20 most common dream meanings क्या कहते है सपने ?

0

क्या आपने कभी समझने की कोशिश की है की हम सपने क्यों देखते है. normal life में देखे जाने वाले सपनो की बात ना करे तब भी कई बार हम ऐसे सपने देखते है जो कुछ अलग होते है. इस तरह के सपने एक तरह से Subconscious mind message होते है जो अवचेतन मन हमें बताना चाहता है. जानते है most common dream meanings and symbols के बारे में और इसका हमारी रियल लाइफ से क्या connection है.

Most common dream meanings

आज हम बात करने वाले है Dream interpretation के बारे में और जानेंगे की आखिर क्यों ये मायने रखते है. ज्यादातर लोग सपने देखते है और भूल जाते है लेकिन क्या आप जानते है सपने हमें भविष्य से जुड़ी घटनाओं का संकेत भी देते है. कुछ सपनो को ignore नहीं करना चाहिए.  आने वाले भविष्य से जुड़े सपने हमें संकेत देते है की आज में क्या बदलाव करने की जरुरत है.

यहाँ पर Dream interpretation meaning का मतलब उन सपनो से है जो हमें हमारी लाइफ की problem को समझने में मदद कर सकते है. हमारे सपने भी हमारी लाइफ की problem को दूर कर सकते है क्यों की ये हमें संकेत देते है की हम किसी समस्या से गुजर रहे है और उसका समाधान किस तरह किया जा सकता है.

कई बार ऐसा होता है की हमारी लाइफ में कई बड़ी समस्या चलती है जिसका हमें कही से solution नहीं मिलता है और अचानक ही हम सपनो के जरिये उसका समाधान पा लेते है. माना जाता है की सपनो में समस्या का समाधान खोज निकालने की अद्भुत क्षमता होती है.

लेकिन क्या आप जानते है हमें सपने दिखाता कौन है ?

ये काम हमारे subconscious mind का होता है. हम दिनभर जो सोचते है या फिर प्लान करते है ऐसी हर activity को अवचेतन मन नोटिस करता है. इसे समझने के लिए आप एक छोटा सा प्रयोग कर सकते है. जब भी आपको किसी सवाल का जवाब पाना हो रात को सोने से ठीक 10-15 मिनट पहले बैठ जाइये और अँधेरे में आंखे बंद उस एक गतिविधि के बारे में सोचे जो आप करना चाहते है या फिर आपको किसी problem को समझना हो.

गहनता से पूरे focus के साथ उस problem के बारे में सोचे और फिर सो जाइये. उसी रात को आपको उस समस्या को गहराई से समझने में मदद मिलेगी और उससे बाहर निकलने का समाधान भी. दरअसल हमारा अवचेतन मन समस्या को न सिर्फ समझा सकता है बल्कि उससे बाहर निकलने के लिए Creative and innovative way भी निकालता है. जरुरत है उस पर ध्यान देने की.

आप में से बहुत कम लोग ये बात जानते है की हमारी Body, subconscious mind, environment ये सब हमें हर पल भविष्य को लेकर संकेत देते रहते है. हम ज्यादातर टाइम इन्हें ignore करते रहते है सिर्फ Conscious brain तक सिमित रहने की वजह से. आइये जानते है की सपनो के जरिये कैसे हम अपनी समस्या को समझ सकते है.

सपने में ऊंचाई से गिरना

Most common dream meanings में से एक है किसी तरह की ऊँची जगह से गिरना. इस तरह के Dream meanings को समझना बेहद जरुरी है क्यों की ये संकेत है की भविष्य में कुछ होने वाला है. वर्तमान में हम कही न कही frustrated and overwhelmed महसूस कर रहे होते है जिसे normal day life में हम notice नहीं कर पाते है.

हमारा Subconscious mind इस चीज को गहराई से नोटिस करता है और हमें इस तरह के सपने दिखाता है जिसमे हम किसी ऊँची जगह से गिरते है. इसका पूरा focus हमें “loss of control” को समझाना होता है. जब हम किसी चीज या गतिविधि पर से control खो देते है या खोने वाले होते है हमें इस तरह के सपने आते है. इसमें कई प्रकार है जैसे की

  • उंचाई से गिरना और धरातल पर न पहुँच पाना दर्शाता है की हम किसी तरह का control खोते जा रहे है.
  • जबकि धरातल तक पहुँचने का मतलब है की हम किसी चीज को लेकर लाइफ में गलत कर रहे है.
  • कोई और गिर रहा है और हम उसे देख रहे है बिना किसी मदद के तो इसका मतलब है हम उसकी भावनाओ को control नहीं कर सकते है.

