Top 5 way to Dealing with emotional vampires at work Hindi Guide

0
14

Emotional vampires यानि ऐसे लोग जो आपकी Emotional energy चुराते है. ज्यादातर positive, upstanding, good people कही न कही ऐसे लोगो से मिलते है जिनसे मिलने के बाद वे खुद को कमजोर महसूस करते है. देखा जाए तो लगभग हम सभी एक दूसरे की उर्जा को जाने अनजाने में चुराते रहते है. vampire का सीधा सा मतलब है चूसने वाले और हमारी emotional energy वो positive vibes है जो हमें लाइफ में पॉजिटिव बनाए रखती है.

हमारे जीवन का आधार Life force है और जितना ज्यादा उसका स्तर होता है उतना ही उर्जावान हम खुद को महसूस करते है. हम अपने आसपास रहने वाले लोगो से बेहद प्रभावित होते है. भले ही हम ऊपर से कितने भी strong हो लेकिन फिर भी अपने आसपास के लोगो से जिनसे हम मिलते है, गुजरते है उनकी Psychic energy हमें प्रभावित करती है.

emotional vampire

ऐसे लोगो को कई नामो से जाना जाता है जैसे की energy vampires, psychic vampires, psychopaths, sociopaths, witches, warlocks, and archons या फिर सीधे शब्दों में कहे तो हम इन्हें बेचारा, मजबूर के नाम से भी जान सकते है. हम पहले की पोस्ट में four different types of emotional vampires के बारे में जान चुके है

  • The Narcissist (narcissistic personality)
  • The Victim (dependent personality)
  • The Controller (obsessive-compulsive personality)
  • The Splitter (borderline personality)

अगर आप खुद को सेफ रखना चाहते है तो आपको Emotional Vampire Survival Guide के बारे में मालूम होना चाहिए. किसी भी तरह की situation and conditions में हम या कोई और किसी और की emotional energy को चूसते है.

What is an emotional vampire?

अगर आप जानना चाहते है की Emotional vampires कौन है और क्या करते है तो इसके लिए आपको खुद से सवाल करना चाहिए. ये सवाल आपको जानने में मदद करेंगे की कही आप खुद एक energy vampire तो नहीं है.

  • क्या आपके पास वो सब है जो आप चाहते है ? ये सब पाने के बाद अब आप खुद को complete महसूस कर रहे है ?
  • क्या आप खुद को वक़्त के बहाव के साथ चलने देते है ? क्या आप खुद को state of flow, fully present, feeling light, alive, alert, and free महसूस करते है.

ये 2 सवाल हमें ये जानने में मदद करते है की क्या वाकई हम संतुष्ट है. अगर आपका जवाब ना है यानि आपको कुछ कमी लगती है तो आपके अन्दर एक psychic vampire मौजूद है. जब हमें किसी और के पास वो सब दीखता है जो हमारे पास नहीं है तो एक कमी हमें महसूस होती है जिसे चुराने की feeling अपने आप बनने लगती है.

किसी और से कुछ चुराने की यही feeling हमें vampire बनाती है. ये बिलकुल वैसे ही जैसे एक Parasite अपने Host पर निर्भर होता है. ऊपर से भले ही एक Parasite आपको निम्नतर लगता है लेकिन अन्दर ही अन्दर वो अपने Host की energy को चुराते रहते है. एक समय आता है जब ये Parasite अपने ही host पर हावी हो जाता है. ऐसा ही हमारे आसपास के लोगो के साथ है. शुरू शुरू में वो खुद को मासूम, Innocent होने का दिखावा करते है लेकिन अन्दर ही अन्दर वो आपकी Emotional Energy को चूसते रहते है.

यही वजह है की जहाँ पहले आप खुद को उर्जा से भरपूर महसूस कर रहे थे वही अब आप खुद को emotionally weak महसूस करने लगते है. ये बदलाव धीरे धीरे आपको कमजोर बनाता जाता है और आप खुद कब एक victim बन जाते है आपको मालूम तक नहीं चलता है.

read : Top 10 Way Dealing With Repressed Anger can better Your Wellbeing In Hindi

How Vampirism Relates to Human Needs

इन्सान की कुछ बेसिक जरूरते होती है. हम खुद को anxious or neurotic feel करते है और ये इसलिए होता है क्यों की ये सब बाहरी जरूरते है और इनकी पूर्ति के लिए हम external sources को देखते है. हमारी बेसिक जरूरतों को पूर्ति के लिए हम दूसरो पर निर्भर रहते है जो जाने अनजाने में हमें कही न कही खुद में एक कमी को महसूस करवाते है. ये सब sense of completeness, of feeling whole की कमी को पूरा करने के लिए बाहरी जरूरतों पर निर्भर होने लगते है.

