मार्केट जाते समय क्या आप भी इन गलतियों को दोहराते है – सावधान जानिए इसके साइड इफ़ेक्ट

0

types of product advertising यानि दैनिक काम आने वाले प्रोडक्ट की marketing कैसे की जाती है क्यों की जाती है और आप पर इसका क्या असर पड़ता है ? different form of advertising आपको हर ब्रांड से जुड़ी marketing के अनुसार मिल जाएगी. ऐसा क्यों किया जाता है आज की पोस्ट में हम जानने वाले है top brand or product we buy just because of advertising. आखिर क्यों हम बेवजह कुछ प्रोडक्ट को दिखावे में ही खरीद लेते है. बेवजह किसी प्रोडक्ट को खरीद लेना और फिर पछताना ऐसे ही कुछ चीजो के बारे में जानते है जो आप सिर्फ विज्ञापन या फिर दिखावे में खरीद लेते है.

बेवजह किसी प्रोडक्ट को खरीद लेना

बेवजह किसी प्रोडक्ट को खरीद लेना आमतौर पर शहरों में बड़े mall में देखने को मिलता है. आपके सामने ऐसे कई लुभावने प्रोडक्ट रखे जाते है जैसे की खाने के, परफ्यूम, कपड़े या फिर डेकोरेटिव आइटम. ये वही आइटम है जिन्हें आप पहले टीवी में फिर ट्रैफिक cross करते टाइम और इसके बाद mall में देखते है तो आपका मन automatic उन्हें खरीदने का करने लगता है. क्या वो प्रोडक्ट वाकई आपके लिए सही है या फिर आपको उनकी जरुरत है ?

बेवजह किसी प्रोडक्ट को खरीद लेना – top 10 ब्रांड and प्रोडक्ट

daily life में हम ऐसी कई चीजे use करने लगे है जो हम पहले इस्तेमाल करते ही नहीं थे. 100 में से 99 सम्भावना है की आपने इनका इस्तेमाल दोस्त, आसपास के लोग या फिर टीवी पर दिखाए advertise की वजह से शुरू किया था. आखिर ऐसी कौनसी चीजे है जिनका इस्तेमाल हम कर रहे है लेकिन उनका कोई extra benefits हमें नहीं दिखा. आइये जानते है ऐसी ही top के बारे में.

1 . Tooth paste

india में ज्यादातर लोग दिन की शुरुआत एक अच्छे से टूथ पेस्ट के साथ करते है. इसमें colgate, close-up या ऐसे ही कई नाम से जुड़े पेस्ट है जो आपको हर घर में मिल जाएंगे. हम इन्हें रोजाना इस्तेमाल करते है और जब 2-3 दिन भी इन्हें छोड़ दे तो कैसा feel होता है आप समझ गए होंगे. ऐसा क्यों होता है ? कुछ लोग सिर्फ दिखावे के लिए बेवजह किसी प्रोडक्ट को खरीद लेना जैसी गलती करते है और फिर उसके आदी हो जाते है.

टूथ-पेस्ट हमारे दांतों की सफाई तो कर देते है लेकिन इनकी वजह से दांतों की उपरी सतह को नुकसान पहुँचता है जिसकी वजह से हमें इसे रोजाना करना शुरू करना पड़ता है. अगर कुछ दिन ना करे तो मुह की बदबू आपको मजबूर कर देती है.

आपको याद हो तो कुछ समय पहले तक टीवी पर आ रहे विज्ञापन में आप डॉक्टर के गले में stethoscope देखते थे लेकिन किसी ने इसकी असलियत नहीं सोची. फिर इसका विरोध शुरू हुआ की दांतों के डॉक्टर के पास इसका क्या काम तो अब इसे हटा लिया गया है.

