Binaural beats Lucid Dreaming Guide Benefit and Side effect

0

अपनी पिछली पोस्ट में हमने Lucid dreaming का जिक्र किया था. आमतौर पर सपनो के दौरान हम सोये रहते है जिसकी वजह से वो हमें याद भी नहीं रहते है लेकिन इस अवस्था में हम जागते हुए सपना देखते है. इस दौरान हम awareness के साथ dream को follow करते है. इसके लिए binaural beats lucid dreaming की help ली जाती है. ये कुछ खास तरह की binaural healing frequencies होती है जिनके जरिये brain waves को control किया जाता है.

binaural beats lucid dreaming

ऐसे कई benefit and positive effect है जिनकी वजह से हम meditation के दौरान gamma binaural beats music का use करते है. ये हमारे experience को fast करता है. कुछ ऐसे binaural beats dangers भी है जिन्हें ignore नहीं किया जा सकता है लेकिन binaural music हमेशा एक positive effect छोड़ता है. आज सबसे ज्यादा binaural beats study and meditation में काम में ली जा रही है या फिर brain activity को slow करने में.

इन frequency का मुख्य काम anxiety and stress management है. ये हमारे brain wave को alter करती है जिसकी वजह से लगातार सोचने वाला brain एक ही जगह पर focus हो जाता है. आमतौर पर इसका specific effect होता है लेकिन कुछ ऐसे फायदे है जिन्हें daily life में देखा जा सकता है. आइये जानते है की इसके जरिये lucid dreaming में awareness को बनाए रखने के साथ साथ इसे Daily life routine में काम में कैसे ले.

What is binaural beats lucid dreaming Hindi

जब से mental pressure बढ़ा है लोगो का रुझान Yoga pranayama and meditation exercise में बढ़ा है. कम से कम समय में अनुभव के लिए लोग benefits of binaural beats का सहारा ले रहे है. इस तरह की sound wave technology हमें relax, meditate, gain more clarity, या फिर lucid dreaming में help करती है. Binaural beats for deep meditation experience, focus in study जैसे experiments में सफलता मिलने के बाद आज you tube पर ये एक trend बन चूका है. इसके पीछे का science बिलकुल simple है.

जब हमारे दोनों Ears में different sound waves play करते है दोनों कानो में अलग अलग Brain waves को सुनने से जो difference बनता है उसकी वजह से alter state of brain waves बनती है.

अगर आप Lucid dreaming में interest रखते है तो इसके जरिये highly effective result मिल सकते है. ये हमें deep, relaxed state of mind में ले जाने में सहायक है जो इसकी प्राथमिक आवश्यकता है. सुनने में ये भले ही अच्छा लग रहा हो लेकिन सबसे बड़ा सवाल जो आपके mind में आता है वो ये है की

  • Are binaural beats safe to use?
  • And are there any side effects?

इस article में हम इससे जुड़े हर सवाल के बारे में बात करेंगे साथ ही binaural beats के साथ lucid dream के connection के बारे में भी बात करेंगे.

How to Binaural beats lucid dreaming a must know guide

अगर आपको कम से कम टाइम में induce lucid dreaming की state का experience करना है तो आपको binaural frequencies meditation music को सुनना चाहिए. मनचाहे सपने की सैर करने के पीछे हमारा उदेश्य Unconscious mind, को explore करना, release traumatic memory patterns और dream state adventures में खुद को आगे बढ़ाना है.

कुछ लोग खुद को सपनो में मनचाहे तौर पर पाते है. जागते समय वे जो नहीं कर पाते है उन सभी गतिविधि को वे सपने में करते है. ये एक तरह का Lucid dreaming ही है. हम क्या कर रहे है इसे लेकर aware रहना और मनचाहे तरीके से सपने को ले जाना ये सब आपके Unconscious mind exploration की निशानी है.

इसके अभ्यास में आगे बढ़ने से पहले आपको इससे जुडी हर basic जानकारी जान लेनी चाहिए. binaural sleep beats को लेकर काफी सारे सवाल है जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरुरी है.

क्या ये सुनना सुरक्षित है ?

सबसे बड़ा सवाल जो हमारे मन में आता है Are binaural beats safe to use? हम internet पर इतनी सारी beats को सुनते है लेकिन ज्यादातर को सुनने के बाद हमें Headache जैसी problem होने लगती है. ऐसे में हमें सबसे पहले ये जान लेना चाहिए की बगैर Headphone के binaural beats काम ही नहीं करती है.

ऐसा इसलिए क्यों की specific sound waves को दोनों कानो में अलग अलग effect होना चाहिए. अगर आप इन beats का इस्तेमाल कर रहे है तो headphone का use होना चाहिए. ज्यादातर केस में ये सुनना बिलकुल सेफ है. अगर आप Headphone का इस्तेमाल करते है तो आप इन्हें सीधे कानो में महसूस करते है.

