Human body aura colors and their meaning बिना कहे किसी के बारे में कैसे जाने ?

2

अगर आपने किसी व्यक्ति को कुछ देर तक गौर से देखा होगा तो उनके चारो ओर एक चमकीली light दिखाई दी होगी. इस तरह की स्थिति को सर्दी के दिनों में सही से अनुभव कर सकते है. धूप में खड़े किसी व्यक्ति के चारो ओर देखे. पहले चमकीली लेयर उनकी body के चारो ओर दिखाई देगी जो बाद में एक color में convert हो जाती है. इसे auric field energy कहते है. हम जो भी सोचते है और emotion से गुजरते है वैसा ही हमारा Aura energy field बनता है. कुछ लोगो में Human body aura colors को 2 फीट की दूरी पर तो कुछ में इससे ज्यादा दूरी पर महसूस किया जा सकता है.

Human body aura colors

हमारा Positive energy aura हमारे बारे में काफी सारी बाते बिना कहे बता सकता है जैसे की thought, emotion and thinking mindset और ये सब इसलिए क्यों की sensitive या फिर psychic expert आपके psychic energy को sense कर सकते है. आज Aura around human body को देखने की कई technique आ चुकी है. ये किसी भी तरह की human body aura colors field का सही सही आकलन कर सकती है. इसे scanning कहते है और Reiki healer इसका कई जगह इस्तेमाल भी करते है.

किसी भी Aura energy color meaning को समझने के लिए आपको सबसे पहले इसके 3 level के बारे में जानना होगा. basic color फिर इसका shade और अंत में ये light है या डार्क इसके बारे में जानना होगा. आइये इस article में Person aura color meanings और इसे कैसे देखे इसके बारे में जानते है.

Human body aura colors meaning

किसी भी living things के चारो ओर एक Electromagnetic aura होता है. अगर बात करे human की तो हमारी physical body अकेली नहीं है. इसे चारो तरफ ऐसी कई दिखाई न देने वाली फील्ड है जिन्हें सिर्फ महसूस किया जा सकता है. किसी भी व्यक्ति की body से 2 फीट की दूरी तक उसका Aura energy फैला हुआ होता है जिसे Human aura energy field के नाम से जाना जाता है.

इन सबके अलग अलग level होते है जैसे की astral body, physical body, vital body and etheric body इन सबके साथ ही Aura body होती है. हमारा जैसा मूड होता है या इमोशन होते है उसके अनुसार ही auric field energy बनती जाती है. आसान सी भाषा में कहे तो हम जो भी सोचते है वो सब हमारे body के चारो ओर इसी Electromagnetic aura के जरिये flow करता रहता है.

यही औरा है जो हमें किसी इन्सान के बारे में बिना उसके बोले ही बहुत कुछ महसूस करवा सकता है. इसके अलग अलग color हमें अलग अलग बातो को बताते है और इसी के आधार पर Color therapy वर्क करती है. आइये इस पोस्ट में Human aura colors and their meanings के बारे में बात करते है.

पढ़े : किसी भी तरह के psychic attack से खुद को सुरक्षित कैसे करे ?

basic science of Aura around human body

अगर आप सोचते है की हमारा औरा ही हमारे व्यक्तित्व को निर्धारित करता है तो आप गलत सोच रहे है. असल में हम जैसी Thinking and emotion रखते है वैसा ही Auric field energy हमारे body से लगातार release होता रहता है. क्या आपने कभी सोचा है की किसी व्यक्ति से मुलाकात करते समय ही हमारा मन कई बार उत्साहित हो जाता है या फिर अनजाने भय से डर जाता है.

बिना किसी के कहे ही हम कई बार कुछ लोगो के पास आते ही खुद को insecure feel करने लगते है और उनसे दूर जाते ही सबकुछ normal हो जाता है. ऐसा क्यों ? ये human body aura colors field ही तो है जो दूसरो के मन की बात को उनके औरा के जरिये पहचान लेता है. आइये अलग अलग color के आधार पर जानते है किसी भी व्यक्ति से जुड़ी खास बातो को.

How to See Your Aura Color

अगर आप अपने औरा को देखना चाहते है इसके लिए specific techniques जैसे की peripheral vision technique या फिर focus technique to train yourself का इस्तेमाल कर देख सकते है. दर्पण में लगातार कई देर तक देखते रहने के बाद आपको अपने body के चारो ओर एक Electromagnetic aura दिखाई देने लगती है.

