Clairvoyant Psychic ability क्या आपको भी अनजाने में भविष्य की घटनाए दिखाई देती है ?

0

क्या आपको कभी ऐसा अनुभव हुआ है की आपने कुछ पल के लिए दूसरी दुनिया को अनुभव किया है. कुछ पल के लिए अपनी जगह से दूर आप ऐसी जगह है जहाँ आप अलग अलग चीजो को एक साथ अनुभव कर रहे हो. मानव मस्तिष्क अनंत क्षमता का भंडार है और ऐसी ही कई क्षमताव में से एक Clairvoyant Psychic है जो आपको एक जगह बैठे बैठे सिनेमा की तरह किसी घटना का अनुभव करवाती है. ये वो मानसिक क्षमता है जिसमे एक व्यक्ति आने वाली घटना को चित्र, आवाज और energy form में महसूस करता है. दुसरे शब्दों में कहे तो ये energy reading है. किसी उर्जा को महसूस करना अपने sixth sense के जरिये और third eye वाली जगह उन घटनाओं को अलग अलग संकेत के रूप में देखना इसका हिस्सा है.

Clairvoyant Psychic ability

अगर आपको लगता है की clairvoyant people आम लोगो से अलग होते है और वो किसी तरह के सुपर हीरो की तरह होते है तो ऐसा नहीं है. ये भी आपकी तरह ही सामान्य होते है. इनको आपसे अलग बनाता है उर्जा को रीड करने की क्षमता. ये उर्जा को पढ़ सकते है जो की अलग अलग तरीके से ग्रहण की जाती है. third eye का इसमें महत्वपूर्ण रोल होता है और आप इसी energy center पर energy form को reading करते है. ये पोस्ट लम्बी जरुर है लेकिन अगर आप clairvoyance ability के बारे में जानना चाहते है तो पोस्ट पूरी पढ़े. आप चाहे तो अपने मर्जी के मुताबिक सेक्शन का चुनाव कर सकते है.

  1. मानसिक क्षमता में माहिर कौन बन सकता है ?
  2. Clairvoyance होने के फायदे
  3. How to Become Clairvoyant
  4. अपनी क्षमता को विकसित करना
  5. Clairvoyant की अलग अलग रीडिंग फॉर्म
  6. अभ्यास को और आगे बढ़ाने का तरीका
  7. कुछ खास संकेत जो बताते है की आप एक clairvoyance psychic है.

Clairvoyant Psychic ability in Hindi

Clairvoyant Psychic एक ऐसी psychic power है जिसमे व्यक्ति को घटनाए अपने सामने खुली आँखों से बिलकुल वैसे ही दिखाई देती है जैसे मानो वो टीवी देख रहा हो. इस तरह के vision का दिखना आपके third eye activation की वजह से होता है. हम पहले भी इंसानी मानसिक क्षमताओ के बारे में बात कर चुके है और उसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए आज बात करेंगे उस शक्ति के बारे में जिसमे इन्सान घटनाओं को एक vision की तरह खुली आँखों से अपने सामने होते हुए देखता है.

हालाँकि इसके जैसी एक शक्ति Remote viewing भी है लेकिन इसमें थोडा सा फर्क है. अगर साफ़ शब्दों में clairvoyance को समझे तो ये एक psychic ability of sixth sense है जिसमे कोई व्यक्ति energy form को colors, pictures and light movement के form में देखता है. Clairvoyant Psychic एक french word है जो clear seeing को represent करता है.

Difference between “Psychic” and “Clairvoyance”

अगर हम बात करे psychic की तो ये एक बहुत बड़ा टॉपिक है जिसमे Clairvoyance जैसी न जाने कितनी ही ऐसी शक्तियां होगी जो की मानसिक क्षमता से जुडी है. वही पर Clairvoyant Psychic इंसानी क्षमता के एक खास ability को target करता है जो की अलग तरह की क्षमता रखती है.

Psychic experience होना अपने आप में बहुत सारे अनुभव को दर्शाता है जो की घटनाओं को vision की तरह देखने से लेकर लोगो के दिमाग से जुड़ने (telepathy) उर्जा को एक जगह से दूसरी जगह भेजने या फिर spirit को अपने body में बुलाना channeling या फिर किसी दुसरे की भावनाओं को बिना कहे समझ जाना clairsentience शामिल है.

psychic शब्द को Greek के अनुसार समझे तो ये एक Soul Personality Energy है जो की सब के पास है. इसके साथ ही body personality energy होती है जिसका सम्बन्ध time and space से है. हमें इन्हें लेकर सजग रहना चाहिए और अपने true spiritual path पर आगे बढ़ना चाहिए. Psychic training हमें अपने अन्दर की क्षमता को जगाने में हेल्प करती है और आन्तरिक क्षमताओ को समझने में मदद करती है. इसके अभ्यास आपको psychic awareness बढाने में मदद करते है जिसके लिए the Third Eye को खासतौर से program किया जाता है.

