Creative visualization techniques for Law of attraction सही कल्पना कैसे करे

0

आज के टाइम में Law of attraction बहुत सारे Motivational speaker, successful businessman द्वारा इस्तेमाल की जाती है. आकर्षण के सिद्धांत में कई तरह की Visualization techniques का इस्तेमाल किया जाता है क्यों की हमारे subconscious mind programming करने के लिए कई अलग अलग tool-set की जरुरत होती है. इसमें Visualization meditation, positive affirmation, mindset और सबसे बड़ी बात belief का होना बेहद जरुरी है. ये एक तरह की mindfulness exercise है जो हमारे सपनो को पूरा करने के लिए हमें तैयार करती है.

हम क्या चाहते है इसके बारे में हमें पता होना चाहिए क्यों की जब तक हमें इसके बारे में सही से जानकारी नहीं होगी हम कामयाब नहीं बन सकते है. Creative Visualization meditation हमें उस स्थिति के बारे में एक जानकारी देता है जो हम चाहते है. इसमें हम क्या चाहते है, कैसे हासिल कर सकते है, क्या क्या हमें चाहिए इन सबके बारे में एक basic idea मिलता है. हम जिन Visualization Tools का इस्तेमाल करते है वो सब The law of attraction का एक हिस्सा है.

Visualization techniques

अगर आप चाहते है की आकर्षण का सिद्धांत आपके लिए काम करे तो आपको उन सभी basic चीजो के बारे में पता होना चाहिए जो इसे पूरा करती है. अगर हम बार बार किसी thought को बार बार repeat करते है तो वो सीधे हमारे Subconscious mind में जाते है. हम कुछ खास तरह के Positive affirmation का इस्तेमाल करते है जो सीधे हमारे Self conscious programming पर focused होते है. आज हम बात करने वाले है Visualization techniques for Law of Attraction के बारे में.

Visualization techniques for Law of Attraction

अपने daily life में Visualization techniques को use करने से आप Law of Attraction में perfection पा सकते है. किसी भी प्रोग्राम को पूरी तरह से सफल बनाने के लिए उसकी clear picture यानि एक मॉडल बनाना बेहद जरुरी है. Visualization Tools के जरिये हम जो चाहते है उसके लिए खुद को तैयार कर सकते है. किसी की कल्पना करने से हम उसे पूरा कर सकते है और जब हम अपने goal को लेकर focus and manifest रहते है तब positive and motivated mindset बनाए रख सकते है.

किसी भी बड़े प्रोजेक्ट से पहले हम उसकी डमी बनाते है जो की mentally or physically हो सकती है. ऐसा इसलिए क्यों की इससे हम खुद को strong positive message देते है की हमारा future कैसा होगा. आकर्षण के सिद्धांत में different visualization tools का इस्तेमाल होता है. अगर आप इसका प्रयोग करके अपने सपनो को पूरा करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसके महत्त्व को समझना होगा.

पढ़े : Binaural beats Lucid Dreaming Guide Benefit and Side effect

आकर्षण के सिद्धांत में कल्पना का महत्व

Visualization का प्रयोग करके हम एक dream life का निर्माण करती है. आज के समय में successful people अपने गोल को हासिल करने के लिए Visualization meditation practice करते है. आइये जान लेते है की इसका महत्त्व क्या है

  • Strengthen your motivation dream life को create करने के लिए खुद को motivated और excited feel करना.
  • Program your brain हमारी visualization skill हमारे brain programming में help करती है. इसके जरिये हम how to manifest your dreams and goals की process को समझते है. ऐसा होने की वजह से Law of attraction की सही शुरुआत कर पाते है.
  • Feel more confident हम अपने गोल को लेकर जितना ज्यादा visualize करते है उतना ही खुद को confident पाते है. खुद को हर रोज अपने goal को achieve करते हुए महसूस करे तो ऐसा करना हमें अपने टारगेट के नजदीक ले जाता है.
  • Visualization can help with stress जब हम कल्पना करते है तब हम calm state of mind में होते है. इसकी वजह से हम अपनी समस्याओ के प्रति अवगत होकर उन्हें समझ पाते है.