ये सब हमें Emotional vampires बनाता है जिसमे हम दूसरो की energy, light, luck को चुराने की कोशिश करते है.

एक आधारभूत सरंचना

अगर बात करे Perspective Of Depth Psychology के बारे में तो various types of vampires archetypes के बारे में हम समझ सकते है. Witches, Warlocks, and Vampires इन सबके बारे में हम Fantasy Stories में पढ़ चुके है लेकिन क्या आप जानते है एक Human Conscious में ये सब Quality मौजूद होती है. हमारी आपसी जलन हमें Witches, Warlocks बनाती है वही हमारी अपनी कमी हमें Vampires बनाती है.

हमारे अन्दर की ये सब Patterns of Behaviors and Knowledge हमें वैम्पायर बनाती है. ज्यादातर लोग Vampirism As Primitive Or Superstitious जैसे अंधविश्वास में फंसे रहते है. वास्तव में हम सबको Occult Knowledge की हकीकत से दूर रखा गया है.

read : How to Chant Shreem Beej Mantra to Attract Money and wealth Hindi Guide

The Original Vampire

The original vampire archetype की बात करे तो सबसे पहला vampire माना जाता है Zohar जिसे Lilith के नाम से जाना गया है. दन्त कथाओं के अनुसार लिलिथ आदम की पहली वाइफ थी. उसने आदम को छोड़ Queen Of The Demons बनना स्वीकार किया जिसके बाद God the Creator ने आदम के लिए इव को बनाया. इन demon में succubus एक ऐसा दानव था जो पुरुषो के सपने में एक खुबसूरत लड़की बनकर जाता था और उनकी se*u*l energy को चूस लेता था.

इसके बाद अगर कोई औरत लम्बे समय तक पुरुष को रिझाने की कोशिश करती थी उसे Succubus का शिकार माना जाता था. अगर कोई लड़की बचपन में emotional trauma से गुजरती है तो ऐसा माना जाता था की बड़ी होकर वो Succubus का शिकार आसानी से बन सकती थी. इसके विपरीत में incubus को पुरुष के रूप में देखा गया जो महिलाओ को अपना शिकार उसी तरह से बनाता है.

Why Vampirism is Relevant to Everyone

Mature होने की 2 ही निशानी है awareness and responsibility और इसमें जागरूकता हमेशा पहले स्थान पर रहती है. क्यों की जागरूक बने बगैर हम जिम्मेदारी नहीं ले सकते है. Developmental Psychology के अनुसार सिर्फ 2% लोग ही mature हो पाते है. इसकी वजह है हमारा conscious minds जिसके बारे में ज्यादातर लोग गलतफहमी बना लेते है की हमारा जो भी behavior है वो conscious है लेकिन, हकीकत में 90% व्यवहार unconscious होता है.

यहाँ पर Emotional Vampirism And Stealing Energy ये दोनों भी हमारे Unconscious behavior का ही हिस्सा है. अगर आप इसे समझना चाहते है तो पहले आपको Shadow Work And Increasing One’s Consciousness के बारे में समझना बेहद जरुरी है.

read : How to Chant Shreem Beej Mantra to Attract Money and wealth Hindi Guide

हम इसे पूरी तरह नकार क्यों देते है ?

जाहिर है कोई भी खुद को Uncomfortable नहीं बनाना चाहेगा. Psychic vampire’s से जुड़े किसी भी अनुभव को नकार देना या फिर उससे दूर जाना आपके अन्दर की false sense of security and safety को दर्शाता है. क्या ये सोचना की आप या आपके आसपास के लोग एक दूसरे के emotional energy को फीड कर रहे है आपको अजीब महसूस नहीं करवाता है.