अगर आप वहां है और आपको समझ आता है की किसकी मदद करनी है तो ऐसा जरुर करे लेकिन किसी को कमांड न करे ना ही उसे force करे की वो आपकी बात माने.

Sinking or drowning

कई बार ऐसे सपने आते है जिसमे हम डूब रहे होते है. यहाँ पर पानी हमारे emotion का symbol है. इस तरह के Most common dream meanings दर्शाते है की हमारे daily life decision को emotion control कर रहे है. इस तरह के सपने के जरिये हमारा Subconscious mind हमें ये बताना चाहता है की हम किस तरह अपने emotion पर better control पा सकते है बजाय इसके की वो हमें control करे.

इसके अलावा पानी में डूबने के सपने हमें तब आते है जब हम खुद को overwhelmed feel करते है और उन negative situation को control नहीं कर पाते है जो आगे चलकर और ज्यादा बुरी होने वाली होती है.

अगर इसका Positive side देखे तो इस तरह के सपने उस समय भी देखे जा सकते है जब आपका बुरा समय या ख़राब स्थिति ख़त्म होने वाली होती है.

पढ़े : क्या आपके पास भी सिम अपग्रेड को लेकर कॉल आ रहा है सावधान ! eSIM fraud

सपनो में उड़ना

सपने में उड़ना ये सबसे ज्यादा देखे जाने वाले सपनों में से एक है और बेहद common dream meanings भी क्यों की ये हमारे desire से जुड़ा हुआ है. इस तरह के सपने के कई अलग अलग मतलब निकलते है जैसे की

  • इस तरह का सपना देखने का मतलब है आप अपनी दबी हुई इच्छा को खुल कर जीना चाहते है जो कोई भी हो सकती है.
  • ये एक संकेत है जो freedom को represent करता है.
  • एक मायने में ये सपने हमारे personal sense of power को दर्शाते है.
  • अगर आप खुलकर आसानी से ख़ुशी से उड़ रहे है मतलब आप उस situation के टॉप पर है जो आप चाहते थे.
  • ऐसा भी हो सकता है की आगे चलकर आपके लिए कोई Opportunity इन्तजार कर रही हो.
  • अगर उड़ने के दौरान आप खुद को balance रखने के लिए Struggle कर रहे है तो इसका मतलब है की आप असल जिंदगी में खुद को balance रखने के दौरान struggle कर रहे है.
  • उड़ने के दौरान बाधा आना दर्शाता है की असल जिंदगी में कोई है जो आपको कामयाब होने से रोक रहा है.

आपको अब सोचना ये है की किस तरह आप उस बाधा को दूर कर सकते है और खुद को कामयाब बना सकते है.

common dream meanings of Out of control vehicle

खुद को एक ऐसी गाड़ी में पाना जो Control से बाहर हो चुकी है ऐसा सपना तब आता है जब हम असल जिंदगी में किसी स्थिति के दौरान Out of control होते है. The dream interpretation यानि सपनो के रहस्य हमें खास संकेत देते है की हम किसी स्थिति के दौरान खुद को नियंत्रण में नहीं रख पा रहे है जो हमारे लिए खतरनाक है.

ऐसा तब भी हो सकता है जब हम किसी प्लान को लेकर काम कर रहे होते है और इसी दौरान हमारा कोई एक निर्णय गलत होने वाला होता है.

किसी भी स्थिति पर हमारा Full control कभी नहीं होता है लेकिन हम चाहे तो स्थिति को बेहतर control करने की कोशिश कर सकते है. इस तरह के Most common dream meanings को समझ कर हमें अपने प्लान को आगे ले जा सकते है.

पढ़े : जाने अनजाने में किये जाने वाले ऐसे mystical experience जो लाइफ को बदल देते है

किसी तरह की आपदा से जुड़े सपने देखना

जब हमारी personal problem हमारे control से बाहर होने लगती है तब हमारा Subconcious mind हमें ऐसे सपने दिखाता है जिसमे हम किसी आपदा में जैसे की floods, earthquakes, volcano eruptions, tornados से घिरे होते है.

