Top 5 Secret of Numerology Numbers in Hindi? How they Reveal our life’s Secret Identity

1
142
Numerology Numbers

हमारा मन हमें आने वाले भविष्य की घटनाओं को कई तरीको से दिखाता है. ये Sign, Numbers, Vision या ऐसे ही किसी तरीके से हमें अहसास करवाता है की भविष्य में कुछ होने वाला है. Numerology Numbers एक ऐसी ही कड़ी है जो हमें हमारे बारे में बहुत कुछ बताती है. हमें unexpected places पर lucky number का बार बार दिखाई देना महज कोई Coincidence नहीं होता है. Life Path number जिसे हम अंक ज्योतिष भी कहते है प्राचीन काल से ही powerful, sacred system रहा है.

इन्हें हम Destiny number भी कहते है जो हमारा भाग्य बदलने की क्षमता रखते है. अगर आपको basic numerology principles की परख है तो आप आसानी से इसकी कैलकुलेशन कर सकते है. ज्यादातर professional astrologer जो इस क्षेत्र में पकड़ रखते है उन्हें इसका काफी अच्छा ज्ञान होता है. इस Mystical study में horoscopes के दौरान numerology calculating की process की लम्बे समय की practice कई रहस्यों को खोलती है.

Numerology Numbers

कुंडली या फिर Astrology Birth Chart इसमें भी नंबर अपने अन्दर कई रहस्यों को समेटे हुए रहते है. गृह और नक्षत्रो को स्थिति हमारे भविष्य की हर घटना को समझने में मदद करती है. न सिर्फ भविष्य बल्कि हमारी लाइफ में खास क्या होने वाला है या क्या करने वाले है इसके बारे में भी हम अंक ज्योतिष के बारे में भी जान सकते है. Astrology and Numerology ये दोनों ही हमें व्यक्ति के बारे में काफी कुछ जानने में हेल्प करते है और एक दूसरे के बेहतरीन पूरक है.

इस आर्टिकल में हम Basic of Numerology numbers के बारे में बात करने वाले है. अगर आपको बार बार कुछ ऐसे sign दिखाई दे रहे है जो बार बार रिपीट हो रहे है तो अगली बार इसे समझने की कोशिश करे. घडी में देखने पर अक्सर एक नंबर का बार बार दिखाई देना, टिकट में भी एक ही नंबर का बार बार आना या फिर ऐसे ही कुछ sign हमें खास संकेत देते है. इसे समझ लिया तो इसका मतलब भी जान लेंगे.

What is Numerology Numbers in Hindi?

अंक ज्योतिष या अंक विज्ञान जिसे हम ज्योतिष में प्रयोग करते है और गणना की जाती है, हमें व्यक्ति के बारे में खास जानकारी देता है. जिस तरह Astrology, Palm science होती है वैसे ही Numerology हमें अंको के जरिये व्यक्ति विशेष के बारे में खास जानकारियां देता है. खास तरह के Energetic Vibrations Of Numbers हमें अक्सर दिन-भर की गतिविधि के दौरान दिखाई देते है.

अंको का ये पेचीदा खेल अपने अन्दर कई रहस्यों को समेटे हुए रहता है. आपने Lucky charm के बारे में सुना होगा. हर व्यक्ति के लिए एक खास नंबर होता है और उस नंबर की वजह से वो अक्सर हर जगह पर विजय प्राप्त करता है. 1-9 के बीच कोई भी एक नंबर आपके लिए Lucky number हो सकता है. अगर आपको इसके बारे में जानना है तो आप अपने गृह के बारे में पता करे और Kundali Birth chart  के जरिये इसकी गणना कर सकते है.

Read : How to Free Vashikaran Mantra by Photo with 100% result Simple Hindi Guide

How do you calculate your Numerology Life Path Number?

अगर आप Numerology Numbers में अपना Lucky number जानना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले unique date of birth को analyze करे. Numerology का मतलब ही Root number को Find out करना है. आपको कैलकुलेशन तब तक करनी है जब तक की ये Single Digit तक न पहुँच जाए, हालाँकि इसमें 11, 22 को अलग रखा जाता है. अंतिम सिंगल डिजिट ही आपका Life path number होता है.

