Top Cheating Dreams Meanings and their Solution 2020 updated

0

कहते है सपने हमारे भविष्य और अतीत की झलक दिखलाते है. क्या हो अगर सपने में आपका partner आपको cheat करता हुआ दिखे ? इससे shocking और कुछ नहीं हो सकता है लेकिन इससे पहले की आपका दिमाग इसे गलत दिशा में ले जाए और आप अपनी relationship को destroy कर ले इस आर्टिकल को पूरा पढ़े. हो सकता है आपको इसके सही मायने पता चल जाए और आप लाइफ को बर्बाद करने की बजाय better बनाने पर focus करे. आज हम बात करने वाले है Cheating dreams meanings के बारे में.

वैसे तो हम इससे पहले publish हुए article में 20 most common dream meanings के बारे में बात कर चुके है लेकिन ऐसे सपने जिसमे Partner cheating dreams के बारे में आज विस्तार से बात करेंगे. सपने हमारी Subconscious desire का reflection होते है जो हमें समय समय पर hidden message देने की कोशिश करते है.

Cheating dreams meanings

वैसे तो Various kind of Cheating dreams meanings निकाले जा सकते है क्यों की इनके मायने व्यक्ति के अपने नजरिये पर टिके होते है लेकिन इसमें कुछ ऐसे hint मिलते है जिन्हें समझकर आप इसके अनुसार action ले सकते है. सपने किसी तरह की भविष्यवाणी नहीं होते है जो हमारी Real life को reflect करते हो लेकिन इनके अपने मायने होते है जो हमें समझकर बढ़ने की Opportunity देते है.

एक बात ध्यान रखे यहाँ हम सिर्फ और सिर्फ सपनो के बारे में बात कर रहे है. इनका precognetive dream से कोई connection नहीं है. Psychic ability के दौरान देखे जाने वाले सपने हमारे भविष्य से जुड़े होते है क्यों की उनके अलग view होते है. इस आर्टिकल को Psychic dreams से जोड़कर ना देखे.

Table of Content

Cheating Dreams meanings in Hindi

ऐसे सपने जिसमे हमें partner cheating करता हुआ दीखता हुआ वास्तव में हमारे Subconscious mind के hidden message होते है जिन्हें हम ignore करते रहते है. हमारा Conscious mind उन चीजो के बारे में सोचता है जिसपर हम focus करते है लेकिन Subconscious mind घटना के हर छोटे छोटे पहलू को भी notice करता है.

हम पहले ही बता चुके है की भविष्य में क्या होने वाला है इस बारे में हमारा Unconscious mind, body and environment हर-पल संकेत देते है लेकिन Conscious brain पर ज्यादा depend रहने की वजह से हम इन्हें notice नही कर पाते है. इन वजह से जब हम सोते है तब हमारा Subconscious mind हमें Dreams के जरिये वो दिखाता है जो या तो हमारे लिए जरुरी होता है लेकिन भूल जाते है या फिर हमारे साथ होने वाला होता है.

Subconscious brain को पता होता है की हमारे लिए क्या जरुरी है क्या नहीं इसलिए जिन्हें हम Daily life में ignore कर देते है उन्हें वो dreams के जरिये हमें दिखाता है ताकि हम उसके जरिये जरुरी कदम उठा सके. अगर आपको Dreams about cheating आ रहे है तो इसका मतलब ये भी नहीं है की वास्तव में आपका पार्टनर आपसे cheat कर रहा है.

इस आर्टिकल में हम Cheating dreams meanings यानि उन सपनो के बारे में बात करने वाले है जिनमे हमे कोई न कोई cheating करता हुआ दीखता है फिर चाहे वो हम खुद ही क्यों न हो. आइये जानते है हर सपने के बारे में डिटेल से.

