कम समय में अच्छे अनुभव देने के लिए करे bindu tratak sadhna का ये खास अभ्यास

81

bindu tratak sadhna hindi में आज हम बिंदु त्राटक साधना कैसे करे के सरल और सहज अभ्यास के बारे में बात करेंगे। bindu tratak image ka size kya hona chahiye और bindh tratak ke labh क्या क्या है और इसके spiritual benefit of tratak क्या है। इन सबके बारे में आज कुछ खास बाते करते है। आप चाहे तो ब्लॉग के डाउनलोड जोन में bindu tratak pdf in hindi download भी कर सकते है। bindu tratak kaise kare hindi me की इस पोस्ट में हम बात करेंगे की कैसे bindu त्राटक सभी त्राटक के लिए एक बेस का काम करता है.

अगर आप लम्बे समय से त्राटक कर रहे है लेकिन अच्छे अनुभव नहीं हो रहे है तो एक बार 15-20 दिन बिंदु त्राटक करे फिर आपके मनचाहे त्राटक साधना का अभ्यास आपको सफलता जरुर मिलेगी.
bindu tratak sadhna hindi
tratak ki suruat बिंदु त्राटक से करनी चाहिए जिस तरह से बगैर पहली कक्षा में सफल हुए आप दूसरी में नहीं जा सकते वैसे ही bindu tratak ka maahatv है. इस से हमारे eye की problemका समाधान होता है। और अगर आँखों में कोई समस्या जैसे पानी आना या धुंधला दिखना दूर हो जाती है।

यह अभ्यास सभी त्राटक का शुरुआती अभ्यास है क्यों की इससे ही हम आगे की अवस्था में बढ़ पाते है दूसरे शब्दो में इससे हम त्राटक की अवस्था में प्रवेश करते है। बिंदु त्राटक का अभ्यास शांत और साफ कमरे मे किया जाना चाहिए जहा शुद्ध प्राण वायु हो.

सबसे पहले बिंदु त्राटक ही क्यों करना चाहिए ?

अक्सर लोगो का सवाल रहता है की त्राटक में कम समय में बढ़िया अनुभव कैसे हासिल किये जा सकते है ? ऐसे लोग कम से कम टाइम में त्राटक से जुड़े मानसिक और आध्यात्मिक लाभ लेना चाहते है. ऐसे में अगर हम शुरू में ऐसा अभ्यास करे जो आपको त्राटक के अभ्यास के लायक बना दे तो ? bindu tratak sadhna को सबसे पहले करवाने के पीछे हमारा उदेश्य सिर्फ इतना ही होता है की

  • त्राटक के किसी साइड इफ़ेक्ट के शिकार ना हो जाए.
  • कम टाइम दे लेकिन अनुभव बढ़िया मिले.
  • tratak meditation sadhna hindi से मिलने वाले मानसिक शारीरिक और आध्यात्मिक लाभ का फायदा कैसे उठाए.
  • आँखों की देखभाल कैसे सही तरीके से की जाए ?
  • शरीर और मन को साधना के लायक कैसे बनाया जाए .

इन सभी वजह से हम अपने रीडर को सबसे पहले bindu tratak और योग प्राणायाम करने की सलाह देते है.

पढ़िए कुछ खास मगर प्रभावी त्राटक साधना के अभ्यास

  1. त्राटक के साथ इन खास अभ्यास को करने से मिलता है दोगुना लाभ
  2. क्या आप जानते है की त्राटक और सम्मोहन में प्राण वायु का क्या महत्व और फायदे है – advanced tips
  3. महीनो त्राटक अभ्यास के बावजूद सफलता क्यों नहीं मिलती कैसे एक महीने में त्राटक का अनुभव करे part-1
  4. त्राटक द्वारा छाया साधना के 3 अलौकिक अभ्यास
  5. क्या आप जानते है त्राटक द्वारा आज्ञा चक्र जागरण और सम्मोहन कैसे संभव है ?

क्या होता है जब पहले बिंदु त्राटक किया जाता है ?