Why Clairvoyance?

हम जब भी इस तरह का कोई अनुभव करते है तो वो हमारे लिए एक जादू की तरह की होता है जिसमे कुछ फन भी होता है. अगर सही training मिले तो इसके अनुभव और भी रोचक बन सकते है लेकिन आपको इसके साथ सेफ रहने की जरुरत होती है क्यों की होने वाले अनुभव के साथ ही आप खुद उसमे फंस सकते है.

मान लीजिये आपके पास एक खास शक्ति है दुसरो की भावनाओ को महसूस करने की क्षमता एक ऐसी शक्ति जिसमे एक व्यक्ति दुसरे व्यक्ति को छूकर उसके अहसास को अनुभव कर लेता है. हम emphatic ability के जरिये दुसरो के अहसास को अनुभव तो कर लेते है लेकिन साथ ही खुद भी उनके दुःख में फंस जाते है.

हमें ऐसी स्थिति से बचना चाहिए. आप इन क्षमता का इस्तेमाल खुद के फायदे के लिए, निर्णय लेने के लिए और आगे बढने के लिए कर सकते है. psychic ability हमें खुद को जानने में मदद करती है और साथ ही Clairvoyant Psychic हमारी क्षमता होने की वजह से हमें इन्हें unlock करने को लेकर प्रयास करना चाहिए.

कौन बन सकता मानसिक क्या में हूँ ?

ज्यादातर लोगो की तरह आप भी बन सकते है मानसिक. कुछ लोगो को मानना है की वे साइकिक नहीं बन सकते है न ही उनमे इस तरह के अनुभव कभी हुए है. इसकी वजह उनका भौतिक इंद्री पर ज्यादा निर्भर होना हो सकता है. जिस तरह चेतन मन का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले अवचेतन मन को इग्नोर कर देते है उसी तरह 5 भौतिक इंद्री के चलते हम अपने sixth sense or third eye का प्रयोग करना इग्नोर करते है. यही वजह है की उन्हें किसी तरह के अनुभव नहीं होते है.

हर वो एक्टिविटी जो आप आज अच्छे से कर पा रहे है शुरू में की गई बार बार कोशिश का रिजल्ट है. ठीक इसी तरह जब हम special training के जरिये Clairvoyance ability का अभ्यास करते है तो हमें भी ऐसे अनुभव होना शुरू हो जाते है. हो सकता है शुरू में आपको सिर्फ energy or light form ही दिखे लेकिन अभ्यास को जारी रखने पर आप जल्दी ही clear image view vision देखना शुरू कर देते है. इस पर पकड़ होने के बाद आप घटनाओं को ठीक वैसे ही देख पाएंगे जैसे किसी सिनेमा में बैठकर हम मूवी देखते है.

How to Become Clairvoyant

इसकी सबसे अच्छी बात है की आपको Clairvoyant Psychic बनने की जरुरत नहीं होती है आप पहले से ही है. अभ्यास की training का मुख्य उदेश्य सिर्फ आपकी इस inherit ability को strong करना है ताकि आप इसे प्रॉपर तरीके से इस्तेमाल कर सके. ये क्षमता आपके मस्तिष्क में पहले से ही है लेकिन आप इसे इस्तेमाल नहीं कर पाते है क्यों की आपने कभी इसके बारे सोचा ही नहीं ना ही कोशिश की है.

ये center आपके आंखे बंद होने के बाद ही काम करता है लेकिन एक बार इस पर पकड़ बन जाए तो आप खुली आँखों से भी देख सकते है लेकिन असल में जो भी आप देखते है वो आपकी भौतिक आँखे नहीं बल्कि third eye देखती है. आँखे बंद होने के बाद आप कुछ देख नहीं पाते है क्यों की आपने कभी कोशिश नहीं की है. बंद आँखे होने के बाद भी हमारा sixth sense आसपास की चीजो को energy form में अनुभव करता है जो हमें imagination के जरिये समझना होता है. इसका अभ्यास करने वाले लोगो के साथ 2 तरह की condition पैदा हो सकती है.

पहले वो लोग है जिन्हें ये सब imaginary लगता है. ऐसा इसलिए क्यों की उनके energy center block होते है जिसकी वजह से उन्हें इसमें समस्या होती है. उन्हें उस negative energy को दूर करना होता है जो उन्हें आगे बढ़ने से रोकती है यानि जब भी वे अभ्यास करते है उन्हें this is not real or it is just your imagination जैसे ख्याल आते है. इसके लिए उन्हें कुछ खास तरह की energy cleansing techniques को follow करना चाहिए.

