नींद में बार बार डरावने सपने देख रहे है तो आज ही जान लीजिये इन Bad nightmares fact के बारे में

0

Daily Routine के कामो से थकने के बाद हम एक बेहतर नींद लेने की कोशिश करते है. नींद आएगी तो सपने भी आयेंगे. सपने अच्छे भी होते है और बुरे भी लेकिन इनका असली मतलब क्या है ये कोई नहीं जानता है. आज भी ये बात रहस्य है की हम सपने क्यों देखते है और देखते भी है तो असली लाइफ में इसका क्या महत्त्व होता है ? आज हम बात कर रहे है कुछ ऐसे Bad nightmares fact के बारे में जो हमारे सपनो से जुड़े हुए है. आपने Hollywood की सबसे famous Horror movie name Nightmare on Elm Street तो देखी ही होगी. एक व्यक्ति जो आपके सपनो पर जीता है और जीतने बुरे सपने आप देखेंगे उतना ही वो स्ट्रोंग होता चला जाता है.

Bad nightmares fact

हालाँकि ये एक Urban myth or legend है जिसे माने या ना माने ये हम पर निर्भर करता है. बात करे रियल लाइफ फैक्ट के बारे में तो सपने देखने का हमारी लाइफ में एक अलग ही महत्त्व है. हमारे सपने रियल लाइफ में होने वाली घटना को फेस करना सिखाते है. आने वाले भविष्य में क्या हो रहा है ये अगर हम सपने में देख ले तो शायद हम आने वाली घटना को सही कर सकते है.

सपनो के बारे में कुछ ऐसे फैक्ट है जिन्हें जानने के बाद आप सपनो को बेमतलब नहीं समझेंगे. आइये जानते है कुछ ऐसे ही चौका देने वाले फैक्ट के बारे में.

Top 5 Bad nightmares fact About Dreams

नींद में सपने देखना एक ऐसी प्रक्रिया है जो चलती रहती है. आप चाहे एक एक्सपर्ट हो या फिर कॉमन व्यक्ति सपने हर किसी को आते है. ये अच्छे भी हो सकते है और बुरे भी. लेकिन इन सबके बावजूद हम आज तक इनके होने के मतलब को सही तरह से समझा नहीं पाए है. शायद यही वजह है की ये आज भी इंसानी रहस्यों में से एक बने हुए है.

आखिर dreams and nightmares का हमारे साथ क्या connection हो सकता है ? ऐसा माना जाता है की सपने किसी व्यक्ति के साथ emotional way में जुड़े हुए होते है जो उसकी यादो को capture कर सकते है. इन सबके बावजूद मुख्य सवाल है की आखिर purpose of dreaming है क्या ?

यहाँ हमें दो धारणा देखने को मिलती है पहली ये की सपनो का कोई मतलब नहीं होता है जबकि एक अन्य धारणा को मानने वालो के अनुसार सपने हमारे लिए एक महत्वपूर्ण फंक्शन का रोल प्ले करते है. हम सभी सपने देखते है फिर चाहे अगली सुबह ही उन्हें भूल ही क्यों ना जाए. सपनो की तरह ही हमें Nightmares भी आते है जो काफी हद तक mentally problem create कर सकते है. Sleep paralysis भी इसका एक उदाहरण कहा जा सकता है. आइये अब ये भी जान लेते है की इनसे जुड़े कुछ डरावने फैक्ट क्या है.

आपके सपने रियल लाइफ में आने वाली घटनाओं का पूर्वाभास हो सकते है

इस Bad nightmares fact को समझने के लिए आपको सबसे पहले Threat Simulation Theory of dreaming  के बारे में जानना होगा. इस थ्योरी के अनुसार हमारा दिमाग हमें आने वाले कल में होने वाली बुरी घटनाओं के लिए तैयार करने के लिए सपनो का इस्तेमाल करता है. मस्तिष्क हमें इस तरह के सपने dangerous situations से protect करने के लिए Dreams and Nightmares दिखाता है.

अगर हम बहुत ज्यादा बुरे सपने देखते है तो इसका मतलब है की हम Emotional and psychological terrain associated with threat and fear से ग्रसित है. Dream theory को लेकर काफी सारी मिलीजुली Scientific studies हो चुकी है. हम ज्यादातर Bad nightmares से तभी गुजरते है जब हम किसी तरह के भय में जीते है.

ऐसी स्थिति में जब हम किसी बुरे सपने से गुजरते है तब हम खुद को मेंटली स्ट्रोंग बनाते है. साफ साफ शब्दों में कहे तो ये एक तरह की रिहर्सल होती है. उदाहरण के लिए आपका कल एग्जाम है और आप कुछ भूल सकते है पहली ही रात में आपको एग्जाम का सपना आएगा जैसे की लेट उठाना, एग्जाम का सामान न मिल पाना, एग्जाम में लेट हो जाना.

अब अगली सुबह उठने के बाद आप उन सभी चीजो को सही करते है जिनकी वजह से एग्जाम में आपको नुकसान हो सकता है.

सपने में आपको कोई नुकसान नहीं होता क्यों की असली लाइफ में आप उन सभी कारण को सही कर लेते है. सपनो को आपको आने वाले कल की घटनाओं को सही करने का मौका देना कह सकते है.