अगर आप सबसे पहले शुरुआत बिंदु त्राटक साधना से करते है तो इससे आपको कई फायदे होते है जैसे की आपके शरीर और मन के बिच तालमेल बैठना, आपका मन साधना में लगा रहना, कम समय में सही अनुभव होना वगेरह वगेरह ऐसे ही कई फायदे है जिनकी वजह से हर किसी को शुरुआत बिंदु त्राटक से ही करनी चाहिए. अगर आप ऐसा करते है तो आपको त्राटक साधना में होने वाली कठिनाई से निजात तो मिलती ही है साथ ही साथ आप शारीरिक और मानसिक रूप से साधना के अनुकूल ढलने लगते है.

जिस तरह किसी भी बड़े अभ्यास से पहले कुछ ऐसे अभ्यास करने होते है जो हमें बड़े अभ्यास के काबिल बनाते है वैसे ही bindu tratak sadhna hindi हमें किसी भी उच्च स्तर के त्राटक के काबिल बनाती है. चलिए जानते है की कैसे हम सही तरीके से bindu tratak meditation की शुरुआत करे.

bindu tratak sadhna hindi :

आसन पर बैठ कर मन को शांत करे और स्थिर रहे इसके बाद आराम से अपनी आँखे बिंदु पर केंद्रित करे. जब मन शांत होता ह तब हम बिंदु को आराम से और सही तरीके से देखते है.

  • बिंदु को घूरना नहीं है. अपनी आँखों से सामान्य तरह से उसे देखे.शुरुआत में यह सिर्फ 10 सेकंड तक ही देखे क्योकि इससे आँखों में सूखापन आता है और वो पथराने लगती है.
  • अगर जबरदस्ती देखते है तब आँखों में कचरा सा लगता है. इसलिए आराम से देखे.
  • अभ्यास में कुछ दिन बाद अपने आप ज्यादा समय तक सामान्य रूपसे देख पाते है.जब अभ्यास बढ़ता है तब हमें लगता है की आँखों से प्रकाश की एक तरंग निकल कर बिंदु को घेर रही है.
  • धीरे धीरे यह चमकीला होता जाता है. और जब हम अभ्यास करते है तब बिंदु काला नहीं चमकीला दिखाई देने लगता है.
  • ये प्रकाश और चमकीला रंग आपका आत्मविश्वास है.
  • इसके बाद जब ज्यादा दिन हो जाते है तब हम शांत मन से जहा भी देखते है एक प्रकाश की तरंग आँखों से निकलती हुई महसूस होती है.

Fact about bindu tratak sadhna hindi

bindu tratak sadhna hindi सभी अभ्यास में से पहला है ऐसा इसलिए क्यों की सिर्फ इसी से हम आसानी से दूसरी अवस्थाओ में प्रवेश कर पाते है। आसान शब्दो में समझना चाहे तो इससे हम हमारे मन और मस्तिष्क में वो तालमेल बैठा पाते है जो त्राटक में जरूरी होता है। बगैर इसके हम अगर दूसरे अभ्यास करते है तो सफलता के चांस 90% रह जाते है। क्यों की बगैर छोटी अवस्था में प्रवेश किये बड़ी और उच्च अवस्था में प्रवेश करना हमारे मन और मस्तिष्क में तालमेल नहीं बैठा पायेगा।

अगर आप भी त्राटक से अपने अवचेतन मन को जाग्रत करना चाहते है तो कभी भी सीधे दूसरे अभ्यास जैसे shakti chakra tratak, mirror tratak, candle tratak ना करे इससे जो अनुभव होते है वो अकस्मात होने वाले होते है। आपका मस्तिष्क उन अनुभव में उलझ सकता है।

त्राटक के लाभ/ benefit of tratak

  • यह अभ्यास आँखों को बलवान बनता है.
  • आंखो की कमजोरी दूर होती है.
  • आँखे त्राटक के अभ्यास के लिए अभ्यस्त होती है.
  • मन शांत रहता है
  • हम ज्यादा से ज्यादा अपने आप से जुड़ते है

