आध्यात्मिक दुनिया में इसे जाने बगैर अभ्यास किया तो असफलता ही मिलेगी – आज ही जान ले जरुरी बाते

0

आध्यात्मिक दुनिया के बारे में काफी बाते हो चुकी है. हम सभी का interest भी इसके फायदे सुन कर इसमें बढ़ता जाता है लेकिन क्या आपने कभी Dark side of spiritual world के बारे में सुना है ? आज हम बात करने वाले है कुछ ऐसे खतरे के बारे में जिनके बारे में आपको शुरू में बताया नहीं जाता है लेकिन अगर आप spiritual world से जुड़े हुए है तो आप कभी न कभी ऐसी प्रॉब्लम से जरुर फेस होंगे. आध्यात्मिक दुनिया में प्रवेश करने से पहले इसके कुछ अनजाने पहलू भी आपको जान लेने चाहिए क्यों की बिना किसी गुरु या गाइड के इसका अभ्यास आपको कई बार मुसीबत में भी डाल सकता है.

Dark side of spiritual world

spiritual world यानि ऐसा जगत जहाँ सबकुछ आध्यात्मिक है ऐसी शक्तिया और अनुभव जो अलौकिक है और उनके जरिये हम कुछ भी कर सकते है लेकिन, इसे पाना इतना आसान नहीं है. ऐसा भी देखने में आया है की कुछ लोग आये तो थे आध्यात्मिक दुनिया के साधक बनने के लिए लेकिन अंत में पारलौकिक शक्तियों के मायाजाल में फंस कर उनके गुलाम बन कर रह गए. आध्यात्मिक दुनिया के कई अनुभव ऐसे भी है जो आपके लिए रोमांचक बिलकुल भी नहीं हो सकते है. किसी भी तरह के अभ्यास को करने से पहले उसकी सही और पूर्ण जानकारी ले लेना आधी सफलता पा लेना है. आइये जानते है ऐसे कुछ अनजाने पहलुओ के बारे में जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.

Dark side of spiritual world

आज हम बात करने वाले है आध्यत्मिक दुनिया, spiritual healer और Dark side of spiritual world इन सबके बारे में आपको पता होना चाहिए जैसे की साधना में सफलता का मूल क्या है ? क्या वास्तव में काला जादू और वशीकरण जैसी क्रिया में ज्यादा पैसा लगता है या फिर spiritual healing इतनी आसान है भी या नहीं. हमारी साधना में सफलता के लिए जरुरी है की समय समय पर सकारात्मक अनुभव और संकेत मिलते रहे है लेकिन हर किसी के साथ ऐसा नहीं होता है और कई लोग तो साधना को अधूरी छोड़ देते है. बाद में उन्हें इसका दुष्प्रभाव देखने को मिलता है इसलिए आज जानते है की आध्यात्मिक दुनिया के काले सच के अनजाने पहलु क्या है जिनके बारे में ज्यादातर एक्सपर्ट हमें बताते भी नहीं है.

क्रेडिट : इन्टरनेट न्यूज़-पेपर और एक्सपर्ट

सबकुछ आपकी life force पर निर्भर करता है

life force / tai-chi power सिर्फ जीवन को ही गति प्रदान नहीं करती है बल्कि आपकी आध्यात्मिक यात्रा को भी प्रभावित करती है. आप खुद को तब तक spirituality के लायक नहीं मान सकते जब तक आप खुद में एक आवश्यक स्तर तक प्राण शक्ति के प्रवाह को maintain नहीं कर लेते है. यही प्राण शक्ति आपको आध्यात्मिक शुरुआत करने में सहायता तो करती ही है साथ ही साथ आपकी प्राण उर्जा को आकर्षण शक्ति, विधुत शक्ति में भी बदलती है.

astral world जितना रोमांचक है उतना ही खतरनाक भी

astral travel world यानि सूक्ष्म शरीर की यात्रा का सफ़र सुनने में ये भले ही आपको रोमांचक लगता है लेकिन किसी ने आपको इसके होने वाले खतरों के बारे में नहीं बताया होगा. हालाँकि ये पक्का नहीं है की सबके साथ ऐसा हो लेकिन इस तरह की यात्रा में कुछ astral travel bad experience भी लोगो को हुए है. हम सभी जानते है की सूक्ष्म शरीर की यात्रा के दौरान हमारा शरीर ऐसे ही रहता है और इस यात्रा के दौरान हम अलग dimension में पहुँच जाते है. कुछ लोग इसे परलौकिक जगत भी कहते है तो कुछ लोग इसे आत्माओ की दुनिया खैर जो भी हो इस सफ़र में आपका सामना जहाँ अच्छी आत्माओ से होता है वही बुरी और नकारात्मक शक्तियों से भी हो सकता है.

