बेहतर नींद के लिए Deep sleep guided meditation का इस्तेमाल हर रोज सोने से पहले और पाए आश्चर्यजनक बदलाव

0

ध्यान की कई सारी विधियाँ है जिनके अलग अलग प्रभाव देखने को मिलते है. नियमित रूप से किया गया ध्यान का अभ्यास हमें कई परेशानियों से तो बचाता ही है साथ ही personal and mental development में भी help करता है. आज हम बात करने वाले है Sleep meditation or Deep sleep guided meditation के बारे में जिसकी सहायता से insomnia ( अनिद्रा ) जैसी प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है. इस विधि को कोई भी कर सकता है खासकर Children’s guided meditation for deep sleep जैसी आसान विधि का प्रयोग उन बच्चो के लिए बेहद फायदेमंद है जो पढाई के प्रेशर के चलते सही से सो नहीं पाते है.

Deep sleep guided meditation

सही नींद ना ले पाने की वजह से हम काफी सारे बदलावों से गुजरते है जिससे न सिर्फ हम बल्कि हमारे आसपास के रिलेशन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में इस विधि के जरिये हम खुद को बेहतर नींद के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार सकते है. इस विधि को Guided meditation to help sleep इसीलिए कहा गया है क्यों की ये बेहतर नींद लेने में 100% कारगर विधि है जिसमे ना सिर्फ बेहतर नींद बल्कि उर्जा को सरंक्षित कर पुरे दिनभर के कार्यो में सही तरीके से इस्तेमाल करना भी शामिल है.

आइये जानते है ध्यान की एक ऐसी अनोखी विधि के बारे में जिसे हम पहले भी शवासन और योगनिद्रा के रूप में पढ़ चुके है. ये विधि उन लोगो के लिए है जिनके स्वभाव में प्रॉपर नींद न ले पाने की वजह से चिडचिडापन आ चूका है.

Deep sleep guided meditation

ये एक meditation techniques है जिसमे Guided sleep meditation हमें आसानी से गहरी नींद में जाने में help करता है. guided method की वजह से हम आसानी से सोने से पहले Get rid from unwanted thoughts and relax whole body की process को पूरा कर पाते है और नींद आने में आसानी हो जाती है. इस विधि में हम अपना पूरा फोकस दिमाग में चलने वाले विचारो की बजाय शरीर की हरकतों पर लगाते है.

Guided meditation for deep sleep के रेगुलर अभ्यास से हम रोज सोने में आने वाले समस्या और तनाव को दूर कर एक बेहतर नींद ले पाते है. American Sleep Association के अनुसार 30% लोगो को short-term insomnia problems और 10% लोगो को chronic difficulties with falling and/or staying asleep जैसी समस्या थी और ऐसे भी लोग थे जिन्हें 7 घंटे से कम नींद आने की समस्या थी. जिस उम्र में हमें उचित नींद की जरुरत होती है उस उम्र में उतने समय के अनुसार नींद न आने की वजह से इसका सर daily life routine में देखने को मिलता है.

इस प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए Guided sleep meditation for insomnia का daily अभ्यास करने पर लोगो ने दावा किया की उन्हें अब बेहतर नींद मिलने लगी है जिसकी वजह से insomnia जैसी disorder से अब उन्हें छुटकारा मिल चूका है. लेकिन ये इतना आसान नहीं है क्यों की

बेहतर नींद प्राप्त करना है बेहद मुश्किल

इसमें कोई शक नहीं है की हर रोज बेहतर नींद लेने से हम तनाव को दूर कर सकते है. बेहतर नींद ना सिर्फ तनाव को दूर करती है बल्कि हमारे immune system को भी दुरस्त करती है जिसकी वजह से हमारे सोचने के तरीके में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलते है लेकिन ऐसा होना तब बेहद मुश्किल हो जाता है जब आप stress and anxiety से गुजर रहे होते है. ऐसी स्थिति में मस्तिष्क को शांत रख पाना बेहद कठिन हो जाता है.

Thinking processes at nigh यानि ठीक सोने से पहले आने वाले विचार जिसमे हम दिनभर क्या हुआ उसके बारे में सोचते रहते है से गुजरते है. ऐसी स्थिति में Guided meditation for deep sleep इसमें help करता है. रात को सोने से ठीक पहले अपना मनपसंद गाना सुनना, guided thought process यानि विचारो का एक संगठित समूह जो आपका ध्यान सिर्फ उन खास विचार पर ही रखता है के जरिये हम खुद को शांत कर सकते है.

