पसीने से होने वाली बदबू से छुटकारा पाने के लिए आज ही इन उपाय को अपनाइए – Health tips

0

आज हम बात करने वाले है गर्मी के मौषम में परेशान करने वाली सबसे ज्यादा common problem जो आपको public place में शर्मिंदा कर सकती है. पसीने / शरीर की दुर्गन्ध क्या है, इसके कारण क्या है और कैसे इससे बचा जाए ? पसीने की बदबू कैसे हटाए और कैसे natural remedies द्वारा हम change in body odor की problem से छुटकारा पा सकते है इसके बारे में जानने वाले है. बैक्टीरिया की वजह से पसीने में बदबू के कारण आप पब्लिक प्लेस में जाने से हिचकिचा सकते है. लेकिन body odor के अपने कई फायदे है.

change in body odor

क्या आप जानते है हम सभी की शरीर की गंध दुसरो से अलग होती है और इसकी वजह से हमारी आइडेंटिटी simple बन जाती है. कुत्ते body smell का इस्तेमाल कर लोगो की पहचान करते है, रिसर्च में ये भी सामने आया है की आपके शरीर की गंध आपके पार्टनर को उत्तेजित और आपके प्रति attract करने में भी कारगर है.

what is change in body odor

हम सभी के शरीर की गंध अलग अलग होती है. romance बढाने में natural body odor काफी फायदेमंद होती है जो आपके साथी को उत्तेजित करने का काम करती है. अगर बात करे natural odor की तो ये दुसरो को अच्छी लग सकती है. कुछ लोगो को body महकती है तो कुछ लोगो की शरीर की गंध दुसरो को अजीब feel करवा सकती है लेकिन जब हम किन्ही कारणों से sudden change in body odor problem से गुजरते है तो ये दुसरो के लिए बर्दास्त से बाहर हो जाती है जिसकी वजह से हम शर्मिंदगी भी महसूस कर सकते है.

पसीने की बदबू को लेकर सबसे बड़े सवाल जो हम सबके मन में आते है जैसे की

  1. what causes bad body odor / तन की दुर्गन्ध की वजह क्या है ?
  2. how do get rid from sudden change in body odor / पसीने की बदबू से छुटकारा कैसे पाए ?
  3. What is a Bromhidrosis? / body की असहनीय बदबू की वजह क्या है ?

चलिए जानते है क्यों आपके body की गंध दुर्गन्ध में बदल जाती है.

गर्मी का मौषम और शरीर की दुर्गन्ध बढ़ना

गर्मिया आने वाली है. वैसे तो तो मौषम अभी भी गर्मी वाला ही हो रहा है लेकिन अभी ये और बढ़ने वाला है और जैसे जैसे ये बढेगा सबसे बड़ी problem होगी शरीर की दुर्गन्ध यानि body odor से निजात कैसे पाया जाए ? गर्मी के साथ साथ body temperature को maintain करने के लिए हम पानी भी उसी अनुपात में पीना शुरू कर देते है और इसके साथ ही पसीना आने लगता है.

सब को नहीं पर कुछ लोगो को body odor की समस्या से कई बार भीड़ वाली जगह शर्मिंदगी उठानी पड़ती है खासतौर से student को. आज हम बात करने वाले है उन चीजो के बारे में जो इन सबके लिए जिम्मेदार है और natural तरीके से इससे निजात कैसे पाई जाए आइये जानते है आज की इस पोस्ट में.

change in body odor के लिए responsible है ये 3 चीजे

body odor यानि शरीर की दुर्गन्ध जो आमतौर पर बैक्टीरिया की वजह से बनती है और ये पसीने की स्मेल से बिलकुल अलग होती है. अगर हम fregrent जैसे DEO, scent poweder लगायेंगे तब भी इसकी स्मेल आती है. अगर आप भी body odor की वजह से भीड़ वाली जगह में शर्मिंदा होते है तो इन 3 चीजो को कण्ट्रोल करे.

  1. stress / तनाव
  2. illness / बीमारी
  3. food  / आपका खानपान जो body odor के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है.

अगर आप एक इन चीजो को कण्ट्रोल करना शुरू कर देते है तो natural way में आप body odor को heal कर सकते है.

stress और change in body odor की problem

हम सभी जानते है की stress और anxiety की कंडीशन में body automatic एक क्रिटिकल कंडीशन पैदा कर देती है जिसमे हमारे हाथ पांव कांपने लगते है, हदय की गति बढ़ जाती है और बहुत सारा पसीना छूटने लगता है. हो सकता है कुछ समय के लिए आपका mind भी काम करना बंद कर दे.

ये सब कंडीशन तब आती है जब हम अचानक से किसी बड़ी सिचुएशन को फेस करने वाले हो. इस स्थिति में हमारा mind stress में चला जाता है और एक hormone release करता है जो stress hormone कहलाता है. इसकी वजह से body odor की problem create होती है.

how to solve it ?

