अब हर पोस्ट को अपने मेल बॉक्स में सीधे पाए हमारी feed burner ईमेल service के जरिए

0

सच्ची-प्रेरणा को बने हुए अब लगभग 4 महीने हो चुके है और ब्लॉग पर कई श्रेणी की पोस्ट और आर्टिकल शेयर की जा चुकी है। हम हरसंभव कोशिश करते है की आपको वो सबकुछ यहाँ पढ़ने को मिले जो आप उम्मीद करते है। इसलिए आपकी सुविधा के लिए हमने ब्लॉग पर ईमेल न्यूज़ लेटर सर्विस की शुरुआत की है। blog subscription facility क्या है आइये देखते है।

blog subscription facility
इंटरनेट के इस फ़ास्ट ज़माने में सब कुछ ऑनलाइन हो चूका है। आपको जो चाहिए वो आप नेट पर सर्च कर सकते है। पसंद आया तो आप उसे आर्डर भी कर सकते है। यही नहीं आपको किसी के बारे में कुछ जानना है तो आप उसे गूगल पर सर्च कर सीधे समझ सकते है। शायद ब्लॉग की शुरुआत इसी उदेश्य से हुई थी। आप जो जानते है उसे लोगो के साथ शेयर करना। सच्ची-प्रेरणा पर भी पोस्ट और आर्टिकल इसी मकसद से पब्लिश किये जा रहे है ताकि आपको अगर कही कुछ समस्या आये तो आप यहाँ उसका समाधान पा सके। साथ ही आपकी वास्तविक क्षमता क्या है और आपके अंदर क्या खाशियत है उसे कैसे उभारे सबकुछ।

सच्ची-प्रेरणा पर उपलब्ध सर्विस

सच्ची-प्रेरणा पर ऑनलाइन कोर्स, आपकी डिमांड पर पोस्ट उपलब्ध करवाना और पीडीऍफ़ के सेक्शन के अलावा अब feed burner और वर्डप्रेस न्यूज़ लेटर सर्विस शुरू हो चुकी है। पहली सुविधा आप ब्लॉग की किसी भी पोस्ट के निचे देख सकते है। दूसरी सर्विस है वर्डप्रेस की जो की मुख्य पेज के सबसे निचे के बिच वाले सेक्शन में है। इन दोनों से ही आप अपने ईमेल पर हर नई पोस्ट को प्राप्त कर सकते है।

blog subscription facility-फीडबर्नर

फीडबर्नर गूगल की एक फ्री ईमेल सर्विस है। ब्लॉग की पोस्ट के निचे जो सर्विस है वो फीडबर्नर की सर्विस है। जब भी कोई नई पोस्ट पब्लिश होती है। तय वक़्त पर आपके ईमेल पर आपको मिल जाती है जो आपने रजिस्टर की है। इससे आप ब्लॉग पर आये बगैर भी पता कर सकते है की नई  पोस्ट पब्लिश हुई है या नहीं।

वर्डप्रेस सब्सक्राइब सर्विस

वर्डप्रेस की ये सर्विस फीडबर्नर की तुलना में फ़ास्ट है। यानि जिस वक़्त भी नई पोस्ट पब्लिश होती है उसी वक़्त आप अपने ईमेल पर पोस्ट पढ़ सकते है।

क्यों लेनी चाहिए आपको ये सर्विस

अगर आप सच्ची-प्रेरणा के नियमित रीडर है और हमेशा कुछ नया पढ़ते रहते है तो आपको ये सर्विस जरूर रजिस्टर करनी चाहिए। ये बिलकुल फ्री है और इसमें आपकी ईमेल की प्राइवेसी को कोई खतरा भी नहीं है। ना ही आपके ईमेल पर कोई स्पैम या बल्क ईमेल आपको भेजी जाएगी। आपको सिर्फ हर नई पोस्ट जो पब्लिश होगी उसी के बारे में ईमेल भेजी जाएगी।

इसके फायदे क्या क्या है

इसके कई फायदे है। पहला आपको वक़्त पर नई पोस्ट के बारे में पता चल जायेगा और बार बार आपको ब्लॉग पर विजिट नहीं करना पड़ेगा। दूसरा हमें ट्रैफिक मिलता है क्यों की आप किसी पोस्ट को मिस नहीं करते है। देखा जाए तो हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर ये सर्विस इसीलिए उपलबध करवाता है ताकि नए नए लोग जुड़े और बने रहे।