आप इसके लिए 2 तकनीक का प्रयोग घर पर ही कर सकते है.

  • पहली तकनीक में एक Full body length mirror ले उसके सामने खड़े हो जाइये. बेहतर होगा की light कम हो.
  • दूसरी तकनीक में एक black board ले और अपने हाथो को उसके ऊपर रखे.

जब आप ऐसा करते है तब आपको अपने body parts के चारो ओर एक human body aura colors दिखाई देने लगती है. जब इसे ध्यान से देखने की कोशिश करते है तब इसमें एक लेयर दिखाई देने लगती है. ये अभ्यास करते समय आपका शांत होना बेहद जरुरी है. जितना ज्यादा आप खुद को focus रखते है उतना ही ज्यादा clear आप देख पाते है.

पढ़े : क्या आपको पता है आपका औरा energy field सिर्फ एक कवच ही नहीं ये काम भी करता है

Step by step guide to see human body aura colors

अगर आप किसी व्यक्ति या खुद के औरा को देखना चाहते है तो इसकी शुरुआत महसूस करने से करे. शांत मन से गहरी साँस ले. किसी व्यक्ति के या खुद के होने पर आप क्या physical sensations महसूस करते है. इस दौरान आप क्या feel करते है. इस तरह की स्थिति के दौरान हम उत्साह, भय, या किसी अन्य तरह के इमोशन को अनुभव करते है. जितने ज्यादा हम sensitive होते है उतना ही ज्यादा clear अनुभव किये जा सकते है.

एक और तरीका है जिसमे हम peripheral vision के जरिये Aura around human body को देखते है. लगातार किसी light की तरफ देखते रहने की वजह से हमें उस light में कुछ color दिखना शुरू हो जाते है. इसके लिए जरूरत है तो balanced होकर देखते रहना.

human energy system

इसके अलावा एक तरीका और है जिसे हम खुद को colors से जोड़ते है. एक किताब ले और उसे टेबल पर रखे. इसके पीछे की दीवार बिलकुल सफ़ेद होनी चाहिए. अब आँखे बंद कर गहरी साँस ले और बुक के चारो ओर देखे. धीरे धीरे आप पाएंगे की बुक के चारो तरफ एक चमकीली पट्टी दिखाई देने लगी है. हालाँकि ये बहुत ही पतली लेयर होती है लेकिन ध्यान से देखने पर आप इसे महसूस करने लगते है.

जब ये हो जाए तब आगे बढे और अलग अलग color को मिक्स करे. उनके बिच अलग अलग color की पहचान करने की कोशिश करे. ये आपके अन्दर Psychic energy को समझने की काबिलियत पैदा करता है.

पढ़े : विज्ञान से परे रहस्यो को समझने के लिए की जाने वाली study

किसी व्यक्ति का औरा कैसे देखे ?

जब आपको औरा में रंगों की पहचान होने लगे तब आप इसका प्रयोग human body aura colors field को समझने के लिए कर सकते है. एक सफ़ेद दीवार के आगे किसी व्यक्ति को खड़ा कर दे और उसे कई देर तक देखते रहे. इस दौरान आपको उस व्यक्ति के चारो ओर उर्जा का एक घेरा दिखने लगेगा.

फिर माध्यम को धीरे धीरे मूव करने के लिए अगर आप व्यक्ति के साथ साथ उसके औरा को भी हिलता हुआ महसूस कर पा रहे है तो समझ ले की आप इसे देख पा रहे है. कई स्थिति में अलग अलग जगह पर मूव होने के साथ ही Human aura color भी बदल जाता है. जितना ज्यादा आपका Mood और emotion बदलता है उतना ही ये बदलता जाता है.

Aura Colors and Their Meanings

किसी भी व्यक्ति का aura energy field उसके thoughts, feelings and dreams को reveal करता है. अगर आप The aura meanings and colors को समझना चाहते है तो आपको Reiki healing या फिर Color psychology का अध्ययन करना चाहिए. हमारे Aura energy field का color, shade, light अलग अलग होता है.