Side effects of binaural beats

हम कोई भी दवा लेते है तो हमें उसके side effect के बारे में जानने की इच्छा जरुर होती है. ऐसे बहुत सारे great benefits of binaural beats है लेकिन कुछ negative side effects भी है जिन्हें हालाँकि prove नहीं किया जा सका है लेकिन फिर भी हमें जान लेना चाहिए.

  • अगर हम 85 decibels की Sound wave को बहुत लम्बे समय तक सुनते है तो इसकी वजह से Hearing loss problem का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप इसे लेकर confuse है तो इसे इस तरह समझे की इसकी sound एक heavy traffic से कम या ज्यादा होता है.
  • जिन लोगो को epilepsy यानि मिर्गी की शिकायत है उन्हें इससे बचना चाहिए.
  • अगर आप headphone लगा कर इसे सुन रहे है तो volume को 60% रखे. इससे ज्यादा आवाज में सुनना आपको Headache जैसी समस्या दे सकता है.

इन problem से बचना चाहते है तो आपको इन tips पर ध्यान देना चाहिए.

क्या इस तरह की Brain waves हमारे brain को damage कर सकती है ?

ये सच है की इन beats को सुनना हमारे brain की state of consciousness को change कर सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्यों की जब हम two different wavelengths को अलग अलग कानो में सुनते है तब difference in wavelength की वजह से हम खुद को entertainment करते है. लेकिन क्या ऐसा करना हमारे brain को damage कर सकता है ?

नहीं ! आज तक ऐसा कोई evidence सामने नहीं आया है की किसी व्यक्ति ने इन beats को सुना और उसकी वजह से किसी तरह की का सामना करना पड़ा हो.

क्या इसे लेकर किसी तरह की सावधानी रखनी होती है

हमारे मन में आने वाले अगले सवाल में से एक Binaural beats warnings है. हम जानते है की इसे एक limit volume पर ही सुनना चाहिए. इसके अलावा हमें कौनसी सावधानी रखनी चाहिए इसे लेकर scientific research को समझना जरुरी है. कुछ Warning sign हमें समझ लेने चाहिए जैसे की

  • जब हम Change in brain waves से गुजरते है तब मिर्गी की शिकायत हो सकती है.
  • अगर आप pacemaker का use कर रहे है या फिर किसी तरह की heart condition से गुजर रहे है तो आपको इसे avoid करना चाहिए.
  • अगर आप किसी तरह के mental or psychological disorder से गुजर रहे है.
  • किसी तरह का tranquilizers लेने की स्थिति में.
  • जिनकी उम्र 18 साल से कम है तो आपको binaural beats से बचना चाहिए. इस अवस्था में brain development की process की वजह से हमें इस तरह की beats को avoid करना चाहिए.
  • अगर आप एक pregnant women है तो इससे बचे क्यों की ऐसा करना आपके labour pain को stimulate कर सकता है.
  • driving के दौरान इससे बचे या किसी तरह की physical activity जिसमे आपका पूरा attention चाहिए उस स्थिति में हमें इससे दूर रहना चाहिए.

आपको इन beats को दिन में या कुछ दिन में एक बार ही सुननी चाहिए.

Is binaural beats lucid dreaming really works?

Binaural beats काम करती है या नहीं ये जानने के लिए सबसे बढ़िया तरीका है की आप खुद इसे try करे. आपको Better experience के लिए binaural beats alpha waves को सुनना चाहिए. ये कुछ खास तरह की brain wave frequencies होती है. कुछ देर सुनने के बाद खुद से पूछे.

क्या ये सुनने के बाद आपको कुछ फील हुआ, क्या आपने खुद को relax feel किया ?

इसे लेकर 8 युवाओ पर एक स्टडी हुआ और उन्हें लगातार 60 दिन तक theta healing binaural beats सुनने को दी गई. स्टडी के पहले और बाद में उन्हें कुछ सवाल जवाब किये गए. इस study में पाया गया की इन relaxation beats को सुनने के बाद anxiety में गिरावट और overall quality of life में इजाफा पाया गया.

एक दूसरी स्टडी में hospital patients का चुनाव किया गया जो hospital patients में थे. आधे मरीजो को theta binaural beats sleep सुनने को दी जबकि बाकि को ऐसे ही रखा गया. जिन लोगो ने इसे सुना उन्होंने खुद में less anxiety feel की. overall result में ये सामने आया की ये stress कम करती है और binaural beats increase brain power में अहम् role निभाती है.

Binaural beats for lucid dreaming

अगर आपने इससे पहले कभी Lucid dream practice नहीं की है तो ये बिलकुल सही समय है. आपको उन 2 बातो के बारे में जानना चाहिए जो Lucid dreaming के लिए बेहद जरुरी है. अगर आप मनचाहे सपनो की सैर करना चाहते है तो आपको 2 चीजो को अच्छे से समझना होगा.

  1. Reality check while lucid dreaming
  2. keep journal and perform better

अगर आप सुनते है तो ये आपको relaxed state of mind को achieve करने में मदद करती है. इनका effect एक तरह से hypnotic, calming, and trance like होता है जिसकी वजह से हम न सिर्फ खुद को focus रख पाते है बल्कि complete control over thoughts में भी help करता है.

