Crow cawing superstition and their hidden meaning everything you must know

0
12

Hindu mythology में Crows को dark omen and death से जोड़कर देखा जा सकता है. Western culture में Raven bird का काफी जिक्र मिलता है. ऐसा माना जाता है की जहां पर भी ये पक्षी होता है Bad luck उस जगह पर साफ साफ देखा जा सकता है. Crows and ravens का जिक्र अलग अलग mythology में देखा जाता है. शकुन शास्त्र और काक शास्त्र में इससे जुड़े कई संकेत देखे जा सकते है. भारत जैसे देश में Crow cawing superstition से जुड़ी कई सारी theory and bad omen sign का जिक्र है जिसे हम आज की पोस्ट में जानेंगे.

ऐसा माना जाता है की इस तरह के काले पंखो वाले पक्षी का दिखना omen of bad tidings लाता है वही दूसरी जगह पर इसका दिखना शुभ माना जाता है. कई कल्चर में Crows and ravens को divination and prophecy से जोड़कर देखते है. कौवा और रेवन पक्षी दोनों एक ही फॅमिली Corvus का हिस्सा है. रेवन पक्षी, कौवे से थोड़ा सा ही बड़ा और मजबूत होता है. इन दोनों की आवाज एक ही चीज पैदा करती है कर्कश शोरगुल.

Crow cawing superstition

हम कई जगह पर raven bird के होने और paranormal activity को आपस में connected होता हुआ देखते है. ऐसा माना जाता है की जिस जगह पर evil force अपना डेरा जमाती है वहां पर इनके झुण्ड को देखा जा सकता है. अगर अचानक से आपके आसपास Crows and Raven bird का झुण्ड चक्कर लगाने लगे तो समझ ले की कुछ बहुत बुरा होने वाला है.

Crow cawing superstition की माने तो हमें कौवो की संख्या के अनुसार शुभ और अशुभ संकेत को देखना चाहिए. अलग अलग संख्या का good luck and bad luck से सीधा संबध देखा जा सकता है. इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है कौवे की संख्या और उससे जुड़े कुछ संकेत के बारे में. इन्हें transformation and change का सूचक माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार ये watchful creatures में से एक है और इनका दिखाई देना आपके आसपास कई बदलाव लाता है.

Crow cawing superstition

आमतौर पर भारत में कौवे और विदेशो में Raven bird का काफी जिक्र है जिन्हें Good luck and bad luck से जोड़कर देखा जाता है. अगर आप superstition में believe करते है तो आपको मालूम हो की काक शकुन में हमें कौवो के दिखाई देने और उनकी जगह, स्थिति के अनुसार काफी कुछ जानने को मिलता है. Crow cawing superstition से जुड़ी ऐसी कई बाते है जिनका जिक्र आज से नहीं बल्कि Ancient Hindu mythology से होता आ रहा है.

कुछ लोगो के अनुसार इन्हें बुरे भाग्य से जोड़ा जाता है वही कुछ जगह पर इनका दिखाई देना good luck लाता है. अलग अलग जगह की अपनी कहानी है जिसका जिक्र Ravens & Crows in Mythology में काफी जगह पर हुआ है. गौर करने पर आप देखेंगे की अलग अलग मौके पर कौवे अलग अलग तरह की आवाज निकालते है. ये सब संकेत उस जगह की मान्यता के अनुसार dark omen and death को भी दर्शा सकता है और good luck charm को भी क्यों की इनकी जगह और आवाज का अलग अलग संकेत है.

मान्यताओं के अनुसार इन्हें देवताओ का संदेशवाहक माना जाता है. कई पौराणिक मान्यताओं के अनुसार कई देवता और डेविल है जो Crow and Raven bird के रूप में लोगो को दिखाई देते है.

Ravens & Crows in Mythology

ऐसी कई पौराणिक कथाए है जिनमे कौवे और रेवन पक्षी का जिक्र है.