इसका मुख्य उदेश्य worried thoughts and tension का आपके body पर सोते समय किसी तरह के प्रभाव को होने से रोकना है. जब हम shift focus and relax body की प्रक्रिया को सीख जाते है तो ऐसा करना बेहद आसान बन जाता है. कुछ दिनों के अभ्यास के बाद हम पाते है की हमारे सोने के समय और नींद के समय में सुधार हुआ है. हम अब आसानी से बेहद कम time में ना सिर्फ सो पाते है बल्कि पूरी नींद भी ले पाते है.

Children’s guided meditation for deep sleep

अक्सर देखने में आता है की आजकल के बच्चो पर पढाई का बहुत ज्यादा प्रेशर रहता है जिसकी वजह से वो ठीक से सो नहीं पाते है और insomnia जैसी problem से घिरे होने की वजह से आगे चलकर concentrate in study खो देते है और behave से चिडचिडे हो जाते है. इसका साफ असर आगे चलकर उनकी पढ़ाई और हेल्थ के साथ साथ आसपास के रिलेशन पर भी देखने को मिलता है.

Children’s guided meditation for deep sleep

ऐसी स्थिति में Children’s guided meditation for deep sleep उन्हें काफी help कर सकता है. सामान्य विधि या उससे भी बेहद सरल सोते समय बच्चो के रूम के design में बदलाव और एक खास तरह की धुन का इस्तेमाल उन्हें अच्छी नींद देने में सहायता करता है. रूम को बेहद डार्क कर उसमे एक लैंप light का इस्तेमाल करना जिसमे से रूम के अन्दर चाँद तारो का अहसास होता है बच्चो को पूरी तरह से अहसास करवाता है मानो वै खुले आसमान में सो रहे हो.

चाँद तारो को निहारते हुए वो इतनी आसानी से सो जाते है की पता भी नहीं चलता है. अगर आपके बच्चे इस तरह की समस्या से गुजर रहे है तो आप इसके प्रयोग करके देख सकते है. इसे यहाँ से खरीद सकते है.

Guided meditation for deep sleep and relaxation

बेहतर नींद लेने के लिए आपका पूरा ध्यान अपने विचारो में उलझने की बजाय उन्हें ignore करते हुए body scanning पर फोकस होना बेहद जरुरी है. जब हमारा शरीर relax हो जाता है तब हम एक बेहतर नींद के लिए खुद को तैयार कर लेते है. शवासन और योगनिद्रा जैसी विधि की तरह ही ये भी एक ध्यान की विधि है जिसमे हम सबसे पहले शरीर फिर विचारो को relax करते है.

इसके अलावा इस विधि का एक फायदा और भी है कम time में बेहतर नींद का अनुभव करना. सोने के लिए हमें 7-8 घंटे की आवश्यक नींद चाहिए लेकिन अगर आपने इसका अभ्यास किया है और योगनिद्रा लेते है तो 5 घंटे में भी आप खुद को पूरी तरह active और फ्रेश महसूस कर सकते है.

फायदे

मैडिटेशन का मुख्य उदेश्य आपके विचारो को पास्ट और भविष्य से हटाकर वर्तमान में रखना होता है. जब भी हम सोने की तैयारी करते है दिन भर के विचार हमें घेर लेते है और उनमे उलझते रहने की वजह से जल्दी ही anxiety and depression जैसी problem हमें घेर लेती है. Guided sleep meditation हमें उन विचारो से मुक्त करता है जो अनावश्यक होते है साथ ही parasympathetic nervous system को activate कर देता है जो हमारी धड़कन और सांसो को बहुत कम कर देता है.

ये सभी बदलाव आपको अच्छी नींद लेने में सहायता करते है. कई बार तो ऐसा होता है की अभ्यास करते करते बिच में ही हम गहरी नींद में डूब जाते है.

ध्यान देने योग्य

ध्यान की ये विधि आपको जबरदस्ती नींद में नहीं ले जाती है ये सिर्फ आपके शरीर और मन को शांत को करती है. नींद आना तो सिर्फ इस विधि का एक प्रभाव है.

आपको ये भी नोटिस करना चाहिए की रात को ली गई नींद से आपके दिनभर की गतिविधि पर क्या प्रभाव पड़ता है. रात में ली गई अच्छी नींद आपको दिनभर फ्रेश रखती है. इसके लिए सबसे बढ़िया तरीका है सोने से ठीक पहले खास तरह की धुन जैसे bi-neural beats or meditation music, alpha music को सुनना.