दुसरे टाइप के लोग वे है जिनकी Clairvoyance ability active होती है लेकिन out of control होने की वजह से काफी trouble पैदा करती है. वे एक साथ बहुत सारी चीजे देखना शुरू कर देते है जिसकी वजह से ये decision नहीं ले पाते है की सही क्या है और गलत क्या है या फिर हमें क्या देखना चाहिए. स्थिति कई बार कण्ट्रोल से बाहर हो जाती है जिसकी वजह से anxiety, confusion and discomfort को experience करना शुरू कर देते है. उन्हें इस ability को डाउन करने की जरूरत होती है ताकि वो इसे सही तरह से अनुभव कर सके और वो देख सके जो वो देखना चाहते है.

Clairvoyant Psychic ability कोई मुश्किल काम नहीं है साथ ही इसमें एक अलग अहसास भी है लेकिन आपको खुद को इसके लिए तैयार करना होगा. सीखने की इच्छा और proper training आपको इसके काबिल बना सकते है.

Benefit of Clairvoyance Psychic ability

इसके बहुत सारे फायदे है जो आपको spiritual path में आगे बढ़ने में मदद करते है.

  1. हमें हमारी लाइफ से जुड़े spiritual answer मिलना शुरू हो जाते है.
  2. हमारे higher self के साथ connection में मजबूती आती है.
  3. हमें अनुभव होता है more joy, laughter, certainty, understanding, and harmony साथ ही true nature के साथ हमारा जुड़ाव भी बढ़ता है.
  4. बाहर अपने सवालों का जवाब पाने की बजाय हम अपने अंतर की ओर बढ़ते है जिसके साथ ही हमें हर तरह के सवाल फिर चाहे वो physical, mental or spiritual कोई भी हो मिलना शुरू हो जाता है.
  5. अपनी मानसिक क्ष्मतो को समझना एक तरह से बेहतरीन अनुभव है जिसमे magic, wonder, appreciation, and purpose भरा होता है.

How to Become Clairvoyant

आपने देखा होगा की जो लोग crystal ball या tarot card के आपके लाइफ से जुडी घटनाओं को बताते है वे किसी न किसी रूप में बाहरी माध्यम पर निर्भर होते है. आपकी ये क्षमता आपके अन्दर पहले से ही मौजूद है जिसे अभ्यास द्वारा आपको निखारना होता है. एक बार ये काम करना शुरू कर दे फिर जरुरत होती है खास अभ्यास की जो इसे और भी ज्यादा उभारते जाते है.

चलिए जानते है Clairvoyant Psychic बनने का Step by step guide.

सबसे पहले तो हमें कुछ ऐसी exercise करनी होती है जो हमारे Intuition and Perception को develop करती है. इसके लिए आपको ये guide फॉलो करना चाहिए.

working with direct intuition

ये वो स्थिति है जिसका इस्तेमाल आप तब करते है जब आप किसी तरह ऐसी स्थिति में फंस जाते है जहाँ पर आपको आप्शन मिलते है. आपमें से ज्यादातर लोगो ने इसका इस्तेमाल भी किया होगा. इसे सही तरीके से काम करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करे.

  1. एक आरामदायक स्थिति में बैठ जाइए और सांसो पर खुद को फोकस करते हुए रिलैक्स कर ले.
  2. अब उस स्थिति के बारे में सोचे जिसके बारे में आप जानना चाहते है की क्या सही रहेगा क्या नहीं और बार बार उसके बारे में सोचते रहे.
  3. जब आपके mind में ये क्लियर हो जाए की स्थिति क्या है तो अपने आप से पूछे की मुझे निकट भविष्य में इसका direct intuitive experience होना चाहिए जो मेरे लिए सही है.
  4. आपको ये स्थिति बार बार दोहरानी है. मान लीजिये आपके भविष्य में कुछ होने वाला है और चाहते है की 6 महीने बाद क्या होगा उसका पता आपको एक महीने के अन्दर चले तो कम से कम 20 दिन आपको उस स्थिति पर फोकस होना होगा. अभ्यास मजबूत होने और पकड़ बन जाने पर आपको खुद इसके संकेत मिलने शुरू हो जायेंगे की क्या सही है या फिर क्या होने वाला है.