  • Celtic mythology में Morrighan लोगो को कौवे के रूप में दिखाई देने का जिक्र है. ये कौवे लोगो को 3 के ग्रुप में दिखाई देते है. 3 कौवो का दिखने का मतलब है की Morrighan लोगो पर नजर रख रही है.
  • Welsh myth cycle में the Mabinogion को harbinger of death माना जाता है. Witches and sorcerers इसमें believe करते हुए खुद को Crows and Raven Bird में बदल सकते थे.
  • The Native Americans में Crow cawing superstition के अनुसार इस पक्षी को एक trick master की तरह देखा जा सकता है. इसे symbol of transformation माना जाता है जिसमे लोगो को रेवन दिखाई देता है.
  • The Norse pantheon में ओडिन देवता को एक रेवन की तरह दिखाया गया है.

प्राचीन काल में देवी / देवता को कई पक्षियों के symbol के तौर पर दर्शाया गया है.

Divination & Superstition

The ancient Greeks में कौवे को Method of divination माना जाता है. इसके अनुसार कौवे को अपोलो यानि god of prophecy का symbol माना जाता है. समय के साथ साथ Greeks and the Romans में इन दोनों पक्षियों को आध्यात्म से जोड़कर देखा जाने लगा. Appalachian Mountains का मानना है की अगर कौवो का झुण्ड निचे से गुजरता है तो ये illness आने वाली है.

Crow cawing superstition के according अगर ये पक्षी किसी घर के ऊपर से गुजरता है और 3 बार चिल्लाता है तो इसका सीधा मतलब है किसी सदस्य की मौत होने वाली है. सुबह सुबह इसके बोलने का मतलब है जल्दी ही बारिश आने वाली है. इसके साथ ही इन्हें Messengers of doom and gloom से भी जोड़कर देखा जाता है जहाँ पर इन्हें मारना बुरा नसीब लाता है. अगर आप इन्हें गलती से मार देते है तो काले कपड़े पहनकर इन्हें पूरे सम्मान के साथ दफना देना चाहिए. (बिलकुल वैसे ही जैसे भारत में स्नेक को मारने पर किया जाता है)

एक कौवे का दिखना omen of bad luck का संकेत है जबकि दो कौवे का दिखना Good luck लाता है. तीन का मतलब है health और चार कौवे का दिखना मतलव wealth का संकेत है. 5 कौवो का दिखना बीमारी का संकेत है और 6 कौवो का दिखना आने वाली मौत का संकेत है. यहाँ तक की Christian religion में भी raven bird का special sign है.

बाइबिल के अनुसार इन्हें unclean माना जाता है. एक कथा के अनुसार जब बाढ़ का पानी कम हुआ तब Raven वो पहला पक्षी था जिसे noah ने बाहर भेजा था ताकि किसी लैंड की तलाश हो सके. Hebrew Talmud में raven को deal with death करने वाले एक संदेशवाहक की तरह दर्शाया गया है जो लोगो को मौत के साथ सौदा करना सिखाता है.

पढ़े : Top 10 Tips to sleep better in Hindi how to Get quality sleep during night

Popular Bird Superstitions

काफी पुराने समय से Crow cawing superstition को myths and omens के साथ जोड़कर देखा गया है. इनके अलग अलग जगह पर दिखाई देने के अलग अलग संकेत होते है. आइये जानते है अलग अलग जगह पर इनके दिखने का क्या मतलब होता है.

  • अगर raven / crows को churchyard में देखा जाता है तो ये sign of bad luck है.
  • पक्षियों का आपके सर पर pooing करना गुड लक लाता है.
  • पक्षियों का घर के ऊपर से गुजरना और चिल्लाना आने वाली मौत का संकेत है.
  • Albatross जैसे पक्षी को मारना अच्छा संकेत नहीं है.
  • Cuckoo की पहली आवाज सुनना आपके भविष्य को लेकर संकेत देता है.
  • Magpies नाम के पक्षी अपने जीभ में devil’s blood को लेकर घुमते है.

Are crows bad luck

Hindu culture or Indian mythology में Crown and raven से जुड़े कई Omen का जिक्र है. बात करे काक शास्त्र की तो अलग अलग तरह के कौवे की प्रजाति का दिखना अलग अलग तरह के ओमेन का संकेत है. अगर आप इनसे जुड़े संकेतो को समझना चाहते है तो आपको काफी बारीकी से इनकी पहचान करनी चाहिए. इनसे जुड़े कई संकेत को Good luck और Bad luck से जोड़कर देखा जाता है.

