Physical Mental and Spiritual benefits of Meditation How it change your life

8

जब से Technology हमारी लाइफ का हिस्सा बनी है हम stress, anxiety and sleeping disorder जैसे issue से भी घिर चुके है. आज हम सबसे ज्यादा technology यानि external sources पर निर्भर बन चुके है. आपको ऐसे ही Top 10 reason to meditate regular मिल जायेंगे क्यों की जिस स्थिति से हम आज गुजर रहे है वो पहले पागल व्यक्ति की स्थिति होती थी. इस पोस्ट में Benefit of meditation को share करना मुख्य उदेश्य आपको इसके लिए motivate करना है.

लाइफ में आ रही समस्या को हम Advantages of meditation के जरिये दूर कर सकते है. सबसे ज्यादा vipassana meditation benefits की ही बात होती है क्यों की ये 10 दिन में आपकी लाइफ को बदलने की ताकत रखता है. इसके अलावा mindfulness meditation benefit के बारे में भी share किया जा चूका है. सही तरह से किया गया अभ्यास हमें spiritual experience करवाता है.

Benefit of meditation

Regular meditation से हम positive Effects of meditation on the body देख सकते है. बेहतर नींद, तनाव मुक्त, सोच पर एकाग्र और विचार के प्रति focus ये सब benefit जब मिलते है तब body पर भी इसका positive effect देखा जा सकता है. नियमित रूप से किया गया ध्यान का अभ्यास subconscious mind reprogramming का काम करता है. हम अपने विचारो के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरूक बनते है जिसकी वजह से अनचाहे विचारो से छुटकारा मिलता है. अगर आप तनाव मुक्त लाइफ जीना चाहते है तो आज ही सुबह 10 minute regular meditation के लिए निकाले और सुबह की नई शुरुआत करे.

Main reason and benefit of meditation

लोगो के बिच popularity of meditation की सबसे बड़ी वजह इसके benefits है. ये एक habitual process है जो mind को focus and redirect thoughts के लिए train करता है. ज्यादातर लोग इसे reduce stress and develop concentration का जरिया मानते है लेकिन इसके benefits इससे भी आगे है. हम इससे awareness of yourself and your surroundings को बढ़ा सकते है जो इस busy life में लगभग ना के बराबर हो चुकी है.

मैडिटेशन के दूसरे फायदे positive mood and outlook, self-discipline, healthy sleep patterns and increased pain tolerance है जिनकी वजह से आज लोगो के बिच ये काफी popular हो चूका है. ऐसी कई वजह है की आपको मैडिटेशन का नियमित अभ्यास शुरू कर देना चाहिए.

  1. personal development or health benefit
  2. mental benefit or emotional health improvement
  3. spiritual benefit or connecting with higher self

हमारी लाइफ के 3 स्तर है और मैडिटेशन हर स्तर पर विकास को लेकर काम करता है. आइये जानते है की ऐसे कौनसे कौनसे फायदे है जो हमें नियमित रूप से ध्यान का अभ्यास करने से मिल सकते है.

 Health benefit of meditation

आज की लाइफ स्टाइल में stress, anxiety, sleeping disorder एक हिस्सा बन चुके है. हम बात बात बहुत जल्दी ही तनाव से भर जाते है, गुस्सा करने लगते है या फिर सही ढंग से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते है इन सबका Negative effect हमारी health पर देखने को मिलता है. नियमित ध्यान लगाने से कई positive Effects of meditation on the body देखने को मिलते है.

नियमित रूप से ध्यान का अभ्यास करने से हमारी health पर काफी Positive effect देखने को मिलते है. हम बात करने वाले है Science-Based Benefits of Meditation के बारे में जो आज prove किये जा चुके है.

Reduces Stress

तनाव की स्थिति stress hormone cortisol की वजह से पैदा होती है. इसकी वजह से sleep disorder की स्थिति पैदा होती है और सही नींद ना ले पाने की वजह से stress, anxiety, High blood pressure और Unwanted intrusive thoughts जिनमे negative thoughts शामिल है की problem बढती जाती है.