Indirect intuition को activate करने के अभ्यास

इसे आम भाषा में symbolic intuition भी कहते है यानि की आने वाली घटनाओं को संकेतो के रूप में देखना. अगर आपने The final destination movie देखी है तो इसमें लोगो को जो अनुभव होते है वो symbolic intuition के होते है. ये भी हमारे मस्तिष्क की natural ability होती है जिसे अभ्यास द्वारा मजबूत बनाया जाता है.

  1. एक शांत जगह बैठ जाये और पेंसिल पेपर ले.
  2. अपने आप से पूछे की “मेरे लिए अभी सही क्या है ?” ऐसा 3 बार करे और हर बार थोड़ी देर रुक कर अपने mind में आने वाली कल्पनाओं को समझने का प्रयास करे.
  3. 3 बार ये सवाल पूछने के बाद पेंसिल हाथ में ले और पेपर पर वो संकेत बनाए जो आपके दिमाग में बार बार या सबसे पहले आ रहा होता है.
  4. उस संकेत का वास्तविक अर्थ खोजने का प्रयास करे और वो आपकी लाइफ में कैसे fit होता है ये जानने की कोशिश करे

सुने अपने सपनो को वो क्या कहते है

क्या आप जानते है की Human mind हर 90 मिनट बाद REM mean Rapid eye movement की स्टेज में enter करता है. इसी अवस्था के दौरान हम सपना देखते है. सपने आपके लिए एक पावरफुल टूल की तरह काम कर सकते है क्यों की दिनभर की जो भी गतिविधि आप जाने अनजाने करते है आपका subconscious mind उन्हें रिकॉर्ड रखता है और सपनो के जरिये आपको एक बार फिर से उन बातो का अहसास होता है जिन पर normal day life में आपका ध्यान नहीं जाता है.

  1. जब भी आप रात को सोने जाए एक पेन और डायरी या कागज अपने साथ रखे. इस पेज पर आप अपनी लाइफ की किसी एक उलझन को लिखे जिसका हल आप चाहते है और उस पर खुद को सिर्फ 10 मिनट के लिए फोकस कर ले.
  2. सुबह उठने के बाद आपने अपने सपने में जो भी देखा है उसे लिख ले याद रहे ये काम आपको सुबह उठते ही करना है बिना देरी किये आप चाहे तो उन बातो को लिख सकते है जो आपके दिमाग में आये है.
  3. इस प्रोसेस को तब तक करे जब तक आप अपने सवालों का जवाब पाना शुरू न कर दे.

ये प्रयोग मेने कई बार किया है और पाया है की सिर्फ 2 से 3 attempt में हम उन सवालों का जवाब पा लेते है जो हमें बहुत ज्यादा परेशान करते रहते है और उनका हल फिर भी नहीं मिलता है.

Try a blind reading

ब्लाइंड रीडिंग यानि कुछ भी अटपटा सा करते करते खुद को आन्तरिक रूप से मजबूत बना लेना और उनके जरिये सवालों का जवाब ढूँढना. इसका भी Clairvoyant Psychic से सीधा सम्बन्ध है क्यों की ये आपके third eye और intuition पर काम करता है. इसके लिए आपको कुछ कार्ड की जरुरत होती है.

  1. एक डेस्क पर बैठ जाइये और सामने 3 खाली कार्ड रखे.
  2. अपनी समस्या के बारे में सोचे और उन्हें सोचते हुए अपने intuition को command करे की वो आपको इसका सही जवाब दे.
  3. अब 3 कार्ड पर उस समस्या से जुड़े 3 विकल्प लिखे जो सबसे बेस्ट है और आप कर सकते है.
  4. अब उन पत्तो को ताश के पत्तो की तरह आपस में फेंट ले ताकि आपको ये ध्यान न रहे की आपने किस कार्ड में क्या लिखा था.
  5. अपने सामने कार्ड को रखे खुद को शांत और रिलैक्स कर ले और अपने आप से पूछे की मुझे किस कार्ड को उठाना चाहिए.
  6. अब उन कार्ड में से किसी एक कार्ड का चुनाव करे जिसके बारे में आपका intuition इशारा करता है. उस हल को अपनी समस्या पर लागू करके देखे.

आप पाएंगे की जो सुझाव आपने कार्ड में देखा है वो आपके लिए सही साबित होता है. ये आपके अंतर की आवाज ही होती है जो आपको सुझाव देती है. हर व्यक्ति के साथ ऐसा होता है लेकिन ज्यादातर अपने चेतन मन में और बाहरी विषयों में इतना उलझे रहते है की उन्हें इसका भान ही नहीं होता है.
Developing Clairvoyance

अपने मन की intuition power को विकसित करने के बाद आप अपने अन्दर की Clairvoyant Psychic ability को विकसित करने के लिए तैयार है लेकिन, अभी भी एक स्थिति है जिससे आपको निपटना बाकी है. ये है आपका छिपा हुआ डर. ज्यादातर लोगो को अपनी ability to see the future को लेकर एक अनजाना डर सताता है.