Western culture के अनुसार चर्च जैसी जगह पर जहाँ पर Spirituality देखने को मिलती है वही उसके आसपास Revan bird के घोसले भी देखे जाते है. आइये अब जानते है की कौवे से जुड़े शुभ और अशुभ संकेत क्या है.

Crow Good Omens

  • 2 crows superstition यानि 2 कौवो का दिखना एक अच्छे संकेत का सूचक है.
  • 4 crows superstition जो की लोगो के बीच सबसे ज्यादा popular है. इसके अनुसार 4 कौवो का दिखना धन का सूचक है.
  • Crows cawing superstition अगर कौवे आपके बालकनी में आकर शौर करते है तो इसका मतलब है की कोई गेस्ट अपने घर में आने वाला है. भारत में ये Crow cawing superstition सबसे ज्यादा popular है.
  • Crow death omen/ dead crow omens/ crow dying omen के अनुसार कौवे का मरता हुआ दिखाई देना किसी तरह का अशुभ संकेत नहीं है बल्कि ये आपकी लाइफ में कुछ अच्छा लाने वाला संकेत है. इसका मतलब है आने वाले समय में आप काफी कामयाबी हासिल करने वाले है.
  • Crow flock omen अगर कौवो का झुण्ड चक्कर लगाता हुआ दिखाई दे इसका मतलब कुछ अशुभ होने वाला है. कुछ ऐसा बुरा जिसे कोई चाह कर भी नहीं रोक सकता है.
  • 3 black crows superstition जो की पूरे विश्व में देखा जा सकता है. 3 crow omen/ omens three crows यानि 3 कौवो का दिखाई आपकी लाइफ में drastic changes लाने वाला माना जाता है. अगर आप बीमार है तो आप उस बीमारी से जल्दी ही ठीक हो जायेंगे.
  • कौवो के घोसले से जुड़े संकेत यानि Crow nest omen/ Crow feather omen को शुभता से जोड़कर देखा जाता है. जिस जगह पर Nests of crows and crow feather दिखाई देता है उस जगह पर रहने वाले जल्दी ही अमीर बन जाते है.

पढ़े : How to Chant Shreem Beej Mantra to Attract Money and wealth Hindi Guide

Crow Bad Omens

  • 1 crow omen के अनुसार एक कौवे का दिखाई देना misfortune से जोड़कर देखा जाता है. एक कौवा दिखाई देना मतलब आने वाली बीमारी का संकेत है.
  • 5 crow omen: 5 Crow cawing superstition यानि 5 कौवे अगर आपको दिखाई देते है तो ये आपकी health से जुड़े अशुभ संकेत का सूचक है.
  • 6 crow omen को मौत से जोड़कर देखा जाता है. इसका सीधा मतलब है end of the life of a person यानि आपके किसी अपने की मौत होने वाली है.
  • 7 crow omen को Hindu mythology में lucky charm से जोड़कर देखा जाता है.
  • Crow sighting and feeding crow during- Pitru paksha अगर आपने नोटिस किया हो तो श्राद्ध के समय कौवो का दिखाई देना बहुत कम होता है. Crow cawing superstition के अनुसार अगर वे आपके यहाँ से खाने को बहुत कम खाकर ऐसे ही छोड़ कर चले जाते है तो इसका मतलब है की आपके पित्तर आपसे नाराज है.

पढ़े : 100% Working Guaranteed Mahila or Pursh Vashikaran ke Upay In Hindi

क्या कौवे अपने साथ बीमारी लाते है

काले कौवो को West Nile Virus से जोड़कर देखा जाता है जिसकी वजह से 1999 के समय में काले पक्षियों की मात्रा में बेहद कमी देखने को मिली थी. ये West Nile Virus आपको तब तक इन्फेक्ट नहीं कर सकता है जब तक की ये आपके चेहरे के पास exotic animal को ना लाया जाए. अपने हाथ में black crow or an exotic animal को लेने के बाद ये पक्का कर ले की आप अपने हाथो को जरुर धो ले.

कुछ लोगो का Crow cawing superstition को लेकर मानना है की ये अपने साथ कुछ ऐसे परजीवी को लेकर चलते है जो हमें नुकसान पहुंचा सकते है लेकिन ऐसा नहीं है. ये परजीवी सिर्फ जानवरों और पक्षियों को नुकसान पहुंचाते है इंसानों को नही. कुछ लोगो के अनुसार इन्हें bad luck से जोड़कर देखा जाता है जिसकी वजह है इनका मरे हुए जानवर का मांस खाना या फिर उनकी लाश के आसपास घूमना.

