Psychic ability and Dream Vision benefit of Moon Gazing Meditation in hindi ( 2020 )

2

Bindu trataka meditation के बाद ऐसी कई सारी Trataka Technique है जो spiritual enlightenment से जुड़ी है. ये Hatha Yoga का एक भाग है जिसमे हम fixed gazing पर खुद को एक ही स्थिति मे रखते हुए साधते है. आज की पोस्ट मे हम Moon Gazing Meditation यानि Chandra trataka in Hindi के बारे मे बात करने वाले है. चन्द्र त्राटक के आध्यात्मिक लाभ की बात करे तो ये उत्तम कोटि की साधना होती है.

चंद्र त्राटक अभ्यास त्राटक के उच्चतम अभ्यास में से एक है. त्राटक को लौकिक और अलौकिक दोनों श्रेणी में भी समझा जाता है और स्टेप by स्टेप अभ्यास द्वारा भी पूर्णता हासिल की जाती है. चंद्र त्राटक उनके लिए सर्वश्रेष्ठ  है जो शीतल प्रभाव के है क्यों की fire gazing meditation, candle and mirror gazing meditation जैसे अभ्यास में कई बार मन के उग्र प्रवृति के होने की घटना सामने आती है. संयम के वक़्त हमें हमारे मन और प्रक्रिया दोनों को संतुलित रखना जरुरी है. Chandra tratak exercise हमें शांत, सौम्य और व्यवहार-कुशल बनाता है.

Moon Gazing Meditation

चंद्र त्राटक का अभ्यास रात्रि चयन, ऋतु चयन के आधार पर करना चाहिए. इस बात का खास ख्याल रखे की चन्द्रमा आपको स्पस्ट रूप से दिखाई देता हो. मौसम साफ और वातावरण आपके अनुकूल हो. हालाँकि अगर आपका अभ्यास तीव्र होने लगता है तो आप अपनी will power से किसी भी मौसम में चंद्रमा के दर्शन कर सकते है. different kind of tratak meditation practice में से एक चंद्र त्राटक के बारे में तो ये भी वर्णित है की इस अभ्यास में आप अमावस की रात्रि में भी चंद्र दर्शनकर सकते है. ये सब आपकी मानसिक और इच्छाशक्ति पर निर्भर होता है.

Moon Gazing Meditation in Hindi

त्राटक के श्रेणी में आगे बढ़ते हुए बात करते है चन्द्रमा त्राटक की वैसे तो हम किसी भी चीज पर जो आँखों को सहज लगे और स्थिर हो पर त्राटक कर सकते है. लेकिन आध्यात्म में उतरने के लिए trataka के शुरुआती चरण पार करने के बाद जब हम fire tratak practice और mirror trataka करना शुरू करते है तब हमें ज्यादा आध्यात्मिक अनुभव होने शुरू हो जाते है. इसलिए इन त्राटक का अपना महत्त्व है. चन्द्र त्राटक का अभ्यास से पहले कुछ basic guideline for trataka meditation को समझ लेते है.

  • Moon trataka का अभ्यास सुबह ब्रह्ममुहूर्त में करना चाहिए.
  • त्राटक के दौरान आपका मन शांत होना चाहिए जिससे की त्राटक के वक़्त Psychological and Mental pressure ना पड़े इसके लिए बेहतर होगा 15 मिनट पहले शरीर और मन दोनों को शांत कर लिया जाये.
  • अभ्यास हमेशा Dot gazing Trataka Practice से शुरू करना चाहिए ये आपको त्राटक में आने वाली शुरुआती परेशानी से बच जाते है. और त्राटक के अनुभव के लिए मानसिक रूप से तैयार भी हो जाते है.
  • Trataka का अभ्यास हमेशा तय वक़्त पर और नित्य होना चाहिए जिससे अभ्यास में सततता बनी रहे.
  • त्राटक का अभ्यास करते वक़्त बिंदु त्राटक से बढ़ते हुए क्रम में करे एकदम से दर्पण और ज्योति त्राटक शुरू न करे इससे नुकसान ज्यादा होने की सम्भावना होती है.

ये कुछ basic guideline है जिन्हे ध्यान मे रखते हुए अभ्यास की शुरुआत की जाये तो अनुभव सही रहते है.