तब हमें अहसास होता है जो शक्ति हमें अपने मतलब के लिए चाहिए थी वो इस आनंद के आगे कुछ नहीं है. तभी अहसास होता है की जो शक्ति को धारण करते है वो इसकी जिम्मेदारी को समझते है. bindu tratak ke labh.

tratak and their problem solution in hindi के लिए हम हमेशा प्रयास करते रहते है। इसलिए आप अपनी किसी भी समस्या को हमसे शेयर कर सकते है। इसके लिए आप कमेंट और इनबॉक्स दोनों से हमें संपर्क कर सकते है।

bindu tratak sadhna hindi -final word

बिंदु त्राटक साधना के इस सरल अभ्यास के कई अलग अलग बेनिफिट है। bindu tratak meditation दूसरे सभी प्रणाली से बेस्ट है क्यों की जिस जिस मन को साधने में हमें वर्षो बीत जाते है। bindu tratak sadhna hindi द्वारा हम कुछ ही समय में बहुत से experience कर सकते है। इसे सबसे ज्यादा beneficial इसलिए भी माना गया है क्यों की इससे हम physical mental और spiritual benefit ले सकते है।

त्राटक से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के समाधान के लिए आप ब्लॉग पर जानकारी ले सकते है। इससे रिलेटेड एक पोस्ट भी पब्लिश की जा सकती है। अगर आपके मन में बिंदु त्राटक साधना से जुड़े कुछ भी सवाल है तो आप हमे पूछ सकते है।

Never miss an update subscribe us

* indicates required

81 COMMENTS

  1. आपका यह लेख मुझे बहुत अच्छा लगा लेकिन साधना की शुरुआत कैसे करे?

    • gotam ji sadhna ki shuruat se pahle man or sharir ko iske anukul banaya jana chahiye. mene abhi ek post likhi h jo har sadhna par lagu hoti h dhyan me yogyta ko lekar use padhe

    • Ap pahle ak bindu bana lijiye ak divar par ya poster par apne akho ke bilkul barabar us poster se apko ak meetar dur bethna hai aur bindu ko dekhna hai apki reed ki bones bilkul sidhi ho akho me pani ane par sirf rumal se aram se saaf karna hai apko ah abhyash kebal 10minite ka ho thanks dost

  2. Mene bindu tratak start kiya hai sir
    Hme jab bhi time mile tab hm isse kar sakte he kya ! 6 /6 inch ke kagaj par mene center m black dot about 3 mm ka banaya hai aur 3 feet ki duri se m practice karta hu sir margdarshan kare aapka whatsapp numbr deve please

  3. Sir ,
    बिंदु त्राटक करते हुए मुझे कौन से एक विचार पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए । जिससे की मेरा मन अनेक विचारों में ना भटके और में बिंदु त्राटक का अभ्यास पूरी एकाग्रता से कर सकूँ.. । कृपया बताएं ।

  4. सर,
    मैं बिंदु त्राटक कर रहा हूँ जिसमें मुझे बिंदू के चारो तरफ नीला प्रकाश दिखाई देता है यह क्या है और इसके आगे की स्टेज क्या है

  5. Hlo sir, tratak ak din me kitne time or kitni bar krna chahey or kis time pr plss btay ..kya 1 month k ley kryge to trarak sidh ho jayga

    • दिन में 2 से 3 बार सुबह और शाम को कर सकते है, ये सब निर्भर करता है की त्राटक करने का आपका उदेश्य क्या है एक दिन में एक बार से ज्यादा बार त्राटक करने से कोई अलग फायदा नहीं मिलता है

    • आप शुरू में कुछ समय आँखों की एक्सरसाइज करे इससे आँखों को फायदा होगा ब्लॉग में हेल्थ में आप इसे पढ़ सकते है.

    • बिंदु त्राटक कम से कम 15-20 दिन करना चाहिए इसके बाद किस भी अन्य त्राटक पर अभ्यास कर सकते है.