ये सभी वो important point है जो इसे खास बनाते है. अगर आप Law of attraction में सफलता पाना चाहते है तो आपको most popular visualization techniques में से किसी एक तकनीक पर काम करना चाहिए.

पढ़े :  किसी भी व्यक्ति से अपना काम कैसे निकलवाए

 6 Easy And Effective Visualization Techniques

हम चाहे जिस तकनीक का इस्तेमाल करे हमें इसका benefit मिलता है. अगर आप आकर्षण के सिद्धांत को सफलता पूर्वक अपने लाइफ में लागू करना चाहते है तो आपको इन 6 खास तकनीक को समझकर चुनाव करते हुए अपने लाइफ में अपनाना चाहिए. वैसे तो इसके लिए एक आसान तरीका है की हम अपने बेड पर बैठ जाए और खुद को relax कर ले. इसके बाद आँखे बंद कर उसकी कल्पना करे जो हम चाहते है.

हमें मालूम होना चाहिए की जो हम चाहते है उसे कैसे हासिल किया जा सकता है. हमारा goal कैसे achieve होगा और इसके लिए हमें किस तरह के belief की जरुरत होगी. आज हम बात करेंगे उन great visualization tools के बारे में जिनके जरिये हम खुद को Law of attraction expert बना सकते है.

Dream board

इसे Vision board के नाम से भी जाना जाता है. इसके जरिये हम अपने उदेश्य को एक फिल्म की तरह तैयार करते है. ये financial, romantic, spiritual या कोई भी और उदेश्य से जुड़ा हुआ हो सकता है. इसे बनाना inexpensive and very creative way है जो हमें अपने future की desire से जोड़ता है. इसे बनाने का मतलब है खुद की इच्छा को एक भौतिक रूप में समझना और महसूस करना और साथ ही daily affirmations को लागू करना.

ये dream board ऐसी जगह होना चाहिए जहाँ आपकी नजर इस पर बार बार पड़ती हो. जैसे आपके बेडरूम की दीवार या फिर ऑफिस में. ऐसा करना आपके लिए एक free toolkit for law of attraction की तरह काम करता है और आसानी से आप खुद को बार बार motivate रख सकते है. आपको हमेशा एक Ideal dream board बनाना चाहिए जिसमे आपके dream life से जुड़ी basic detail हो.

पढ़े : negative energy को दूर करने का सबसे आसान उपाय

Daily affirmation

जैसा की हम पहले की पोस्ट में पढ़ चुके है की affirmation वास्तव में एक set of statement होता है. इसका main purpose होता है हमारे belief system को एक shape देना ताकि हम अपने goal की तरफ लगातार बढ़ते रहने के लिए खुद को motivate करते रहे. अगर आप चाहते है की ये आपके पक्ष में काम करे आपको positive affirmations पर ध्यान देना होगा.

Positive affirmation को हम लगातार बोलकर, लिखकर या फिर visual affirmations के जरिये खुद पर लागू कर सकते है. अगर बात करे daily affirmation example की जिसे हम अक्सर दोहराते हो तो वो है mirror face gazing के दौरान खुद को motivate करना. हम बार बार खुद को किसी भी नई स्थिति के लिए तैयार कर लेते है जब बार बार आइने के सामने खड़े होकर positive affirmation को दोहराते है.

अगर आप इसमें कामयाबी चाहते है तो आपको मालूम होना चाहिए की The Law of Attraction के अनुसार इस universe में हम जो भी Thoughts and energies को भेजते है सभी की एक पहचान होती है. ऐसे में अगर हम Positive affirmation के साथ energies को अपने काम में लगाते है तो universe उस पर जरुर अपनी प्रतिक्रिया देगा.

हम एक thought को जितनी ज्यादा बार अपने आप पर दोहराते है उतने ही जल्दी हम उस मेसेज को self-conscious तक पहुंचा पाते है.

