Top 5 Benefits of Aromatherapy आखिर क्यों ये मेडिसिन का एक बेहतर विकल्प है ?

0

अब तक हम अरोमाथेरेपी के बारे में पढ़ चुके है. Aromatherapy Oils के साथ साथ Aromatherapy Candles और Aromatherapy Diffuser का प्रयोग होना आज के समय में आम हो गया है. ये सब आपको सामान्य वातावरण से परे होने का अहसास करवाते है साथ ही smell के जरिये सीधे आपके brain पर असर डालते है. आज हम Benefits of Aromatherapy in Hindi के बारे में बात करने वाले है.

अरोमा थेरेपी एक प्राकृतिक इलाज है जो की तनाव, सरदर्द और बॉडी पैन के साथ साथ आपके दिमाग को तुरंत आराम देने का काम करता है. अगर आप इसे किसी Professional therapist से ले रहे है तो इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है और बिना किसी परेशानी के आप इसका सही लाभ ले सकते है. सही नींद ना ले पाने की वजह से हम बॉडी और मेंटल स्तर पर सही से काम नहीं कर पाते है ऐसे में इसका उपचार हमें बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के बेहतर नींद लेने में मदद कर सकता है.

benefits of aroma therapy

aromatherapy पूरी तरह से Natural ingredient पर based है इसलिए इसका कोई side effect नहीं है. इसमें इस्तेमाल होने वाले oils सीधे हमारे skin पर असर डालते है. जिसकी वजह से तुरंत आराम देखने को मिलता है. अरोमा थेरेपी एक मेडिकल ट्रीटमेंट है ना की कोई मसाज इसलिए सिर्फ आनंद और बॉडी relax को न देखते हुए इसके मुख्य 5 फायदे के बारे में जाने की कोशिश करे. आइये जानते है की इससे हमें क्या क्या फायदे मिलते है.

Benefits of Aromatherapy

अरोमाथेरेपी आज पूरे विश्व में एक Alternative Medicine बन चुकी है. कुछ खास Essential Oils का इस्तेमाल कर Body And The Mind दोनों के लिए ही Positive Result प्राप्त किये जाते है. हालांकि ये बात सच है की ये सभी Essential Oils पूरी तरह से Natural Plants और Flowers से लिए जाते है लेकिन Aromatherapy के लिए ये Primary Medium नहीं है.

इन oils के अलावा Sea salts, milk powders, mud and clay, herbs, and cold pressed vegetable oils ऐसे medium है जिनका aromatherapy में काफी इस्तेमाल किया जाता है. इस्तेमाल की जाने वाली Ingredients की fragrances of essential oils का हमारे brain पर direct effect होता है. दिमाग तक सीधा असर करने की वजह से इसका तुरंत असर हमारे Vital body function पर देखने को मिलता है.

aromatherapy के फायदे बहुत सारे है लेकिन हम बात करेंगे सिर्फ Top 5 Benefit of Aromatherapy Oils के बारे में.

  1. Eases Nausea

अगर किसी को सांसो से जुडी समस्या है खासकर नाक से तो उसके लिए ginger and peppermint के Essential Oils किसी वरदान से कम नहीं है. ये आपके पेट से जुडी तकलीफे दूर करता है. Peppermint आपको symptoms of asthma and sinusitis से आराम दिलाने के साथ साथ Concentration में भी मदद करता है.

Ginger के अपने दूसरे फायदे है जैसे की arthritis, fatigue, and sore muscles वो भी Nausea की समस्या को दूर करते हुए, अब तो आप समझ गए होंगे की ये कितना फायदेमंद और सेफ है.

Read : Positive and long life के लिए Fitness and mental health क्यों बेहद जरुरी है ?

2. Increases Energy

अगर आप alertness, focus, and concentration को बढ़ाना चाहते है वो भी energy को increase करते हुए तो आपको aromatherapy with cinnamon, peppermint, or rosemary को आजमाना चाहिए. सर्कुलेशन को improve करने के लिए आप black pepper का इस्तेमाल कर सकते है. ये ना सिर्फ आपके blood Circulation को improve करेगा बल्कि दिमाग को भी सही तरह से काम करने में हेल्प करता है.

अगर आप Depression and stress की वजह से खुद में energy or motivation की कमी महसूस कर रहे है तो आपको rose oil, sandalwood, orange, lemon, grapefruit, or clay sage का प्रयोग करना चाहिए. ये आपके अन्दर एक नई उर्जा का संचार करने में मदद कर सकते है.