    • त्राटक का सबसे बड़ा फायदा आपके व्यक्तित्व के विकास से जुड़ा है इसके आगे की स्टेज में मानसिक और फिर आध्यात्मिक विकास होते है.

    • दिन में एक बार सूर्योदय से पहले काफी है. समय जितना आप आरामदायक स्थिति में अभ्यास कर सको

    • त्राटक का अभ्यास सूर्योदय से पहले कीजिये या फिर संध्या वेला में. इसके लिए बड़े कागज पर रुपये के सिक्के के बराबर bindu बना लीजिये और फिर इसे दीवार पर लगा कर अभ्यास करे.

  6. Sir mere chasme ka power bahot jyada hai nd mjhe apnaa raushani badhana h…toh bindu trast chsma pehen me Krna hai yaa utaar kr

  7. Mai 2month se Bindu tratak kar Raha hoon phir bhi koi fayda nhi bujha Raha hai maine timing 15 minute tak kar li hai please mujhe guide kare Mai kya galti kar Raha hoon

    • मनीष जी समय कितना देते है साधना है उससे पहले ये जानना जरुरी है आप गलती कहा कर रहे है. आप अपने अभ्यास को विस्तार से हमें बताये ताकि हम आपकी मदद कर सके. एक बात है जो आप बता सकते है.
      साधना में आपका पूरा फोकस क्या आँखों को कई देर तक खुली रखने में रहता है या फिर इस दौरान मन को विचारशून्य करने मे ?

    • भुनेश जी
      अगर चश्मा हटाने के बाद आप आसानी से बोर्ड की तरफ देख सकते है तो आप इसे कर सकते है वर्ना आपको पहले शुरू के 2 महीने गार्डन में नंगे पाँव दूब पर चलना चाहिए और वहा पेड़ो पर त्राटक की कोशिश करनी चाहिए.

  8. बिंदु त्राटक के बाद कौनसे त्राटक का अभ्यास हम कर सकते है?

    • बिंदु त्राटक से शुरुआत करने के बाद आप कोई भी त्राटक कर सकते है. जैसे की शक्ति चक्र, दीपक, दर्पण त्राटक बिंदु त्राटक आपके शारीरिक और मानसिक बदलाव को त्राटक साधना के लायक बनाता है जिससे आप एक अच्छा अनुभव कर पाते है.

  9. मेरी नजर कमजोर है। मुझे बड़े नंबर का चश्मा हैं।क्या मैं बिंदु त्राटक कर सकता हूँ?

  10. सर मेरा मन स्थिर नहीं रहता .में थोड़ा परेशांन रहता हु .में कामवासना से ग्रसित हु .क्या मुझे त्राटक करने से फायदा होगा .

    • आपका मन अगर काम वासना से ग्रसित है तो आपको शवासन का अभ्यास करना चाहिए, न्यास ध्यान का अभ्यास आपको काम वासना से दूर रखने और शरीर में प्राण उर्जा की मात्रा को असीमित स्तर तक बढाने में सहायक है जिससे आपको कई फायदे होंगे. blog पर आप इसकी पोस्ट पढ़ सकते है.

  11. सर ,मेरे आँखों पर -5.5 के चश्मे है और मैने आपके बतलाये अंगूठे वाला व्यायाम कर रहा हूँ एक सप्ताह से लेकिन अभी तक जरा भी सुधार नही है । और क्या करना पड़ेगा चश्मा उतारने के लिए।

    • sir ye ek slow practice h sirf thumb gazing kafi nahi apko khanpan me bhi badlav karna hoga, agar iske bad aapko kisi tarah kitaklif ho to ap expert se salah jarur le

  12. सर बिंदू त्राटक कीस दिशा में करनी चाहिए। और कौन से रंग का बिंदू होना चाहिए।

  13. Dear sir,there are different opinions about bindu sizes. Someone says size of black piper.you have said size of one rupaye coin.please guide for exact size.please oblige.