अगर आप stress की वजह से शरीर की दुर्गन्ध से परेशान रहते है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अपने confidence level को boost करने की जरुरत है. किसी भी बड़ी सिचुएशन को face करने के लिए खुद को तैयार करे और अपने अन्दर से positive feeling लाए. इसके लिए आप ब्लॉग पर ढेरो पोस्ट पढ़ सकते है.

illness की वजह से शरीर की दुर्गन्ध

अगर आपकी daily life का एक हिस्सा travelling में गुजरता है तो आप बहुत सरे लोगो के contact में भी आते होंगे. क्या आपने कभी गौर किया कुछ लोगो में से सड़े हुए मांस की दुर्गन्ध आती है, कुछ लोगो में fruity और कुछ लोगो में खट्टी मिट्ठी या फिर कुछ लोगो की दुर्गन्ध इतनी असहनीय होती है की साँस लेना दूभर हो जाता है.

ऐसा अलग अलग बीमारी की वजह से होता है जिसमे सबसे ज्यादा लीवर और किडनी का सही से फंक्शन ना कर पाना है. अगर शरीर से harmful toxins समय पर रिलीज़ नहीं किये जाए तो वो पसीने के माध्यम से बाहर निकलने लगते है.

कुछ बीमारी की वजह से शरीर से अलग अलग दुर्गन्ध आती है जो काफी dangerous है. अगर आप ज्यादा बीमार रहते है या फिर कम से कम पानी पीते है तो chance बढ़ जाते है की हानिकारक toxins की वजह से आप change in body odor की अनचाही प्रॉब्लम से परेशान हो जाएंगे.

problems due to odor and its natural solution

अगर आप पानी कम पीते है तो ज्यादा से ज्यादा पीना शुरू कर दे ताकि harmful toxins समय समय पर body से बाहर रिलीज़ होते रहे और आप शरीर की दुर्गन्ध से परेशान ना हो. ये problem अगर किसी particular बीमारी की वजह से है तो उसका इलाज शुरू कर दे.

आपका खानपान और शरीर की दुर्गन्ध

अगर आप गर्मी के मौषम में लहसुन, प्याज और तेज तीखे मसाले का सेवन करते है तो सावधान हो जाइये क्यों की 95% गर्मियों में शरीर की unpleasant smell की वजह आपका ऐसा खानपान होता है. ऐसा नहीं है की लहुसन और प्याज का सेवन ना करे, लेकिन इसका समय होता है जैसे की कच्चे प्याज सेवन कर सकते है लेकिन कही जाने से तुरंत पहले आप इसका सेवन करने से बचे.

top 10 tips for change in body odor remedies in Hindi

  1. नहाते समय पानी में निम्बू का रस मिलाकर नहाए इससे body के बैक्टीरिया ख़त्म होते है जिसकी वजह से बंद रोम खुल जाते है और पसीने की problem नहीं रहती है.
  2. मेहँदी की सुखी पत्ती थोड़े से गर्म पानी में डाल दे और कुछ देर बाद इस पानी को नहाने के पानी में मिलाकर नहा ले. ये natural menthol ingredient है जिसकी वजह से आप दिनभर तरोताजा feel कर सकते है.
  3. sage का oil भी आप नहाने के पानी में try कर सकते है.
  4. Tea tree oil को पानी में मिलाकर स्प्रे करने वाली बोतल में मिला ले और इसका स्प्रे body पर करे.
  5. टमाटर का सेवन करे. आप इन्हें सीधे खा सकते है और नहाने के पानी में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते है.
  6. भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना आपको body odor से बचा सकता है.
  7. नीम की पत्तिया शरीर की दुर्गन्ध दूर करना का सबसे अच्छा इलाज है. थोड़े से गर्म पानी में इन्हें उबाल कर नहाने के पानी में मिला ले.
  8. अगर आप body odor यानि शरीर की अनचाही बदबू को दूर रखना चाहते है तो अपने अंडर आर्म्स का खास ख्याल रखे और इन्हें सुखा रखने का पूरा प्रयास करे.
  9. घरेलु उपाय में से एक hydrogen para oxide का इस्तेमाल कर भी आप इससे निजात पा सकते है. एक रुई के फाहे में थोड़ा सा Hydrogen para oxide ले और अपनी बगल साफ कर ले.
  10. टाइट कपड़ो से बचे और खुले कपड़े पहनने की कोशिश करे.

change in body odor – final word

दोस्तों हम सभी की शरीर की गंध अलग अलग होती है. body odor दुसरो को अच्छी भी लगती है और बुरी भी लेकिन जब हम sudden change in body odor की problem से गुजरते है तब ये असहनीय हो जाती है. पसीने की बदबू के कारण और इसे कैसे हटाए जैसी कुछ जानकारी के माध्यम से आप भी इससे छुटकारा पा सकते है.

  1. ब्रेकअप होने के बाद क्या करे क्या नहीं ताकि इसके दर्द से बाहर निकल सके – love guru tips 2018
  2. छिपे हुए तनाव के 6 मुख्य लक्षण जिन्हे आपको समझना चाहिए
  3. अगर आप भी दोहराते है इन आदतों को बार बार तो हो जाइये सावधान !
  4. घर बैठे इन घरेलु उपाय से आप भी पा सकते है चश्मे से छुटकारा – आज ही try करे
  5. सिर्फ एक महीना अंगूठे का अभ्यास और हैरान रह जाओगे खुद में इन बदलाव को देखकर

change in body odor infographics

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.