Binaural beats effects and benefit

इस बात को लेकर कई तरह से study की गई की आखिर binaural sleep music का हम पर क्या असर हो सकता है तो कई बाते सामने आई है. इनमे सबसे खास फायदे जो हमें देखने को मिले है वो निम्न है.

इन सब benefit की वजह से ही हर कोई binaural beats frequencies का इस्तेमाल meditation के दौरान करता है. इनका मुख्य काम हमारे brain को slow down करना है ताकि आसानी से deep relaxation states की अवस्था में जाया जा सके. इसका basic purpose हमें Lucid dreaming state के लिए तैयार करना है.

इसके अलावा कुछ ऐसे daily life changes है जिन्हें ignore नहीं किया जा सकता है जैसे की

इतने सारे फायदे सुनने के बाद आप खुद को इसके लिए रोक नहीं पाएंगे.

brainwave state and their associate effect

आपने अभी तक सिर्फ binaural beats music के बारे में जाना है. इस beats में total 5 तरह की brain wave frequencies हो सकती है जैसे की

  • Beta waves जब आप जाग रहे है तब ये काम करती है
  • Alpha waves इनकी speed slow होती है और जब आप relax होते है तब ये काम करती है.
  • Theta waves जब आप सो रहे हो
  • Delta waves ये बहुत ज्यादा slow होती है जिसकी वजह से हम deepest state of sleep/relaxation को experience करते है.

binaural beats and brainwave states

जब हम सो रहे होते है तब हमारा brain इन्ही brain waves frequency के आधार पर reaction करता है.

Step by step Guide to use relaxation beats

अगर आप Lucid dreaming practice के दौरान alpha binaural beats को इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको इन steps को follow करना चाहिए.

खुद को Comfortable feel करवाए : खुद को एक comfortable position में ले जाए. आप इसके लिए soft couch or mattress का इस्तेमाल कर सकते है.

सुनना शुरू करे : जब आप comfort zone में पहुंचे तब delta wave binaural beats (between 4Hz – 8hz) के जरिये शुरुआत करे. इसके लिए एक अच्छा सा Headphone ले और binaural beats lucid dreaming को सुनना शुरू करे.

खुद को शांत करे : इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है की आप breathing relaxation technique का प्रयोग कर रहे है या कुछ और. खुद को brain waves पर focus करे क्यों की आपका पूरा focus सिर्फ खुद को relax करना है.

खुद को visualization or affirmation technique से जोड़े : एक बार जब आप खुद को एक ही state में focus पाना शुरू कर दे आप visualization or affirmation technique को साथ में जोड़ सकते है. इससे आप एक और खुद को relax feel करवा पाएंगे वही दूसरी और power over your thoughts आपको active बने रहने में मदद करेगी.

Visualization: ये वक़्त है बार बार किसी एक ही चीज को Visualization करना या फिर affirmation का इस्तेमाल कर awareness बनाए रखना.

Further lucid dreaming technique: आप चाहे तो इस तकनीक को और आगे ले जा सकते है. चाहे इसे सोने से पहले करे या फिर उठते ही जिस टाइम आप REM phase of sleep हो उस समय करे.

Advance tips for binaural frequencies

  • कभी भी शुरुआत में ही advanced binaural beats tracks से शुरुआत नहीं करनी चाहिए. हमेशा Gentle tracks से शरूआत करे. शुरू के 1-2 सप्ताह तक इसी से शुरुआत करे और फिर आगे बढे.
  • अगर आप सोच रहे है की High volume पर सुनी गई binaural beats lucid dreaming से आपको जल्दी progress मिलेगी तो ये आपकी भूल है. इससे आपको hearing loss or ear damage खतरा हो सकता है इसलिए इन Brain waves को हमेशा 60% पर सुने.
  • कुछ लोगो को लगता है की जितना लम्बा हम इसे सुनेगे उतना ही अच्छा महसूस होगा लेकिन उन्हें बता दे की इसकी एक limit है और हमें इन binaural frequencies को ज्यादा से ज्यादा 60-90 minutes तक ही सुनना चाहिए.
Binaural beats lucid dreaming final conclusion

वैसे तो आपको you tube पर हजारो तरह के Binaural beats lucid dreaming music मिल जायेंगे जिन्हें meditation या फिर study के दौरान use कर benefit की process को fast किया जा सकता है लेकिन इन्हें सुनने से पहले आपको इनके इस्तेमाल का सही तरीका पता होना चाहिए. किस frequency का चुनाव करे और किस तरह काम ले ताकि अनुभव सही हो और हमें इसके side effect से गुजरना ना पड़े.

इस article में share की गई जानकारी कई sources से ली गई है. अगर आप घर पर इसका अभ्यास करते है तो आपको इसके warning sign पर खासतौर से ध्यान देना होगा. सही अनुभव के लिए सही जानकारी ले और फिर अभ्यास करे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here