हमारी Normal day life में हम इस तरह की problem से दूर भागते है या फिर ignore करते रहते है लेकिन अवचेतन मन हमें बार बार इस तरह के सपने दिखाता है क्यों की वो नहीं चाहता है की हम इससे दूर भागे.

समस्या को ignore करने से वो दूर नहीं होती है उन्हें solve करना ही पड़ता है. अगर आप उनसे छुटकारा पाना चाहते है तो आपको उसका सामना करना ही पड़ेगा.

common dream meanings of Buried alive

कई बार हम ऐसे सपने देखते है जिसमे हम जमीन के अन्दर जिन्दा दफ़न होते है. इस दौरान हम ना तो साँस ले पा रहे होते है ना ही चिल्ला पा रहे होते है. ये संकेत ही की हम असल लाइफ में किसी तरह की conflict or confusion से गुजर रहे है. ये हमें बताते है की हमें इस तरह की स्थिति से बाहर निकलने के लिए कोई solution खोजना होगा.

इस तरह की स्थिति से बाहर निकलने के लिए आपको नए perspectives से सोचने की जरुरत है. इसके साथ ही अगर आपको किसी से मदद भी मांगनी पड़े तो उसके लिए hesitate feel ना करे बल्कि किसी तरह के support को ले.

Being injured, ill or dying

अगर आप सपने में किसी अपने को मरते हुए देखते है तो इसका मतलब ये है की आप किसी बुरी घटना से गुजरने वाले है या गुजर चुके है जो सही तरह से काम नहीं कर पाई और आप बच गए. इसका दूसरा पहलू देखे तो ये आपके जीवन की नई शुरुआत का संकेत भी हो सकता है.

पढ़े : 2 लौंग के जरिये करे आसान मगर प्रभावशाली वशीकरण

Being chased

सपने में किसी को पकड़ने का मतलब है की आप असल जिंदगी में stress and fear in daily life से खुद को बचाने की कोशिश कर रहे है. आपको problem को solve करना चाहिए लेकिन आप खुद को इन स्थिति से दूर रख रहे है ताकि आप खुद को जितना हो सके बचा सके.

इसका दूसरा मतलब ये भी हो सकता है की आप लाइफ में किसी एक आईडिया को अपनाने से डर रहे है जिसकी वजह से सपने में आपको लगता है की कोई आपके पीछे पड़ा है और आपको पकड़ना चाह रहा है.असल जिंदगी की कुछ यादे होती है जो सपनो के माध्यम से हमारा पीछा करती है.

सपनो में जो आपका पीछा कर रहा होता है वो असल में आपका खुद का reflection होता है और कुछ नहीं. अपने सपने को याद करने की कोशिश करे की उस परछाई के आपको पकड़ने पर कैसा feel होता था.

अगर आप इस दौरान डर का अनुभव कर रहे है मतलब आप किसी ऐसी स्थिति को ignore करने की कोशिश कर रहे है जिसकी वजह से आपको बहुत ज्यादा anxiety and anger का सामना करना पड़ सकता है.

अगर इस परछाई का आपको पकड़ना डराता नहीं है मतलब की आप किसी ऐसी स्थिति से खुद को छुपा रहे है जो की ज्यादा urgent नहीं है. इस तरह के सपनो को दिखाने के पीछे आपके Subconscious mind का एक ही मकसद होता है और वो ये की आपको कैसे भी करके स्थिति को ignore करने की बजाय उसका सामना करने लायक बनाना.

Paralysis/stuck in mud

कीचड़ में फंसने का सपना आने का मतलब है की आपने जरुरत से ज्यादा responsibilities ले रखी है और इस चक्कर में कही न कही आप अपनी true feelings को दबा रहे है. ज्यादा बोझ लेने की वजह से आप सही path का चुनाव नहीं कर पा रहे है जिसकी वजह से आपको ऐसा लगता है मानो आप फंस गए है.

यहाँ पर सपने आपको संकेत देते है की भले ही आप best decision नहीं ले पा रहे है लेकिन अब वक़्त है की आप आगे बढे.