Regular meditation practice ऐसा होने से रोकता है. इसके नियमित अभ्यास से हम उस stress hormone cortisol को control करते है और health benefit of meditation जैसे की positive mindset, mood की वजह से हम खुद को तनाव की स्थिति से बाहर निकल पाते है.

Controls Anxiety

आज की लाइफ बहुत ज्यादा busy हो चुकी है जिसका सीधा असर हमारी mental health पर देखने को मिलता है. हम anxiety disorders, such as phobias, social anxiety, paranoid thoughts, obsessive-compulsive behaviors and panic attacks की स्थिति से घिर जाते है अनचाहे विचार हमें इस स्थिति से बाहर नहीं आने देते है.

जब तनाव को control किया जाता है तब मानसिक अवसाद को भी रोका जा सकता है. नियमित रूप से Yoga and pranayama का अभ्यास आपको stress से दूर रखने में कारगर है.

Promotes Emotional Health

stress की वजह inflammatory chemicals होता है जिसके release होने की वजह से stress बढ़ता है. और ये हमारे मूड को सबसे ज्यादा affect करता है. मूड ख़राब होने की स्थिति में हम Positive thinking को नहीं बना पाते है साथ ही साथ brain waves का transfer भी इसमें काफी प्रभाव डालता है.

नियमित रूप से किया गया ध्यान हमारे मूड को सही रखता है और emotional health को strong करता है. युवाओ को mindfulness meditation का अभ्यास खासतौर से करना चाहिए क्यों की ये हमारे emotional health पर positive effect डालता है. मैडिटेशन के जरिये हम self image को सुधारते है और जल्दी ही इसके positive benefit of meditation देखने को मिलते है.

Enhances Self-Awareness

ये mindfulness meditation benefits है क्यों की जितना अच्छा हम ध्यान में उतरते है उतना ही self awareness बढ़ता जाता है. इसे Advantages of meditation ही कह सकते है की जितना हम अभ्यास करते है उतना ही हम strong understanding development कर पाते है. हम वो बनते है जो हम सबसे बेस्ट खुद को बना सकते है.

आपने vipassana meditation benefits के बारे में सुना होगा. इस अवस्था में हम उन विचारो को आसानी से समझ पाते है जो हमारे लिए हानिकारक है और जो सही है उनकी और awareness बढाते हुए खुद को मजबूत बना सकते है. हम मन में आने वाले विचारो को समझते है और उसके अनुसार ही प्रतिक्रिया करते है क्यों की विचारो के प्रति जागरूकता बढ़ने का मतलब है हम खुद को जान रहे है. इस तरह का benefit of meditation हमारे spiritual experience से जुड़ा हुआ है.

Lengthens Attention Span

मैडिटेशन हमारी अटेंशन को मजबूत बनाता है जिसकी वजह से हम खुद को focus रख पाते है. Focused-attention meditation के जरिये हम अपने चेतना को एक जगह focus रख पाने में कामयाब हो सकते है. एक study में पाया गया की eight-week mindfulness meditation course के बाद participate करने वाले लोगो ने ये पाया की अब वे किसी काम को बेहतर attention दे पा रहे है.

जो लोग regular meditation का अभ्यास करते है वे किसी भी task पर खुद को लम्बे समय तक focus रख सकते है. अगर किसी वजह से हमारा ध्यान भटक भी जाता है तो brain बहुत जल्दी उस बात को समझकर पूरी process को reverse कर देता है जिसकी वजह से हम वापस उसी जगह focus हो पाते है.

May Reduce Age-Related Memory Loss

Improvements in attention and clarity of thinking आपके brain को young रखती है. जो लोग बहुत ज्यादा गुस्सा करते है उनके बाल समय से पहले सफ़ेद हो जाते है, चेहरे की चमक चली जाती है. हम benefit of meditation के जरिये खुद को इस स्थिति से बाहर निकाल सकते है.

