Black sheep of the family क्या आपकी family भी आपको बेकार समझती है ?

0
111

बचपन से ही आपने एक Rhyme सुनी होगी जो baa baa black sheep के बारे में बताता है. एक ग्रुप में रहने के बाद भी जब आपका महत्त्व कुछ ना हो और आपको फालतू समझा जाए जिसका महत्त्व एक फॅमिली में कुछ भी नहीं तो उस स्थिति को Black sheep of the family के नाम से जाना जाता है. ब्लैक शिप यानि अपने परिवार में ऐसे मेम्बर की तरह रहना जो घर में किसी भी problem, trouble की वजह होता है. अगर घर में कोई भी समस्या होती है तो उसका जिम्मेदार इसी एक मेम्बर को माना जाता है.

इसकी वजह Childhood emotional neglect भी होता है जब बचपन से ही आपको अपने परिवार के बाकि मेम्बर की तुलना में कम महत्त्व दिया जाता है और सिर्फ परेशान किया जाता है तो आप खुद को emotional wound से घिरा हुआ पाते है. आपकी अपनी personal problem क्या है इस बात से उन्हें कोई मतलब नहीं होता है वे सिर्फ आपको blame करते है.

Black sheep of the family

अगर आप अपने परिवार में खुद को अलग महसूस करते है तो इससे परेशान होने की बजाय इस opportunity का लाभ ले सकते है. दूसरो से अलग रहना आपके introvert personality को दर्शाता है क्यों की जब दूसरे लोग हमें नही समझते है तब हम अकेले रहना शुरू कर देते है. ऐसा करना हमारे personal boundaries को strong बनाता है और हम आसानी से दूसरे लोगो द्वारा create की जाने वाली trouble का हिस्सा बनने से बचते है.

Spiritual journey की शुरुआत करना हमारे emotional and mental wounds को heal करने में मदद करता है. आप चाहे तो अपने inner child को develop कर खुद को खुश रखने में मदद कर सकते है. बेशक Black sheep होना आपको दूसरो से isolated करता है लेकिन ये आपके अन्दर के spiritual life को उजागर करता है. आइये जानते है इस बारे में और डिटेल से.

What is a Black Sheep?

Black sheep of the family को हम एक परिवार में किसी ऐसे मेम्बर को मान सकते है जो अपने परिवार के persona and values के लिए बिलकुल peculiar, strange, unconventional, eccentric, or not aligned होता है. यानि एक परिवार में रहने के बावजूद अपने परिवार के बाकि मेम्बर से पूरी तरह अलग होना. ये मेम्बर अपने परिवार के लिए Negative connotations होता है जो उनके ही against होता है.

अगर परिवार में कोई भी problem, trouble होती है तो इसका इल्जाम इसी मेम्बर पर लगाया जाता है. परिवार को इस बात से कोई मतलब नहीं होता है की आप खुद internal pain, disappointments, and struggles से गुजर रहे है, वो सिर्फ अपनी हर problem के लिए आपको blame करते है.

अगर आप जानना चाहते है की क्या आपके परिवार में कोई ऐसा Black Sheep है तो आप निचे दिए गए 9 Signs You’re the Black Sheep of the Family के जरिये पहचान कर सकते है.

  • कोई ऐसा मेम्बर जिस पर परिवार के मेम्बर बाकि किसी भी मेम्बर की तुलना में ज्यादा strict होते है.
  • किसी भी problem के लिए बार बार एक ही मेम्बर पर blame करना और उन्हें torture करना.
  • आपको हर बार एक ही अहसास होता है की आप अपने परिवार में कही भी फिट नहीं होते है.
  • बार बार आपको अपने ही परिवार में मजाक का पात्र बनना पड़ता है.
  • जब भी आप खुद को stronger, more confident, or happier महसूस करते है आपके परिवार के मेम्बर ही आपको demotivate करना शुरू कर देते है.
  • अपने ही घर में रहते हुए हो रहे abusive behavior की वजह से mental and/or emotional disorders develop करना शुरू कर देते है.
  • किसी भी तरह के विरोध की वजह से आपको criticized, completely ignored, and/or emotionally manipulated किया जाता है.