यहाँ पर अलग अलग स्थिति के लिए अलग अलग संकेत मिलते है जैसे की

  • अगर आपको अपने पैर कीचड़ में फंसे हुए दिखते है तो इसका मतलब है की कोई है जो आपको आगे बढ़ने से रोक रहा है और एक ही जगह रोक रहा है.
  • कई बार हमें लगता है की body move नहीं कर पा रही है तो ये एक तरह से Sleep paralysis attack हो सकता है.

कई बार हम scary hallucinations को भी experience करने लगते है क्यों की जब हम अधूरी नींद में उठ जाते है तब सपने का प्रभाव हम पर बना रहता है और हम चीजो को सपने की तरह देखने लगते है. इसकी वजह हमारा सही से साँस ना ले पाना भी हो सकता है.

इस तरह की स्थिति से बाहर निकलने के लिए आप stay calm. Relaxation, and affirmation को अपनाए. खुद को समझाए की ये महज एक सपना है किसी तरह की हकीकत नहीं.

House/property damage or loss

घर एक तरह से हमारे Inner self को दर्शाता है इसलिए जब सपने में हमें घर को नुकसान पहुँचता हुआ दीखता है तो इसका मतलब है की हम sabotaging yourself की स्थिति से गुजर रहे है. खुद की care न कर पाने की वजह से आपकी emotional well being अब खतरनाक बन चुकी है. सपने में आपको नुकसान होता हुआ दीखता हुआ जो एक तरह से आपकी identity को show करता है.

सपने में अगर आपको घर अपग्रेड होता हुआ दीखता है या फिर इसमें कोई नया कमरा दिखाई दे तो समझ ले की आपकी लाइफ में एक नया चैप्टर शुरू होने वाला है.

पढ़े : आध्यात्मिक यात्रा में आगे बढ़ना है तो जान ले इन बातो को

Teeth

सपने में दांत गिरते हुए दिखाई देने का मतलब है आप insecure feeling से गुजर रहे है. इस तरह का सपना दिखने का मतलब है आप बढती उम्र से डरते है. अगर कभी आपके सामने कोई challenge आता है और आप खुद को कमजोर महसूस करना शुरू कर देते है तो याद रखे की ज्यादा से ज्यादा self-confident होकर आप अपनी strength को बढ़ा सकते है.

सपने में बिना दांत वाले इन्सान को देखना या फिर खुद को बिना दांतों के देखने का मतलब है की आप बूढ़े हो रहे है. दांतों को पिसता हुआ देखने का मतलब है की आपने कुछ ऐसा कहा है जिसके लिए आप खुद regret feel कर रहे है.

अगर सपने में आपको एक दांत बाकि के दांतों की तुलना में ज्यादा दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है की आप अपनी personal waking life में किसी एक problem को लेकर ज्यादा परेशान है. सफ़ेद और healthy teeth दिखाई देना financially secure and satisfied होने का संकेत होता है.

भविष्य से जुड़े सपने देखना

आप किसी चीज या काम को कर रहे है और आपको सपने भी उसी के आने लगे है तो समझ ले की आपका काम निकट भविष्य में पूरा होने वाला है. ये सपने how to improve yourself and reach specific goals in life से जुड़े हो सकते है. इन्हें पूरा होने के लिए आपको अपने perspectives में क्या बदलाव करने है इस बारे में संकेत देते है.

सपने में किसी बुरी मुसीबत को देखने का मतलब है आप mental and physical health को लेकर anxious feel कर रहे है और इसमें सुधार करने की जरुरत है.

पढ़े : The Secret Meanings behind Psychic Birthmarks और इसका पूर्वजन्म से connection

Failing a test

सपने में फ़ैल होते हुए देखने का मतलब है की आप खुद को दूसरो से compare कर रहे है. ये संकेत है की आप खुद को बेहद critical condition में रख रहे है. आपको अपने good qualities and things पर focus करने की जरुरत है ना की उन चीजो पर जो आपको नेगेटिव बना रही है.

अगर आप खुद को किसी से compare कर रहे है तब इसकी वजह क्या है ये जानना बेहद जरुरी है. ज्यादातर लोग competitive due to the comparison की स्थिति से गुजरते है जो की आम बात है लेकिन अपनी अच्छाई पर ज्यादा से ज्यादा focus कर हम इससे बच सकते है.

