How to use Power of suggestion techniques for money, wealth and study simple Guide

6
619

क्या आपने कभी नोटिस किया है की आप अपनी Daily life activity कैसे perfectly without any misguide कर पाते है ? आज हम Power of suggestion techniques in Hindi के बारे में जानने वाले है जिसका use पूरी लाइफ करने के बाद भी इसके बारे में अनजान रहते है. इसे हम Most powerful tool for mind programing or secret subconscious mind programming tool की तरह भी समझ सकते है क्यों की यही है जो सीधे अवचेतन मन को किसी भी स्थिति के लिए तैयार करता है.

हमारी पूरी लाइफ Autosuggestion affirmations की वजह से ही stable रहती है वर्ना हम हर रोज एक ही activity को बिना किसी delay के नहीं कर पाते. इस तरह की mind power technique बिना किसी special skill or training के सीखी जा सकती है और अगर आपने इसके बारे में सही से समझकर खुद पर लागू कर लिया तो ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप नहीं कर सकते है.

Power of suggestion techniques

ज्यादातर लोग अपनी लाइफ में इसे unconscious level पर इस्तेमाल करते है जिसकी वजह से इसकी potential एक हद तक सिमित है. हमें अभ्यास के जरिये इसे conscious level तक लाना होता है जिसके बाद हम जब चाहे तब इसके जरिये खुद को program कर सकते है. आपको सिर्फ Auto-suggestion and the subconscious mind के बीच के connection को समझना होगा.

अगर आप जानना चाहते है की ये क्या है तो एक experiment आप खुद पर कर सकते है जैसे की सुबह उठने के बाद खुद से कहे “आज में बीमार लग रहा हूँ” आपको ये सिर्फ अगले 2 घंटे में 4 से 8 बार दोहराना है और बाद में आप खुद महसूस करना शुरू कर देते है की आप बीमार से लग रहे है. वाकई में आप बीमार नहीं थे ये आपका Auto suggestion techniques है जो आपको ऐसा feel करवा रहा है. आपका subconscious mind इसे catch करता है और आपकी बॉडी उसके अनुसार काम करना शुरू कर देती है. जब ऐसा हो सकता है तो सोचिये क्या नहीं हो सकता है.

Power of suggestion techniques in Hindi

Auto suggestion techniques को हम अपने performance improvement में use कर सकते है. इसके अलावा anxiety relieve, meditation practice, boost confidence जैसी condition में ये आपको काफी help कर सकती है. ये आप पर निर्भर है की आप इसका use किस तरह करते है क्यों की positive way में किया गया use आपको relax, improve concentration, provide energy जैसी help देगा वही negative way में इसका use आपको और ज्यादा negative और कमजोर बना देगा.

Power of suggestion techniques के साथ self hypnosis जैसी तकनीक को शामिल करने पर परिणाम जल्दी और बेहतर मिलते है. जब हम खुद को चैतन्य रखते हुए आत्म-सम्मोहन का प्रयोग करते है और एक ही बात को बार बार दोहराते रहते है तो वो हमारे लिए काम करना शुरू कर देती है. इसमें कोई जादू नहीं है बल्कि एक तरह से ये Alpha state of mind and power of affirmation का इस्तेमाल है जो की बार बार दोहराने की वजह से उस एक thought को सच करने लगता है जो हम बार बार खुद पर दोहराते रहते है.

आइये जानते है इसके बारे में और ज्यादा डिटेल से और Auto-suggestion for students and Auto suggestion for money के बारे में.

Auto suggestion psychology

अगर बात करे की ये काम कैसे करता है तो हमें इसके पीछे की psychology को समझना होगा. जब हम subconscious mind को किसी चीज पर believe करने के लिए ready करते है या प्लान बनाकर उसे अचेतन मन पर execute करते है तो वो हमारे लिए काम करने लगती है. हमारा brain किसी भी thought को अपनाकर उसके अनुसार प्रतिक्रिया दे सकता है बशर्ते उस पर हमारा strong believe हो.