Astrology में ये आपका Sun sign होता है जो आपकी nature खासकर identity, strengths, weaknesses, talents, and ambitions के बारे में reveal करता है. आपके अब तक के अनुभव, आपके बीते कल, आज और आने वाले कल में हो चुकी या हो रही घटनाए क्यों हुई या होगी इन सब के बारे में भी जानकारी मिलती है. मान लीजिये की आपका Unique Date of Birth 18 august, 1989 है तो अब इसकी Numerological Calculation कुछ इस तरह होगी.

The month, 8, remains a single digit = 8.

The date, 18, is reduced to 1 + 8 = 9.

The year, 1989, is reduced to 1 + 9 + 8 + 9. This equals 27. Then, 27 is reduced to 2 + 7 = 9.

अब हमारे पास (8,9,9) ये 3 डिजिट है इसलिए अभी भी कैलकुलेशन जारी रहती है. 8+9+9=26 और फिर से 2+6=8

यानि की Unique Date of Birth 18 august, 1989 के लिए Sun sign numerological Life path number 8 है. इसे हम Lucky number or Lucky Charm कहते है. इस तरह से आप भी अपना यूनिक नंबर जान सकते है.

What are Master Numbers in Numerology?

अंक विज्ञान में Master Numbers वो नंबर है जिन्हें और आगे विभाजित नहीं किया जाता है. इसमें 11, 22 ये दोनों नंबर आते है. जिन लोगो के हिस्से में ये मास्टर नंबर आता है उनके powerful vibrational energy दूसरो से अलग रहते है. ऐसे लोग Learning, Achievement, and Success में आगे रहते है. ऐसे लोग दूसरो से अलग और यूनिक होते है और लाइफ में कुछ अलग करते है.

Numerology Numbers के अनुसार जिन लोगो का Date of Birth किसी एक मास्टर नंबर से जुड़ा होता है वे अपनी लाइफ में कुछ बड़ा करते है. ऐसा माना जाता है की जो लोग बड़े स्तर के बदलाव लाते है उनका Numerological number एक मास्टर नंबर होता है.

Read : How Altered States Of Consciousness Experience can change our life Hindi Guide

How do you calculate your Destiny Number in Numerology?

किसी भी व्यक्ति के नाम से उसका root number पता किया जा सकता है. इस बारे में Pythagoras ने कुछ सुझाव भी दिए है. उनके अनुसार कुछ शब्दों के अलग अलग Root number निकलते है.

  • 1 = A, J, S
  • 2 = B, K, T
  • 3 = C, L, U
  • 4 = D, M, V
  • 5 = E, N, W
  • 6 = F, O, X
  • 7 = G, P, Y
  • 8 = H, Q, Z
  • 9 = I, R

इस Numerology Numbers तकनीक के आधार पर हम आसानी से नाम के जरिये Root number के बारे में पता कर सकते है. हमारा Destiny Number बड़ी आसानी से इस तरीके से पता कर सकते है. इसके लिए आपको अपने पूरे नाम को नंबर में बाँट देना है और अंत में एक Single digit निकल कर सामने आता है. इसे आप इस तरह कैलकुलेट करे.

ALIZA (1 + 3 + 9 + 8 + 1 = 22) और KELLY (2 + 5 + 3 + 3 + 7 = 20)

यहाँ पर एक बात गौर करे की आपको इन सब में सिंगल नंबर निकालना है. L का डिजिट 12 है और इसी वजह से यहाँ पर 2+1=3 निकला है. इस गणना को लेकर Confuse ना हो. ये इसी तरह कैलकुलेट होगी.  इसका अंतिम नंबर 4+2=6 निकलता है.

एक तरफ आपका Life path number आपके greater purpose को reveal करता है वही दूसरी और आपका Destiny number ये बताता है की आप उस मकसद को किस तरह हासिल करने वाले है.

Read : Top 10 Way Dealing With Repressed Anger can better Your Wellbeing In Hindi

Which Numerology numbers are most powerful?

अब जब हम Life Path number and Destiny number दोनों निकालना सीख चुके है तो अब ये भी देख लेते है की इन सब में से कौनसा नंबर सबसे शक्तिशाली है.