Being back to school

सपने में खुद को स्कूल में देखने का मतलब है आप खुद past experiences से जोड़ रहे है जो current feelings को reflect कर रही है. जब हम कोई नई जॉब पकड़ते है या नयी जगह shift होते है तब हमारे मन में insecurity की feeling होती है. खुद को सपने में स्कूल में पाना अगर negative way में है तो ये दर्शाता है की आपने real-life feelings को resolve नहीं किया है और suppressing certain emotions की स्थिति पैदा हो चुकी है.

कुछ नया सीखने का संकेत भी हमें इस तरह के सपनो के जरिये मिलता है. इस तरह के common dream meanings ये show करता है की हम अभी भी सीख सकते है और कुछ नया सीख कर अपनी लाइफ को और आगे ले जा सकते है.

Being late for something

अगर आप कही पर जाने के लिए लेट होते हुए जैसे सपने देखते है तो इसका मतलब है की आप anger and frustration of missing out opportunities in waking life जैसी स्थिति से गुजर रहे है.

जब हम रियल लाइफ में Opportunity को सही समय पर न पहुँच पाने की वजह से खो देते है या खोने वाले होते है तब हमें इस तरह के सपने आते है खासकर एग्जाम में लेट पहुंचना.

अगर ऐसा आपके साथ बार बार हो रहा है तब आपको उन वजह का पता करना चाहिए जिसकी वजह से आप लेट हो रहे है. इस तरह का common dream meanings एक तरह का warning sign होता है.

अगर अपना बेस्ट देने के बावजूद आप अभी भी कुछ न कुछ miss कर रहे है तो ये आपके mentally and physically exhausted होने का संकेत है और आपको कुछ आराम की जरुरत है. ऐसा भी हो सकता है की इस तरह के सपने आपको ये बताना चाह रहे हो की आपको अपनी Opportunity के प्रति commited होने की जरुरत है. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप बहुत कुछ miss कर सकते है.

Cheating partner Dream interpretation

इस तरह के common dream meanings जिसमे हम देखते है की हमारा पार्टनर हमारे साथ धोखा कर रहा है ये हमारे feelings of insecurity and loneliness in a current relationship को दर्शाता है. ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्यों की आप लाइफ में अपनी attractiveness को खोते जा रहे है और आपका पार्टनर आपसे ज्यादा Attractive बनता जा रहा हो.

ऐसा आपके शक करने की nature की वजह से भी हो सकता है लेकिन अगर ऐसा आप कर रहे है तो आपका Subconscious mind आपको ये संकेत देने की कोशिश कर रहा है की आपको अपने पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा समय देने की जरुरत है ताकि आप दोनों के बीच प्यार बना रहे.

सपने में खुद को खुश न पाना दर्शाता है की आपको अपने relationship में कुछ नया करने की जरुरत है. इसके अलावा सपने में खुद को गिल्टी होते हुए देखना आपके Real life affair को दर्शाता है. सपने में एक से ज्यादा पार्टनर को देखने का मतलब है की आप रियल लाइफ में अपने पार्टनर से खुश नहीं है.

इसके एक और पहलू को भी जान लेना चाहिए जो दर्शाता है की हम रियल लाइफ में कई तरह की problem से खुद को बचाने की कोशिश कर रहे है जिसकी वजह से हमे सपने में एक से ज्यादा पार्टनर दीखते है यानि हम खुद को खुश दिखाने की कोशिश कर रहे है. इस तरह के common dream meanings को समझे और खुद को नए सिरे से तैयार करे.

Being lost most common dream meanings

सपने में खुद को खोते हुए देखना आपके रियल लाइफ में डायरेक्शन की कमी को दर्शाता है. जगह आपकी Confusion को दर्शाता है. इस तरह की स्थिति तब पैदा होती है जब आप उन बदलाव को अपनाना नहीं चाहते है जो आपको अपनी लाइफ में एक सही डायरेक्शन के लिए अपनाने चाहिए.

इस तरह के सपने के माध्यम से Subconscious mind हमें यह समझाना चाहता है की हमें अब बदलाव की जरुरत है.