जितने भी living thing होते है वे सब एक Auric field energy को Radiate करते है. इस तरह की औरा को gifted people और trained expert in the healing arts के खास लोग ही इसके special vibrations and colors की मदद से पहचान और manipulate कर सकते है.

colors of aura

हम जिस Aura around human body या फिर Electromagnetic aura को देखते है वो हमारी 10 energy field of human body में से एक है. इसकी पहचान करने के निम्न तरीके है

  1. पहला human body aura colors की पहचान करना
  2. दूसरा औरा के shade की पहचान करना
  3. तीसरा इसकी लाइट किस तरह की है इसकी पहचान करना

सामान्य स्थिति में हम सिर्फ उपरी बाते जान सकते है जैसे की व्यक्ति की प्रकृति लेकिन जब बात आती है उसके shade, light की तो हम advance level पर अध्ययन कर पाते है और detail से समझ सकते है. एक Reiki healer किसी भी व्यक्ति के अंदरूनी तकलीफ को इसी के आधार पर समझकर सही गाइड करते है. आइये Person aura color meanings के बारे में detail से जानते है.

Different types of Human aura colors and their meanings

एक इन्सान की Aura energy field में कई तरह के colors हो सकते है. ये स्थिति बहुत कम बार देखने को मिलती है की एक इन्सान का औरा सिर्फ एक ही color का हो. आमतौर पर इसमें कम से कम One predominant color यानि main color जरुर देखने को मिलता है.

Rainbow Auras

जो लोग एक channel की तरह energy transfer का काम करते है जैसे की Healer, psychic या फिर medium उनका Rainbow colored auras होता है. ये लोग body’s energy fields पर काम करते है जिसकी वजह से इनके अन्दर spirituality nature develop होती है. माना जाता है की ये human body aura colors व्यक्ति को spiritual frequency of the fifth dimension से connect करती है.

इस तरह की high energy frequency को लगातार बने रहने के लिए bright and shiny auric field energy की जरुरत होती है. यही वजह उन्हें दूसरो से अलग और आकर्षक बनाती है. इनकी कुछ पहचान होती है जैसे की.

Brilliant colored stripes आपने spiritual person के हाथ और सर के पीछे रंग बिरंगे औरा को देखा होगा ( फिल्म और फोटो में ) ये निशानी है healer’s rainbow aura की. ऐसे लोग जो बहुत ज्यादा Highly spiritual होते है उनका औरा Rainbow color का होता है. इसके चारो ओर की पट्टी बहुत ज्यादा shine करने वाली होती है.

Pale rainbow colors अगर किसी व्यक्ति का औरा चमकदार होने की बजाय पीलापन लिए हुए है तो वो व्यक्ति true enlightenment के रस्ते पर चलता हुआ होता है. जब कोई साधक जागरण की प्रक्रिया की शुरुआत करता है तब उसका Aura energy Field इसी तरह का होता है. ऐसा व्यक्ति पूरी तरह से spiritual नहीं होता है लेकिन उस रास्ते पर बढ़ता हुआ होता है.

Yellow and Gold Aura Energy Meaning

Human aura colors में से एक Yellow Aura Energy Meaning के बारे में जानते है. जो लोग cognitive honing and discipline को मानने वाले होते है उनके चारो ओर इस color की psychic energy field देखने को मिलती है. इस nature के लोग जितना ज्यादा philosophical matters में involve होते है उनका Electromagnetic aura उतना ही ज्यादा गहरा होता जाता है.

जो लोग अपने लाइफ में जरुरी मुद्दों से जूझते है और इस दुनिया में अपनी पहचान को समझने की कोशिश करते है उनमे Brilliant gold auras देखा जा सकता है. ऐसे लोगो को टाइम टाइम पर प्यार और नफरत का सामना करना पड़ता है. देखा जाए तो इनकी लाइफ में ज्यादातर उतार चढ़ाव इनकी पहचान से जुड़े होते है.

पढ़े : Binaural beats Lucid Dreaming Guide Benefit and Side effect

Blue and Indigo

नील रंग को self confidence से जोड़कर देखा जाता है. जिन लोगो का very strong blue aura lights होता है वे strong and calm individuals होते है. ऐसे लोग उन जगह पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो जाते है जहाँ पर दूसरे लोग हार मान लेते है. Blue auric field energy के धनी लोग incredibly intuitive और Human interaction के दौरान disciplines दिखाने वाले होते है.

अगर किसी व्यक्ति के अन्दर किसी तरह की psychic ability है तो वे Extremely strong blue aura lights के मालिक होते है. ये दूसरो के मन की बात को जल्दी ही जान लेने वाले और brilliant mind वाले होते है. ये human body aura colors ज्यादातर tratak meditation के दौरान लोगो को अनुभव होता है.