Chandra trataka practice step by step Guide

Moon Gazing Meditation का अभ्यास आप चन्द्र को देखते हुए करते है जिसमे हम छत पर या कोई भी ऊँची जगह जहां शांति से अभ्यास कर सके और आपको परेशान करने वाला कोई न हो. छत पर बैठ कर पहले मन को शांत कर ले. इसके बाद धीरे धीरे चन्द्रमा को देखे. ये त्राटक रात्रि में 10-11 बजे के बाद करना चाहिए.

इसके अभ्यास में एक बात ध्यान रखे त्राटक का अभ्यास चन्द्र के घटने से बढ़ते हुए क्रम में करे जैसे की शुरू में चन्द्रमा छोटा हो से चन्द्र पूर्णिमा का हो के क्रम में. ज्यादातर लोग इस बात को नहीं जानते की चन्द्रमा हमारे मन पर सीधा प्रभाव डालता है. इसलिए अभ्यास में ध्यान रखे की आप त्राटक की शुरुआत किस रात्रि से कर रहे है.

चंद्रमा दिखाई न दे तो क्या करे

अगर आप Moon Gazing Meditation को खुले आसमान मे करते है तो वो सबसे बढ़िया अभ्यास है लेकिन कई बार ऐसा होता है की हमे किसी रात मे या मौषम मे खराबी की वजह से moon appearance मिलनी मुश्किल होती है या दिखाई नहीं देता है. ऐसी स्थिति मे आप एक फोटो ले सकते है जिसमे पूरे चाँद की फोटो हो.

अब ऐसे कमरे का चुनाव करे जो बिलकुल dark room हो और meditation के लिए सबसे बेहतर जगह हो. अगर changing cycles of the moon की बात करे तो ये हमे life cycle के दौरान आने वाले उतार चढ़ाव को बताता है. ज़्यादातर लोग इस तरह की spiritual practice का चुनाव इस वजह से करते है क्यो की इससे हम subtle psychic energy and dream functions को activate कर सकते है.

कुछ लोगो के अनुसार Moon Gazing trataka की वजह से हम सपनों मे आने वाले कल, lottery and lotto number जैसी शक्ति हासिल करते है क्यो की ये हमारे अंदर की psychic ability को trigger करती है.

Psychological effect on human behave

आपने ऐसी कई मूवी देखी होगी जिसमे इंसान चन्द्रमा को देखते देखते भेड़िया बन जाता है या फिर कोई और जानवर. ऐसा क्या होता है जिससे हमारे मन में चन्द्रमा से बदलाव आता है. ( precognition psychic ability with trataka ) चलिए इसके पीछे के विज्ञानं को समझे चन्द्रमा की किरणे पृथ्वी पर जब गिरती है तब इसके आकर्षण के प्रभाव से समुन्द्र में ज्वार और विपरीत आकर्षण से भाटा उत्पन होता है.

ज्वार-भाटे की वजह से पानी में उतार-चढाव आता है यही बात अगर मानव शरीर से जोड़ कर देखे तो मानव शरीर 70% पानी से बना है. इसलिए आप खुद अनुभव कर के देखे पूर्णिमा की रात्रि को आपका मन सबसे ज्यादा चंचल होता है. ग्रहण के वक़्त बाहर ना निकलना या फिर उसकी किरणों के प्रभाव से बचना ये अन्धविश्वास नहीं है इन सबके मध्य विज्ञान है जो चन्द्रमा और मानव मन का अध्ययन कर इनसे नतीजे निकलता है.

पढे :  किसी भी व्यक्ति से अपना काम कैसे निकलवाए

चंद्र त्राटक का अभ्यास और अनुभव

त्राटक करते वक़्त शुरू में आपको Moon Gazing Meditation के दौरान मन में अधीरता महसूस हो सकती है लेकिन जैसे जैसे आपका अभ्यास बढ़ता जाता है वैसे ही आपका मन इसकी किरणों के प्रभाव को सोखना शुरू कर देता है. जिसके कारण बाद में चन्द्रमा की किरणों का आपके मन पर प्रभाव नहीं पड़ता है.

इसके अलावा Chandra tratak meditation आपको ऐसे अनुभव करवाता है जो आपकी समझ से परे हो सकती है. जैसे की चन्द्र को देखते देखते चन्द्रमा का आपके पास आने का आभास, चन्द्रमा का बढ़ना घटना, या फिर उसकी किरणों को अपने शरीर पर महसूस करना क्यों की इसके trataka meditation से आपको इसकी attraction power प्राप्त होने लगती है.