  • ज्यादातर लोगो का डर बिलकुल बेवजह होता है ठीक उसी तरह जिस तरह कुछ लोग ये सोचकर परेशान रहते है की वो अच्छे नहीं दिख रहे है. लेकिन कुछ ऐसे भी होते है जिन्हें अपने किसी पुराने डर का सामना करना पड़ा हो और उसकी वजह से उनकी clairvoyant abilities ने काम करना बंद कर दिया हो. आपको इसी डर को पहचानना होगा, उसकी वजह जाननी होगी और दूर करना होगा.
  • आप चाहे तो इसके लिए set of affirmation का इस्तेमाल कर सकते है. आप खुद को भावनाओ के जरिये किसी अच्छे विचार पर फोकस कर सकते है ताकि आप भी विज़न देखने के काबिल बन सके.

Visual imagination को बढ़ाना शुरू कर दे

इससे पहले की आप अपने clairvoyance ability से specific सवालों का सीधे तौर पर जवाब पाना शुरू कर दे आपको सबसे पहले अपनी vivid images की ability को बढ़ाना होगा. जब तक आप ऐसा नहीं करते आपको ये समझ नहीं आयेगा की आपके लिए imagination क्या है और आपके intuition आपसे क्या कहना चाहते है. इसके लिए आपको एक simple visualization exercise करनी चाहिए.

  1. अपने आप को कल्पना करे जहाँ आप एक जगह पर 7 अलग अलग कलर के balloon लेकर खड़े है.
  2. एक के बाद एक उन्हें नील आकाश में उड़ता हुआ और गायब होता हुआ अनुभव करे. आपको ये सब अपने imagination में करना है लेकिन ये इतना वास्तविक होना चाहिए मानो आप खुद हकीकत में खड़े हो.
  3. इसे तब तक दोहराते रहे जब तक की ये सभी बैलून आपको पूरी तरह अनुभव न हो.

इस तरह का अभ्यास आपको कल्पना शक्ति के लिए मजबूत बनाता है. चीजे जैसे वास्तविक लाइफ में होती है वैसे ही आपकी कल्पनाओं में होने लगती है. कई बार तो ये इतना strong होता है की आप ये जान ही नहीं पाते है की ये आपकी imagination है या reality.

अपने सवालों को बनाये स्पेसिफिक

सवाल का जवाब पाने से पहले हमें सवाल पूरी तरह क्लियर हो जाना चाहिए. अगर आपका सवाल कुछ इस तरह है की आप खुद को ही समझा नहीं पाते है की आप क्या चाह रहे है तो आपके लिए जवाब पाना मुश्किल हो जायेगा जैसे की

पहला सवाल : आज मुझे मार्किट के लिए जाना है ?

दूसरा : आज शाम 7 बजे मुझे लिंक रोड market जाना है.

दुसरे सवाल में आप किसी खास समय पर टारगेट जगह को फोकस कर रहे है. ठीक इसी तरह आपका सवाल होना चाहिए जिसके बारे में आप जानना चाहते है.

इस कड़ी में आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए की आपका सवाल कुछ इस तरह का न हो की उसकी संभावनाए बहुत ज्यादा हो जैसे की

इस साल मुझे मेरे जन्मदिन में क्या मिलने वाला है ?

या फिर

क्या इस साल मेरे जन्मदिन पर मेरे दोस्त कृष्ण मुझे गिटार गिफ्ट करने वाले है ?

अब आगे आपको Open your third eye पर काम करना है. 3 बार गहरी साँस ले और अपने third eye पर फोकस करे. Clairvoyant Psychic expert का मानना है की ये visual clairvoyance abilities के लिए responsible है. अपनी सांसो को गहरा बनाते हुए इस जगह पर खुद को तब तक फोकस रखे जब तक की आपको तरह तरह के दृश्य दिखाई देने न लगे.

आप चाहे तो इस जगह को फोकस होते भावना दे सकते है की मेरा आज्ञा चक्र जाग्रत हो रहा है. इस तरह अभ्यास करने से आपको आगे चलकर इस जगह स्पंदन, दबाव या फिर उष्णता का अहसास होना शुरू हो जाता है जो की इसके जाग्रत होने की निशानी है.