आपने देखा होगा की कीर्तन या भजन करते समय हम दो गतिविधि करते है. पहला मंत्र या भजन का गायन और दूसरा हाथो की अंगुलियों की खास हरकत जो हमें focus होने में मदद करती है. हमारा पूरा ध्यान सिर्फ भजन पर रहता है. फैक्ट की माने तो दिमाग एक ही टाइम में 2 जगह एक साथ focus नहीं होता है लेकिन ध्यान के जरिये हम किसी भी task के लिए दी जाने वाली attention को strong बना सकते है.

गुस्से की वजह से कई तरह के negative health effect देखने को मिलते है लेकिन मैडिटेशन से उन्हें control किया जा सकता है. इससे हमारी सोचने की शक्ति पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और हम normal age-related memory loss को दूर कर सकते है. regular meditation practice करने से memory and mental clarity बढती है जिसकी वजह से mental health पर अच्छा असर देखने को मिलता है.

Can Generate Kindness

नियमित रूप से ध्यान करना हमें खुद और दूसरो के प्रति positive feelings and actions देता है. different kind of meditation में से एक loving-kindness meditation है जिसमे हम खुद के लिए Loving kind thought देते है. जब हम खुद को imagine करते है एक अलग form में हो सबका भला चाहती है, खुद को बेहतर समझती है तब उसका असर हमारी Real life पर देखने को मिलता है.

दुःख की सबसे बड़ी वजह दूसरो से की गई उम्मीद और उनका व्यवहार है. हम दूसरो को जब तक माफ़ करना नहीं सीखते है तब तक खुद को सुखी नहीं रख सकते है. इस मैडिटेशन से लोगो में positive feeling देखने को मिलती है जो उन्हें आगे ले जाती है और दूसरो के साथ रिश्ते को मजबूत बनाती है. हमारे अन्दर के अहम् का ख़त्म होना सबसे बड़ा benefit of meditation है.

May Help Fight Addictions

हम किसी भी लत को इसलिए नही छोड़ पाते है क्यों की हमने कभी mental discipline को लेकर मेहनत नहीं की होती है. ध्यान के जरिये हम willpower, emotional health को strong बनाते है क्यों की ये हमारे thoughts को redirect करने में अहम् भूमिका निभाते है और किसी भी लत को छोड़ने के लिए हमारे अन्दर will power और control over thoughts काफी strong होना चाहिए.

नियमित रूप से ध्यान करने की वजह से कुछ खास benefits of yoga and meditation देखने को मिलते है. इसमें addictive behaviors को लेकर बेहतर control स्थापित किया जाता है क्यों की मैडिटेशन हमारे self-control and awareness को strong बनाता है.

Improves Sleep

इस वक़्त दुनिया की लगभग आधी आबादी insomnia जैसे sleeping disorder से गुजर रही है. सही तरह से नींद ना लेने की वजह है हमारा उन विचारो में उलझे रहना जिनका वास्तव में कोई sense ही नहीं है. जैम हम अनचाहे विचारो में उलझते है तो इसका सबसे ज्यादा असर हमारे दिमाग के उन हिस्सों पर पड़ता है जो मेमोरी का काम करते है. बेहतर नींद ले पाना एक benefit of meditation है जो main reason भी है.

Mindfulness meditation के regular practice से हम उन विचारो को सबसे पहले control करते है जो अनचाहे है. जिनका हमारी लाइफ से लेना देना ही नहीं है. जब हम विचारो को लेकर जागरूक बन जाते है तब ज्यादातर problem solve हो जाती है. दिमाग पर जब विचारो का बोझ हटता है तो हमें बेहतर नींद लेने में help मिलती है.

