम विचारों को नियंत्रित कर लेते है. जिससे की त्राटक में लगने वाला समय कम हो जाता है और सफलता जल्दी मिलने लगती है.

त्राटक मन के विचारों को दर्शाता है इसलिए इस वक़्त आप जो भी सोचते है वो दीपक की लौ में झलकता है जैसे की इस अभ्यास में किसी के मन में दबी काम भावना जाग्रत हो जाती है तो उसे काम से जुड़े द्रश्य दिखने लगेंगे.

अगर आपका मन शांत है तो आपको सिर्फ दिव्य ज्योति दिखेगी जिसमे आप खोते चले जायेंगे. यही है आपके subconscious mind secret programming की शुरुआत इसलिए त्राटक के वक़्त भावना पर नियंत्रण रखे अगर आपकी इच्छाएं इस वक़्त उठती है तो उन्हें भावना द्वारा साँस की गति नियत कर ले बिलकुल न के बराबर जिससे विचारों का प्रवाह रुक जाता है.

जाग्रत होता है अवचेतन मन

इस आकृति के अनुरूप ही घटनाएँ जीवन में घटित होने लगेंगी. इस अवस्था के साथ ही आपकी आँखों में एक विशिष्ट तरह का तेज आ जाएगा. जब आप किसी पर नजरें डालेंगे, तो वह आपके मनोनुकूल कार्य करने लगेगा. दीपक त्राटक पर या किसी अन्य त्राटक पर अलग अलग लोगो के अलग अलग अनुभव होते है.

अगर अपने भी दीपक त्राटक किया है तो अपने अनुभव कमेंट के माध्यम से शेयर करे. आपके अनुभव किसी और को आगे बढ़ने में सहयक होंगे. अगर आप fixed gazing on laptop screen or mobile पर practice कर रहे है तो आपको इसके नुकसान जान लेने चाहिए.

Candle flame gazing meditation final conclusion

किसी भी tratak से पहले हमें उसके बारे में पूरी डिटेल समझ लेनी चाहिए. हम जिस Trataka object पर practice करते है वास्तव में हम खुद को वैसा ही बना लेते है यानि उसके गुण को अपनाते है. ये हठ योग का एक भाग है. Gazing flame meditation की शुरुआत करने से पहले आपको इसके लिए तैयार हो जाना चाहिए. अगर आप candle gazing meditation में color को ध्यान में रखते है तो अभ्यास को अलग दिशा मिल जाती है.

हमारा मन अलग अलग रंग पर अलग reaction देता है. इन्हें ध्यान में रखकर अभ्यास किया जाए तो यक़ीनन सफलता हासिल की जा सकती है. tratak के दौरान हमें जो भी दिखाई देता है वो हमारे मन की रचना या फिर याद होती है जो normal condition में अपने Inactive state में होती है. अनुभव से घबराए नहीं बल्कि स्थिरता के साथ अभ्यास बनाए रखे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

32 COMMENTS

    • नीतू जी दीपक त्राटक से पहले बिंदु त्राटक करे वो भी 15-20 दिन इससे आप त्राटक के अभ्यास के लिए जरुरी बदलाव हासिल करती है. ज्यादा अभ्यास से आँखों से आंसू आने बंद नहीं होंगे इसके लिए आँखों को जबरदस्ती ना खुली रखे.अभ्यास को प्राकृतिक रूप से करे यानि जब आँखे बंद होने लगे होने दे और थोड़ी देर बाद वापस खोल कर अभ्यास करे. इसका अभ्यास आँखों को जबरदस्ती ज्यादा देर खोले रखना नहीं है बल्कि संयम करना है.

    • kalpesh ji tratak ke liye hamesa board ka istemal karna chahiye. kisi bhi multimedia screen par tratak karne par ankho par jor padta h ye apki ankho ke liye nuksandayi ho sakta h

  1. Deepak tratak se kitne dino me anubhooti hone lagti hai. matlab hamari sadhna sahi chal rahi hai ya nahi. kripya bataye.

  2. Please mujhe bhe batao kesa karu practice ,bore hoo gaya hu jyoti tratak sddhana karte hue , mujhe to kuch assa aabhas nhi hota only sapne me bahut kuch dikhaiye deta hai or bekar ka gyan , aatma,jin aate hai ,,, please help me who knows and hold perfect knowlege in this art…

    THANKS,
    KAMAL TEWARI ,
    9168766022 /8920000423 ,..

  3. m 5 dinon se prtibimb tratak kar raha hun. maine suruat hi prtibimb tratak se ki h . kya ye sahi h. mujhe isme anubhav bhi achchhe prapt ho rahe hain .kya main ise chhodkar bindu tratak se suru karu ya ise hi jari rakkhun.

  4. आदरणीय कुमारजी ,आंतर ज्योति त्राटक क्या होता हैं, कृपया उसकी विधि बताए।धन्यवाद।

  5. Sir muze chasma lga h 1.5 no h. To me kru ya na Kru vese Mene 5 din ka start krdiya h but apne btaya too muze dar lg rha he muze Kuch loss to nHi hojyga

    • नहीं लेकिन बेहतर होगा की आप किसी गार्डन या पार्क में पेड़ पोधो पर त्राटक की शुरुआत करे और नंगे पैर दूब पर चले.

      • sir muze aaj 4-5 month hogye he mombati tratak krte krte or mei evening me 6-7 ke bich krti hu. kya mei sahi krti hu? meri one eye ka no. km hogya or dusri ke bald gye or ab1.75 hogye sir ji plz kuch advise do. iske liye. muze chasma how any condition htana hi he ab

        • अगर आप सिर्फ त्राटक का अभ्यास कर रही है और दूसरी आवश्यक कंडीशन को इग्नोर कर रही है तो ऐसी स्थिति में आपको नुकसान हो सकता है. आप Thumb gazing process का अभ्यास पार्क या हरियाली जैसी जगह पर कर सकती है. सही पोषण लेना भी आपके लिए सही रहेगा.

    • Aapko pehle din 5 minutes jyoti tratak karna chahiye, khuli ankho se kam samay karna chahiye aur band ankho se jyada samay karna chahiye, ankho ko chek karte rahna chahiye dekhne taklif lage to khuli ankho se dekhne ka samay kam kar dena chahiye

  6. Mai 1 varsh se jyoti tratak karta hu, bahut hi positive results mil rahe hai, depression chala gaya hai, confidence badha hai, logo ko prabhavit kar sakte hai, log hamara samman karte hai , koi hamara apman nahi karta

  7. मुझे काम दृश्य दिखाई देने लग जाते है कभी त्राटक के समय मेरे partner के साथ मे क्या करू

    • त्राटक हमारी दबी हुई इच्छाओ को बाहर निकालता है इसलिए आप इन विचारो पर ध्यान न देकर अभ्यास करते रहे कुछ समय बाद ये अपने आप ही दूर हो जायेंगे.

  8. Sir,jo log chashma lagate hain, kya unhe chasma lagaker tratak kerna chahiye ya bina chashma ke. Deepak tratak mein kitna door baithana chahiye.

    • कम से कम एक हाथ की दूरी
      चश्मा लगाकर नहीं करना चाहिए आपको अगर चश्मा लगा है तो पार्क मे नंगे पाँव घूमे और thumb gazing का अभ्यास करे। आँख की व्यायाम कर आप त्राटक कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here