लेकिन ऐसा नहीं है की ये किसी तरह के बुरे भाग्य को लाते है. मरे हुए जानवर का मांस खाना या लाश के आसपास मंडराना इनका स्वभाव है क्यों की ये सबकुछ खाते है. इन्हें omnivores माना जाता है जो की कुछ भी खा सकते है.

Crows in Dreams

अगर आप Dream and their meaning में believe करते है तो आपको मालूम हो की कौवो का सपने में दिखाई देना अलग अलग संकेत दर्शाता है. ऐसे कई  Crow cawing superstition लोगो के बीच popular है जो आपको हर जगह देखने को मिल जायेंगे. ज्यादातर लोगो का सोचना है की सपने में काले कौवे का दिखना bad omen का सूचक है. इसकी वजह उनका sadness or grief में जकड़े हुआ होना है. इस तरह के intelligent creatures का दिखाई देना sign of wisdom or intuition का सूचक भी हो सकता है.

Dream interpretation specialist के अनुसार इस तरह से किसी पक्षी को अपने सपने में देखना आपके Subconscious mind से मिलने वाले किसी मेसेज का सूचक हो सकता है. मान्यताओं के अनुसार Crows and Raven bird ये दोनों ही दो दुनिया living and the dead के बीच घूम सकते है. सपने में इनका दिखना ज्यादातर आपके  thoughts and feelings about life, transformation, and death को दर्शाता है.

  • सपने में कौवे को उड़ता हुआ देखना आपके hidden issues in subconscious mind को दर्शाता है. जब तक आप इस issue को face नहीं करेंगे आप आगे नहीं बढ़ पाएंगे.
  • दावत के दौरान कौवे का दिखाई देना आपकी लाइफ में भव्यता लाता है.
  • Sub-conscious interpretations की बात करे तो कौवे का दिखाई देना आपकी लाइफ में positive change को दर्शाता है खासकर तब जब आप उन्हें आप पर नजर रखते हुए देखते है.
  • सपने में कौवे का दिखना लेकिन साफ़ तौर पर नही संकेत है की कुछ बुरा होने वाला है. कौवे का दिखाई देना symbol of transformation है जिसे समझकर आप आपने वाले issue को दूर कर सकते है.

इन सबके बारे में और ज्यादा जानने के लिए आप Dream and their meaning की पोस्ट को read कर सकते है.

Crow cawing superstition and their real meaning final word

Native American Symbolism के अनुसार कौवो का दिखाई देना लाइफ में काफी अच्छा बदलाव लाता है. ये आपके लिए किसी fortune से कम नहीं है. चूँकि कौवे और रैवेन बर्ड कुछ भी खा सकते है ऐसे में इन्हें land and mind के cleaner के तौर पर माना जाता है. कौवे बेहद शातिर होते है ऐसे में इनसे जुड़े कुछ good luck charm हम कई जगहों पर देख और सुन सकते है.

आमतौर पर Crow cawing superstition को साइड में रखे तो इसका हमारे सपने में दिखाई देना कई सारे बदलाव का सूचक है. माना जाता है की सपने देखना हमारे Subconscious mind का हमसे बात करने का एक जरिया है. आपका अवचेतन मन वर्तमान में चल रहे कुछ issue को बदलने के लिए आपको संकेत देता है ताकि इन्हें समझकर आप अपने भविष्य को सुधार सको.

राह चलते कौवे का दिखाई देना कई piece of advice, an omen, or a warning जैसे संकेत को दर्शाता है. ये पक्षी काफी शातिर होते है ऐसे में ये आपसे किस तरह encounter हो रहे है उसे समझने की कोशिश करे और संकेतो को समझ कर आगे बढे.

ध्यान दे की इस पोस्ट का उदेश्य किसी तरह के अन्धविश्वास को बढ़ावा देना नहीं है बल्कि एक जानकारी के तौर पर आपके सामने लाना है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleTop 10 Tips to sleep better in Hindi how to Get quality sleep during night
Next articleHow to play black magic simple easy trick to manipulate public mind
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here