Helps Control Pain

हमारा दिमाग दर्द को control करता है. मैडिटेशन हमें हमारी चेतना को focus करना या फिर redirect करना सिखाता है जिसकी वजह से हम दर्द की स्थिति से बाहर निकलने के लिए ऐसे उपाय कर सकते है. जो लोग ध्यान नहीं करते है वे अपने emotion और pain को control नहीं कर पाते है जबकि मैडिटेशन करने वाले लोग ऐसी स्थिति में बेहतर response कर पाते है.

नियमित रूप से किया गया ध्यान का अभ्यास हमें खुद को center रखने में help करता है. हम उन चीजो को कम respond करते है जो हमें तकलीफ देती है या फिर सही नहीं होती है. problem सबकी लाइफ में एक जैसी आती है लेकिन जो लोग खुद को center रखते है और घबराते नहीं है वे स्थिति को बेहतर समझकर उसका solution निकालते है.

Can Decrease Blood Pressure

High blood pressure की वजह से heart सही तरह से function नहीं कर पाता है. इसकी वजह से heart attack जैसी स्थिति का सामना भी करना पड़ सकता है. इसका हमारी Physical health काफ बुरा असर पड़ता है. ज्यादातर इसकी वजह Unwanted intrusive thoughts ही होते है. Regular practice से जल्दी ही हमें amazing benefit of meditation मिलने शुरू हो जाते है.

मैडिटेशन के जरिये इन विचारो को control कर हम काफी कुछ सुधार कर सकते है और Physical benefits of meditation में से एक है की इससे हम दिल के तनाव को दूर कर सकते है. विचारो पर काबू रखते हुए जब हम सांसो को control में रखते है तो इसकी वजह से blood pressure भी काबू में रखा जा सकता है.

You Can Meditate Anywhere

मैडिटेशन की सबसे बड़ी खासियत यही है की इसे करने के लिए कोई special जगह या फिर साधन की आवश्यकता नहीं है. आप जब चाहे जहाँ चाहे ध्यान का अभ्यास कर सकते है. आप किसी भी ध्यान की विधि से इसकी शुरुआत कर सकते है. 2 मुख्य तरह की विधि है जो ध्यान के दौरान हम अनुभव कर सकते है. आपको किस तरह के benefit of meditation मिलते है ये निर्भर करता है आपके अभ्यास पर जैसे की

Focused-attention meditation इस तरह की विधि में हम ध्यान किसी एक object पर लगाते है. विचारो की भीड़ से बचना है तो किसी एक विचार को पकड़ लो और बाकि के विचारो से खुद को disconnect कर लो. इस तरह की विधि में object कुछ भी हो सकता है जैसे की आपकी सांसे या फिर कोई मंत्र.

Open-monitoring meditation हम अनचाहे विचारो में इसलिए उलझते है क्यों की जो विचार सही है उन्हें हम समझ नहीं पाते है. इस तरह की विधि में हम खुद को किसी object पर focus नहीं करते है बल्कि अपने Thoughts, feeling, emotion इन सब पर अपनी awareness को बढाते है. जब ऐसा होता है तब हम खुद को एक अलग state में पाना शुरू कर देते है.

अगर आप ये तय नहीं कर पा रहे है की कौनसी विधि का चुनाव करना चाहिए तो खुद को Guided meditation से आगे ले जाने की कोशिश करे. ध्यान की अलग अलग विधि को तब तक try करते रहे जब तक आपको positive effects of meditation मिलना शुरू ना हो जाए.

Meditation Can Improve Your Mental Health

मैडिटेशन एक ऐसा अभ्यास है जिसके जरिये हम खुद को गहन सोच और एक ही विचार पर लम्बे समय तक focus रख सकते है. इसका एक ही goal होता है पहला हमें deep relax feel करवाना और दूसरा inner peace को achieve करना. वैसे तो benefits of yoga and meditation को गिना पाना बेहद मुश्किल है क्यों की इसके benefit हर level पर achieve किये जा सकते है लेकिन फिर भी हम main mental health benefit of meditation के बारे में जान लेते है.