इसके लिए हमें बार बार उस एक चीज को दोहराना होता है जो हम खुद में चाहते है. जब हम एक ही चीज को बार बार दोहराते है तो ये हमारे लिए brainwash की तरह काम करता है यानि self hypnosis की तरह ये हमारे thought को strong बनाता है.

इसके आधार पर एक धारणा निकल कर सामने आती है की हम वही पाते है जैसा हम सोचते है. ज्यादातर लोग अनचाहे विचारो में फंसे रहते है जिसकी वजह से उन्हें वो नहीं मिलता है जो वो चाहते है. वही कुछ लोग जानते है की किस तरह alpha state of mind को access करना है और उसके दौरान खुद subconscious mind को program करना है.

Read : How Mild technique lucid dreaming work? step by step easy guide to enter in dream

Advanced auto-suggestion techniques

इस तकनीक को Advanced auto-suggestion or self-hypnosis techniques के नाम से जाना जाता है. secret subconscious mind programming में इसका ही use किया जाता है और इसके परिणाम आपको हैरान कर सकते है. सबसे खास बात ये है की ये जितनी advanced technique है उतनी ही simple भी है. आप आसानी से step by step guide के जरिये इसे अपने daily life में fit कर सकते है.

यहाँ पर हम जितनी भी technique share करते है उनके लिए आपको अलग से वक़्त निकालने या कुछ भी बदलाव करने की जरुरत नहीं है. ये सब आप अपनी daily life activity and schedule को follow करते हुए भी कर सकते है. आइये बात करते है कुछ खास Power of suggestion techniques के बारे में जिन्हें आप आसानी से कर सकते है.

5 auto suggestion techniques for mind programming

ये 5 तकनीक आपके schedule में कुछ बदलाव है. आपको सिर्फ इन्हें फॉलो करना है और इसका असर आप अपने daily routine पर नोटिस कर सकते है. यहाँ कुछ ऐसी तकनीक के बारे में डिटेल शेयर की जा रही जो करने में बेहद आसान है. आप आसानी से Power of suggestion techniques का इस्तेमाल कर सकते है. कुछ ऐसी simple technique जो आपस में मिलकर एक बड़ी तकनीक बनती है.

आइये जानते है की इन तकनीक को हम अपने ऊपर कैसे लागू कर सकते है.

The 30 Day Mental Diet

क्या आप उन लोगो में से है जो खुद को वक़्त देते है और खुद से बाते करते है? सुनने में अजीब लगेगा लेकिन जो लोग खुद से बाते करते है उनका confidence level दूसरो से ज्यादा बेहतर होता है. ऐसे लोग Auto-suggestion and the subconscious mind का बेहतर इस्तेमाल करना जानते है और जब भी वे खुद को किसी odd situation में पाते है इसके जरिये न सिर्फ स्थिति handle करते है बल्कि बेहतर परिणाम हासिल करते है.

ज्यादातर लोग जब भी कुछ गलत करते है या उनके साथ कुछ गलत होता है वे खुद को या दूसरो को दोष देना शुरू कर देते है. उन्हें लगता है की उन्हें पश्चाताप करना चाहिए और बार बार खुद को दोषी ठहरा कर वे इससे बाहर निकल सकते है लेकिन, असल में आपका Subconscious mind आपको दोषी मान लेता है क्यों की आप बार बार खुद को दोषी मान रहे है.

इससे होगा ये की अब आप भले ही आगे बढ़ना चाहे आपका subconscious mind ये मान कर ही काम करेगा की आप दोषी है. यही वजह है की अब आपको 100% result नहीं मिलेंगे और आपको आगे बढ़ने में काफी problem का सामना करना पड़ेगा.