Number 1 (10/1, 19/1)

राशि में ये पहला Zodiac है जिनके स्वामी सबसे अलग nature के होते है. इन्हें खोजी प्रकृति का माना जाता है. Independent nature, and innate leadership capabilities ये इन लोगो की प्राथमिक nature होती है और दूसरो से इन्हें अलग करती है. अगर इनका वक़्त बुरा चल रहा हो तो ये कुछ हद तक bossy or boastful behave भी कर सकते है. ऐसा behave वे इसलिए करते है ताकि ये अपने अन्दर की insecurities को छिपा सके.

ऐसा वे अपने over-developed self-importance की वजह से कर पाते है. अपनी इसी प्रकृति की वजह से इस राशी के स्वामी जल्दी ही दूसरो से अलग हो जाते है और ज्यादातर दूसरो से अलग रहते है.

Read : Top 10 Way Dealing With Repressed Anger can better Your Wellbeing In Hindi

Number 2 (11/2, 20/2)

इस नंबर को sensitivity, balance, and harmony से जोड़ा जाता है. इसके स्वामी राशी के लोग meditator होते है. इनकी खासियत होती है compassion, empathy, and kindness जिसके जरिये ये अपने चारो तरफ के लोगो को आपस में जोड़ते है. इसके अलावा इनके अन्दर psychic abilities and intuition जैसी खास शक्तियां भी होती है जिसके जरिये ये दूसरो के मन की बात भी पढ़ लेते है.

नंबर 2 काफी sensitive number होता है और जिनका Life Path or Destiny Number इस नंबर से शुरू होता है उनकी किस्मत अलग होती है. ऐसे लोग subtle energy shifts and emotional nuances से जुड़े होते है और दूसरो के इमोशन को पढने के अलावा उन्हें महसूस करना और उन्हें shift करने की शक्ति रखते है.

अगर आपका जीवन पथ नंबर 2 है तो आपको किसी भी External validation से बचना चाहिए. आपको किसी भी बाहरी निर्णय की जरुरत नहीं है. आपके अन्दर के बैलेंस को पहचानने और उस पर बढ़ने पर ध्यान दे.

Read : How to Building self-awareness at work top 5 guide you can follow in Hindi

Number 3 (12/3, 21/3)

Communication काफी अहम् होता है लोगो को आपस में जोड़ने में और जिन लोगो का Life Path or Destiny Number 3 होता है वे वाक् कला में निपूर्ण होते है. 3 नंबर वास्तव में पहले के 2 अंको का जोड़ होता है. Numerology Numbers 3 से जुड़े लोग आर्ट्स में माहिर होते है और अपने Creative ideas, thoughts को आर्ट के जरिये express करते है. उनका काम दूसरो को प्रेरित करता है.

ऐसे लोग मूडी होते है और अपने मन की करने वाले होते है. अगर इन्हें कोई ग़लतफ़हमी होती है तो ये खुद को दूसरो से पूरी तरह से अलग कर लेते है.

दूसरो से खुद को अलग करना और छिपा लेने जैसी tendency को practicing peaceful mindfulness के जरिये आसानी से दूर किया जा सकता है. खुद को समय देना इन्हें खुद को स्टेबल बनाने में मदद करता है. ये उन्हें reset, restore, and recharge होने में मदद करता है.

Number 4 (13/4, 22/4, 31/4)

नंबर 4 को धरती तत्व से जोड़ा जाता है. जिन लोगो का नंबर 4 होता है वे Physical world में believe करते है. ये Practical, hardworking, and responsible होते है और इस नंबर के energy vibration के मालिक logical systems में believe करते है जो scalable growth के लिए जरुरी है. इस नंबर के मालिक कड़ी प्रवृति के होते है.

Read : 100% Working Guaranteed Mahila or Pursh Vashikaran ke Upay In Hindi

Number 5 (14/5, 23/5, 32/5)

इस नंबर के मालिक Free-thinking, adventurous, and progressive यानि Freedom type के होते है. Numerology Numbers 5 के मालिक ये अपने 5 sense के जरिये Physical world को sense करते है. अपने बहादुर किस्सों की वजह से ये अपने आसपास दूसरो से अलग बनते है.