Dreams about your partner cheating

cheating dreams experience हालाँकि common तो नहीं है ना ही ignore किये जाने वाली चीज है लेकिन आप इसका क्या मतलब निकालते है ये महत्वपूर्ण है. ज्यादातर लोग इन सपनो का मतलब गलत समझते है और शक की वजह से अपनी relationship को बर्बाद कर लेते है. इस तरह की ग़लतफ़हमी आपके रिश्ते को Toxic relationship में बदल सकती है.

यहाँ हम निचे दिए गए सपनो के बारे में बात करेंगे

  • What does it mean if you dream your partner is cheating on you?
  • खुद को सपने में cheat करते देखना – What does it mean if I cheated in my dream?
  • कुछ जानने लायक – Facts about dreaming about cheating
  • मुख्य वजह – Reasons why you have cheating dreams
  • अपने ex. को सपने में cheat करते हुए देखना – Dreams about cheating with an ex
  • क्या करना चाहिए – What to do if you’re having dreams about your partner cheating?

ज्यादातर लोग सपनो को serious नहीं लेते है लेकिन जो लेते है वे इसके गलत मतलब सोच सोच कर खुद का नुकसान करने लगते है. किसी भी तरह के Cheating dreams meanings को समझने के लिए आपको wide persepective thinking को अपनाना होगा. आइये जानते है अगर आपका पार्टनर सपने में आपके साथ cheat करता हुआ दीखता है तो इसका क्या मतलब है.

What does it mean if you dream your partner is cheating on you?

सोचने वाली बात है अगर आपका relationship बहुत अच्छे से चल रही है तो फिर आपको सपने में आपका ही partner cheating करता हुआ क्यों दिखा ? सोच कर देखे इससे बढ़कर worst sensations in the world क्या कुछ हो सकता है ? आप जानते है की Waking world यानि लाइफ में आपका पार्टनर आपके प्रति पूरी तरह Faithful है.

इससे पहले की आप इसके बारे में सोच सोच कर खुद को पागल कर ले आपको एक बार अच्छे से जान लेनी चाहिए.

Understand that dreams are not predictions. They aren’t actual representations of reality.

Cheating dreams meanings किसी तरह की भविष्यवाणी नहीं होते है और ना ही ये ये हमारी असल जिंदगी को दर्शाते है. ( बशर्ते ये Precognetive dreams ना हो ) आपको इन सपनो को सिर्फ एक संकेत मान कर इनके पीछे छिपा हुआ Hidden message समझने पर ध्यान देना चाहिए. आपका Subconscious mind आपसे वास्तव में क्या कहना चाहता है इसे जानने की कोशिश करे.

इससे भी बढ़कर ये है की your partner cheating on you जैसे सपने देखकर आप किस तरह feel करते है ?  क्या आप खुद को betrayed, devastated, or mad feel करते है ? वास्तव में यहाँ पर इसका सम्बन्ध आपके पार्टनर से बिलकुल नहीं है बल्कि इस तरह के emotion आपके close friend, colleague, or family member के साथ आपकी relationship की वजह से देखे जा रहे है.

Hidden message you must notice

वास्तव में Dreaming about your partner cheating को experience करना किसी तरह की Real life cheating को नहीं दर्शाता है बल्कि ये आपके fear को दर्शाता है. आपको डर रहता है की कही आपका पार्टनर आपको धोखा न दे दे. जब आपके मन में आपके पार्टनर के लिए Misunderstanding पैदा होना शुरू हो जाती है तब आपको इस तरह के सपने आते है.

अगर आपके साथ बार बार ऐसा हो रहा है तो आपको जानने की कोशिश करनी चाहिए की आप दोनों के relationship को लेकर इस तरह का Mistrust आपके मन में क्यों आया और क्या ये सोचना वास्तव में सही था भी ?

अगर फिर भी your partner cheating on you in your dreams को लेकर अभी भी आप upset है तो आपको अपने पार्टनर के साथ समय समय पर open discussion करना चाहिए. ये जानने की कोशिश करे की उनके मन में क्या है और future को लेकर उनकी planning क्या है.