Clairvoyant Psychic प्रक्रिया प्राकृतिक होनी चाहिए

यहाँ आकर ज्यादातर लोग फ़ैल हो जाते है. ये वो टाइम होता है जब एक व्यक्ति को अपने शक्तियों को उनकी मर्जी से फ्लो करने देना चाहिए लेकिन हम खुद को बार बार जबरदस्ती किसी टारगेट एरिया पर फोकस करने में बिजी पाते है. ये प्रक्रिया पूरी तरह प्राकृतिक होनी चाहिए. जो भी दृश्य आप अपने मानस पटल पर देखते है उन्हें छेड़े नहीं ना ही उनमे किसी तरह के बदलाव की कोशिश करनी चाहिए.

अक्सर जब भी हम ऐसे दृश्य देखते है तो मन भटकना शुरू हो जाता है और हम खुद को ये गलत है या फिर मुझे कुछ और देखना है मान कर जो दिखाई दे रहा है उसके साथ छेडछाड करना शुरू कर देते है. अगर आपको कुछ ऐसा दिखाई दे रहा है जो आपकी समझ से परे है तो घबराए नहीं न ही परेशान हो ये सब आपके मन की वो घटनाए है जो कही न कही आपके सवालों से जुडी है.

Clairaudience, Clairsentience, and Clair-cognizance

जब भी कोई व्यक्ति psychic abilities and predicting the future के बारे में सुनता है तो उसके मन में सिर्फ एक ही ability उभर कर आती है clairvoyance लेकिन, हकीकत में ये सही नहीं है. ये सिर्फ एक प्रैक्टिस है जो आपको future sight दिखाती है लेकिन वास्तव में जो हम अनुभव करते है वो 3 तरह के अनुभव होते है. उनके आधार पर इन्हें समझा जा सकता है जैसे की

  1. Clairaudience एक ऐसी ability है जिसमे Clairvoyant Psychic को psychic energy आवाज की फॉर्म में सुनाई देती है.
  2. Clairsentience वो ability है जिसमे हमें साइकिक एनर्जी फील होती है. इसके सबसे कॉमन उदाहरण देखे तो gut feelings and empathy है जो सबसे ज्यादा अनुभव किये जाते है.
  3. Claircognizance भी एक psychic ability है जिसमे हम बिना किसी के कुछ कहे उसके बारे में समझ जाते है. आपके साथ कभी तो ऐसा हुआ होगा

Clairaudience में इमेजिनेशन करते हुए अपने साउंड पर फोकस करना

अगर आप खुद को clairaudience में perfect बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले तो ये समझना होगा की हम अपने आसपास की sound पर खुद को focus कैसे करे. हम अपने आसपास की सेंकडो तरह की आवाजे सुनते है लेकिन सूक्ष्म आवाजो को इगनोर कर देते है जिसकी वजह से हम चेतन रूप से ही बने रह जाते है.

रात को जब सोने जाए तब अपने बेड पर लेटते ही अपने आसपास की आवाजो पर ध्यान दे. हम अपने आसपास की आवाज को जब सुनने की कोशिश करते है तो पहले हमें वो आवाजे सुनाई देती है जो चेतन स्तर पर महसूस होती है धीरे धीरे ये आवाजे सूक्ष्म होती जाती है. अब हम जितना फोकस होते है उतना ही बारीक़ आवाजे हमें सुनाई देना शुरू हो जाती है.

आप चाहे तो कल्पना लोक में खुद को सवाल पूछ सकते है ये एक तकनीक है जिसमे हम खुद से सवाल करते है और बदले में जो प्रतिक्रिया हमारे अन्दर होती है उसे समझने का प्रयास करते है.

दुसरो की एनर्जी पर फोकस होने के लिए clairsentience का अभ्यास

दुसरे क्या सोचते है क्या करते है ये अनुभव करने का सबसे सही और बेस्ट तरीका है की आप दुसरो की energy reading पर काम करो. हम दुसरो की एनर्जी को पढना शुरू कर देते है तो साथ ही साथ उनके इमोशन को समझना शुरू कर देते है. आप इसके लिए निम्न तरह की कोशिश कर सकते है.

  1. अपने सामने किसी ऐसी फोटो को रखे जिसे आप पहले कभी नहीं जानते है लेकिन आपका दोस्त जानता है. फोटो को सामने रखते हुए उसकी आँखे देखे और मन में ये सोचे की जब ये फोटो ली गई तब व्यक्ति के मन में किसी तरह के इमोशन चल रहे थे.
  2. जिस व्यक्ति की फोटो ली गई है वो व्यक्ति कैसा है इस बारे में खुद से सवाल करे. आपके मन में उससे जुड़े जो भी जवाब उभरे उन्हें नोट करे और अपने दोस्त से पूछे की जो आप अनुभव कर रहे है वो कितना सही है. इसका अभ्यास तब तक करे जब तक आप फोटो को देखर क्लियर अनुभव करना शुरू न कर दे.
  3. अपने दोस्त से जुडी किसी ऐसी चीज को अपने हाथ में ले जो वो लम्बे समय तक इस्तेमाल करते आये है. अब उस ऑब्जेक्ट को अपने हाथ में होल्ड करे और आँखे बंद करके उसकी एनर्जी को महसूस करने की कोशिश करे. आप उसे हाथो में होल्ड करते टाइम positive vibration feel करते है या नेगेटिव ये रीड करना आपको इसमें एक्सपर्ट बनाता है.