आपको यहाँ पर पहचान करने की जरुरत है की आप क्या खो रहे है जैसे की taking a decision, losing identity, or about career goals इनमे से क्या आप खो रहे है जो आपको सही डायरेक्शन नहीं मिल रहा है. जब आप problem को Figure out कर लेंगे तब पाएंगे की समाधान भी मिलना शुरू हो चूका है.

अगर आप सपने में कुछ ऐसा खोज रहे है जो आप खो चुके है लेकिन आप खुद नहीं जानते है की आपने क्या खो दिया है तो ये संकेत है की आपको enlightenment की जरुरत है. इसका एक Positive sign ये भी है की आप old and familiar habits को छोड़ रहे है और कुछ नया अपना रहे है.

Dream interpretation of Being trapped

Being trapped in a dream का मतलब है की आपको खुद को रियल लाइफ में show करने में किसी तरह की परेशानी आ रही है. ये हमारे frustrations and confusion को दर्शाता है जब हम सही तरह से खुद को दूसरो से सामने जाहिर नहीं कर पाते है.

ऐसा आपके साथ कही भी हो सकता है जैसे की personal relationships, family, or job या फिर और किसी aspect में. इस तरह के common dream meanings ये जाहिर करते है की हमें अब लाइफ में आगे बढ़ना है तो शांत रहना जरुरी है.

पढ़े : मानसिक एकाग्रता बढ़ाने के लिए आसान उपाय

Recurring dreams

अगर आपके सपने बार बार रिपीट हो रहे है यानि एक ही सपना आप बार बार देख रहे है तो इन्हें ignore ना करे क्यों की आपका Subconscious mind आपसे कुछ कहना चाहता है और इस तरह के सपने Most common dream meanings से अलग होते है.

इस तरह के सपने personal growth, Warning, sign या कुछ और से जुड़े होते है और ये आपको उस काम को करने के लिए बार बार ऐसे सपने दिखाते है.

आपको इस तरह के सपने का मतलब समझना है ताकि आप जान पाओ की आपका Subconscious brain आपसे क्या कहना चाहता है और क्या आपको करना चाहिए.

Common dream meanings of dead relative in dreams

dream of dead peopleDream interpretation of dead people सपने में मरे हुए लोगो का दिखाई देना आपको डरा सकता है लेकिन घबराइये नहीं क्यों की इस तरह के सपने किसी तरह की Prediction से जुड़े हुए नहीं होते है की कोई मरने वाला है या मर गया है.

सपने में मरे हुए दिखना दर्शाता है की आपकी लाइफ में अब बदलाव आने वाला है और कुछ है जो ख़त्म होने वाला है लेकिन ये कोई व्यक्ति नहीं बल्कि आपकी आदत या फिर कोई रिश्ता हो सकता है.

ज्यादातर लोग इस तरह के Most common dream meanings को समझने में mistake करते है और परेशान हो जाते है जबकि ये किसी तरह के end का संकेत नहीं है बल्कि बदलाव का संकेत है. ये सपने दोनों ही तरह के हो सकते है और जिस व्यक्ति को हम देखते है उसके साथ हमारी relationship कैसी होने वाली है ये उसी को दर्शाता है.

आपका Subconscious mind आपके सामने वाले व्यक्ति के साथ emotion को समझता है और external reality to the internal memories के बीच एक connection स्थापित करने की कोशिश करता है. यहाँ पर common dream meanings सिर्फ आपके इमोशन से जुड़ा है इसलिए इसे लेकर परेशान ना हो.

What does it mean when you dream about someone?

अगर हम किसी व्यक्ति से जुड़ा सपना देख रहे है तो इसका मतलब है की या तो उस व्यक्ति के साथ हमारा कोई न कोई connection है या फिर वो हमें निकट भविष्य में कही न कही मिलने वाला है.

जब दो लोग एक दूसरे के बारे में सोचते है या अपनी desire को किसी व्यक्ति विशेष पर target करते है तब हमारा अवचेतन मन हमें किसी व्यक्ति से जुड़ा सपना दिखाता है.