अगर वो इसके बारे में ख़ुशी ख़ुशी ओपन बात कर रहे है तो अपने शक को यही ख़त्म करे और ख़ुशी ख़ुशी अपने पार्टनर के साथ time spend करे. इससे आप एक Healthy relationship बनाने में कामयाब हो पाते है.

पढ़े : जिन्नात इंसानों के शरीर पर किस तरह कब्ज़ा करते है

What does it mean if I cheated in a dream?

कई बार हमें ऐसे सपने भी आते है जिसमे cheating करने वाला हमारा partner नहीं बल्कि हम होते है. Dreamt about cheating on your partner lately जैसे सपने देखने का क्या मतलब निकलता है? जब हम खुद को लेकर electrified, or completely disgusted feel करते है तब इस तरह के सपने देखना आम बात है.

हो सकता है की Waking world में आप most honest, loyal and trustworthy person हो और अपने ज्यादातर action, emotion को control कर लेते हो लेकिन Dream world में ऐसा कुछ नहीं चलता है. आइये what does it mean if you’ve cheated on your partner in a dream के हर पहलू को जान लेते है.

सबसे पहले तो ये जान ले की इस तरह के सपने देखने का ये मतलब बिलकुल नहीं है की आप अपने पार्टनर को धोखा दे रहे है खासकर तब जब आप real world में एक Loyal partenr है. ये सिर्फ आपके अंतर्मन को दर्शाता है और आपने हाल में ही कुछ ऐसा किया है जो आपके सिद्धांत के बिलकुल खिलाफ है.

पढ़े : Sleepwalking problem and solution

Cheating with someone you know ?

यहाँ पर आपके Moral पार्टनर को resemble करते है. यहाँ पर एक चीज है जो हर रिश्ते को और भी बुरा बना देती है. आप किसी को जानते है और आप उसके साथ धोखा कर रहे है इस तरह का सपना अगर दिखे तो ? अगली बार जब आप उस व्यक्ति से मिलते है तो खुद को awkward feel करने लगते है.

घबराइये नहीं क्यों की आप किसी के साथ कुछ गलत नही कर रहे है. ये सब Cheating dreams meanings सोचकर Real life में अपनी relationship को sabotage करने की जरुरत नहीं है. इस तरह के सपने दिखाने के पीछे Subconscious mind का मकसद ये याद दिलाना है की आप अपने रिश्तो को समय नहीं दे रहे है. बाहरी कामो में आप इतना ज्यादा बिजी हो चुके है की आप चाहकर भी अपने पार्टनर को समय नहीं दे पा रहे है.

अगर आप भी बार बार इस तरह के सपने देख रहे है तो खुद को बाहरी कामो में बिजी रखने की बजाय लाइफ को balance करने की कोशिश करे. अपने पार्टनर को अपने रिश्तो को समय देना शुरू कर दे. उनके साथ समय बिताइए और उन्हें समझने की कोशिश करे.

सपने में आप खुद को अपने पार्टनर के साथ चीट करता हुआ देखते है जबकि रियल लाइफ में आप अपने पार्टनर के साथ वफादार है तो घबराइये नहीं बल्कि ये सोचे की आपने ऐसा क्या किया है जो आपको Guilty feel करवा रहा है. इस तरह का सपना हमें ये अहसास करवाता है की हमें सिर्फ अपने पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा समय और साथ देने की जरुरत है.

Facts about dreaming about cheating

आप सोच रहे होंगे की कितने ऐसे लोग है जिन्हें partner cheating dreams आते होंगे ? एक सर्वे के अनुसार 1000 लोगो पर स्टडी हुई और पाया गया की इनमे से 30% लोग ऐसे है जिन्हें साल में कभी न कभी ऐसे सपने आये है जिसमे उन्होंने या उनके पार्टनर ने cheating की हो. इससे एक बात जाहिर होती है की सपने एक तरह से हमारी subconscious desires को reveal करते है.

