आध्यात्मिक उन्नति के लिए अपने spiritual guide से जुड़ने के सबसे आसान tips in Hindi

3

meditation to connect with spiritual guide in hindi. क्या आपने कभी खुद को ऐसी स्थिति में पाया है जब आप विषम परिस्थिति में हो और आपको विश्वसनीय सहयोग की जरुरत पड़ी हो. ऐसी स्थिति में how to ask your spiritual guide for help? spiritual guide क्या है और कैसे मैडिटेशन के जरिये इन्हें active करे ताकि ये हमारी मदद कर सके इस बारे में आज हम जानने वाले है. कई ऐसी घटनाए घटित होती है जो हमारी समझ से बाहर होती है इन्हें हम spirit sign कहते है. communicate and contacting spiritual guides method like meditation से हम आसानी से इन्हें अपने पास महसूस कर सकते है.

connect with spiritual guide

how do i know if i have a spiritual guide क्यों की वास्तव में हम सभी का एक spiritual guide होता है. कुछ लोग इसे intuition power कहते है तो कोई कुछ लेकिन वास्तव में ये हमारी सबसे best गाइड होती है. एक spiritual गाइड हमें हमेशा मुश्किल हालात में सही सुझाव देता है लेकिन हम उसे ignore कर देते है.

क्या आपको कभी ऐसा लगा है की जब आप कुछ गलत करने जा रहे होते है तो आपके एक के बाद एक काम बिगड़ने लगते है या फिर आपके मन में बार बार ना करने के लिए फ़ोर्स पैदा होता है. चलिए विस्तार से जानते है connect with spiritual guide की पूरी process के बारे में.

simple guide to connect with spiritual guide

अगर आप भी अपने आध्यात्मिक मार्गदर्शक से जुड़ना और उसे महसूस करना चाहते है तो निचे दिए गए step by step guide को follow करे. जल्दी ही आप spiritual guide से connect हो जाएंगे और उसके गाइड के जरिये आगे बढ़ने लगेंगे.

beginner guide for connecting spiritual guide

शांत जगह पर आराम से बैठ जाइये – मन को अगर सबसे fast तरीके से शांत करना है तो सांसो को गति पर काबू करना सीखे मन को बहुत जल्दी कण्ट्रोल करने लग सकेंगे. एक विधि है जिसे आप आसानी से कही भी आजमा सकते है. किसी शांत जगह पर बैठ जाइये और नाक द्वारा साँस ले कुछ देर इसे अन्दर रोके और फिर साँस को मुह के द्वारा बाहर निकाले. इस अभ्यास को 10 से 15 बार दोहराने पर आप बेहद आसानी से मन और विचार दोनों को कण्ट्रोल कर पाएंगे.

एकाग्र मन से दे आवाज

जब पहली प्रक्रिया के जरिये आपका मन शांत हो जाए और आप निर्विचार होने लगे तब अपने पुरे intention को एकाग्र करे और spiritual guide को आवाज दे. ये आवाज बिलकुल वैसी हो जैसे हम किसी का आवाहन करते है लेकिन आवाज में एक request हो इसका ध्यान रखे. शुरुआत में आपको कुछ पल के आवाजे आने लगेगी लेकिन अभ्यास के आगे बढ़ने के बाद ये आवाज फोकस होनी शुरू हो जाएगी.

second level step guide for connect with spiritual guide

कल्पना शक्ति के जरिये अपने विचारो को मजबूत करे और spiritual guide को एक रूप दे नहीं तो सबसे ज्यादा एक light body के रूप आप उन्हें महसूस कर सकते है. आप चाहे तो एक मानसिक कल्पना का क्षेत्र पैदा कर सकते है और उन्हें वहा मिल सकते है. जिस तरह की आपकी कल्पना होगी, visualization होगा आपका spiritual गाइड आपके साथ वैसे ही connect होने लगता है.

spiritual guide को clear महसूस करना

जब हम अपने spiritual guide से connect होने लगते है तो धीरे धीरे हम उनकी पहचान कर पाने में सक्षम हो जाते है क्यों की वो जैसे जैसे हमारे पास आते है उनकी पहचान साफ़ होने लगती है. ये बिलकुल वैसे ही जैसे हमारी पहले पब्लिश की गई पोस्ट मानस स्वरूप की कल्पना साधना है.

अगर आप चाहते है की आपका spiritual guide किसी और form हो तो आप अपने visualization में बदलाव करे और जैसा spiritual गाइड आप चाहते है वैसी कल्पना करे.

advance stage

how to connect with spiritual guide की इस स्टेज में आप अपने spiritual गाइड को साफ साफ देख पाने में काबिल हो जाते है. यहाँ तक की उसे महसूस भी कर सकते है की वो male या female और उसका चेहरा कैसा है. सब कुछ हमारी भावना और कल्पना शक्ति पर निर्भर करता है. जैसी हमारी भावना होगी वैसा ही हमारा spiritual guide होगा.

ये सारा अभ्यास आपके आध्यात्मिक मार्गदर्शक को महसूस करने के लिए होता है. अभ्यास द्वारा हम उन्हें अपने आसपास महसूस कर सकते है और उनके गाइड को accept कर सकते है.

जब spiritual guide active होता है तब कैसा महसूस होता है ?