हमारा शरीर बिना सूक्ष्म शरीर के एक खाली सिलिंडर जैसा है. कुछ लोग जिन्होंने सूक्ष्म जगत की यात्रा की है उनका मानना है की कई बार जब वो बिना किसी सुरक्षा के अपने शरीर से बाहर निकलते है तो परलौकिक जगत में काफी समय तक फंस जाते है या फिर नकारात्मक शक्तिया उनके शरीर पर कब्ज़ा ज़माने की कोशिश करती है. इसमें कितनी सच्चाई है ये हम नहीं जानते लेकिन ऐसा हमने आज से 15 साल पहले न्यूज़-पेपर में काफी बार पढ़ा था.

spiritual world में paranormal / dimensional powers से रूबरू होने की सम्भावना बनी रहती है

जब भी हम आध्यात्मिक दुनिया से जुड़ते है जरुरी नहीं है की सिर्फ positive powers से ही हमारी मुलाकात हो या फिर हमारे अनुभव अच्छे ही रहे, कई बार अभ्यास के दौरान अनजाने में ही हम नकारात्मक शक्तियों से उलझ जाते है या फिर हमारे अन्दर की energy उन negative paranormal powers को अपनी ओर खिंच लेती है और फिर वो हमारी साधना में विघ्न डालने की कोशिश करती है ताकि साधना छूट जाए और हमारी सारी उर्जा वो चुरा सके.

हमेशा उच्च स्तर के spiritual practice like tantra mantra को सुरक्षा कवच के साथ करना चाहिए. ऐसे अभ्यास में सात्विक उर्जा हमसे जुड़ने में समय लगाती है और इसी दौरान नकारात्मक शक्तिया हमें distract कर साधना में अड़चन डाल सकती है. ये Dark side of spiritual world आपको आध्यात्मिक दुनिया में सफलता से पहले फेस करनी पड़ सकती है.

spiritual healer आपसे ज्यादा उन negative powers को झेलते है

हम सभी जानते है की आध्यात्मिक दुनिया के एक्सपर्ट यानि spiritual healer काफी शक्तिशाली होते है लेकिन फिर वो हमसे पैसो की डिमांड क्यों करते है ? ऐसे ही कुछ सवाल हम सभी के मन में आते है जैसे की

  • अगर spiritual healer इतने ही बड़े एक्सपर्ट है तो पैसे क्यों मांगते है वो इतनी ज्यादा मात्रा में.
  • अगर आज भी वशीकरण और काला जादू संभव है तो बड़े बड़े लोगो को, हीरोइन को अपने वश में कर मनचाहा काम क्यों नहीं करवा सकते है?
  • आज देश में इतनी बड़ी बड़ी समस्या है जैसे की आंतकवाद, भ्रष्टाचार इनसे हम वशीकरण और काला जादू से आसानी से निपट सकते है फिर ऐसा करते क्यों नहीं है ?

आपके सभी सवालों का एक ही जवाब है “Law of Nature” कुदरत से बड़ा कोई नहीं है. उसका इंसाफ हर किसी के लिए है. Dark side of spiritual world यानि आध्यात्मिक दुनिया का काला सच ये भी है की आज इसका ज्ञान बहुत कम लोगो के पास है जो की शांति से सामान्य जीवन जी रहे है, वही दूसरी और ऐसे भी लोग है जो इन्टरनेट पर बाबा बन बैठे है और 24-48-72 घंटे में वशीकरण काला जादू और मनचाहा समाधान जैसी बातो का दावा कर रहे है. हकीकत में इन्हें कुछ करना ही नहीं आता है.

इसके विपरीत ऐसे भी कई एक्सपर्ट है जो वास्तव में काम करते है उनके अनुसार सिर्फ पैसा सबकुछ नहीं है. paranormal problem का solution करते समय उन्हें उस paranormal powers का side effect खुद पर झेलना पड़ता है. जिसकी वजह से वो इस तरह पैसो की डिमांड करते है. इसके अलावा उन्हें उस पावर्स के साथ ज्यादा सावधानी रखनी पड़ती है.

नोट : sachhiprerna कभी इनकी सच्चाई का दावा नहीं करता है, ना ही किसी फ्रॉड का समर्थन इसलिए ब्लॉग पर किसी भी एक्सपर्ट से कांटेक्ट करने से पहले सभी policy, disclaimer and agreement जरुर पढ़ ले.