अलग अलग लोगो ने इस theory को अपने तरीके से explain करने की कोशिश की है जैसे की

Carl Jung के अनुसार जरुरी नहीं की हमारा Subconscious mind dream के जरिये repressed desires को reveal करता हो लेकिन ये हमें उन घटनाओं के संकेत देता है जो हमारी लाइफ में होने वाली होती है. ज्यादातर लोग जो की सर्वे का हिस्सा थे इसे healthy perspective की तरह देखते है.

उन्होंने hidden Cheating dreams meanings को समझने की कोशिश की और पाया की हाल में ही कुछ ऐसे कठिन निर्णय है जिन्हें लेकर उन्हें काम करना है.

Reasons why you have cheating dreams

अब तक आप समझ ही गए होंगे की dreaming about your partner cheating का मतलब ये नहीं है की वास्तव में आपका पार्टनर आपके साथ किसी तरह से cheating कर रहा है लेकिन इसका ये मतलब भी नहीं है की आपकी relationship perfect है. आपको जो सपने दीखते है वास्तव में किसी न किसी तरह से आपके Subconscious issue है जिन्हें resolve करने की जरुरत है.

Cheating dreams meanings को समझने के बाद इस तरह के सपने देखने के पीछे 4 main reason हो सकते है.

  • आपके मन में किसी तरह की गलतफहमी चल रही हो की आपका पार्टनर आपको cheat कर सकता है या फिर कर रहा है.
  • आपके साथ past में ऐसा हो चूका हो और आप अब तक उस trauma से बाहर नहीं निकल पाए हो.
  • आप दोनों के बीच कोई और हो जो ज्यादा attention ले रहा हो. ये कुछ भी हो सकता है जैसे की job, friend, baby, or pet cat या कुछ और.
  • आपका ऐसा लग रहा हो की आपको धोखा दिया जा रहा है.

हालाँकि हम सपने में वही देखते है जो हमारे दिमाग में चलता रहता है. जिस चीज पर हम ज्यादा focus होते है हमें सपने भी उसी के अनुसार दीखते है.

Dreams about cheating with an ex

हो सकता है की ऐसा सपना देखना आपके लिए Full of guilt हो लेकिन आपकी Subconscious desire आपको ऐसे सपने भी दिखा सकती है. हम समझ सकते है की ऐसा क्यों होता है. एक तरफ ये आपके लिए dream about cheating on your partner होता है वही दूसरी और आप किसी के साथ romantically involved होते है.

इसका ये मतलब नहीं निकलता है किआप अपने ex की लाइफ में वापस जाने वाले है बल्कि ये दर्शाता है की आप अपने पार्टनर से दूर जा रहे है क्यों की आप उनकी बजाय अपने लाइफ पर focus हो रहे है जैसे की जॉब या दूसरी activity. हालाँकि आप उनके साथ किसी तरह की Physical cheating नहीं कर रहे है लेकिन जो precious time and attention आपको उन्हें देना चाहिए वो ना देकर आप उनके साथ एक तरह की cheating ही कर रहे है.

यही बात आपके Subconscious desire में चलती रहती है जिसकी वजह से आप ऐसे सपने देखते है. इसका एक ही solution है अपने दिन का quality time आप सिर्फ अपने पार्टनर के साथ गुजारे.

पढ़े : 2 लौंग के जरिये करे आसान मगर प्रभावशाली वशीकरण

Boyfriend cheating dream meaning

अगर आपको ऐसे सपने आते है जिसमे आप अपने Boyfriend को cheating करते हुए देखती है तो इसका मतलब है की आप खुद को उनके साथ secure feel नहीं कर पा रही है. हो सकता है की आप दोनों के बीच कोई तीसरा है जो हर पल आप दोनों के बीच interfere कर रहा हो. कई बार उस Third person को देखकर आप Uncomfortable हो जाती है क्यों की आपको लगता है की आप उनके तुलना में perfect नहीं है.

जब आपके दिमाग में इस तरह के ख्याल आते है तब भी आप इस तरह के सपने देखना शुरू कर देती है. यहाँ पर आपको सही Cheating dreams meanings समझने की जरुरत होती है.