हम सबसे ज्यादा shame and guilt को अवॉयड करने की कोशिश करते है और ये अहसास हमें सबसे पहले इन्ही दो इमोशन से भर देता है. हमारा unconscious ये जानती है की vampirism होता है क्यों की हम जाने अनजाने इसका अनुभव करते रहते है. ये हमें अहसास दिलाता है की हमने अपने किसी अपने के साथ भी इस तरह का अनुभव किया है. इससे बचने की कोशिश ये दर्शाती है की हम ego’s sensitive self-image का इस्तेमाल कर खुद को protect करने की कोशिश कर रहे है.

Vampire का अस्तित्व क्यों है?

सवाल ये है की आखिर क्यों हर जगह वैम्पायर रहते है. किसी व्यक्ति के लिए The Level of Trauma और किसी व्यक्ति के साथ होने वाले अनुभव Degree Of Vampirism को दर्शाता है. एक व्यक्ति अगर Emotional Vampire बन गया है तो उसकी वजह होती है बचपन में या past में उस व्यक्ति को उसके घरवालो ने ignore किया हो. Psychology के अनुसार जो चीजे आपको अधूरा बनाती है आप उन्हें ही बार बार रिपीट करने लगते है.

सबसे पहले ये हमारे चेतन मन में विकसित होता है और फिर धीरे धीरे ये Unconscious mind level पर पहुँच जाता है. हमारा Unconscious Mind इस Trauma को बार बार रिपीट करने लगता है. इसकी एक और वजह ज्यादातर लोगो का Energetic Level पर Out of Balance होना है. ऐसा होना ज्यादातर लोगो के लिए Automatic feeding की वजह बन जाती है.

The Subtle Energy Body

Taoist, Buddhist, and Hindu systems के अनुसार हमारे बॉडी के चारो ओर Energetic Fields होती है. Taoist arts में ये फील्ड Wei qi or Guardian qi के नाम से जाना जाता है जो हमारे बॉडी के लिए Protective Shield बनाती है. Buddhist tradition में इसे Subtle Energy Field के नाम से जानते है. New Age literature में इसे subtle energy field and the auric field (aura) के नाम से जानते है जो की एक गलत है.

ये दोनों ही फील्ड अलग अलग है. The subtle energy हमारे Physical Body से कुछ ही इंच दूरी पर होती है वही Auric Energy Field का विस्तार इससे ज्यादा होता है. The Yaqui shaman Don Juan e खुद इस बात को explain करते हुए कहते है की ये energetic cloak हमारे Crown Chakra से लेकर Ground तक विस्तार लिए हुए होती है.

read : History mystery and origin of Werewolves existence in Hindi

Restoring our Energy Field to Stop Leakage

हमारे शरीर के चक्र में उर्जा का प्रवाह अगर अपने पूरे स्तर पर होता है तब इसमें से किसी बाहरी energy का गुजरना असंभव होता है. अगर इसमें कोई भी एक Open energy block create होता है तब किसी भी बाहरी energy के लिए इसमें प्रवेश करने और energy field को manipulate करना आसान हो जाता है. The microcosmic orbit बॉडी के अन्दर की तरफ होती है वही macrocosmic orbit बॉडी के चारो तरफ बाहरी तरफ circulate करती है.

What Trauma Does to Our Energetic Fields

जब हम जन्म लेते है तब हम अपने आप में सम्पूर्ण होते है. Energetic field’s हमारे चारो तरफ float करती है लेकिन, जैसे जैसे हम बड़े होते है वैसे वैसे बाहरी psychic attack की वजह से हमारा Aura energy Field प्रभावित होता रहता है. हम जो भी Negative Emotions Experience करते है वो सब एक trauma बनता जाता है जो affect करता रहता है.

एक बार हमारा औरा उर्जा क्षेत्र प्रभावित होने लगता है तो उसके बाद ये कमजोर हो जाता है और किसी भी तरह की बाहरी Psychic energy attack का विरोध नहीं कर पाता है. ऐसी स्थिति में हम या तो दूसरो को manipulate करने की कोशिश करते है या दूसरो का शिकार बन जाते है. यही से vampirism की शुरुआत हो जाती है.

आखिर क्यों हम एक दूसरे से लाइट की चोरी करते है?