ऊपर बताये गए sign आपको इसकी पहचान करने में मदद करेगा.

12 Mental and Emotional Wounds

खुद को black sheep of the family की तरह देखना किसी भी तरह से comfortable role नहीं होता है. अगर आपको अपने ही लोग ignore करना शुरू कर देते है. जब ऐसा होता है तब हमारे मन में ऐसी कई अवधारणा बनना शुरू हो जाती है जो समय के साथ घाव बन जाती है. इस तरह की तकलीफ को mental and emotional wounds के जरिये बेहतर समझा जा सकता है.

आइये जानते है उन तकलीफों के बारे में जो आपको black sheep of the family के तौर पर झेलनी पड़ती है.

  • खुद को अकेला महसूस करना.
  • दूसरे लोगो के साथ रिश्तो को जोड़ने में struggle experience करना.
  • अन्य लोगो के साथ relationships, friendships, work situations पर trust करने मुश्किल का सामना करना.
  • खुद पर से भरोसा कमजोर होना.
  • खुद से किये जाने वाले Emotional commitment पर फोकस न हो पाना.
  • “में समर्थ नहीं हूँ” या फिर “मेरे साथ कुछ तो गलत है” जैसी मन में गलत धारणा बना लेना.
  • दूसरे लोग आपको पसंद नहीं करते है इस तरह की सोच को develop कर लेना.
  • Emotional validation के लिए आपका दूसरो पर निर्भर होना, या फिर ज्यादातर अकेले रहना.
  • Social anxiety जिससे आप हर रोज जूझते है.
  • खुद को depressive and/or addictive tendencies में फंसा हुआ महसूस होना.

ये कुछ ऐसे physical and emotional issue है जिनसे black sheep member of the family हर रोज गुजरते है और समय के साथ ये permanent issue बन जाते है जिन्हें दूर करने के लिए आपको Psychiatrist की counseling लेना पड़ता है.

क्या इसका benefit हमें Spiritual Opportunity के तौर पर मिलता है ?

अपने परिवार में ही Black ship होना और दूसरो से अलग पड़ जाना हालाँकि ये दूसरो के साथ relate करने में trouble create करता है लेकिन इसका एक फायदा आप Spiritual Opportunity Par Excellence के तौर पर देख सकते है. जो लोग Introvert personality के होते है उन्हें spiritual journey में काफी अच्छे अनुभव होते है क्यों की spiritual transformation के लिए ये tremendously important pathway माना जाता है.

जब हम अपने ही लोगो से अलग पड़ जाते है तो हम अपने लिए एक नया doorway open करते है. Black ship एक तरह से Blank slate होते है जिन्हें spiritual experience में ज्यादा struggle नहीं करना पड़ता है. ज्यादा समझने के लिए आइये जानते है 7 Ways to Heal the Wounds of Being a Black Sheep के बारे में. अगर आप अपने परिवार में एक ब्लैक शिप है तो आपके सामने 3 option है.

  • पहला community से खुद को अलग कर ले और authentically जीना शुरू कर दे.
  • खुद को हर तरह की तकलीफ से बाहर निकाल कर नयी शुरुआत करे.
  • अपने true self को छिपाकर लाइफ को उसी तरह बिताना शुरू कर दे जैसा दूसरे लोग चाहते है.

बचपन से लेकर बड़े होने तक हम अपने ही परिवार से Outcast हो जाते है. घरवाले जिस तरह हमारे साथ रहते है हम खुद को बाहरी चीजो से जोड़ना शुरू कर देते है. ऐसा जब मेरे साथ हुआ और खुद को मेने black sheep of the family पाया तो मेने भी अपनी Spiritual journey की शुरुआत की थी.

Healthy boundaries जो आपकी mental health को दूसरो से अलग करे

अपने परिवार से अलग होने के बावजूद हम उनसे मिलने की इच्छा रखते है. कुछ communicate करने के लिए सिर्फ email, phone call या फिर video call का सहारा लेते है. कुछ लोग अपने परिवार से पूरी तरह खुद को अलग कर लेते है. आपके परिवार के, आसपास रहने वाले लोग आपके लिए कितने toxic है उसके अनुसार ही आप ऊपर बताये गए 3 option में से एक का चुनाव कर सकते है.