बहुत सारे लोगो के मन में सवाल उठते है की हमें कैसे पता चलता है की हमारा spiritual guide active है या कोई हमसे जुड़ा हुआ है. बहुत सारे लोगो को body और mind में अलग अलग हलचल महसूस होने लगती है जब उनके साथ कुछ बुरा, परेशानी जैसी घटना घटती है. इसे कुछ लोग sixth sense कहते है तो कुछ लोग intuition power लेकिन ये घटना मिलती जुलती है हमारे spiritual guide के sign से जो हमें टाइम to टाइम महसूस होते है. विभिन्न आंकड़ो पर नजर डाले तो लोगो को निम्न तरह के sign महसूस होते है.

effective way to communicate with spiritual guide

अगर आपको लगता है की आपका आध्यात्मिक मार्गदर्शक आपको कुछ बताना चाह रहा है लेकिन आप उसके साथ अच्छे से connect नहीं हो पाए है तो कुछ tips follow करे आपको better result मिलेंगे.

  1. सबसे पहले तो इसमें विश्वास करना शुरू कर दे की आपका स्पिरिचुअल गाइड आपके आसपास ही है.
  2. ज्यादा से ज्यादा energy और positive रहने के लिए क्रिस्टल मैडिटेशन करे.
  3. प्रकृति में कुछ समय बिताए.
  4. जब भी शांत मन और एकांत पाए अपने स्पिरिचुअल गाइड का आवाहन करे.
  5. एक डायरी ले और उसमे अपने उन अनुभव को लिखे जो आप महसूस करते है जब आपको लगता है की आपका गाइड आपसे कुछ कहना चाहता है.
  6. कुछ लिखने के लिए बैठे वो भी बिना किसी प्लानिंग के और अगर आप ऐसे आईडिया पाने लगे जो आपने सोचे भी न हो तो इसे “अपने आप लिखने की कला” कहते है. ये उनके साथ होता है जिनका spiritual गाइड उनके हार्ट से जुड़ा हो. जैसे की मै.
  7. आज्ञाचक्र पर ध्यान लगाए इससे आप light body को ज्यादा अच्छे से active कर सकते है.

ये सभी tips आपको connect with spiritual guide की process को आसान करने में काफी हद तक मदद कर देंगे.

spirit guide test

अगर आप भी connect with spiritual guide को meditation की process के जरिये करना चाह रहे है तो सबसे पहले अपने साथ होने वाली कुछ घटनाओं को समझे. इससे आपको ये जानने में और भी ज्यादा आसानी होगी की वास्तव में आपका spiritual guide कौन है और कैसे आप को protect कर रहा है.

  • जब भी आप किसी ऐसी जगह जाते है जहा से कई रास्ते निकलते है तो आपके दिमाग और दिल में अलग अलग रास्ते सुझाए जाते है.
  • जब आप परीक्षा देते है तो किसी वैकल्पिक प्रश्न में जो आपको confuse करता है उसमे आप किसी एक विकल्प का चुनाव करते है लेकिन आपके मन में बार बार दूसरा विकल्प का ख्याल आता है. आप दिमाग की सुनते है और बाद में पता चलता है जो आपका मन बता रहा था वह सही है.
  • मान लीजिये की आप चोरी नहीं करते है लेकिन फिर भी आपको एक पेन पसंद आ जाता है और आपका दिमाग कहता है की एक पेन को चुराना कोई चोरी नहीं होती है. आप पेन को चुराने की कोशिश करते है लेकिन इसमें आपको एक जंग लड़ने जैसे मेहनत करनी पड़ती है क्यों की आपके मन में बार बार अजीब अजीब ख्याल आते थे और बार बार कोई आपको मना कर रहा होता है.

इसे वैज्ञानिक नजरिये में body language, sixth sense या intuition power कह सकते है क्यों की इन्हें भावनाओं के जरिये समझाया जा सकता है. लेकिन आध्यात्म में इसे spiritual guide sign कहते है. spiritual guide internal और external दोनों ही तरह का हो सकता है लेकिन इसे सही से परिभाषित नहीं किया जा सकता है. यही वजह है की ज्यादातर इन्हें लेकर confuse रहती है.

final thought on connect with spiritual guide

कई मौको पर हमे कई अलग अलग sign मिलते है जो हमसे कुछ कहना चाहते है लेकिन हम इन्हें समझ नहीं पाते है. आज की इस पोस्ट में how to connect with spiritual guide and how meditation will help to know who is my spiritual guide में आपको कुछ खास जानकारिया मिली होगी. आध्यात्म आपके विश्वास और श्रधा पर आधारित है इसलिए इसे समझने के लिए आपमें ये दोनों खूबी होनी चाहिए.

ज्यादा जानकारी के लिए इन पोस्ट को पढ़े

  1. घर बैठे tulpa जैसी super power जाग्रत करने का सबसे सरल लेकिन प्रभावी अभ्यास
  2. अगर आपके अंदर होते है ये आध्यात्मिक बदलाव तो आप बन सकते है सबसे बेहतर
  3. मस्तिष्क की अनंत क्षमता और आपके सुपरमैन बनने की हकीकत part-1
  4. त्राटक ध्यान की अलौकिक साधना क्या है और ये साधक के जीवन में कैसे बदलाव लाती है
  5. आत्मज्ञान ध्यान की विधि से कम समय में जाग्रत करे चेतना को

3 COMMENTS

  1. great points altogether, you just won a new reader. What could you recommend about
    your put up that you just made some days ago? Any sure?

    • ब्लॉग पर विजिट करने के लिए धन्यवाद अविनाश जी. इसी तरह प्रोत्साहन करते रहिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.