Basic of Yin and Yang और ताओवादी ब्रह्मांड विज्ञान

0
39
Yin and Yang

ताओवादी दृश्य प्रतीकों में सबसे प्रसिद्ध Yin and Yang है, जिसे ताईजी प्रतीक के रूप में भी जाना जाता है. छवि में एक वृत्त होता है जो दो अश्रु-आकार के हिस्सों में विभाजित होता है – एक सफेद और दूसरा काला. प्रत्येक आधे के भीतर विपरीत रंग का एक छोटा वृत्त होता है.

Yin and Yang

The Yin-Yang Symbol and Taoist Cosmology

Yin and Yang प्रतीक और ताओवादी ब्रह्मांड विज्ञान. ताओवादी ब्रह्मांड विज्ञान के संदर्भ में, चक्र ताओ का प्रतिनिधित्व करता है – अविभाज्य एकता जिसमें से सभी अस्तित्व उत्पन्न होते हैं.

सर्कल के भीतर के काले और सफेद हिस्से यिन-क्यूई और यांग-क्यूई का प्रतिनिधित्व करते हैं – आदिम स्त्री और मर्दाना ऊर्जाएं जिनकी परस्पर क्रिया प्रकट दुनिया को जन्म देती है: पांच तत्वों और दस-हजार चीजों को.

यिन और यांग सह-उदय और अन्योन्याश्रित हैं

Yin and Yang प्रतीक के वक्र और वृत्त एक बहुरूपदर्शक जैसी गति का संकेत देते हैं. यह निहित आंदोलन दर्शाता है कि कैसे यिन और यांग पारस्परिक रूप से उभर रहे हैं, अन्योन्याश्रित हैं, और लगातार बदलते रहते हैं, एक दूसरे में.

एक दूसरे के बिना अस्तित्व में नहीं हो सकता, क्योंकि प्रत्येक में दूसरे का सार होता है. रात दिन बन जाती है, और दिन रात बन जाता है. जन्म मृत्यु बन जाता है और मृत्यु जन्म बन जाती है. दोस्त दुश्मन बन जाते हैं और दुश्मन दोस्त बन जाते हैं. जैसा कि ताओवाद सिखाता है, सापेक्ष दुनिया में हर चीज की प्रकृति ऐसी है.

Read : सिर्फ नींद लेने से आपकी थकावट दूर नहीं हो रही है तो इन रेस्ट को भी फॉलो करना शुरू कर दे

चित व पट

Yin and Yang प्रतीक को देखने का एक और तरीका यहां दिया गया है: काले और सफेद हिस्से एक सिक्के के दो पहलुओं के समान हैं. वे अलग और अलग हैं, फिर भी एक के बिना दूसरे का अस्तित्व नहीं हो सकता. वृत्त, जिसमें ये दो भाग होते हैं, सिक्के के धातु (चांदी, सोना या तांबे) के समान है.

सिक्के की धातु ताओ का प्रतिनिधित्व करती है – दोनों पक्षों में क्या समानता है और जो उन्हें “समान” बनाती है.

जब हम एक सिक्का उछालते हैं, तो हमें हमेशा या तो चित या पट प्राप्त होते हैं, एक उत्तर या दूसरा. सिक्के के सार के संदर्भ में (जिस धातु पर सिर और पूंछ के प्रतीक अंकित होते हैं), उत्तर हमेशा एक ही होगा.

बड़े वृत्त के भीतर छोटे वृत्त

महत्वपूर्ण रूप से, Yin and Yang में छोटे वृत्त होते हैं जो प्रतीक के प्रत्येक आधे भाग में स्थित होते हैं जो काले / सफेद विपरीतों की अन्योन्याश्रित प्रकृति के निरंतर अनुस्मारक के रूप में कार्य करते हैं. यह ताओवादी अभ्यासी को याद दिलाता है कि सभी सापेक्ष अस्तित्व निरंतर प्रवाह और परिवर्तन में है.

और जबकि विपरीत जोड़ों का निर्माण हमारे मानव सॉफ्टवेयर का एक पहलू प्रतीत होता है, हम इसके चारों ओर एक आराम से रवैया बनाए रख सकते हैं, यह जानते हुए कि प्रत्येक पक्ष में हमेशा दूसरा होता है, जैसे रात में दिन होता है, या एक माँ के रूप में होता है शिशु जिसे वह समय पर जन्म देगी.

Read : त्राटक से जुड़े सवाल और उनके जवाब जिन्हें समझ लिया तो मनचाहे परिणाम पाना आसान हो जायेगा

रिश्तेदार और निरपेक्ष की पहचान

हम इसी विचार को शिह-तू की कविता के इस अंश में देखते हैं:

  • प्रकाश के भीतर अँधेरा है,
  • लेकिन उस अँधेरे को समझने की कोशिश मत करो.
  • अंधकार के भीतर प्रकाश है,
  • लेकिन उस प्रकाश की तलाश मत करो.
  • प्रकाश और अँधेरा एक जोड़ी है,
  • जैसे चलने में पैर आगे और पीछे का पैर.

प्रत्येक वस्तु का अपना आंतरिक मूल्य होता है और वह कार्य और स्थिति में बाकी सभी चीजों से संबंधित होता है. साधारण जीवन निरपेक्ष रूप से एक बॉक्स और उसके ढक्कन के रूप में फिट बैठता है.

निरपेक्ष रिश्तेदार के साथ मिलकर काम करता है, जैसे दो तीर हवा में मिलते हैं.

Read : 3 Easy Ways to Watch Private Videos on Youtube 2022 विडियो को प्राइवेट बनाने के फायदे

Yin and Yang प्रतीक में अस्तित्व और गैर-अस्तित्व

अस्तित्व और गैर-अस्तित्व एक ध्रुवता है जिसे हम Yin and Yang प्रतीक द्वारा सुझाए गए तरीके से समझ सकते हैं, पारस्परिक रूप से उत्पन्न और अन्योन्याश्रित विपरीत जो निरंतर गति में हैं, एक को दूसरे में बदल रहे हैं. संसार की वस्तुएं निरंतर प्रकट और विलीन हो रही हैं, क्योंकि जिन तत्वों से वे बने हैं, वे अपने जन्म-मृत्यु चक्र से गुजरते हैं.

ताओवाद में, “चीजों” की उपस्थिति को यिन माना जाता है, और उनके अधिक सूक्ष्म (“नो-थिंग”) घटकों में उनके संकल्प को यांग माना जाता है. “चीज़” से “नो-थिंग” में पारगमन को समझने के लिए “ज्ञान के गहन स्तर तक पहुंचना है.

Previous articleसिर्फ नींद लेने से आपकी थकावट दूर नहीं हो रही है तो इन रेस्ट को भी फॉलो करना शुरू कर दे
Next articleक्या आप भी Complicated Relationship में रह रहे है जानिए इसे सही करने के कुछ आसान तरीके
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here