लाइट से हमारा मतलब है quality जो हर व्यक्ति को Unique बनाती है. जब भी हम किसी के पास वो देखते है जिसकी कमी हमें महसूस होती है तो हम उन पर आश्रित हो जाते है. एक उदाहरण के लिए मान लीजिये आपके आसपास कोई ऐसा व्यक्ति रहता है जो एक अच्छा डांसर है और उसकी वजह से लड़कियां उनसे ज्यादा इम्प्रेस होती है बजाय आपके तो जाहिर की आप भी खुद को अधूरा मानना शुरू कर देते है.

ना चाहते हुए भी आप खुद को डांस practice में involve करते है जब की आपके अन्दर खुद की एक यूनिक क्वालिटी पहले से मौजूद है.

सीखना गलत नहीं है लेकिन किसी को कॉपी करना या फिर उम्मीदों को लेकर खुद को बदलना ये भी सही नहीं है.

अब बात करते है उन फायदों के बारे में जो आपको ऐसा करने से मिलते है.

  • कुछ समय के लिए हम अपनी कमियों से दूर हो जाते है.
  • कुछ ज्यादा पाने के लिए सक्षम हो जाते है.
  • ज्यादा पैसा कमा सकते है.
  • दूसरो के बीच ज्यादा popular हो जाते है.
  • हम खुद को अच्छा महसूस करवाना शुरू कर देते है क्यों की दूसरो की हेल्प करने लगे है.
  • और ज्यादा Competent, Confident, And Powerful महसूस करने लगते है.

ये सब हमें तब तक अच्छा लगता है जब तक की हम खुद अन्दर से इसकी वास्तविकता से जागरूक नहीं बनते है. चलिए अब बात करते है की Emotional vampire अगर आपकी energy को चुरा रहे है तो कैसे sign आप खुद में महसूस कर सकते है.

read : How to Chant Shreem Beej Mantra to Attract Money and wealth Hindi Guide

Seven Signs of Psychic Thievery

अगर कोई आपकी लाइट और उर्जा की चोरी कर रहा है या बाहरी स्तर पर Psychic Energy Attack किया जा रहा है तो कुछ संकेत आप खुद में नोटिस कर सकते है.

  • क्या किसी खास व्यक्ति को देखकर या मिलकर आपको Chronic feeling of fatigue का अहसास होने लगता है.
  • खुद के अन्दर चल रहे doubt और lack of self confidence के साथ फंसे रहना.
  • खुद को लेकर A poor self-image बना लेना.
  • हर समय पैसो की कमी को लेकर struggle करना.
  • ज्यादातर समय या इवेंट में खुद को Shame And Guilt feel करवाना.
  • लाइफ में हमेशा खुद में एक कमी का अहसास करना.
  • खुद को अपने आसपास के लोगो से कम महत्त्व देना.

अगर आप अपने फॅमिली में खुद को High Levels Of Self-Doubt पर महसूस करते है जबकि बाकि के मेम्बर Bustling With Confidence होते है तो इस बात के चांस है की वे आपकी emotional energy को emotional vampires की तरह चूस रहे है.

Five Ways to Steal Energy from Others

मुख्य रूप से 5 ऐसे तरीके है जिनके जरिये हम एक दूसरो का शिकार बनते है या बनाते है. एक Emotional Vampire आपको निम्न तरह से अपना शिकार बना सकता है जैसे की