इसकी सबसे बड़ी कमी restless and impatient जैसी personality है जिसकी वजह से ये दूसरो से तालमेल नहीं बना पाते है. यही वजह है की इन्हें life’s day-to-day responsibilities में समय लगता है. इसमें professional and interpersonal commitments शामिल है. इस नंबर के मालिक को जब भी ये लगे की अब कोई रास्ता नहीं बचा है उन्हें खुद को समय देना चाहिए. Tratak meditation, Gazing जैसी practice के जरिये ये खुद को विस्तार दे सकते है.

Number 6 (15/6, 24/6, 33/6)

Numerology Numbers 6 के मालिक nurturing, supportive, and empathic nature के स्वामी होते है. इनकी सबसे खास बात true healer है जो इन्हें दूसरो से अलग बनाती है. ऐसे लोग emotional and physical realms दोनों में Problem solve करने में सक्षम होते है. ये दूसरो की मदद करते है और अपने gentle approach से दूसरो से जुड़े रहते है. अपने दोस्त, परिवार वालो के लिए ये strong sense of responsibility and cares करने वाले होते है.

इस नंबर के मालिक communicate with children and animals में माहिर होते है और ये उन्हें दूसरो से अलग बनाता है. इसके अलावा soft tenderness and caretaker spirit भी इनकी खासियत होती है. इसके अलावा ये शातिर भी होते है और जिम्मेदारी को खुद लेने की बजाय अपने आसपास के लोगो में trust बनाने का काम करता है.

Read : How to stop worrying about things you can’t control top 5 tips to follow

Number 7 (16/7, 25/7, 34/7)

जासूसी दिमाग वाले लोगो का नंबर 7 होता है. ऐसे लोग investigative abilities and analytical skills के माहिर होते है. इस नंबर के मालिक Virgo and Scorpio energy के मालिक होते है. Numerology Numbers 7 नंबर के मालिक extremely detail-oriented होते है लेकिन, inner-wisdom की वजह से tangible realities का विरोध करते है. नंबर 7 के मालिक काफी शातिर होते है और उनकी Observation skill काफी strong होती है.

इस नंबर के मालिक हर काम में परफेक्ट होते है. उन्हें अपनी गलतियाँ महसूस होती है लेकिन अपने ओपन माइंड के साथ ये उसे डील कर लेते है. वे जानते है की सबकुछ पहले से प्लान बनाकर किया जाए ऐसा जरुरी नहीं लेकिन कोशिश की जाए तो सबकुछ आराम से डील किया जा सकता है.

Number 8 (17/8, 26/8, 35/8)

Numerology Numbers 8 नंबर को विशालता से जोड़ कर देखा जाता है. इस नंबर को material wealth and financial success से जोड़कर देखा जाता है. ऐसे लोग जिनका नंबर 8 आता है Ambitious and goal-oriented होते है और अपने आसपास के लोगो को आकर्षित करने की इनकी कला की वजह से ये leadership positions तक आसानी से पहुँच जाते है.

अपने लक्ष्य को बड़ा रहने के लिए ये big-picture thinking रखते है और काफी Broad thinking रखते है. “बड़ी शक्ति के साथ आती है बड़ी जिम्मेदारियां” हॉलीवुड की मूवी स्पाइडर मैन की ये लाइन इस नंबर के मालिक पर फिट होती है. ये काम को लेकर काफी ज्यादा सीरियस होते है और अगर इनका दिन बुरा गुजरता है तब ये और भी ज्यादा काम को लेकर excessively controlling and possessive बन जाते है.

हालाँकि इनमे भी कुछ कमी होती है लेकिन अपनी बाकि दूसरी खूबी और अपने समाज को वापस देने की इनकी खासियत इस कमी को छिपा लेती है. दूसरे लोगो की मदद करने की खासियत से इन्हें पता चलता है की समाज में रहते हुए दूसरो के साथ मिलकर रहने से ज्यादा अच्छा कुछ भी नहीं है.

Read : Vashikaran Mantra to control Males how to Love Marriage with Lover

Number 9 (18/9, 27/9, 36/9)

Numerology Numbers 9 कड़ी का लास्ट डिजिट है और इसे एक Old Soul की तरह देखा जाता है. जीवन के उतार चढ़ाव से ये अजनबी नहीं होते है और ज्यादातर मामले में शांत और स्थिर प्रकृति के मालिक होते है. इनकी लाइफ का सबसे बड़ा Goal सिर्फ highest state of consciousness तक पहुंचना होता है. दूसरो को spiritual awareness के बारे में जागरूक करना इनका उदेश्य रहता है और इनकी प्रवृति Spiritual होती है.