Meditation

मैडिटेशन एक great visualization technique है जिसके जरिये हम खुद को वर्तमान में रखते हुए शांत मन से विचारो को एक कल्पना शक्ति का रूप देते है. जब हम ध्यान लगाते है हम अपने inner self पर access हासिल करना शुरू कर देते है. ये access सामान्य स्थिति में नहीं होता है. ध्यान लगाने का सबसे बड़ा मकसद खुद को वर्तमान में रखना होता है और इसी का फायदा उठाते हुए हम खुद पर focus हो पाते है.

जो हम चाहते है उस पर clear mind में रहते हुए विचार कर सकते है जिसकी वजह से एक साफ तस्वीर बनना शुरू हो जाती है और ये Law of attraction के लिए हमारा connection सीधे universe से जोड़ना शुरू कर देती है. इसके लिए आपको कुछ समय निकालकर thought और energy को universe में भेजना होता है.

meditation practice एक जरिया है अपने negative energy and thought को बाहर करने का. हम जो चाहते है उसे हासिल कर सकते है बशर्ते इसके लिए खुद को स्पेस दिया जाए. इसकी यही खासियत इसे one of top tool-set for visualization के लायक बनाती है. आपको इसके लिए strong visualizations though meditating की जरुरत होगी क्यों की आप अपने brain को इसके लिए allow करते है लेकिन उस लायक space ( समय ) नहीं दिया गया तो ये काम नहीं कर पायेगा.

आप इसके लिए कोई भी विधि का चुनाव कर सकते है. mindfulness meditation हो या फिर box breathing या फिर vipassna meditation technique ये सब अलग अलग खासियत के साथ special benefit देती है बशर्ते आप एक fix time इसे dedicate कर सकते है.

Gratitude Journal

ये भी एक great visualization tool है जो हमें न सिर्फ positive mindset बनाए रखने में मदद करता है बल्कि अपने success and goal में विश्वास बनाए रखने के लायक भी बनाता है. ये एक तरह रिकॉर्ड होता है जिसमे हम हर उस चीज का रिकॉर्ड बनाते है जिसके लिए हम grateful होते है. ऐसा आपको हर रोज करना चाहिए.

हर रात को सोने से पहले उन 5 से 10 चीजो के बारे में लिखे जिनके लिए आप universe के प्रति grateful है. ऐसा करने से आप खुद को positive mindset में बनाए रख पाते है और इसका असर आपके लाइफ में बन रही अच्छी आदतों में देखने को मिलता है. ऐसा करने से आप खुद को happy present experience देते है जो आपके भविष्य से और ज्यादा की कल्पना करता है. ये एक basic secret है जिसकी वजह हम Law of attraction में success बनते जाते है.

सिर्फ future ही नहीं बल्कि past में आप जिन बातो के लिए grateful थे वे आपको positive message देती है जो आपको आगे बढ़ने के लिए positive mindset बने रहने में help करती है. ऐसा करना आपके belief को और ज्यादा strong बनाता है और goal को achieve करने के लिए भरोसा दिलाता है.

पढ़े : दूर बैठे व्यक्ति पर वशीकरण करने के लिए सबसे आसान दिगपाल साधना

Magic Cheque

आपने अब तक dream wish के बारे में तो सुना ही होगा. अपने सपने को एक कागज पर लिखना यानि खुद को एक condition में रखना. ज्यादातर successful people इसका इस्तेमाल financial support को मजबूत बनाने में करते है. इसके लिए आपको एक ऐसा चेक चाहिए जिसे आपने खुद बनाया हो और उसमे साफ साफ लिखा हो की आप वास्तव में क्या चाहते है.

एक उदाहरण के लिए आपके खाते में अभी 10,000 रूपये है. आप चाहते है की आने वाले 6 महीने में ये राशी 50,000 बन जाए. इसके लिए सबसे पहले अपने ही चेक में वो राशी लिखनी है और अगले 6 महीने की तारीख डालनी है. अब इसे ऐसी जगह पर रखे जहाँ आपकी नजर इस पर हर रोज पड़ती हो. ये अमाउंट उतना होना चाहिए की आप उसे खास समय पर हासिल कर सके.