  1. Improves the Quality of Sleep

ज्यादातर लोग जब depression में होते है या थके होने के बावजूद नींद ना आने की समस्या से जूझ रहे होते है तो वे सोने के लिए sleeping medicine लेते है. इससे नींद तो आ जाती है लेकिन जो नींद की कमी होती है वो पूरी नहीं होती है साथ ही समय के साथ हम इसके आदी हो जाते है.  ऐसी स्थिति में आप Benefits of Aromatherapy ले सकते है.

इस कंडीशन में chamomile and lavender जैसे Essential Oils का Aromatherapy में इस्तेमाल करना आपको आराम देगा. इसकी हेल्प से आप न सिर्फ एक Deep Guided sleep का लुफ्त ले सकते है बल्कि उठने के बाद एक नई उर्जा का अहसास भी प्राप्त कर सकते है. Benefits of Aromatherapy आपको सिर्फ नींद लेने में हेल्प नहीं करती है बल्कि Quality sleep लाती है ताकि आप खुद को तरोताजा महसूस कर सके.

पढे : corona virus symptom and Precaution खतरनाक वायरस से बचाव कैसे करे

  1. Relieves Anxiety and Stress

पूरे दिन भर काम काज में हम इतना थक जाते है की Anxiety and Stress से घिरना स्वभाविक है. अगर आप natural तरीके से खुद को relax feel करवाना चाहते है तो आपको aromatherapy का सहारा लेना चाहिए. मुख्य 5 फायदों में से एक है तनाव से छुटकारा दिलाना.

तनाव से छुटकारा दिलाने में jasmine Essential Oils सबसे perfect है. इसके साथ ही chamomile, lavender and rose का इस्तेमाल करना आपको जल्दी ही calm बनने में मदद करता है. तनाव से घिरे होने की कंडीशन में lavender and rosemary का इस्तेमाल करना आपको तनाव से तुरंत छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

आप चाहे तो इसके अलावा दूसरे Essential Oils जैसे की ylang ylang, patchouli, neroli, geranium, cedar wood, or bergamot इन सबका इस्तेमाल भी कर सकते है. amazon पर ये सब आसानी से मिल जायेंगे.

5. Brings Relief from Headaches

सरदर्द होना आज आम बात हो चुकी है. अगर आप chronic headaches से गुजर रहे है तो pain killer का इस्तेमाल करना आपको कुछ देर के लिए आराम तो दे देगा साथ ही ये आसान उपाय है लेकिन, इसका इस्तेमाल करना आपको इसका आदी बना सकता है और इसके side effect आगे चलकर दिखने लगते है.

इसके बजाय अगर आप essential oil of peppermint का इस्तेमाल करते है तो आपको इसमें effective results देखने को मिलते है. कुछ कंडीशन में migraines or severe headaches की स्थिति में भी chamomile का इस्तेमाल करना आपको न सिर्फ आराम देगा बल्कि मूड बदलने में भी हेल्प करेगा.

पढे : क्या आपका Life partner आपके लिए soulmate relationship बन सकता है ?

Benefits of Aromatherapy final word

आज से नहीं बल्कि युगों से mental and emotional well being के लिए aromatherapy का इस्तेमाल किया जाता आ रहा है. Aromatherapy Oils के साथ साथ Aromatherapy Candles और Aromatherapy Diffuser का इस्तेमाल इसके मॉडर्न तरीके को दर्शाता है. आज तनाव, सरदर्द और बेहतर नींद में आराम के लिए अरोमाथेरपी एक बेहतर विकल्प बन चुकी है.

अगर आप लम्बे समय से माइग्रेन, सरदर्द और किसी भी तरह के बॉडी और माइंड स्तर पर परेशानी से जूझ रहे है तो आपको इसका प्रयोग लेना चाहिए. आज हर शहर में इसके सेण्टर आपको देखने को मिल जायेंगे लेकिन, जहाँ पर 100% Natural Essential Oils का इस्तेमाल हो और trained professional aromatherapist हो उनसे ही इसका ट्रीटमेंट ले वर्ना इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट से रूबरू होना पड़ सकता है.

कुछ oils हर किसी को सूट नहीं करते है ऐसे में असावधानी के साथ किया गया प्रयोग आपको फायदे की जगह नुकसान दिला सकता है. अरोमा थेरेपी एक बेहतर विकल्प है लेकिन बेहतर होगा की योग्य व्यक्ति से इसकी Treatment ली जाए.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here