Dream about your boyfriend cheating का Main reason आपका खुद को लेकर compare करना है. जब आपको लगता है की आप दूसरो की तुलना में ज्यादा कामयाब नहीं है तब आप इस तरह के विचारो से घिर जाती है. इस तरह के Dream आपके trust issues and anxieties को reflect करते है. ऐसा हो सकता है की आप past में अपने boyfriend की cheating का शिकार बन चुकी हो और उस बात का डर आपको आज ट्रस्ट करने में शक पैदा कर रहा हो.

जब आपका boyfriend आपको नजरअंदाज करता है तब भी आप इस तरह के सपने देख सकती है क्यों की जिन लोगो का emotional sense strong होता है वे सामने वाले की feeling को दूसरो की तुलना में बेहतर पकड़ लेते है.

Top boyfriend Cheating dreams meanings you can better understand

वैसे तो Cheating dreams meanings के कई अलग अलग मायने निकाले जा सकते है लेकिन चूँकि लड़कियां और महिला emotionally होती है तो वे कई वजह से इस तरह के सपने देखती है जैसे की

  • जब उनका Boyfriend या partner उन्हें देने वाले टाइम की जगह दूसरो को ज्यादा समय देता है तो उन्हें abandonment जैसी feeling आती है.
  • लम्बे समय से आप एक Quality time spendig moment का इन्तजार करती है और ठीक वक़्त पर आपका Boyfriend कुछ और excuse कर आपको मना कर देता है क्यों की उसकी दूसरी जरुरत को पहले पूरा करना जरुरी है.
  • ज्यादातर boyfriend Cheating dreams देखने के पीछे लडकियों की emotion weakness होती है जिसमे उन्हें लगता है की वे अपने boyfriend के लिए Important है ही नहीं.
  • ऐसा होने के पीछे सबसे बड़ी वजह lack of confidence and trust है.
  • जब आप past में कुछ ऐसा करती है जो आपको नहीं करना चाहिए तब भी ऐसे सपने देख सकती है क्यों की वो bad choice आपको आज भी Guilt feel करवाती है.
  • आपके boyfriend’s goals and beliefs आपके बिलकुल विपरीत होने की वजह से भी इस तरह के Cheating dreams आप देख सकती है क्यों की तब आपकी feeling को positive बनाए रखना बेहद मुश्किल होता है.
  • हाल में ही आपकी अपने पार्टनर के साथ लड़ाई हो और आपको डर लग रहा हो की कही वो आपको छोड़ न दे या फिर अब आपके बीच पहले जैसा प्यार रहेगा या नहीं.

ये सभी reason वास्तविक लाइफ में सही हो जरुरी नहीं है क्यों की ज्यादातर सिर्फ आपके अपने दिमाग की Insecure feeling की उपज होती है.

क्या करना चाहिए ताकि इस तरह के सपने ना देखे

Cheating dreams meanings को हमेशा positive side को देखना चाहिए. अगर आपने इस तरह के सपने देखे है तो साफ है की ये एक तरह का Subconscious mind signal है जो चाहता है की आप Cheating dreams meanings को समझे और सही action को apply करे. अगर real life में किसी तरह का relationship issue आप face कर रही है तो शुरू में हलके फुल्के issue से शुरुआत करते हुए गहराई में ले जाए.

आप चाहे तो एक काम और भी कर सकते है इस बारे में कुछ भी ना करे.

अगर आप खुद और अपने रिश्ते को लेकर confident and secure है तो आपको किसी तरह की बात करने की कोई जरुरत नहीं है लेकिन अगर आपने तय किया है की आपको इस बारे में अपने पार्टनर से बात करनी है तो अपने दिमाग में एक बात हमेशा याद रखे की

ऐसे सपने जो आपको वास्तव में परेशान नहीं करते है उन्हें ignore करना सही है लेकिन अगर इस तरह के सपने देखने के बाद आप खुद को Guilt feel कर रहे है और इसका असर आपकी real life पर पड़ रहा है तो बेहतर होगा की आप इस तरह के issue को adress करे जिसकी वजह से आप ऐसे सपने देख रहे है. ऐसा करना खासकर तब और ज्यादा जरुरी हो जाता है जब आप बार बार इस तरह के Disturbing dreams को देख रहे हो.