इसका उदेश्य आपको विचारो से घेरना नहीं बल्कि उन्हें ignore करना है. इसका निरंतर अभ्यास करने के बाद आप बिना किसी माध्यम के भी सिर्फ विचारो से खुद को शांत कर सकते है. अगर शुरू में आप ऐसा कर पाने में खुद को कामयाब नहीं पाते है तो भी अभ्यास ना छोड़े क्यों की शुरुआत में ये आसान नहीं होता है लेकिन आगे चलकर बेहद आसान बन जाता है.

step by step practice

अगर आप इसका अभ्यास करना चाहते है तो ऐसी audio recording ले जिसमे आपको guided step के अनुसार खुद को प्रोग्राम करने में आसानी हो. Typical guided sleep meditation में आप attention को worried thoughts से हटाकर बॉडी पर ले जाते है जिसे body scanning भी कहा जा सकता है. ये एक ऐसी प्रोसेस है जिसमे हम अपना पूरा ध्यान अनचाहे विचारो की बजाय शरीर में हो रही हरकतों पर रखते है वो भी बिना उनमे किसी तरह का बदलाव किये.

इस प्रक्रिया में हम शरीर के अलग अलग भागो से गुजरते हुए अलग अलग तरह के स्पंदन महसूस करते है. हर भाग में अलग अलग स्पंदन जैसे की heaviness ( भारीपन ), tension ( तनाव ), tingling, temperature ( तापमान ), and tightness को experience किया जा सकता है. जैसे जैसे हम उन भागो से गुजरते है खुद को relax करते जाते है.

इस तरह की विधि के जरिये योगनिद्रा की स्थिति को प्राप्त किया जा सकता है जिसके बारे में पहले ही बताया जा चूका है. इस सम्पूर्ण प्रक्रिया में शरीर को फूल की तरह हल्का और तनाव मुक्त बनाया जा सकता है.

इस प्रक्रिया में कुछ और भी चीजे शामिल की जा सकती है जैसे की

Breathing exercise: जैसा की हम अक्सर कहते है 10 से लेकर 1 तक काउंट करना और इतने में सोने के लिए तैयार हो जाना.

Visualization: खुद को ऐसी अवस्था में imagine करना जहाँ हम बिलकुल शांत और सौम्य होते है. ऐसा करना हमें hypnosis induced state में ले जाता है.

Gratitude: किसी पॉइंट पर खुद को thankful महसूस करना भी आपको अनचाहे विचारो से मुक्त कर सोने में सहायता करता है.

सोने में सहायक है Sleep Hygiene से जुड़ी ये खास बाते

सोने में आसानी के लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए जैसे की

  • computer and cell phone का इस्तेमाल सोने से आधा घंटा पहले बंद कर दे खासकर नेट.
  • हमेशा एक तय time पर सोने और उठने की आदत डाल ले जैसे की रात को 10-11 बजे सो जाना और सुबह 4-6 उठ जाना.
  • अगर आपको रौशनी से परेशानी है या सोने में समस्या होती है तो आप ऐसे उपकरण का इस्तेमाल करे जो इसके प्रभाव को कम कर देते है जैसे की खिडकियों पर परदे और खास तरह की light.
  • रूम का तापमान हमेशा एक तय तापमान पर रखे.
  • जिस कमरे में आप सो रहे है उस कमरे में किसी तरह का शोर ना हो इसका ध्यान रखे.
  • रोज व्यायाम और योगा करने की आदत डाल ले.
  • सोने से पहले आरामदायक सूती कपडे पहने.
  • सोने से पहले की गई इश्वर की प्राथना भी अच्छी नींद में सहायक है.
final word about Deep sleep guided meditation

ध्यान की ये विधि insomnia यानि जिन लोगो को सोने से जुड़ी समस्या जैसे की कम नींद, अच्छी नींद ना आना, सोने में समस्या होना जैसी समस्या है तो आप Deep sleep guided meditation का अभ्यास कर इससे निजात पा सकते है. सबसे जरुरी बात सोने वाली जगह यानि आपका रूम पूरी तरह hygiene होना चाहिए. अगर इसके बाद भी आपको इस तरह की समस्या से गुजरना पड़ रहा है तो cognitive-behavioral therapy or medication का प्रयोग करके देखे आपको आराम जरुर मिलेगा.

निचे एक YouTube guided meditation sleep शेयर किया जा रहा है जिसे आप देखकर घर पर अभ्यास कर सकते है. पोस्ट पसंद आने पर शेयर करना न भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here