Magenta

इस तरह का Positive energy aura उन लोगो का होता है जो eccentric यानि अचानक ही अजनबी व्यवहार करने वाले होते है. लाइन से हटकर काम करने वाले लोगो में ये psychic energy field देखने को मिलती है. मुख्य रूप से dominant aura color में मिलना काफी rare होता है लेकिन जिनमे होता है वे अपने status से हटकर कुछ नया करने की हिम्मत रखते है. ये color किसी person के struggle life को दर्शाता है जितना ज्यादा गहरा उतना ही ज्यादा struggle करने वाला.

ये किसी तरह का negative aura color नहीं है. जिन लोगो में artistic abilities होती है और खास मौको पर देखने को मिलती है उनमे इस color का औरा देखने को मिलता है.

Orange

Brilliant orange auras का मतलब है active aura energy और ये उन लोगो में देखने को मिलता है जो vigor and vitality nature के होते है. ऐसे लोग personal performance जैसे की athletically competitive या फिर प्रतिस्पर्धा वाले एरिया में देखने अच्छा प्रदर्शन करते है. ऐसे human body aura colors के धनी व्यक्ति जो लगातार दूसरो लोगो से बेहतर performance देते है strong orange auras के मालिक होते है.

Brown and Tan

जो लोग logical and methodical aspects of life में struggle करते है उनका Human body aura energy field इस color का होता है. इसके अलावा ये लोग emotional situation को भी बेहतर हैंडल कर पाते है. जिन लोगो में ये खासियत होती है वे लाइफ में काफी ज्यादा stable माने जाते है. उन्हें पता होता है की वे क्या कर रहे है और सही तरह से लिए गए उनके निर्णय उन्हें वही result देते है जिसकी वो पहले से सोच कर चलते है.

Violet and Lavender

जिन लोगो में purple aura light जितनी गहरी होती है उतने ही spiritually free वे होते है. बहुत जल्दी ऐसे लोग spiritual freedom को achieve कर पाते है जो बहुत कम लोगो के नसीब में होती है. ऐसे सबसे ज्यादा sensitive माने जाते है और वे दूसरो की फीलिंग को उनसे भी बेहतर समझ सकते है. यही वजह है की इन्हें गाइड करने वाला माना जाता है.

White and Crystalline

जिन लोगो में strongly developed spiritual awareness होती है उनका Auric field energy color इस तरह का होता है. ज्यादातर spiritual leader जैसे की yogis, life counselors, and other gurus में ये Aura energy field develop होती है. ये human body aura colors ज्यादातर spiritual path का प्रतिक माना जाता है.

Black

बहुत से लोग इस color को लेकर अपने मन में गलत अवधारणा बनाकर रहते है. उनकी नजर में ये एक negative aura light है जबकि हकीकत में ऐसा नहीं है. जिन लोगो का electromagnetic aura इस color का होता है वे किसी तरह के veil of protection से घिरे होते है. ये उन्हें दूसरे लोगो से मिलने से रोकती है.

जिन लोगो में emotions like worry and fear होते है उनका औरा इस रंग का होता है जो किसी भी तरह से negative नहीं है.

Human body aura colors field final word

हम सब एक Aura energy field protection से घिरे हुए है. जिन लोगो में personal troubles होती है उनके Aura colors में दूसरो से अलग होने का गुण होता है. दूसरी ओर balanced life की personality जिनमे होती है वे virtual rainbow of aura colors के धनी होते है और उनका औरा दूसरो को उनकी तरफ आकर्षित करता है.

अब आप भी human body aura colors and their meanings के आधार पर दूसरो को समझ सकते है. किसी भी व्यक्ति का औरा उसके बारे में बेसिक जानकारी दे सकता है. जितने ज्यादा आप संवेदनशील होते है उतना ही ज्यादा आप Auric field energy को पढ़ और समझ पाते है. आज विज्ञान ने काफी तरक्की कर ली है और Aura around human body को special camera की मदद से देखा भी जा सकता है.

किसी भी औरा को Positive energy aura और negative energy aura के आधार पर तय नहीं किया जा सकता है. हमारे emotion जैसे होंगे वैसा ही Aura around human body देखने को मिलता है. अगर किसी व्यक्ति का औरा बहुत ज्यादा गहरे काले रंग का है तो इसका ये मतलब नहीं है की वो negative thinking से घिरा हुआ है. ये Electromagnetic aura हमें उन लोगो में भी देखने को मिलती है जो strong defensive shield रखते है.

हम जैसी Thinking and emotion रखते है वैसी ही aura energy release होती है जिसके आधार पर दूसरे लोगो से हमारा interaction होता है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here