  • Subconscious manipulation using praise: इसे most destructive forces in modern culture कह सकते है क्यों की सबसे ज्यादा आपके अपने इसका इस्तेमाल करते है. वे अपने प्रिय लोगो को उत्साहित करते है जब वो उनके अनुसार चलते है. हालाँकि ये एक पॉजिटिव way है खासकर माँ बाप और बच्चे के बीच लेकिन इसका इस्तेमाल ज्यादातर manipulation में किया जाता है.
  • Intimidation: ऐसे लोग जो आपको अपनी वो करने से रोकते है जो आप कर सकते है. वे आपके अन्दर doubt पैदा करते है और आप पीछे रह जाते है.
  • Touch: टच के जरिये हम एक दूसरे की emotional energy को feel करते है. ये सबसे आसान जरिया है negative vibe पैदा करने के लिए.
  • Evoking emotions: ऐसे इमोशन पैदा करना जो वास्तव में नहीं है. सिर्फ ये कह कर की हमें आपसे उम्मीद है या फिर हमें लगता है की आप कर सकते है एक दूसरे व्यक्ति से उसकी क्षमता से अधिक काम करवा लेता है.
  • Psychic attacks (directed thought) ऐसे तरीके में हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है की अगर आप किसी के बारे में सोच रहे है तो हो सकता है की उसने भी आपके बारे में सोचा हो. ये एक तरह का है Psychic Connection जो Mentally Affect करता है.
  • Seduction: सुनने में अजीब लगेगा लेकिन, प्यार, वासना जैसी भावनाए भी हमारी उर्जा को एक व्यक्ति से दूसरे में ट्रान्सफर करने का काम करती है.

ये 5 ऐसे तरीके है जिनके जरिये Energy stealing को अंजाम दिया जाता है.

read : Tibetan singing bowls how to use, benefit and hidden risk in Hindi

How to Stop Being an Emotional Vampire

इसके लिए सबसे पहले तो आपको ये accept करना होगा की हम सब एक ही है. हम सब वास्तव में Emotional Energy Vampire ही है जो खास परिस्थिति में एक दूसरे की energy को चुराते है. वैसे तो हम आसानी से एक Energy Vampire or emotional vampires की पहचान कर सकते है लेकिन, कुछ वजह होती है जो हमें ऐसा करने से रोकती है और ज्यादातर हमारी अपनी गलतियाँ इसे और ज्यादा strong बना देती है जैसे की

  • बचपन में हमारा pineal gland काफी sensitive होता है और ये हर इमोशन को फील कर लेता है लेकिन, calcified होने की वजह से ये इस तरह की घटना की पहचान नहीं कर पाता है.
  • हम अपने अन्दर Repressed Emotions को दबाये रखते है जो Energy Flow को हमारे Primary channel यानि seven chakra में flow होने से रोकता है.
  • हम Natural Flow Of Energy के लायक Sensitivity को बनाए नहीं रख पाते है.
  • हमारा खुद को स्थिर ना बनाए रख पाना इसकी एक वजह होता है. अगर हम शांत स्थिर चित बनाए रख पाते है तो खुद perception changes and awareness increases में आये बदलाव को देखकर हैरान रह जायेंगे.
  • Shame And Guilt ये 2 इमोशन हमें सबसे ज्यादा affect करते है. अगर ये हमें आगे बढ़ने में मदद करे तो अच्छा होता है लेकिन ज्यादातर ये इमोशन हमें अपने ही past से जोड़े रखते है.

अगर आप इनकी पहचान करे और सही करने की कोशिश करे तो काफी सारे बदलाव देखकर आप भी हैरान रह जायेंगे.

How to Take Back your Light, Energy, and Luck

हम जानते है की हमारी बगैर इजाजत के कोई भी हमारी उर्जा की चोरी नहीं कर सकता है. जब तक हम खुद कमजोर नहीं होते है या फिर कही न कही unconscious way में ये accept नहीं कर लेते है तब तक कोई भी हमारी energy को चुरा नहीं सकता है. Psychic thievery की शुरुआत हमारे बचपन से हो जाती है जब की हम पूरी तरह से इसके बारे में जागरूक भी नहीं होते है.

अगर आप चाहते है की कोई भी आप पर इस तरह Emotional vampire attack ना करे तो 2 चीजो को समझना बेहद जरुरी है.

  • Getting To Know Your Shadow
  • Taking Back Your Projections

यहाँ पर Projection हमारा Primary Mechanism है जो हमारी लाइट को कण्ट्रोल कर सकता है. जब आप पूरे confidence के साथ किसी चीज को नकार देते है तो साफ साफ लहजे में आप उस पर अपने अधिकार को समाप्त करते है जिसका मतलब है अब उसके ऊपर दूसरे का हक़ है. जब हम इसके बारे में पूरी तरह जागरूक हो जाते है तब हम अपनी लाइट को वापस लेने की process पर काम करते है.

आपको बस इस बात को समझने की जरुरत है की “जो आपका है वो बस आपका है और जो किसी और का है वो उसी का है ना की किसी और का”.