इसलिए अगर आपका मन शुरू से चंचल है तो आप इस अभ्यास को करने से पहले अपने मन को स्थिर करना शुरू कर दे. ध्यान रखे की इस संसार में जो कुछ भी आप देखते है आपके अवचेतन मन की रचना है इसलिए कुछ भी आपके लिए आपके लिए नया नहीं हो सकता है और जब मन स्थिर होना शुरू हो जाता है तब कुछ भी आपको विचलित नहीं कर सकता है.

Super Moon Gazing

अगर आप किसी trataka meditation center जाते है तो वे आपको super full moon gazing trataka के बारे मे बताते है. ये एक ऐसा अभ्यास है जो हमारी attention को लंबे समय तक catch करने मे सक्षम है. आप देखते है एक bright moon और black background जिसमे टिमटिमाते तारे शामिल है.

Moon पर gazing practice को करते करते जब तक आंखो मे पानी ना आने लगे तब तक अभ्यास करते रहे. आंखो से बहता पानी सिर्फ आपकी आंखो को ही नहीं बल्कि inner vision को भी cleanse करता है. कुछ समय बाद आपको moon बहुत ज्यादा bright नजर आने लगता है, चाँद एक से ज्यादा नजर आने लगते है और आपका vision बार बार shift होने लगता है.

बहुत ज्यादा देर तक object को न देखे बल्कि कुछ देर बाद जब आंखो से पानी बहने लगे तब आंखे बंद कर कुछ देर ऐसे ही बैठे रहे. अब बंद आंखो से उसी तरह त्राटक करने की कोशिश करे जैसे आप खुली आंखो से कर रहे थे. शुरू शुरू मे आप ऐसा सिर्फ कुछ पलो के लिए ही कर पाते है. जैसे जैसे अभ्यास बढ़ता है आपको खुली आंखो की बजाय बंद आंखो से object को देखने की कोशिश करनी है.

खुली आंखो से त्राटक सिर्फ आपकी attention को एक जगह लाने का काम करता है. जब आंखे बंद होती है तब हम असली अनुभव करना शुरू करते है और 15 minute तक किया गया moon gazing tratak का अभ्यास आपको mystical experiences करवाना शुरू कर देता है.

पढे : Astral projection guide and hidden risk जिनके बारे मे आपको पता होना चाहिए

Mystical experiences of moon gazing tratak

भारत जैसे देश मे Swami Satyananda Saraswati जो की एक master yogi थे उन्होने इस अभ्यास के बारे मे काफी कुछ बताया है. उनके अनुसार हमारे nervous system मे ऐसे कई center है जो information को transfer करते है ज़्यादातर center अपनी normal condition मे inactive होती है. trataka meditation के जरिये न सिर्फ हम function of perception को active करते है बल्कि उन center को भी active करती है जो अपने अंदर information store रखती है.

जब ये center active होते है तब हम उन घटनाओ को देखने लगते है जो हमे लगता है की paranormal है लकिन हमने dreams मे उन्हे देख लेते है. दूसरे शब्दो मे कहे तो superman-like qualities हमारे अंदर develop होने लगती है वो भी fixed gazing trataka meditation से. daily life मे हम power of healing and clairvoyance को experience करते है.

इसके अलावा curing eye diseases, spiritual healing, acquiring knowledge of certain events और knowledge of the future जैसी ability हासिल कर सकते है.

क्या त्राटक से सपनों मे कोई मदद मिलती है

Moon Gazing Meditation का सबसे बड़ा effect हमे dream’s vision पर देखने को मिलता है. normal condition मे हम various types of dreams को experience करते है लेकिन जब हम fixed gazing meditation का अभ्यास करते है तब tamasic mind से जुड़ी problem दूर होती है.

तामसिक से जब राजसिक मस्तिष्क की अवस्था मे जाते है तब हम खुद को better stable महसूस करना शुरू कर देते है. इस अवस्था मे हम true vision को dream करना शुरू कर देते है. अगर सोने से कुछ 30 minute पहले त्राटक किया जाता है तो हम दिन भर की थकावट और परेशानी को दूर कर सकते है.