Dreams of teeth falling out might be related to dental problems

Bad nightmares fact के टॉप तथ्यों के अनुसार का कनेक्शन किसी तरह की बीमारी से भी हो सकता है. अगर बालो को लेकर प्रॉब्लम होने वाली है तो आपको बाल झड़ने का सपना आ सकता है. अगर कही जा रहे है और वहां आपको कुछ भी बुरा अनुभव हो सकता है तो आपको उससे पहले ही उस जगह से जुड़ा कोई बुरा सपना आ सकता है.

अगर हमारे साथ आने वाल कल में किसी तरह की घटना होने वाली होती है जिसकी वजह से हम पर बुरा असर पड़ सकता है तो हमें उससे जुड़े बुरे सपने आने लगते है. हालाँकि स्टडी को लेकर ऐसा किसी तरह का प्रूफ नहीं है लेकिन teeth-loss dreams and mental distress को लेकर एक कनेक्शन साबित किया जा चूका है.

Sleep paralysis is connected to ‘waking dreams’

जिन लोगो ने terrifying experience of sleep paralysis को महसूस किया है उन्हें इसके बारे में बताने की जरुरत नहीं है. आपकी आँखे अचानक खुल जाती है और आप सामने किसी तरह की shadow person or Dark demonic figure को देखते है. आपको पता है की आपके आसपास क्या हो रहा है लेकिन आप कुछ कर नहीं पाते है. ऐसा तब होता है जब हम सोने वाले होते है या फिर उठने वाले होते है.

हालाँकि ये हमारे लिए किसी तरह से भी खतरनाक नहीं है लेकिन थोड़ी देर के लिए भी ये हमारे लिए एक भयावह अनुभव हो सकता है. हम इसे waking nightmares के नाम से भी बुला सकते है. इस दौरान हम एक खास तरह का frightening hallucinations experience करते है. इस तरह की स्थिति state of waking consciousness में ही बनती है जब दिमाग और बॉडी एक साथ काम नहीं करते है. इस दौरान हम ऐसे अनुभव करते है जैसे की

  • किसी evil being or spirit की presence को फील करना.
  • किसी तरह की ख़तरनाक स्थिति से रूबरू होना.
  • आपको भौतिक रूप से ख़तरा महसूस हो सकता है.
  • ऐसा महसूस करना मानो आप पूरी तरह से हिलने में असमर्थ हो.

ये किसी भी तरह से Bad nightmares fact नहीं है. इस वक़्त पूरी दुनिया में 7% से भी ज्यादा लोग Bad experience of sleep paralysis को अनुभव करते है. इसके अलावा 30% से भी ज्यादा psychiatric patients अपनी पूरी लाइफ में sleep paralysis को एक्सपीरियंस करते रहते है. कभी कभार इनका अनुभव करना सामान्य बात है लेकिन बार बार nightmare दिख रहे है तो आपको psychiatric Counseling की जरुरत पड़ सकती है क्यों की इसकी वजह से anxiety की प्रॉब्लम हो सकती है.

Many physicians don’t know a lot about nightmares and dreams

आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है की जिन मनोवैज्ञानिक से आप अपनी प्रॉब्लम शेयर करते है उन्हें भी Nightmares And Other Sleep Problems को लेकर एकदम सटीक जानकारी नहीं है. ज्यादातर clinicians मानते है की उन्हें Dealing With Nightmares का कोई experience नहीं है.

ज्यादातर doctors मानते है की sleep disorders को लेकर उन्हें कम जानकारी है. वे मानते है की ये किसी तरह की Primary problem नहीं है. ये किसी तरह की secondary problem है जो किसी दूसरी कंडीशन की वजह से होती है. Sleep disorders जैसे की insomnia इसकी वजह से दूसरी कई बिमारी होती है.

अगर इस तथ्य को सच भी मान ले तो sleep paralysis का क्या ?

आज के समय में Americans सबसे ज्यादा primary insomnia और sleep disorders से गुजर रहे है जो की सिर्फ एक लक्षण नहीं है बल्कि अलग ही स्थिति है.

यहाँ पर ये बात महत्वपूर्ण है की आप किसी भी तरह के sleep issues के लिए trained, experienced sleep specialist के द्वारा ही मदद ले. किसी भी तरह की नींद से जुड़ी बीमारी के इलाज के लिए board-certified sleep clinician का सुझाया उपचार ही लेना चाहिए.

Bad nightmares fact and Final thought

दोस्तो हम सपने देखते है और कई बार ऐसे Dreams देख लेते है जिनका हमें कोई मतलब समझ नहीं आता है. हमें हैरानी तब होती है जब पता चलता है की जो हमने सपना देखा है वो हकीकत में भी घटित हो चूका है. ऐसे सपने हमें आने वाले कल की घटनाओं को कुछ इस तरह दिखाते है की हम उन्हें सही कर सके. ये बिलकुल उसी तरह है जिस तरह एक घर बनाने से पहले उसकी डमी बनाना ताकि हम पूरी जानकारी को समझ कर उसे सही किया जा सके.

यहाँ शेयर किये गए Bad nightmares fact में हमने जो जानकारी शेयर की है वो The sleep Doctor Source से ली हुई है. अगर किसी तरह की जानकारी से आपको इशू है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से सूचित कर सकते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here