Claircognizance ability को develop करे automatic writing के जरिये

आपने automatic writing के बारे में सुना ही होगा. एक कागज पर बिना किसी उदेश्य के लिखते जाना और फिर उसके अर्थ को समझना इस exercise का हिस्सा है.

  • एक शांत जगह जहाँ किसी तरह का कोई व्यवधान न हो बैठ जाए और पेन पेपर ले.
  • अपने मन में किसी एक सवाल को सोचे जैसे की कल मेरे साथ क्या होगा ये सोचे और फिर गहरी सांसे लेते हुए उसी थॉट पर खुद को फोकस कर ले.
  • अब पेन हाथ में ले और आपके मन में जो विचार आ रहे है उन्हें पेपर पर लिखते जाए. अगर आपके मन में कुछ भी सवाल से हटकर उलजलूल बाते आ रही है तब भी उन्हें कागज पर लिखते चले जाए रुके नहीं.
  • ये प्रक्रिया ख़त्म होने के बाद जो लिखा है उसे समझने की कोशिश करे. कुछ ऐसा होगा जो आपकी समझ न भी आये तो उसे highlight कर ले और फिर उसे अलग से समझने की कोशिश करे.

एक बार इस पथ पर आगे बढ़ते जाने के बाद आप इनका रिकॉर्ड बना ले. सिर्फ अभ्यास करना काफी नहीं है अभ्यास के साथ साथ उसे ट्रैक करा भी जरुरी है. आप चाहे तो इसके लिए journal बना ले या फिर डेली डायरी लिखने का अभ्यास करे. इससे आपको दो फायदे होंगे पहला आप अपने अभ्यास को ट्रैक कर पाएंगे की आप किस तरह आगे बढ़ पा रहे है. दूसरा आप अपने अभ्यास में ये पता कर सकते है की आपके अन्दर कौनसा गुण ज्यादा है और किस फील्ड में आप आगे बढ़ सकते है.

इसके अलावा आपको अपने साथी की तलाश करनी चाहिए. एक ऐसा व्यक्ति जो आपको समझ सके और आपके साथ अभ्यास कर सके. ग्रुप में किया गया अभ्यास आपको सकारात्मक बनाता है और आप आगे बढ़ सकते है.

पढ़े : Guided Root chakra meditation चक्र जागरण के पहले चरण की शुरुआत – जरुरी बाते और विधि

checkout your Clairvoyant Psychic ability

कुछ लोगो के अन्दर ये गुण प्रकृति का दिया हुआ अनमोल तोहफा होता है तो कुछ लोगो को प्रैक्टिस करने के साथ ही इसके परिणाम मिलने शुरू हो जाते है. आपके अन्दर इस तरह की काबिलियत है या नहीं इसका आप खुद पता लगा सकते है. आपको बस ध्यान देना होगा कुछ खास संकेतो पर जो ये दर्शाते है की आपमें ये एबिलिटी है या बन रही है.

Visual Psychic Flashes: चलते चलते या फिर आँखे बंद होते ही हमें कुछ खास तरह की झलकियाँ दिखाई देना शुरू हो जाती है. ये सबकुछ कैमरा की फ़्लैश जैसा होता है कुछ पल के लिए आपको अहसास होता है की आप कही और ही है और अचानक ही आप नार्मल हो जाते है. अगर ऐसा आपके साथ होता है तो आप भाग्यशाली है क्यों की आप एक Clairvoyant Psychic बन सकते है.

Daydream Easily: ये वो खास बात है जो हर साइकिक के साथ होती है. ऐसे लोग हर समय अपनी अटेंशन बनाये नहीं रख पाते है और कुछ समय के लिए खुद को सपने की अवस्था में महसूस करते है. जब भी व्यक्ति इस अवस्था में होता है उसे कुछ समय के लिए फ़्लैश दिखाई देता है. तेज लाइट, कुछ चलते फिरते चित्र दिखाई देना इस दौरान आम बात है.