पढ़े : आखिर क्यों आप बार बार किसी एक व्यक्ति के बारे में सोचते है ? Main reason

Snake dream meaning

सपनो में सांप दिखाई देने के कई अलग अलग Dream interpretation निकलते है जिसमे professional dream analyst and author Lauri Quinn Loewenberg का मानना है की जब हमारी लाइफ किसी व्यक्ति से प्रभावित होती है और उस व्यक्ति का dirty, toxic, or poisonous behavior हमें प्रभावित करता है तब हमें उससे दूर होना चाहिए, ये हमारा Subconscious mind हमें संकेत देता है.

dream of snake

इसके अलावा सांप का दिखाई देना पैसो से जोड़ कर देखा जाता है. किसी जगह विशेष पर कुंडली मार कर बैठा हुआ सांप खजाने की और संकेत करता है.

Dream interpretation of snake यानि common dream meanings साथ साथ आपके साथ क्या होता है ये भी मायने रखता है जैसे की

  • सांप की वजह से भयभीत होना : कोई व्यक्ति आपकी लाइफ को control कर रहा है.
  • सांप का शांत दिखाई देना : ये आपके health or healing issue से जुड़ा है और खतरे वाली बात ना होने के बावजूद आपको सचेत होना चाहिए.
  • ज्यादा से ज्यादा सांप दिखाई देना : आने वाली मुसीबत जो बहुत बड़ी है.
  • घर में सांप का दिखाई देना : घर में किसी तरह की Negative energy का होना.
  • सांप का काट लेना : कोई बाहरी व्यक्ति आपको नुकसान पहुँचाने वाला है.

इस तरह के सपने अलग अलग जगह और स्थिति से प्रभावित होते है इसलिए आपको अपने सपने को सिर्फ उपरी तौर पर समझने की बजाय गहराई से समझने की जरुरत है. ऐसा हमारे साथ Lucid dreams meaning में भी हो सकता है जिसके लिए आप अलग से पढ़ सकते है.

What does it mean when you dream about your ex?

जब हम सपनो में उन लोगो को देखते है जिन्हें हम छोड़ चुके है तो ये दर्शाता है की relationship अभी पूरी तरह से ख़त्म नहीं हुआ है. इसके कई सारे common dream meanings निकलते है जैसे की

  • उस पार्टनर के साथ हमारी unresolved feelings का होना.
  • नए रिश्ते में कामयाब ना हो पाने का डर
  • किसी बड़ी समस्या के होने का डर
  • आपका रिश्ता अभी पूरी तरह ख़त्म नहीं हुआ है और इसकी नई शुरुआत की जा सकती है.
  • आप खुद को एक बार फिर से हर्ट नहीं होने देना चाहते है.
  • आप खुद को इस रिश्ते से दूर ले जाने की कोशिश कर रहे है लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है.
  • Breakup होने के बाद आप अपने पार्टनर से दूर जाने की कोशिश कर रहे है.
  • उनके साथ बिताया गया समय आप आज भी मिस कर रहे है.
  • आपकी लाइफ में कुछ ऐसा है जिसकी वजह से आप आज खुश नहीं है.

ऐसे ही कई मतलब सामने आते है लेकिन एक बात common है की आपका रिश्ता ख़त्म नहीं हुआ है और इसकी एक बार फिर से शुरुआत की जा सकती है.

पढ़े : क्या स्टीव हफ़ ने वाकई सुशांत सिंह राजपूत की आत्मा से बात की है ? जानिए क्या है सच

Most common dream meanings and real life concept

सपने बेमतलब नहीं होते है. हमारी इच्छा और आने वाले कल को देखते हुए हमारा Subconscious mind हमें सपने दिखाता है. ये एक संकेत होता है की हम अपनी लाइफ में क्या कर रहे है और क्या करने की जरुरत है. आसान शब्दों में कहे तो Subconscious mind यहाँ हमारे लिए एक guide का काम करता है जो हमारी Desire, आने वाली घटना को सपनो के जरिये reflect करता है.

अगर आप बार बार एक ही सपना देख रहे है तो इसका मतलब ये है की आपको अपनी लाइफ में कुछ बदलाव करने की जरुरत है जिसके बगैर आप आगे नहीं बढ़ पाएंगे. Common dream meanings को समझे और उसका सही फायदा अपनी real life में लेने की कोशिश करे आप पाएंगे की लाइफ अब पहले से बेहतर हो गई है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here