हमें उर्जा क्षेत्र के दायरे को बढाने की जरुरत क्यों है?

देखा जाए तो उर्जा को बढ़ाने के सिर्फ 3 तरीके है

  • किसी और चुरा ली जाए
  • अपने फुल स्तर पर इसे जाग्रत कर लिया जाए
  • इसका दायरा बढ़ा दिया जाए

चुराना सबसे आसान और सबसे ज्यादा किया जाने वाला तरीका है वही इसके जाग्रत करने के लिए खुद को Spiritual practice से जोड़ लिया जाता है. इसका तीसरा तरीका है अपने अन्दर की energy को create करना और इसे बढ़ने देना जैसे एक पेड़ अन्दर ही अन्दर बढ़ता रहता है. हमें बस खुद को स्थिर और शांत रखने की जरुरत है बिलकुल एक पेड़ की तरह.

How to Protect Your Energy

हम अपने अन्दर की Emotional energy को बढ़ा तो सकते है लेकिन ये एक चलती रहने वाली process है ऐसे में अगर इसे Protect नहीं किया जाए तो कोई भी बड़ी आसानी से हमारी उर्जा की चोरी कर सकता है. किसी व्यक्ति से खुद को protect करने का आईडिया बेशक हमारे अन्दर एक Insecurity की feeling पैदा करता है लेकिन ये जरुरी है.

इसका सबसे best आईडिया है खुद को नेचुरल फ्लो के साथ चलने देना लेकिन, हमारे अन्दर के Unconscious And Repressed Emotions हमें Neutral, Light-Hearted, Open, And Free बने रहने से रोकते है. इसके लिए सबसे पहले हमें खुद में self awareness को develop करने की जरुरत है. हम खुद को तब तक protect नहीं कर सकते है जब तक हमें मालूम ना हो की किस तरह एक Emotional Vampire हमारी energy को चुरा रहे है.

हम पहले ही Shadow work के बारे में बात कर चुके है और इसके साथ साथ कुछ और एक्टिविटी आप खुद में कर सकते है जैसे की

  • खुद को ग्राउंड रखना यानि किसी भी अहम् से खुद को अलग रखना. जितना ज्यादा आप सिंपल होंगे उतना ही कम प्रभावित होंगे.
  • दिल से खुश रहे और खुद को हल्का महसूस करवाए न की किसी तरह के इमोशन में दबे हुए.
  • अपने एक या दोनों हाथो को अपने नाभि क्षेत्र पर रखे ऐसा करना एक सील को पैदा करता है.
  • हम सबका एक energetic field होता है और जितना ज्यादा ये strong होगा उतना ही कम हम दूसरो से प्रभावित होंगे.
  • आप चाहे तो protection mudra का प्रयोग कर सकते है.

इस तरह के एक्टिविटी से हम खुद को ऐसे Emotional Vampire से अलग कर सकते है.

Dealing with emotional vampires at work Final thought

सबसे पहले तो आपको ये जान लेना जरुरी है की सबकुछ energy से बना है और कोई भी energy को किसी से चुराता नहीं है बल्कि ये एक से दूसरे में ट्रान्सफर होती है. चोरी करने जैसा thought हमारे अन्दर दूसरो को लेकर एक ख़राब इमेज पैदा करता है. हम emotional vampires को हमारे आसपास होने से रोक नहीं सकते है लेकिन उनसे कैसे डील करना है ये पता चलने के बाद खुद को उनसे protect कर सकते है.

अगर आप ऐसे लोगो से जल्दी प्रभावित हो रहे है तो इसका मतलब है की आपको खुद को जागरूक बनाने की जरुरत है. जितना ज्यादा हम खुद को लेकर लापरवाह होते है, चंचल होते है उतना ही जल्दी vampire का शिकार बन जाते है. इसके बारे में ज्यादा पढने के लिए आप हमारे पिछले पोस्ट Psychic energy Vampire की पोस्ट पढ़ सकते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleTop 10 Way Dealing With Repressed Anger can better Your Wellbeing In Hindi
Next articleHow to Deal with After-effects of Breakup ब्रेकअप से बाहर निकलने के लिए क्या करे ?
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here