 सपनो की वजह से किसी तरह की negative feelings को समझने के लिए आपको इसके जड़ तक जाना होगा तभी आप अपने emotional state के बारे में और ज्यादा जान पाएंगे.

क्या ना करे

अगर आपको partner cheating dreams बार बार दिख रहे है तो कुछ ऐसी बाते जान ले जो आपको कभी नहीं करनी चाहिए. जब आप Cheating dreams meanings को समझे तो कभी भी अपने पार्टनर को इसे लेकर blame नहीं करना चाहिए. याद रखे की ये सपने आप देख रहे है जो आपके दिमाग की उपज है खासकर तब जब Waking world में आपका partner आपको लेकर पूरी तरह loyal हो.

आपको उन वजह की तलाश करनी है जिसकी वजह से आप इस तरह के सपने देख रहे है. आप चाहे तो इस बारे में अपने पार्टनर से बात कर सकते है लेकिन किसी को blame करने की जगह सिर्फ अपनी बात रखे.

अपना सकते है ये उपाय

अपने पार्टनर से करे बात : आप अपने पार्टनर से Partner Cheating dreams meanings के बारे में बात कर सकते है. बाते करते समय आप वो जाहिर करे जो अपने सपने के दौरान देखा और इसकी वजह से अपने कैसा feel किया इस बारे में उन्हें बता सकते है.

आप उन्हें बता सकते है की आपने सपने के दौरान उन्हें किसी और के साथ देखा जिसकी वजह से आपने बहुत बुरा feel किया बजाय इसके की आप सीधे सीधे उन्हें blame करे की उन्होंने आपको सपने में धोखा देते हुए experience किया.

अपने पार्टनर को बात करने के लिए Encourage करे : आप और आपका पार्टनर अगर उन issue को findout कर लेते है और उस पर side by side काम कर रहे है तो एक दूसरो को अपनी बात रखने के लिए Encourage कर सकते है ताकि solution निकाला जा सके.

अगर आपकी लाइफ में कुछ ऐसे गहरे issue है जिन्हें solve करना बेहद जरुरी है तो इस बारे में खुलकर अपने पक्ष को रखे बजाय एक दूसरे को blame करने के ताकि इसका सही समाधान निकाला जा सके.

Cheating dreams meanings and their solution final conclusion

Cheating dreams को experience करना ना सिर्फ common है बल्कि इनका dreamer पर कितना गहरा impact पड़ता है ये भी हम सब जानते है. बाकि किसी तरह के सपने को ignore भी किया जा सकता है लेकिन सपने में अपने पार्टनर को धोखा देते हुए देखना हमें mentally disturb, full of negative emotion से भर सकता है. बेहतर होगा की सही समय पर Cheating dreams meanings को समझते हुए उसका Solution निकाला जाए.

Remember that a dream isn’t a reflection of reality

सपने सिर्फ एक संकेत की तरह है जो आपको opportunity दिखाते है. साफ साफ शब्दों में कहे तो ये एक तरह का direct communication with higher self है. जब आपको कुछ भी समझ नहीं आता है तब Subconscious mind इसी तरह hidden message देता है और उन चीजो की तरफ हमारा ध्यान ले जाने की कोशिश करता है जिन्हें समझना बेहद जरुरी है.

जब भी आप इस तरह का Cheating dream experence करे परेशान होने की बजाय कुछ समय के लिए खुद को रोक ले और इसका reflection समझने की कोशिश करे. इसके बाद आपको क्या करना है ये आप बेहतर समझते है. अगर आपने भी कभी इस तरह के सपने देखे है तो Comment के माध्यम से जरुर बताए.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here