Reading books for relaxation या फिर watching television से बेहतर है त्राटक का अभ्यास करना.

पढे : मुश्किल हालात में अपने Inner Strength को strong कैसे बनाए ? Top 5 easy way Guide

Health benefit of moon gazing tratak

त्राटक ध्यान से हमे कई ऐसे लाभ मिलते है जिन्हे scientific way मे explain नहीं किया जा सकता है लेकिन ऐसे कई benefits of moon gazing meditation है जो हम अभ्यास के बाद खुद मे महसूस करने लगते है.

चंद्रमा पर त्राटक का अभ्यास करने से हमे ज़्यादातर ऐसे लाभ मिलते है जो psychic ability या फिर spiritual enlightenment से जुड़े हुए है.

Precautions to trataka

अगर आप tratak meditation का अभ्यास कर रहे है तो ऐसे कई suggestion है जो नए अभ्यास करने वाले साधक को guide कर सकते है. इसमे कई तरह की सावधानी है जो हमे रखनी चाहिए जैसे की

  • त्राटक के दौरान आंखो से कुछ बूंद पानी गिरना सामान्य है लेकिन अगर ऐसा बार बार हो रहा है तो ये excessive tension on the eyes को दर्शाता है और harmful हो सकता है. steady gazing practice को continue करने के लिए cold water से आंखो को राहत देते रहे.
  • आंखो मे किसी तरह की eye drops ना डाले.
  • त्राटक का चुनाव सावधानी से करे. अगर mentally unstable है तो candle flame gazing trataka की practice न करे. जो भी object हम चुनते है हम उसे खुद मे adept करते है इसलिए अपने level के हिसाब से चुनाव करे ना की शक्ति हासिल करने के लिए.
  • अगर आप emotional है और जल्दी ही विचारो मे फंस जाते है तो moon gazing meditation का अभ्यास न करे. पहले खुद को strong and stable बनाए फिर अभ्यास करे.

त्राटक मे सिर्फ त्राटक ही नहीं बल्कि कुछ और भी exercise करनी होती है जिन्हे सहायक के तौर करना होता है. इसमे yoga kriya meditation, breathing exercise और thumb gazing जैसे अभ्यास है. इनके बगैर अकेले त्राटक का अभ्यास करना आपको सही अनुभव नहीं दे पाता है.

Moon Gazing Meditation final thought

दोस्तों Moon Gazing Meditation exercise हमें कई spiritual experience का अहसास करवा सकता है. गृह नक्षत्र के साथ चंद्र भी हमारे जीवन में हमारे behave में changes लाता है. और इसे हम अपने व्यव्हार में परिवर्तन का प्रयोग कर खुद भी देख सकते है. बस कुछ देर तक चन्द्रमा को देखते रहिये. और ये प्रयोग चद्रमा के ढलते और बढ़ते क्रम में करके देखिये फर्क आपको खुद दिखने लगेगा.

कई लोग tratak sadhana को लेकर सोचते है की कोनसा त्राटक करना बेहतर रहता है ? कोनसा trataka yoga for eyes हमें powerful बनाता है या फिर किस tratak technique का प्रभाव हम सबसे कम समय में महसूस कर सकते है. तो ऐसे लोगो के लिए में सिर्फ इतना कहूंगा की त्राटक को अनुभव की कल्पना से करोगे तो कुछ हासिल नहीं होना है. अगर वक़्त पर अनुभव को छोड़ कर त्राटक को बिना किसी स्वार्थ के करोगे तो इतने रिजल्ट मिलेंगे की खुद आश्चर्यचकित रह जायेंगे.

दोस्तों अगर tratak practice को लेकर आपके मन में कोई भी सवाल है या कोई भी समस्या है तो कमेंट में जरूर बताये हमारे ग्रुप में आपको जल्दी ही आपकी समस्या का समाधान मिलेगा. पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर करना ना भूले. और हमें सब्सक्राइब जरूर करे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

2 COMMENTS

    • स्नेहा जी चन्द्र त्राटक के बाद मन में कई तरह के बदलाव आते है. हो सकता है इसका प्रभाव इंसानी कद पर भी पड़ता हो, क्यों की इसका सीधा प्रभाव हमारे मन पर पड़ने की वजह से कई बदलाव देखने को मिल सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here