चीजे आपस में तालमेल कैसे बैठा पाती है : जब हम मानसिक क्षमता को उभारना शुरू कर देते है तो मुश्किल हालात भी हमारे लिए आसान बन जाते है. पहले जहाँ हम छोटी सी मुश्किल में भी घबरा जाते थे अब बड़े बड़े हालात में भी खुद को स्थिर रख पाते है. इसकी वजह है हमारे sixth sense और subconscious mind का काम करना. जब ये काम करते है तो problem से जुड़े solution सुझाते रहते है. नए नए रास्ते बनाते है और चीजे आपस में कैसे जुडी होती है इसे बेहतर अतारिके से समझ पाते है.

Sense of Direction Is On Point क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है की एक प्रॉब्लम को आप और आपके साथ के 5 लोग फेस कर रहे होते है लेकिन किसी के भी दिमाग में इससे जुड़े वो ख्याल नहीं आते है आप उन्हें बताते है. अगर किसी समस्या को एक अलग नजरिये से देखना की काबिलियत आप में है और आप एक clairvoyant है.

प्रकृति और लाइफ कितनी खुबसूरत है ये सिर्फ आप समझ सकते है

जिन लोगो के अन्दर Clairvoyant Psychic ability होती है वे हर चीज को खूबसूरती से जीना शुरू कर देते है. लाइफ में शिकायत सबको होती है लेकिन अपनी समस्या को भी बिना किसी परेशानी के दूर करना और हर घटना और गतिविधि को सूक्ष्म स्तर पर एन्जॉय करना ये सब आपकी मानसिक क्षमता को दर्शाते है.

आप चीजो को अपने दिमाग में ही बेहतर प्लान और उपाय खोज सकते है. आमतौर पर किसी चीज को टेस्ट करने के लिए उसे बनाया जाता है या फिर एक कंप्यूटर प्रोग्राम द्वारा इसकी गणना की जाती है की आगे चलकर उसमे क्या बदलाव आ सकते है लेकिन जिन लोगो में Clairvoyant Psychic ability क्षमता होती है वे अपने दिमाग ही चीजो को बेहतर प्लान कर सकते है. इतना ही नहीं किसी चीज के कितने alternate उपाय हो सकते है और उनमे से कौनसा किस जगह फिट होगा इन सब की कल्पना को पहले से ही दिमाग में सोच लेना वो भी एकदम सटीक तरीके सिर्फ एक मानसिक क्षमता वाला व्यक्ति ही कर सकता है.

क्या आप Vivid Imagination को experience करते है ?

ऐसे लोग जिनमे clairvoyant ability होती है वे कल्पना में माहिर होते है. छोटे बच्चे इसमें माहिर होते है क्यों की वे अपने आसपास की दुनिया में ही बिजी रहते है. उनका एक imaginary friend होता है. अगर आपको दुसरे लोग ये कहते है आप दुसरो से अलग और हट कर सोचते है तो समझ ले की आपके अंदर ये खास गुण है.

आप बार बार visual imagination करते है : जिन लोगो में Clairvoyant Psychic एबिलिटी होती है वे किसी भी चीज को घटना को Real time analysis करने में माहिर होते है. उनकी सबसे खास बात उनका किसी भी घटना को अलग अलग नजरिये से देखना है. सामान्य तौर पर हम किसी भी घटना के एक ही पहलू को देखते है लेकिन मानसिक क्षमता वाले व्यक्ति घटनाओं के हर संभव पहलू को अनुभव करते है और फिर परिणाम तक पहुँचते है.

अगर आपके अन्दर ऊपर शेयर की गई quality में से एक भी है तो आप इसके लिए परफेक्ट है और आपके अंदर ये क्षमता पहले से active है आपको बस इसे और ज्यादा प्रैक्टिस के जरिये निखारने की जरुरत है.

working with Clairvoyant Psychic and my thought

दोस्तों हम सभी में किसी न किसी तरह की मानसिक शक्ति मौजूद है. किसी व्यक्ति के पास दुसरो से बेहतर सोचने की क्षमता है तो कोई व्यक्ति किसी स्थिति को दुसरो से बेहतर हैंडल कर सकता है. किसी भी व्यक्ति में Clairvoyant Psychic ability को जगाया जा सकता है जिसके लिए आपको बस अपने अन्दर की क्षमता को अनुभव करना होता है. जिस तरह की psychic ability आप में सबसे ज्यादा है उसे प्रयोग द्वारा आप और बेहतर बना सकते है.

ये पोस्ट कैसी लगी हमें बताना न भूले. पोस्ट लम्बी जरुर है लेकिन मेने इसमें हर टॉपिक को कवर किया है. किसी भी सवाल जवाब के लिए आप कमेंट में पूछ सकते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here