इस तरह की स्थिति से बचे और खुद को बार बार दोषी ठहराना बंद करे. अगर आपको लगता है की आपने गलती कर दी है तो उसके लिए बार बार दोषी ना माने. कोशिश करे की थोड़ा वक़्त निकाल कर स्थिति का analysis करे और उस कड़ी को तोड़ कर नयी शुरुआत करे. आप न सिर्फ स्थिति को बेहतर हैंडल करेंगे बल्कि आपका माइंड खुद को guilty feel करवाना बंद कर देगा.

Power of suggestion techniques को लागू करने की ये पहली स्टेप है जिसे आपको सबसे ज्यादा समय देना होता है. क्यों की आप किस तरह के शब्दों का खुद पर चयन करते है ये सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. इसके बाद आपको आगे की स्टेप पर बढ़ना चाहिए.

Autosuggestion affirmations

Affirmations कुछ ऐसे positive, present tense language का bundle होता है जिसे हम खुद को बार बार देते है. आपको यहाँ पर auto suggestion techniques में कुछ ऐसे word का selection करना है जो आपका ध्यान past and future से हटाकर सिर्फ और सिर्फ present पर फोकस करते हो. हर odd situation के लिए आपका Affirmations अलग हो सकता है लेकिन इन सबका एक ही उदेश्य होता है, आपके Subconscious mind को trigger करना.

जब आप ऐसा करते है तो आपका अवचेतन मन उस एक word को catch करता है और स्थिति को उसके अनुकूल बनाने पर काम करना शुरू कर देता है. इसके लिए आपको उन शब्दों का चुनाव करना है जो आप पर काम करे क्यों की हर व्यक्ति की मानसिक स्थिति अलग अलग होती है जिसकी वजह से हर किसी पर एक ही positive affirmation काम नहीं करता है.

Read : The Collective Consciousness and basic of personal unconscious in Hindi

खास सुझाव को बार बार दोहराना

अगर आप Mental Diet को follow करते है तो पाएंगे की दिनभर में कई बार आप negative word को encounter करते है. आप खुद से ऐसे कई नकारात्मक शब्द कहते है जो आपके अवचेतन मन पर उल्टा असर डालते है. ये सीधा आपके performance पर असर डालता है और आप अपने maximum potential को use नहीं कर पाते है. दिनभर ऐसे हजारो negative thoughts से हम सामना करते है जिसकी वजह से subconscious mind धीरे धीरे negativity को अपनाता जाता है और हम चाह कर भी ठीक नहीं कर पाते है.

क्या आप जानते है की हम दिनभर में जाने अनजाने ही Power of suggestion techniques का use करते रहते है. ध्यान दे पैदल चलते समय, गाड़ी चलाते समय या फिर नहाते, खाने के टाइम कुछ खास शब्दों को दोहराते रहते है. आपको सिर्फ positive affirmation का चुनाव करना है.

Use visualization

वास्तव में ये language of the subconscious mind है. किसी भी तरह की mind power techniques हो वो visualization का इस्तेमाल करती है. जब हम खुद को किसी सही तरीके या काम के लिए visualization करते है तब ये हमारे लिए स्थिति को उसी तरीके से बनाना शुरू कर देता है. अगर आप इसका इस्तेमाल meditation खासतौर पर an Alpha state में करते है तो ये आपके Subconscious mind programing की तरह काम करता है.

इसका सीधा strong impression हमारे Subconscious mind पर देखने को मिलता है जो की इसे आसान बनाता है. यही वजह है की इसे very powerful mind programming भी कहा जाता है.

Read : क्या त्राटक के जरिये बीमारियों का समाधान संभव है ? हैरान कर देने वाला सच

Use the alpha state of mind

देखा जाए तो हम हर रोज हर पल जब भी कुछ भी नया सोचते है वो एक तरह से प्रोग्रामिंग ही है. जब भी हम alpha state of mind में होते है. Self-hypnosis or meditation techniques में हम deep comfortable state में होते हुए खुद को मनचाहे तरीके से program कर सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है. एक जगह पर आराम से बैठ जाए.

