How to Build self confidence with simple effective practice of Tratak Meditation

0

आज बचपन से ही बच्चो को ऐसी एक्टिविटी करने के लिए दी जाती है जिनसे उनका self confidence बढ़ता है. जो kids physical and mental activities को अच्छे से perform करते है वे school में आगे रहते है साथ ही अपने daily routine में भी. स्कूल में पढाई के साथ साथ Self-confidence activities for students बढाने का purpose यही है. आज की पोस्ट में हम बात करने वाले है How to Build self confidence with tratak meditation जिसमे tratak के simple practice के जरिये High self esteem को achieve करने के बारे में जानेंगे.

Build self confidence with tratak meditation

8 साल से ऊपर जिन बच्चो में Lack of confidence की शिकायत होती है उनके लिए Tratak meditation एक बढ़िया practice होती है. किसी भी Social activity, games, culture activity or stage program किसी भी condition में अगर student को problem आ रही है और वे Lack of confidence की वजह से अच्छा perform नहीं कर रहे है तो उन्हें सिर्फ 1 महीने tratak meditation का अभ्यास करने को कहे. result देख कर आप खुद हैरान रह जायेंगे.

ये पोस्ट मेरे अपने अनुभव से जुड़ी है इसलिए स्कूल में student को किस तरह की problem से गुजरना पड़ता है मै अच्छे से जानता हूँ. मेने 10 क्लास से इसकी शुरुआत की थी और मुझे जो result मिले थे में आपके साथ share कर रहा हूँ.

पढ़ाई में आगे बढ़ना है, एकाग्रता बढानी है, दूसरो के सामने खुलकर पेश आना है या फिर बिना किसी झिझक के दूसरो के सामने अपनी बाते रखनी है तो आपको त्राटक का अभ्यास जरुर करना चाहिए. यहाँ में tratak meditation और Self-confidence activities for students के बारे में बात कर रहा हूँ जो की एक effective practice है.

Build self confidence with tratak meditation

The Power of tratak meditation से हम अपने self confidence को Build up कर सकते है साथ ही better use of ability को भी possible किया जा सकता है. कल्पना करे अपने अंदर ऐसे Desired changes की अपने कुछ सोचा और आप वही कर रहे है बिना तर्क वितर्क ( ध्यान दे मेरे कहने का ये मतलब है की Important decision जिसमे हम झिझकने लगते है क्यों की हमें अपने ऊपर confidence नहीं होता है.)

वैसे तो Build self confidence with tratak meditation के कई easy और effective practice है जिनसे हम खुद को और अपनी emotions को control कर सबकुछ possible कर सकते है. how to improve self-confidence by trataka in Hindi. Tratak के जरिये हम willpower, intuition power इनको भी बढ़ा सकते है.

उदाहरण के लिए हम स्टेज पर जाते है कुछ बोलने के लिए तब हमारा शरीर और मन हमारा साथ क्यों छोड़ देता है. क्यों हमारा मन तर्क करने लगता है. हमारे अंदर सवाल उठने लगता है मेने better performance नहीं किया तो ? अगर मुझसे गलती हो गई तो ? ये सब Lack of confidence के कारण होता है.

त्राटक द्वारा हम अपने मन और शरीर में इस हद तक तालमेल बैठा लेते है की हमारा शरीर हमारे मन की सिर्फ कमांड पर काम करने लगता है. जैसे की बिना तर्क वितर्क किये काम करना. इसके बारे में How to command body and mind की पोस्ट में पढ़ सकते है.

6 pillars of self esteem

Self-esteem कोई idea या फिर affirmation नहीं है ये एक practice है. हम किसी बात को लेकर कितनी भी चर्चा कर ले लेकिन जब तक उसकी practice नहीं होगी तब तक वो किसी काम का नहीं है. अगर आप 6 pillars of self esteem को समझ जायेंगे तो आपको लाइफ में कभी किसी काम को लेकर शिकायत नहीं रहेगी.

  1. The Practice of Living Consciously
  2. Self-Acceptance
  3. Self-Responsibility
  4. Self-Assertiveness
  5. Living Purposefully
  6. The Practice of Personal Integrity

Living life में इनकी practice से आप खुद को ज्यादा से प्रैक्टिकल बना सकते है. ये न सिर्फ आपको self confidence से जीने के लिए motivate करेगा बल्कि success के साथ आप खुद को और आगे ले जा पाएंगे. आइये जानते है त्राटक के जरिये आत्मविश्वास बढाने के लिए क्या करे.