इसके इस्तेमाल से आप खुद को हर रोज इसके लिए तैयार कर सकते है. ये आपके affirmation, positive mindset को तैयार करता है आपके target को achieve करने के लिए.

Creative visualization

अगर आपके पास हुनर है तो आप कल्पना शक्ति को अपने हुनर के साथ मिलाकर कुछ नए Creative visualization बना सकते है. ये एक drawing, painting, graphic, sketch कुछ भी हो सकता है. कुछ लोग इसे बाकि सब से better visualization techniques मानते है क्यों की अपने goal को पूरा करने के लिए उनके पास creative skills होती है.

एक Vision board की तरह आप इसे अपने रूम में टांग सकते है. हम अपनी स्किल को एक रूप देते है जिसकी वजह से हम ये जान पाते है की वास्तव में हम चाहते क्या है. ये सब आपको motivate करता रहेगा ताकि आप अपने Law of attraction के लिए खुद को तैयार कर सके.

पढ़े : Telekinesis practice step by step 2020 एक खास बात जिन्हें हम Ignore करते आये है

Step by step Guide for Creative visualization

इसके लिए आपको निचे दी गई इन स्टेप को follow करना होगा जैसे की

  1. सबसे पहले अपने मूड को सेट करे.
  2. ध्यान की अवस्था में खुद को ले जाए.
  3. अपने गोल को लेकर कल्पना शक्ति का इस्तेमाल करे
  4. कल्पना करते समय जो अहसास आपके अन्दर पैदा हो रहे है खुद को उनसे जोड़ ले.
  5. हर रोज रचनाशील कल्पना के लिए खुद को तैयार करे.
  6. अपने target को हासिल करने के लिए हार्ड वर्क करे

इन सभी स्टेप को follow करते हुए आप खुद को रचनाशील कल्पना के जरिये खुद को तैयार कर सकते है.

Benefits of Creative Visualization Techniques

हम सब जानते है की Creative Visualization techniques के जरिये हम खुद की प्रतिभा को निखारने के साथ साथ कल्पनाशक्ति का बेहतर इस्तेमाल भी कर पाते है. इसके कुछ amazing benefit भी है जैसे की

  1. Reduce stress
  2. Increase focus
  3. Gain self confidence
  4. Bring you joy
  5. Gives You Inspiration
  6. Improved Relationships

इन सब वजह से Creative visualization अपने आप में एक खास tool set है. अगर आप एक creative skill के मालिक है तो आपको Step by step guide के जरिये अपनी स्किल में आगे बढ़ना चाहिए.

ध्यान दे : आपको पता होना चाहिए की सिर्फ कल्पना करना काफी नहीं है. कल्पना करना हमें सिर्फ हमें काम से जुड़े idea दे सकता है उसे पूरा नहीं कर सकता है. पूरा करता है तो आपका positive mindset और आगे बढ़ने का मोटिवेशन.

पढ़े : सपने में आने वाले कल को जानने की तंत्र साधना

.Creative visualization technique final conclusion

हम सब जानते है की Law of attraction किसी भी कार्य को हमारे लिए संभव बना सकता है बशर्ते हम इसके सही इस्तेमाल को अपनी लाइफ में apply कर सके. किसी भी कार्य को संभव बनाने के लिए आपको उसकी सही कल्पना करना बेहद जरुरी है. यहाँ share की गई Most popular great visualization technique आपको आकर्षण के सिद्धांत के लिए सही तैयारी करवाता है.

खास तरह की Positive affirmation, mindset and belief आपके लिए एक tool-set की तरह काम कर सकते है और process को आसान बना देते है. अगर आप आगे बढ़ना चाहते है और वो सब पाना चाहते है जिसके लायक आप है तो आपको इसके जरिये एक सही शुरुआत करने की देर है. अपनी स्किल का सही इस्तेमाल करे और आगे बढे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here