दोनों में से बेस्ट क्या है

ऊपर की दोनों सर्विस में वर्डप्रेस की सर्विस बेस्ट है क्यों की इसमें आपको हाथो-हाथ उसी वक़्त पर पोस्ट की जानकारी मिल जाती है जब ये पब्लिश होती है। इसका मतलब ये नहीं की फीडबर्नर की सर्विस अच्छी नहीं है। दोनों के अपने अपने फायदे है और नुकसान भी आपको जो भी सर्विस अच्छी लगे आप चुन सकते है। लेकिन सिर्फ ब्लॉग पर ईमेल रजिस्टर करना काफी नहीं है। क्यों ? आइये जानते है।

blog subscription facility-आपको क्या करना होगा

blog subscription facility के लिए आपको शुरू में ब्लॉग के ईमेल और नाम वाली फील्ड में अपना नाम और ईमेल डाल कर सब्सक्राइब पर क्लिक करना है। इसके बाद पॉप-अप विंडो में आपसे कन्फर्म के लिए एक कोड एंटर करने के लिए पूछा जाता है। ये इसलिए ताकि पता चल सके की आप सही है और किसी तरह का कोई स्पैम नहीं है। इसके बाद आपको अपने ईमेल बॉक्स में जाना होता है जहा पर फीडबर्नर की या वर्डप्रेस की एक ईमेल आयी होती है। ये आपके इनबॉक्स या स्पैम बॉक्स में आ सकती है। इसे खोलने पर आपको कन्फर्म करने के लिए पूछा जाता है आपको यहाँ पर क्लिक करना होता है। बस इसके बाद हम अपनी हर पोस्ट को आपके ईमेल बॉक्स में भेज पाएंगे।

2 स्टेप में कन्फर्मेशन क्यों ?

ईमेल सर्विस 2 स्टेप में इसलिए पूरी होती है क्यों की कोई भी अगर आपकी ईमेल जानता है तो वो आपकी ईमेल को यहाँ डाल सकता है। इससे बचने के लिए इसे दो स्टेप में पूरा किया जाता है ताकि रजिस्टर करने वाला और ईमेल वाला दोनों एक ही का पता चल सके। अब तक सच्ची-प्रेरणा पर 95 से भी ज्यादा लोगो ने रजिस्टर किया है लेकिन शो सिर्फ 23 कर रहा है ऐसा इसलिए क्यों की उन्होंने अपने ईमेल-बॉक्स में जाकर कन्फर्म नहीं किया है।

अगर आपने भी सच्ची-प्रेरणा की blog subscription facility पर रजिस्टर किया है तो प्लीज अपने ईमेल-बॉक्स में से भी उसे confirm जरूर करे। क्यों की इससे आपको भी फायदा होगा और हमें भी।

sachhiprerna ब्लॉग में महत्वपूर्ण बदलाव से जुड़ी ये पोस्ट भी पढ़े

  1. तंत्र मंत्र यंत्र से जुड़ी top हस्तलिखित पुस्तके जो पूरी विधि और विधान के साथ लिखी गई है
  2. 10 महीने और सच्ची-प्रेरणा से जुड़े मेरे कुछ खास पल – sachhi-prerna journey to right way
  3. sachhiprerna online service अब ब्लॉग को डिज़ाइन करवाए सस्ते दामों पर
  4. ऑनलाइन कोर्स और सर्विस जो आपको अब सच्ची-प्रेरणा पर मिलने वाली है
  5. आखिर क्यों में अपने नवोदय विद्यालय से जुड़ी यादो को हमेशा खास पलो में से एक मानता हूँ

अंतिम शब्द :

दोस्तों हम हमेशा कोशिश करते है की आपको हर वक़्त नया पढ़ने को मिले जो ज्ञानवर्धक होने के साथ साथ रोचक भी हो। मुझे नहीं लगता की मानव मन की असीमित शक्तियों को जानने से अच्छा कोई टॉपिक होगा और गूगल पर इससे जुड़ी सही सटीक जानकारी और कही हो। इसलिए मेने ये ब्लॉग बनाया है। अगर आपको लगता है की आपको किसी टॉपिक पर पोस्ट पढ़नी है तो पोस्ट ऑन डिमांड पर हमें बता सकते है। हम हर-संभव आपको पूरी और सही जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

ब्लॉग पर पर पिछले कुछ  समय से को लेकर समस्या आ रही थी। इसकी वजह थी हमारे यहाँ की स्थिति की गूगल द्वारा बैन कर देना। इस वजह से हम उस वेबसाइट को access नहीं कर पाते है। एक वक़्त के लिए तो लगा की सारी पीडीऍफ़ बेकार गई। लेकिन बाद में  की सर्विस द्वारा किसी तरह उन्हें वहा से media fire पर अपलोड किया गया है। उम्मीद करता हूँ अब दिक्कत नहीं होगी। किसी भी समस्या के समाधान के लिए हमें contact us सेक्शन से संपर्क कर  सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.