आपको समझना होगा की जो लोग आपको reject करते है उनसे दूरियां बना लेना ही ज्यादा बेहतर रहता है. अपने बीते कल की ‘deficiencies,’ ‘shortcomings,’ and ‘inadequacy’ के साथ जीना आपके mental, emotional, or spiritual wellbeing के लिए सही नहीं रहता है. ऐसा करना आपको spirals of self-abandonment and self-loathing में फंसा कर रख देता है.

आपके परिवार की कमियों के लिए जिम्मेदार आप नहीं है

बेशक आप जानते है की आपके परिवार में चल रही किसी भी प्रॉब्लम की वजह आप नहीं रहते है लेकिन, कही न कही आप खुद को Unconsciously इसके लिए doubt में रखते है. आपने अपनी लाइफ में ऐसी कई pretty serious mistakes की होगी जैसा की हर कोई करता है. अगर आप imperfect है तो इसका मतलब ये नहीं है की आपके परिवार में चल रही किसी भी प्रॉब्लम की वजह आप है.

खुद को Black ship of family की तरह देखने से पहले आपको इस बात को समझना होगा की आपके परिवार में जो problem चल रही है उसकी वजह परिवार के सदस्यों का खुद का repressed anger, insecurity, fear, and personal trauma है. वे खुद के डर को आपके अन्दर प्रोजेक्ट कर अपनी responsibility से भाग रहे है. दूसरे लोग अगर अपनी problem के लिए आपको जिम्मेदार ठहरा रहे है तो इससे बाहर निकलना आपके लिए जरुरी है.

अपनी खुद की authentic soul family बनाए

लम्बे समय से जिस परिवार का हम हिस्सा बने रहते आये है उस रोल से बाहर निकल कर किसी और रोल में खुद को फिट करना आसान नहीं है. हम खुद को दूसरो से जोड़ कर रखने के साथ साथ खुद की authentic soul family बना सकते है. Spirituality का मतलब खुद को isolated रखना नहीं है बल्कि दूसरो के साथ रहते हुए हम खुद को कैसे अपने आप में जोड़ सकते है ये Spirituality है.

आप एक नयी शुरुआत कर सकते है जिसके लिए खुद को move on करना, नए दोस्त बनाने शामिल है. अगर खुद को पहचानना है तो इसके लिए आपको अपनी True soul की पहचान करना जरुरी है. अपने अतीत से बाहर निकले और नयी शुरुआत करे जिसमे the art of letting go आपकी मदद करती है.

Contemplate your birth family’s pain

एक बार हम खुद को लाइफ में स्टेबल करना सीख लेते है तो आपको अगेन अपनी Birth family से जुड़ना चाहिए. ऐसा करना आपको पूरी शांति के साथ past के chapter को close करने में मदद करता है. आपको सबसे पहले उस एक वजह को पहचानना होगा जिसकी वजह से दूसरे लोग आपको demonize करते है. ऐसे लोग आपके लिए narcissistic or stupid हो सकते है ऐसा क्यों ?

जाहिर सी बात है इसके पीछे उनका fear and pain है जो उन्हें ऐसा बनने पर मजबूर करता है. जब कोई व्यक्ति या समूह pain and distress को लेकर subconsciously elect होते है. ये लोग अपनी लाइफ में खुश नहीं होते है और consciously कैसे अपनी feelings of guilt, insignificance, embarrassment, or disappointment को हैंडल करते है.

हम अपने परिवार के दूसरे लोगो को उनकी destructive habits से अलग नहीं कर सकते है लेकिन अपने अन्दर की compassion and forgiveness quality को develop कर खुद को इससे अलग कर सकते है. इन सब मे कुछ भी personal नहीं है बल्कि extremely freeing है.