विकल्प

पुराने समय से और गाव में आज भी बुजुर्ग नीम की दान्तुन इस्तेमाल करते थे जिससे ना सिर्फ दांतों की सफाई होती थी बल्कि ये natural था. बहुत से लोग शायद नहीं जानते है की western country में नीम की दातुन इस्तेमाल की जाती है जिसकी एक दर्जन स्टिक की कीमत लगभग 700-800 रूपये है. ये उनके पास नहीं इसलिए उन्हें इसका महत्त्व पता है लेकिन हम जिनके पास इसका अथाह भंडार है इसे देखते तक नहीं. ये किसकी नादानी है सोचिये.

2. बेवजह किसी प्रोडक्ट को खरीद लेना जैसे बच्चो का Horlix

स्कूल के बच्चे अगर horlix नहीं पीते तो समझ ले की वो ना तो पढ़ाई में आगे बढेगा ना ही खेल में. कितने बच्चे है जो horlix पीने के बाद स्मार्ट बने. जब की विकसित देश साफ़ साफ कह चुके है की इसकी बजाय अगर बच्चो को गेंहू का दलिया खिलाया जाया तो ज्यादा better है. लेकिन टीवी पर दिखाए गए विज्ञापन और अपने बच्चो की हेल्थ को लेकर परेशान माता पिता इन्हें ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे है.

3. hair oil जिनकी सच्चाई कुछ और ही होती है

बालो के लिए इस्तेमाल होने वाले तेल भी आजकल हर वैरायटी में आ चुके है बालो को लम्बा करने के लिए, बालो को घना करने के लिए, मजबूत करने के लिए हर तरह की problem के लिए आपको हेयर आयल मिल जायेगा. केश किंग हेयर आयल नाम का ब्रांड आजकल टीवी और न्यूज़ पेपर में सबसे ज्यादा देखने को मिल जायेगा.

मशहूर टीवी एक्ट्रेस जूही चावला इसका प्रचार काफी समय से कर रही थी लेकिन उनके पति खुद गंजे है. क्या उन्हें घने बालो का शौक नहीं ? अक्सर हमें लगता है की ये लोग खुद इसका इस्तेमाल करते है इसलिए हमें suggest करते है लेकिन वास्तव में ये सिर्फ पैसो का खेल है पैसे लिए विज्ञापन किया बस. इसलिए सिर्फ चेहरा देखकर प्रोडक्ट खरीदने से पहले एक बार सोचना जरुर.

4. god – goddess yantra

टीवी पर सबसे ज्यादा दिखाए जाने वाले विज्ञापन में से एक है देवी देवता के यंत्र जिन्हें खरीदने के बाद आपका हर कार्य सिद्ध हो जायेगा. इसके लिए कुछ लोग टीवी पर दिखाए जाते है जो पहले काफी परेशान होते थे लेकिन बाद में सफल हो जाते है. आपको लगता है की ये काम करता है लेकिन क्या आपने कभी गौर किया की ये लोग वही है जो दुसरे विज्ञापन में भी आ चुके है. जैसे की shree यंत्र में दिखाए जाने वाले लोग धन वर्षा में भी आपको दिख जाएंगे.

क्या ये सभी लोग इन सभी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर के सफल हुए है ? नहीं ये सफल होते है आपको बेवकूफ बना कर. ऐसा कोई यंत्र नहीं जिससे कुछ दिनों में ही आपकी किस्मत बदल जाए, खासतौर से ऑनलाइन बिकने वाले प्रोडक्ट में तो बिलकुल नहीं. अगर आप भी बेवजह किसी प्रोडक्ट को खरीद लेना खासतौर से इन्टरनेट पर बिकने वाले यंत्र खरीदते है तो सावधान रहे क्यों की आप जल्दी ही पछताने वाले है.