How to improve self-confidence by trataka

हम त्राटक के माध्यम से खुद को बेहतर बना सकते है. आप जो भी कमांड देगे वो आपकी body और mind दोनों ही बिना किसी Arguments के accept कर लेती है. आपका फैसला सही होना चाहिए और आपको उस पर पूरा भरोसा होना चाहिए. अगर Tratak meditation practice के दौरान आप साथ में affirmation को भी जोड़ देते है तो बेहद कम समय में positive result मिलने शुरू हो जाते है. Positive affirmation कुछ भी हो सकता है जो आपके personality में positive effect लाता हो जैसे की

  • मेरा मन शांत हो रहा है
  • में अब बेहतर focus कर पा रहा हूँ
  • में भी दूसरो से अब बेहतर पेश आ सकता हूँ
  • मेरा self confidence improve हो रहा है

जब हम tratak meditation के साथ affirmation को जोड़ते है तो कम समय में वो subconscious mind तक पहुंचाए जा सकते है. कुछ देर बाद आपका मन शांत हो जाता है. बिंदु त्राटक के 1 माह के अभ्यास के बाद Will power को strong बना सकते है. भावना शक्ति कितनी मजबूत है इसका पता आसानी से लगा सकते है. यही सब Build self confidence with tratak meditation के अभ्यास का basic rule है.

कुछ काम करते वक़्त जब मन में शंका होने लगे तो भावना दे की आप ये काम कर सकते है ! आप ये काम कर रहे है ! अगर कुछ देर अब्द ही आप अपने आप खुद-ब-खुद वो काम करने लगे बिना मन में शंका के तो समझ ले की आप सफल हो गए आप भावना शक्ति पर पकड़ बना चुके है.

पढ़े : मनचाहे सपने देखने की खास तकनीक जिसके जरिये हम सपनो को हकीकत में बदल सकते है

Confidence building exercises with trataka

ये बात तब की है जब में स्कूल में था. उस समय में Introvert personality का था जिसकी वजह से लोगो से मिलने जुलने में मुझे problem होती थी. जब भी स्टेज प्रोग्राम या कोई एक्टिविटी होती थी में गायब ही रहता था. हालात ये थे की में क्लास में टीचर के सवालों का जवाब confidence के साथ दे ही नहीं पाता था जबकि मेरे जवाब सही होते थे.

मैंने इसके लिए Bindu tratak meditation का अभ्यास शुरू किया और लगातार एक महीने तक How to command your body and mind को ध्यान में रखकर कुछ positive affirmation का चुनाव किया और अभ्यास किया. ये अभ्यास सिर्फ त्राटक का नहीं था क्यों की Build self confidence with tratak meditation के लिए मुझे Body and mind दोनों को कमांड करना था. योग और प्राणायाम का अभ्यास भी त्राटक के अभ्यास के साथ ही साथ कर रहा था.

एक महीने के बाद जब में पहली बार स्टेज पर जा रहा था तब पहली बार स्टेज की ओर बढ़ते कदम लड़खड़ा रहे थे. किसी तरह से स्टेज पर पहुँच गया तो मन में वही सवाल आया

क्या में ये कर पाउँगा ?

उस वक़्त मेने आँखे बंद की और सिर्फ 10 सेकंड के लिए भूल गया की मै कहाँ हूँ. मेने खुद को कमांड दी की हाँ में कर सकता हूँ. और फिर जो हुआ वो हैरान कर देने वाला था. मेरा पहला Stage performance वाकई यादगार बन गया. उसके बाद Tratak meditation मेरे अभ्यास का हिस्सा बन गया और मैंने हर वो बदलाव खुद में किये जो कर सकता था.

ये हमारी भावना शक्ति ही है जो हमारे हर काम को सफल बना देती है.

How Trataka improve self confidence

जब हम त्राटक का अभ्यास करते है तो इसका पहला काम होता है Unwanted intrusive thoughts को रोकना जब ऐसा होना लगता है तब हम खुद को समझने लगते है. सोच कर देखे जब आप खुद negative thoughts में उलझे हुए रहते है तो खुद को समझ कैसे सकते है. इसलिए सबसे पहले हम Internal or external medium to focus on thoughts पर काम करते है.

जब ये हो जाता है तब Thoughts सही तरह से Conscious और फिर Subconscious mind तक पहुँचने लगते है. इसका सबसे बड़ा benefit यह होता है की हम जो सोचते है वो हम सोच समझ कर अपनाते है. जब विचार कम होंगे तो जो काम सोचेंगे वो होने लगता है और हमारा Self confidence खुद पर अपने आप बढ़ने लगता है.

अगर आप Build self confidence with tratak meditation का अभ्यास करते है तो आपको जल्दी ही इसका अनुभव होना शुरू हो जाता है की हम जो भी Affirmation खुद को देते है वैसे ही बन जाते है. इसकी वजह है हमारा एक ही तरह के विचारो पर बार बार focus रहना. बार बार दी जाने वाली एक ही thoughts को सीधे Subconscious mind तक भेजा जा सकता है.

हम दिनभर अनचाहे विचारो से घिरे हुए रहते है जिसकी वजह से एक ही विचार को अवचेतन मन तक भेजना संभव नहीं हो पाता है. धीरे धीरे  हमारा खुद पर self confidence कम होता जाता है. Tratak meditation के जरिये हम इसी High self esteem को improve करते है और फिर से हमारा body और mind हमारे कहे अनुसार काम करना शुरू कर देता है.