पढ़े : Top 5 reason Ego Defense Mechanisms can stop your spiritual growth basic guide

अपने आप से प्यार करना सीखे

हम सब अपने अन्दर एक inner child लिए होते है जो हमारे आँखों के जरिये ही संसार को देखता है और जॉय करता है. यही inner child सबसे ज्यादा आगे बढ़ने से रोकता है इसलिए इसकी सही परवरिश करना बेहद जरुरी हो जाता है. जिस तरह हमें अपने Subconscious mind को program करने की जरुरत होती है उसी तरह inner child को भी सही तरह से control करने की जरुरत होती है.

आपके अन्दर के इस बच्चे की वजह से addictive tendencies, sudden unexplainable fears, anxiety and depression जैसी problem create होती है इसलिए Embrace wounded inner child की जरुरत को समझे. आपको लगता है की अब आपको self-improvement helps नहीं चाहिए तो इसका मतलब है की आप गहराई में अभी उतरे नहीं है.

Consistent self-love practice के जरिये आप अपने अन्दर के Inner child को embraced, and nurtured कर सकते है.

Rare opportunity की तरह इसे treat करना सीखे

अब तक आप समझ गए है की black sheep of the family होना आपके लिए curse and a gift होता है. ये आप पर निर्भर करता है की आप अपने परिवार की प्रॉब्लम के लिए खुद को जिम्मेदार मान ले या फिर खुद की Soul family create करे.

ज्यादातर लोग जो Introvert होते है इसकी वजह उनका दूसरे लोगो द्वारा उन्हें reject करना है. अपने परिवार की किसी भी प्रॉब्लम के लिए खुद को तकलीफ देने की बजाय अपने boundaries बना लेना ही बेहतर है.

अब आपको अपनी लाइफ में और ज्यादा डील नहीं करना पड़ेगा. अपनी spiritual journey की शुरुआत करे ताकि आपको इसमें और ज्यादा फंसना ना पड़े.

अपने दिल से जुड़े और intuition को महसूस करना शुरू करे

Black sheep of the family होने के दर्द से बाहर निकलने के लिए आपको अपने दिल से जुड़ना होगा. सुनने में भले ही ये अजीब लगे लेकिन inner Centre के साथ tuning करना आपको wise decisions लेते हुए authentic life जीने में मदद करता है. ऐसा करना आपको दूसरो से अलग करता है लेकिन जब आप खुद से जुड़ना शुरू कर देते है तो आप समझते है की authentic life क्या होती है.

ये एक तरह का wise self-protection mechanism होता है. कई बार आपको इससे बाहर निकलना होता है और अपने दर्द को महसूस करना जरुरी होता है ताकि आप grief work पर काम कर सके. जब आप letting go की practice करते है तो ऐसा करना आपके truest Self को grow करने में मदद करता है.

How to heal from wounds of Black sheep of the family final word

अपने परिवार से अलग होना आपको Black sheep of the family बनाता है. देखा जाए तोइसका सीधा सा मतलब निकलता है अपने ही परिवार में आप अलग थलग पड़ जाते है. ऐसा करना आपको कई तरह के emotional and mental wounds देता है जो आपके अन्दर के दर्द को बढाता है.

अगर आप खुद को इस तरह की परिस्थिति में पाते है तो आपको इसके सुझाए गए 3 option में से किसी एक विकल्प का चुनाव कर खुद को उसी के अनुसार लाइफ में फिट कर सकते है.

इस तकलीफ से बाहर निकलने का सबसे अच्छा विकल्प है आपकी अपनी Spiritual journey की शुरुआत करना. ऐसा करना आपके अन्दर के inner child को develop करना शुरू कर देता है और आप अपनी soul family बनाना शुरू कर सकते है.

ऐसा करना आपको दूसरो के साथ रहते हुए खुद की mental boundaries बनाकर रहने में मदद करता है जो आपको दूसरो के इशारो पर नाचने की बजाय अपने उसूल पर जीने में मदद करता है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleUrvashi Apsara Sadhana सौन्दर्य और वशीकरण के लिए 14 दिन की साधना का प्रयोग
Next articleमहाकाली वशीकरण साधना मंत्र विधि का अचूक उपाय – Mahakali Vashikaran sadhna Hindi
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here