5. exercise tool

सिर्फ 10 मिनट में पेट की चर्बी में कमी महसूस करना या फिर हफ्ते भर में ही स्लिम body की चाहत रखने वाले लोग अक्सर ऑनलाइन दिखाए जाने वाले प्रोडक्ट खरीद तो लेते है लेकिन जो दावा किया जाता है उसके अनुसार उन्हें फायदा नहीं मिलता. इसलिए अगर आपको लगता है की ऑनलाइन दिखाए जाने वाले excercise tools को खरीदकर कुछ ही घंटो या दिनों में असर देखना चाहते है तो एक बार फिर सोच लीजिये.

6. cosmetics

बाजार में आजकल हर तरह की स्किन के लिए, पुरुष और महिला के लिए अलग अलग कॉस्मेटिक available है. लेकिन ज्यादातर प्रोडक्ट की हमें जरुरत नहीं होती है बल्कि लोगो की देखा देख या फिर विज्ञापन देखकर हम उन्हें खरीद ही लेते है जिसकी वजह से हमें उन्हें लगातार इस्तेमाल करने की आदत पड़ जाती है. जैसे की face wash, fair lovely और अन्य ऐसे ही प्रोडक्ट जिनका इस्तेमाल करने की जरुरत ही नहीं होती है लेकिन हम इस्तेमाल करते है.

सबसे best है घरेलु face pack जिसमे मुल्तानी मिटटी और नीम की पत्तिया सबसे ज्यादा सुलभ होने वाली चीजे है और सस्ती भी. इन्हें आजमाने के बाद आपको किसी और की तरफ देखने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी.

7. different variety of Soap

अगर आपको अपना प्रोडक्ट बेचना है तो किसी को challenge कर दो. जैसे की अगर आपने इसे इस्तेमाल नहीं किया तो कुछ नहीं किया. ये नहीं था तो क्या था. या फिर ये नहीं था क्या फॅमिली थी कोई इज्जत नहीं. और इन सबसे हट कर “आपको मर्दानगी का वास्ता” अब तो अगर कोई ना खरीदता हो तो भी एक बार खरीद कर देखेगा जरुर. वाइल्ड स्टोन सोप नाम से बाजार में बिकने वाली ये सोप आपकी मर्दानगी का वास्ता देती है ताकि आप इसे ख़रीदे.

मैंने खुद इसके प्रोडक्ट को इस्तेमाल किया लेकिन पता चला की ये कोई खास नहीं है. आपको ये प्रोडक्ट कैसा लगा आप हमें बता सकते है.

  1. अगर आपके पास भी इस तरह की phone call आये तो हो जाइये सावधान hacker से
  2. ransomware virus वानाक्राई जैसे latest virus से खुद को कैसे बचाए
  3. इन्टरनेट से जुड़े टॉप 5 फ्रॉड जिनसे आपको बचना चाहिए
  4. क्या वाकई वशीकरण और काला जादू सच में होता है
  5. झाड़फूंक और पूजा पाठ के बहाने होती है ठगी कही आप तो नहीं फंसे

बेवजह किसी प्रोडक्ट को खरीद लेना – अंतिम शब्द

दोस्तों आज की पोस्ट मार्केट में बेवजह किसी प्रोडक्ट को खरीद लेना और फिर पछताना का मकसद सिर्फ इतना ही है की जब भी आप बाजार में शौपिंग करने जाए तो एक लिस्ट बना कर जाए ताकि अनावश्यक चीजे खरीदने से बचा जा सके. इसके अलावा सिर्फ विज्ञापन देख कर चीजे खरीदने से पहले वो आपके लिए सही है और वास्तव में आपको उनकी जरुरत भी है या नहीं इसका पता जरुर लगा ले.  इस पोस्ट में हमने किसी भी प्रोडक्ट का कोई पेड रिव्यु नहीं दिया है सिर्फ example के तौर पर शामिल किया है. ऊपर दिए गए किसी भी प्रोडक्ट के साथ आपके experience कैसे रहे है हमें जरुर बताये.

आज की पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरुर बताये, ऐसी ही जानकारी के लिए हमारा ब्लॉग subscribe करना ना भूले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.