Practice Build self confidence with tratak meditation

अभ्यास करना मुश्किल नहीं है लेकिन जब अभ्यास में सफलता मिलने लगती है तब उसे बनाए रखना चुनौती भरा काम होता है. हम अभ्यास के बाद अगर Subconscious mind को active भी कर ले तब भी किसी न किसी असफलता की वजह से self confidence को खोने का डर बना ही रहता है. हमारा अवचेतन मन हमारे आत्म-विश्वास की उर्जा पर काम करता है. अगर आप खुद पर यकीन नहीं बनाए रख पा रहे है तो आपका अवचेतन मन भी आपका कहना नहीं मानेगा.

लाइफ में उतार चढ़ाव आते रहते है जिसकी वजह से खुद पर control बनाए रखना बेहद मुश्किल हो जाता है. छोटी छोटी बातो का ध्यान रखते हुए आप अपने self confidence को strong कर सकते है. नियमित रूप से Build self confidence with tratak meditation जैसी Confidence building exercises को करने से हम खुद को positive रख सकते है.

खुद को positive बनाए रखने के लिए आपको अपने daily routine में कुछ positive affirmation शामिल करना होगा जिनकी मदद से हम विपरीत परिस्थिति में भी आत्म-नियंत्रण बनाए रख पाएंगे. अगर आप डायरी लिखते है तो आसानी से खुद को motivate कर सकते है.

पढ़े : एक महिना दीपक त्राटक से वशीकरण की साधना का अभ्यास और पाइए मनचाहे परिणाम

Simple tips for Build self confidence with tratak meditation

अगर आप Self confidence बढ़ाना चाहते है तो अपनी लाइफ में कुछ tips को follow कर सकते है. daily life में बहुत सी एक्टिविटी ऐसी है जिन्हें routine में शामिल कर ले तो मनचाहे परिणाम हासिल कर सकते है. आपको Build self confidence with tratak meditation के अभ्यास के साथ साथ इन्हें अपनाना होगा.

  • काम को सरल से कठिन की तरफ करे यानि उन कामो को पहले करे जो आसान हो.
  • हमेशा ऐसे लोगो से दोस्ती और नजदीकियां रखे जो आपके साथ हर स्थिति में रहने को तैयार रहे.
  • हमेशा जब भी आपको लगे की आप निराश होने लगे है तो मन में कुछ देर ऐसे वाक्य दोहराए जो आपको सकारात्मक बनाये रखते है जैसे की में ये कर सकता हूँ या फिर ये आसान सा है थोड़ी मेहनत और. देखने में ये भले ही आपको सामान्य से शब्द लगे मगर आपको सकारात्मकता से भर देंगे.
  • जब भी आप कुछ अच्छा करे उसे दोहराये या फिर लिखे डायरी में ये आपको हमेशा सकारात्मक रखने में मदद करते है जिससे आप अच्छे काम के लिए प्रेरित होते रहते है.

आप अपनी खूबियों को उभार सकते है क्यों की आप यूनिक है यानि की आपके अंदर कुछ ऐसा जरूर है जो आपको सबसे अलग बनाता है. अगर आप इस खूबी को पहचान ले तो आप सबकुछ कर सकते है. दुसरो से अलग अपनी पहचान बना सकते है.

अगर आप बहुत जल्दी किसी छोटी सी बात को लेकर परेशान होने लगते है तो संभल जाये ये आपको बहुत जल्दी तनाव में लाती है इससे बचाव कर आप खुशहाल जिंदगी जी सकते है. बशर्ते आपके अंदर परेशानी को बातो से टालने की कला हो. यानि की दिल दिमाग से ऐसी बाते निकाल दे.

पढ़े : हर तरह से प्रोटेक्शन के लिए आसान Black magic removal mantra का उपाय

Build self confidence with tratak meditation final conclusion

आज Self-confidence activities for students को लेकर बहुत सारी गतिविधि बचपन से बचपन से ही स्कूल में शामिल की जा रही है जिनसे आत्म विश्वास बढे और बच्चे बेहतर प्रदर्शन कर सके. जब में 10 क्लास में था तब Build self confidence with tratak meditation की practice के माध्यम से हर जगह बेहतर परिणाम हासिल किये थे. अगर आप खुद में मनचाहे बदलाव लाना चाहते है तो आपको इस तरह की Confidence building activities for kids की शुरुआत करनी चाहिए.

किताबी ज्ञान ही सबकुछ नहीं होता है जब तक आप इसे अपने लाइफ में इसे अपनाएंगे नहीं तब तक आप कितना भी ज्ञान हासिल कर ले उसका कोई महत्त्व नहीं रहता है.

“याद रखिये आप किताबो से पढ़ कर अभ्यास कर तो सकते है लेकिन अभ्यास करते वक़्त होने वाले अनुभव सही है गलत इसे आपके निर्देशक ही समझा सकते है इसलिए हमेशा अपने ऊपर भरोसा रखे और किसी भी समस्या या अनुभव को लेकर अपने सवालो के जवाब पाना चाहे तो ईमेल कर सकते है” 

How to improve self confidence with trataka meditation की ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमे जरुर बताए. पोस्ट पसंद आने पर शेयर करना ना भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here