Meditation and Regulating Negative Emotions

ज्यादातर negative emotion हमें आगे बढ़ने से रोकते है. अगर आप एक student है तो आप जानते है की स्कूल में आपको किन किन emotional issues से गुजरना पड़ता है. Negative emotion जैसे की Anger and fear ये हमें सबसे ज्यादा परेशान करते है. अगर आप भी इस तरह की problem को face कर रहे है तो आपको 8 सप्ताह के vipassana meditation benefits को जरुर try करना चाहिए.

हम उन डर और गुस्से से घिरे रहते है जिनका असल में कोई महत्त्व नहीं रहता है. कुछ common fear example है जैसे की

  • बात करते समय लड़की क्या सोचेगी
  • क्लास में सवाल का जवाब देते समय अगर सही नहीं हुआ तो क्या होगा
  • स्टेज पर में बेहतर perform कर पाउँगा या नहीं
  • दूसरे मेरे बारे में क्या सोचेंगे

ये सवाल मन में उठाना आम बात है लेकिन 99% केस में ये निराधार होता है क्यों की जैसे आप है वैसे ही बाकि के 95% student है. इसलिए mindfulness meditation benefits लेने के लिए इसे अपने Regular practice का हिस्सा बना ले.

How Meditation Can Help You Handle Stress

सबसे ज्यादा Meditation benefits for brain को लेकर ही बात होती है क्यों की हमारा brain जब तक healthy नहीं होगा हम personal development पर focus नहीं कर सकते है. आज की लाइफ में stress एक हिस्सा बन चूका है लेकिन हद से ज्यादा बढ़ने की condition में इसके बहुत सारे negative effect हमारे brain पर देखने को मिलते है.

नींद ना आना, अवसाद, जल्दी ही थक जाना, मूड खराब रहना ऐसे बहुत से लक्षण है जो stress की वजह से देखने को मिलते है. अगर आप stress management नहीं कर पाते है तो यकीनन इसका बुरा असर आप और आपके पास रह रहे लोगो पर दिखना शुरू हो जाता है.

Spiritual meditation for self awareness

spiritual meditation वास्तव में mindful practice of connection है जो हमें हमारे ही Higher self से जोडती है. हमारा अपना self reflection हमसे काफी बड़ा और विस्तृत है जिसके साथ जुड़ाव की प्रक्रिया को करने के बाद हमें spiritual path पर आगे बढ़ने में help मिलती है. ऐसी बहुत सी meditation techniques है जो spiritual awareness पर focus करती है जैसे शाम्भवी ध्यान लेकिन इन सब की आवश्यकता एक है attitude of integrity and authenticity. खुद को benefit of meditation के लिए तैयार करना आपके ऊपर है.

spiritual benefits of meditation

कोई भी व्यक्ति guided spiritual meditation को follow कर सकता है. जब हमारा awareness and spiritual confidence बढ़ता है तब हम इसके जरिये खुद और दूसरो को benefit देने के लिए प्रयास करना शुरू कर देते है. spiritual awareness की ये journey पूरा होने में काफी समय लेती है लेकिन जब ऐसा होता है तब हम एक भाव हो जाते है.

Spiritual power through meditation

कुछ लोग spiritual meditation को superpowers जैसे की Telepathy, healing, knowledge of past lives, visions of the future, levitation आदि से जोड़कर देखते है. आपको ऐसे बहुत से लोग मिल जायेंगे जो ये दावा करते है की जो आप सोचते है वो आप पा लेंगे अगर आपने spiritual awareness की स्थिति को प्राप्त कर लिया.

इस तरह के विचार spiritual meditation को shadow side of spirituality के पीछे छुपा देते है. Spiritual awareness की शुरुआत honest and kind attitude के साथ होती है और हम अपने लिए सबसे बेस्ट बनने की कोशिश करते है. सिर्फ कुछ जादू और चमत्कार की आश हमें इसके असली path से काफी दूर ले जाती है. इस article को पढना न भूले.