सांसो को गहरा बना ले और अपना पूरा ध्यान अपनी सांसो पर बना ले. जब आपकी साँस गहरी हो जाए तब Power of suggestion techniques का इस्तेमाल करे. आपको सिर्फ एक positive affirmation का इस्तेमाल करना है और उसे जब भी आपका मन शांत हो बार बार दोहराना है. धीरे धीरे एक महीने में ये एक thought आपके habit का हिस्सा बन जाता है.

Alpha state of mind how to use it

Subjective senses of imagination, creativity, memory, and intuition जैसी activity हमारे brain के Alpha state of mind के दौरान experience की जाती है. दिनभर में हमारा brain active रहता है वो Beta state होती है. इस दौरान हमारे brain activity को 14 and 30 HZ के बीच मापा जाता है. इससे निचे होने पर अल्फा स्टेट होती है.

शांत रहने के दौरान हमारे brain activity को 7 and 14 HZ के बीच मापा जाता है. इस दौरान मस्तिष्क more receptive, open, creative, and less critical जैसी स्थिति में होता है. इसका सबसे बड़ा फायदा better memory and recall में देखा जा सकता है. इस state को भरपूर नींद, day-dreaming, Meditation and Self Hypnosis के जरिये access किया जा सकता है. Power of suggestion techniques को अगर alpha state में खुद पर लागू किया जाए तो इसके amazing result मिलने लगते है.

 

How to Use Alpha for Studying

अगर आप पढाई में कमजोर है तो आपको अपने brain activity को alpha state में रखना चाहिए. इससे memory power बढती है साथ ही recall process भी सुधरती है. पढने से कुछ समय पहले खुद को relax कर ले. अपने आप से दोहराए की आपका मन शांत है और अब आप जो पढने वाले है उसे लम्बे समय तक याद रखने वाले है. गहरी सांसे लेना आपको रिलैक्स होने में मदद करता है.

Power of suggestion techniques में alpha state को access करने पर अब आपकी excellent memory, concentration, focus, and understanding skill improve हो रही है. अपनी आंखे खोले और अब पढना शुरू करे. आप पाएंगे की शांत मन होने की वजह से आपका मन पढाई से उचट नहीं रहा है साथ ही आप चीजो को बेहतर तरीके से recall कर पा रहे है.

पढने का टाइम 20 मिनट का रखे इससे ज्यादा नहीं. इसके बाद टहलना शुरू कर दे और इसी दौरान brain को access करे और recall process को दोहराए.

How to use autosuggestion for wealth?

अगर आप Power of suggestion techniques के जरिये Auto suggestion for money technique को खुद पर लागू करना चाहते है तो सबसे पहले conscious mind को पैसा बढाने पर फोकस कर दे. ऐसा करने पर आपका subconscious mind इससे प्रभावित होगा और इसके लिए पैसा कमाना प्राथमिकता बन जाएगी. एक बार subconscious and conscious mind ये दोनों harmony यानि balance form में आ जाए तो उसके बाद आपकी लाइफ में पैसा कमाने को लेकर नए नए जरिये बनने लगते है.

हालाँकि पैसा हमारी लाइफ में अचानक से बरसना शुरू नहीं होता है लेकिन, जब हम सोच और प्लान को पैसे के लिए बदलते है तब money consciousness में बदलाव होता है. इसके लिए आप self-hypnosis के साथ Autosuggestion affirmations का experiment कर सकते है. ऐसी किसी भी सोच जिसमे हम consciously believe करते है उससे subconscious mind improve होता है.

किसी भी तरह के सुझाव फिर चाहे self or external suggestion हो इसमें आपकी सोच और परिणाम को बदलने की काफी क्षमता है.