इन्हें बदलाव से डर नहीं लगता है और ये हर तरह की प्रकृति के लिए खुद को तैयार करने में सक्षम होते है.

ये कभी दूसरो को बदलने की कोशिश नहीं करते है सिर्फ उन्हें रास्ता दिखाते है. इन्हें intersection of fantasy and reality की नॉलेज होती है और इसमें अंतर के बारे में भी जिसकी वजह से ये खुद को किसी भी परिस्थिति में स्थिर रखने में कामयाब बने रहते है.

Master Number 11 (11/2)

इस नंबर के अन्दर Numerology Numbers 2 की खासियत होती है जिसकी वजह से इनकी Psychic ability काफी बड़े स्तर पर active रहती है. अपनी इसी खासियत की वजह से ये खुद को और दूसरो को heal करने में माहिर होते है. इस नंबर के मालिक के पास कोई चॉइस न होने का बाद भी लाइफ में आगे बढ़ने के लिए कई सारे रास्ते खोज निकालने की खासियत होती है.

इस नंबर के मालिक को spiritual enlightenment, awareness, and philosophical balance जैसी एक्टिविटी से जोड़ा जाता है और अपने Spiritual path पर ये स्टेबल रहते है.

Master Number 22 (22/4)

Numerology Numbers 22 जिसे मास्टर नंबर कहा जाता है इन्हें मास्टर बिल्डर के नाम से जाना जाता है और इनके अन्दर नंबर 4 की खासियत होती है. ऐसा माना जाता है की अपनी लाइफ में आगे बढ़ने के रास्ते ये खुद बनाते है और इनके अन्दर रियल्टी को change करने की शक्तियां होती है.

अपनी इसी खूबी की वजह से इन्हें लम्बे समय तक लोगो के बीच याद रखा जाता है. इनकी legacy के चर्चे काफी समय तक पोपुलर रहते है.

ऐसा माना जाता है की इनके ये लक्षण बचपन से दिखाई देने लगते है. बचपन से ही इनके innovative thought इन्हें Industrious, creative, and dependable बनाते है. 22 नंबर के मालिक हमेशा से एक Master mission पर रहते है.

Read : How to Chant Shreem Beej Mantra to Attract Money and wealth Hindi Guide

How Numerology Numbers matter in one’s life final conclusion

अगर आप अपने भविष्य की चिंता करते है या फिर अपने बारे में गहराई से जानना चाहते है तो Numerology Numbers and Astrological Calculation को समझने की कोशिश करे. आप अपने बारे में, अपनी nature के बारे में समझ को विकसित करने में कामयाब हो जायेंगे.

आप अपने Life path number या फिर Destiny number के बारे में अपनी समझ को और ज्यादा मजबूत बना लेते है तो खुद को समझना काफी आसान हो जाता है.

देखा जाए तो इन नंबर्स में हमारी लाइफ के कई गहरे राज के साथ साथ भविष्य के संकेत भी छिपे हुए होते है. अगर आप इसमें believe करते है और कभी Astrology consultant की है तो आपने ये अनुभव किया होगा की सिर्फ कुछ calculation के आधार पर ही Astrologer हमारे बीते कल, आज और भविष्य की घटनाओं के संकेत दे देते है.

ये कोई हैरान होने वाली बात नहीं है बल्कि आपके Life path number की पहचान है. अगर आप खुद इसके बारे में और ज्यादा समझना चाहते है तो निचे Master numerology in Hindi PDF Book Download कर सकते है.

Previous article4 Stage and Powerful way to Heal Episodic Migraine Naturally माइग्रेन को रोकने के कुछ आसान टिप्स
Next article5 dangerous Physical symptoms of lovesickness how it affect your Relationship in Hindi
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

1 COMMENT

  1. hey, nice article about “numerology “. it is informative for me after reading this my doubts on numerology numbers is cleared. Keep on adding this type of valuable content again and again. Hope to read more from you. Thank you!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here