    • अलग अलग लोगो ने अपने अनुभव के आधार पर बिंदु का साइज़ बताया है. बिंदु का साइज़ आपके एकाग्र होने से रिलेटेड है आप जितने साइज़ के बिंदु पर आसानी से त्राटक कर सकते है उस साइज़ का बिंदु ले. मेने बड़ा साइज़ लिया क्यों की मुझे छोटे साइज़ पर सही अनुभव नहीं मिले. आप इसमें experiment करे और फिर आपको पता चल जायेगा कौनसा साइज़ सही है. ऐसे ही कुछ लोगो को चमकीली रौशनी दिखती है कुछ को पिली तो कुछ को नीली इसलिए जरुरी नहीं एक ही साइज़ सब पर लागू हो और अनुभव समान हो. इन सब बातो का पता आपको अभ्यास में लगेगा

  14. आपका बहूत बहुत धन्यवाद आदरणीय कुमार जी।

  15. कुमार जी नमस्कार मैं विगत 15 दिन से अभ्यास कर रहा हूँ परन्तु मेरी पलक जल्दी झपक जाती हैं निवारण बताइए।

    • इसका कारण आपके कमरे की light हो सकती है आप किस पर त्राटक कर रहे है डिटेल से यहाँ शेयर करे ताकि आपको सही समाधान मिल सके.

  16. sir m sirf bindu ko dhyan se dekhta hu or apni sans ko normal rakhta hu mujhe bindu k charo trf roshni dikhai pdti h or kbhi kbhi bindu gayab hota h 4-5 second k liye mujhe 4 day huye h or mera sir hlka hlka pain hota h m 10 min k 3 set krta hu

    • नहीं कोई दिक्कत नहीं है अगर इससे आपकी आँखों पर कोई जोर नहीं पड़ रहा हो तो.

  17. sir me 3+ month se bindu tratk kr rhi hon.anubhav v mile hai but pehle bindu shayin karna shuru ho gya tha pr avi tk gayab hona suru nhi hua.ab jb v me ankhe band krti hun toh ek prakash bindu dikta hai kvi neele & kvi lal rang ka me samaj nhi pa rhi k mera bindu tratk siddh hua ya nhi pls aap btaiye na pls.

    • मुस्कान जी त्राटक में आप कुछ बाते गौर कर सकती है जैसे की
      आपने जिस उदेश्य को लेकर त्राटक का अभ्यास शुरू किया था उसमे कामयाब हुए या नहीं ?
      आपको त्राटक में जो भी फायदे हुए है उनसे आप संतुष्ट है या नहीं
      इन बातो पर गौर करने पर आप ये तय कर सकते है की आपका त्राटक करना सफल हुआ या नहीं. अगर आपको लगता है की बिंदु गायब नहीं हुआ तो त्राटक पूर्ण नहीं है तो ये गलत है क्यों की कुछ लोगो के साथ अलग तरह के अनुभव भी होते है. रही बात अलग अलग रंग की तो आपका इस दौरान जैसा मन होगा भाव होगा वैसा ही रंग आपको ज्यादा दिखता है.

  18. नमस्ते सर कितने महीने करनी है बिंदु त्राटक

  19. नमस्ते सर बिंदु त्राटक जिस उद्देश्य को लेकर कर रहे है वो पुरा होता है उद्देश्य कुछ भी हो

  20. sar, bindu tratak me muje bindu pe chamkila prkash dikhai deta he 3,4 second ke liya phir pewar bilck kabi kabi bindu ke charo tarf nila praksh to kabi bindu nila prkash chamkila dikha deta he he sar ?

  21. Mujhe bindu ke kinare achanak se unclear dikhane lage. Aisa lg raha hai jaise eye ka power badh gaya hai. Please jaldi explain kare. Thanks

    • unclear h ya fir chamkila
      अगर दिखाई नहीं दे रहा है और आंखे गीली हो गई तो आप आंखे धो ले साफ करे और फिर अभ्यास करे

    • एक त्राटक का अभ्यास कम से कम 3 महीने करना चाहिए और इसके बाद दूसरा त्राटक करने से पहले 10-15 दिन का अंतराल देना चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here