Read : How to cast Vashikaran mantra for love तिलिस्मी वशीकरण की गुप्त विधि

Auto Suggestion Work to Build Your Wealth: Step By Step Process

अगर आप लाइफ में पैसे कमाने को लेकर Autosuggestion affirmations का use करना चाहते है तो एक प्लान बनाकर Power of suggestion techniques के जरिये आगे बढ़ने की कोशिश करे. इसके लिए Step By Step Process को यहाँ शेयर किया जा रहा है जिसे आप लागू कर अपने subconscious mind के potential को maximum level पर access कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने goal को clear समझते हुए एक जगह पर लिख लेना है.
  • पैसा कमाने के बाद आप क्या करना चाहेंगे इसे भी एक जगह मेंशन करना न भूले.
  • पैसा कैसे कमाना है और इसके लिए आपके पास क्या क्या resources है इसे देखे.
  • हर रोज रात को सोने से पहले आपको इसे दोहराना है.

हम सब जानते है की हमारा मस्तिष्क सबसे बड़ा टूल है जो किसी भी काम को संभव कर सकता है. हम जिस तरह के thoughts पर खुद को फोकस रखते है हमें वही मिलने लगता है. अगर आपका पूरा फोकस पैसे कमाने पर है तो आपको पैसा ही मिलेगा. इसमें कोई doubt नहीं है की autosuggestion to improve your wealth and your life को हम खुद पर use कर सकते है.

इसे आसान बनाने के लिए self-hypnosis or auto suggestion इन दोनों का experiment खुद पर किया जा सकता है.

How to use Power of suggestion techniques final conclusion

Autosuggestion affirmations वास्तव में सबसे easy mind programming tool है. इस तरह के mind power techniques को आसानी से कही भी, कभी भी access किया जा सकता है. हम सब autosuggestion techniques का इस्तेमाल करते है लेकिन हमें इसका फायदा नहीं मिलता है जिसकी सबसे बड़ी वजह subconscious mind का इसे use करना है. Power of suggestion techniques का इस्तेमाल अगर conscious brain के स्तर पर किया जाए तो आसानी से हम इसे अपनी लाइफ में लागू कर सकते है.

आमतौर पर हम इसका इस्तेमाल खुद पर negative impact डालते हुए महसूस करते है. याद करे जब भी आपसे कुछ गलत होता है तब आप बार बार खुद को दोषी ठहराते है. आपके नजरिये में ये आपका पश्चाताप है लेकिन असल में ये आपके subconscious mind पर negative impact डालता है. आपको अपनी लाइफ में आगे बढ़ना है तो इस तरह के negative impact को positive impact में बदलना है.

मालूम हो की इस तरह की तकनीक आपको पढाई में, नौकरी में, पैसे कमाने में हर तरह से आगे बढ़ने में मदद कर सकती है बशर्ते आप इसका सही use करे. किसी भी तरह की शंका आपके मन में है तो कमेंट में पूछ सकते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleअब हर पोस्ट को अपने मेल बॉक्स में सीधे पाए हमारी feed burner ईमेल service के जरिए
Next articleअनचाहे विचारो से छुटकारा पाना है तो आजमाइए इन तरीको को
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

6 COMMENTS

  1. गागर में सागर । आपका यह लेख इसी बात को चरितार्थ कर रहा है । आत्मसुझाव गागर है तो इससे होने वाला लाभ सागर है । आत्मसुझाव शब्द एक ऐसा शब्द है जिसे अगर हम ईमानदारी से पालन करें तो इसके परिणाम सदैव सकारात्मक ही होगे । धन्यवाद कुमार जी इस बेहतरीन लेख के लिए ।

  2. आत्म सुझाव की शक्ति अपरिमित है | बहुत बेहतरीन लेख ,जिसके द्वारा जीवन को बदला जा सकता है | शेयर करने के लिए शुक्रिया |

  3. kumar bhai best subject hai apka ye .
    tratak krte hue bhi suggestions bahut kaam aa rhe hai mn ek bindu pr thahrna shuru kr deta hai suggestions dene se

      • ji kumar ji . jrur. The only blog where i found a genuine knowledge of tratak , dhyaan , subconscious science , and hipnotism properly with experience holder sadhak like u sir . thanks a lot again .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here