काश मेरे पास भी सुपर पावर्स होती सोचने से पहले आत्म मंथन कर ले

spiritual benefit of meditation

तनाव और शांति ये दोनों benefit हमें Personal, mental and spiritual level of meditation में हर जगह पर देखने को मिलते है. इसे लेकर confuse ना हो क्यों की हर स्तर पर इसका अर्थ बदलता रहता है. अगर आप chakra meditation benefits लेना चाहते है तो आपको अपनी चेतना को चक्र पर focus करना है.

  • Spiritual meditation releases and settles our thoughts and emotions यहाँ पर बात spiritual bypass and spiritual emergency की हो रही है.
  • It relaxes your nervous system and helps your body unwind from stress आध्यात्मिक पथ पर आगे बढ़ने के लिए जरुरी है की आपका body और mind पूरी तरह relax हो.
  • It helps you to let go of the past and sink in peace बीते कल की चिंता करना छोड़ कर जो आज use बेहतर बनाने के लिए प्रयास करना.
  • Spiritual meditation helps you realize who you really are जब हम खुद के प्रति जागरूक बनते है तब हम खुद को जानना शुरू करते है.
  • It empowers you and helps you reach your higher consciousness हम अपने higher self से जुड़ते है जिसके बाद हमारे spiritual experience शुरू होते है.

यही वजह है की मैडिटेशन हमारे आध्यात्मिक पथ में आगे बढ़ने के लिए एक बढ़िया अभ्यास है. ऐसी बहुत सी Advantages of meditation है जिनके माध्यम से हम खुद को बहुत आगे तक ले जा सकते है.

Benefit of meditation final conclusion

मैंने अपनी शुरुआत Bindu tratak meditation से की थी क्यों की ये एक तरह का Focused-attention meditation है. ध्यान और त्राटक का अभ्यास अलग नहीं है इसलिए इसे लेकर किसी तरह की शंका मन में न रखे. आज हर जगह पर आपको benefits of yoga and meditation के नाम पर center देखने को मिलेंगे क्यों की stress हमारी लाइफ का हिस्सा बन चूका है. ये सिर्फ personal or mental benefit तक सिमित नहीं है आप spiritual benefits of meditation के जरिये खुद को आगे ले जा सकते है.

मैडिटेशन की हजारो विधि है और उनमे से आप पर कौनसी विधि लागू होगी इसे पता करने के लिए सिर्फ अभ्यास करना ही एकमात्र रास्ता है. जब तक आपकी तलाश पूरी न हो अभ्यास करे. एक healthy lifestyle के meditation का regular practice बहुत जरुरी है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

8 COMMENTS

  1. आपने बहुत अच्छी बात लिखी है बहुत अच्छा लगा आपसे एक बात पूछना चहाता हूं क्या ध्यान लगाने के साथ हम कोई मन्त्र का जाप भी कर सकतेहै या नही

  2. ध्यान करते वक्त नींद क्यू आती है जब मै घहरे ध्यान में उतरता हु तब..

    • नींद आना किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. ध्यान के बाद हमें अगले आधे घंटे नींद लेनी चाहिए. ध्यान के दौरान नींद आना इस बात का संकेत है की आपके बॉडी और मस्तिष्क में ध्यान के अनुरूप बदलाव हो रहे है. दरअसल जब हम ध्यान करते है तब दोनों ही बॉडी और मस्तिष्क ये शिथिल होने लगते है ताकि एकाग्रता का अनुभव् हो सके. हमेशा विचारो से घीरा रहने वाला हमारा मस्तिस्क ध्यान के जरिये खुद को एकाग्र और विचार शून्य की अवस्था में पाता है तो नींद आना इस बात का संकेत है की हम विचारो से मुक्त हो रहे है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here