कई अभ्यास बिच में नहीं छोड़े जाने चाहिए

हम सभी जोश में आकर ऐसे कई अभ्यास करना शुरू कर देते है जिससे हमें पावर्स मिएगी या हमारा कार्य सिद्ध हो जायेगा लेकिन कुछ समय बाद उसे बिच में छोड़ देते है जिसकी ज्यादातर वजह होती है कोई सकारात्मक रिजल्ट न दिखना, लाइफ का बिजी हो जाना या फिर कोई अनुभव ही नहीं होना लेकिन, क्या आप जानते है ऐसे कुछ अभ्यास भी होते है जिन्हें बिच में छोड़ना आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. ये Dark side of spiritual world ही है की जिन शक्तियों को हम साधना द्वारा साधने की कोशिश करते है अंत में उनके ही गुलाम बन जाते है.

कम समय में फायदा देने वाली ऐसी कई शक्तिया है जिनकी आज लोग साधना करते है लेकिन जब वो कई बार उन शक्तियों को भोग देना भूल जाते है तब उनके साथ काफी बुरा होता है. जितना फायदा ये शक्तिया देती है उतना ही नुकसान भी इन शक्तियों की वजह से आपको देखना पड़ सकता है. खासतौर से वशीकरण के लिए शैतानी अमल इनमे आपको साधना बिच में नहीं छोडनी चाहिए, साथ ही पूरी श्रधा रखनी चाहिए.

spiritual healing कोई permanent solution नहीं है

क्या आपने कभी हीलिंग ली है ? सबसे बड़ा सवाल क्या शक्तिपात हमारे अन्दर जो उर्जा पैदा करता है वो permanent होती है या फिर कुछ समय के लिए ही. शक्तिपात और हीलिंग ये दो ऐसी क्रिया है जिसमे एक ज्यादा energy वाला spiritual healer कम उर्जावान इन्सान को अपनी एनर्जी के जरिये या तो heal करता है या फिर साधना में बैठने लायक बनाता है. healing को हम cure नहीं कह सकते है. आज तक आपको इस तरह की Dark side of spiritual world के बारे में एक्सपर्ट ने बताया भी नहीं होगा लेकिन आपके लिए ये जानना बेहद जरुरी है की spiritual healing कोई permanent solution नहीं है.

healing के जरिये एक्सपर्ट आपके अन्दर की energy block को ठीक करते है लेकिन वो सिर्फ कुछ समय के लिए होती है. जिस तरह दवा सिर्फ किसी बीमारी को रोकती है असली काम आपका शरीर खुद करता है उसके खिलाफ रोग-प्रतिरोधक शक्ति बना कर वैसे ही हीलिंग के बाद आपके शरीर को उसके लायक बनाना चाहिए. शक्तिपात मिलने के बाद जो एनर्जी आपके शरीर में फ्लो करती है आपको उसके लायक बनाना होता है. आपके शरीर के अन्दर बनने वाली उर्जा ही किसी समस्या का permanent solution है.

Dark side of spiritual world and healer – expert solve problem or just hide

लाइफ में कई बार ऐसा होता है की हमारे साथ paranormal activity हो जाती है जिसके solution के लिए हमें spiritual healer को बुलाना पड़ता है. लेकिन क्या उनके द्वारा किया गया solution हमेशा के लिए होता है या फिर वो सिर्फ उसे कुछ समय के वहा से हटा देते है. अगर आप किसी एक्सपर्ट से काम करवाते है और कुछ समय बाद फिर वही समस्या आने लगती है तो आपको सावधान होने की जरुरत है क्यों की पैसा लगने के साथ साथ आपकी problem solve नहीं पा रही है. इसे भी Dark side of spiritual world कहा जा सकता है की पैसो के लालच में कुछ एक्सपर्ट आपके साथ खेल खेलते है.

Dark side of spiritual world – final word

दोस्तों आज शेयर किये गए सभी पॉइंट्स किसी न किसी तरह से spiritual world से जुड़े है. अगर आप आध्यात्मिक दुनिया के साधक है या अभ्यास कर रहे है तो आपको सबसे पहले ऐसे पॉइंट्स की अच्छे से स्टडी जरुर कर लेनी चाहिए. अक्सर नए साधक मन में काफी सारे लालच और मोह को लेकर साधना जगत में प्रवेश करते है जिसकी वजह से उन्हें सफलता नहीं मिलती है और जल्दी ही वो हताश हो जाते है. आप कोई साधना करते है तो आपके अन्दर के उर्जा स्तर के अनुसार ही आपको रिजल्ट मिलते है इसलिए साधना अधूरी न छोड़े ये आपके लिए नुकसानदाई हो सकता है.

ऊपर शेयर किये गए किसी भी टॉपिक पर अगर आप सहमत नहीं है तो हमें कमेंट में जरुर बताये. पोस्ट पसंद आने पर शेयर करना न भूले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.