most common 9 Astral Projecting Signs you must know

0

शरीर से बाहर विचरण का अभ्यास उन Spiritual practice में से एक है जिसमे बहुत बड़े स्तर पर उर्जा का transfer होता है. कुण्डलिनी और चक्र जागरण के अभ्यास की तरह ही हमारी बॉडी में उर्जा का एक जगह से दूसरी जगह पर प्रवाह बढ़ना इस दौरान अनुभव किया जा सकता है. ज्यादातर लोगो का मानना है की हमें Astral travel practice बिना किसी गाइड और गुरु के बगैर नहीं करनी चाहिए. इस दौरान होने वाले कुछ अनुभव हमें Uncomfortable बनाते है और practice को continue बनाए रखने में भी समस्या आती है. आज हम बात करने वाले है Most common 9 Astral Projecting Signs के बारे में जो हमें इस दौरान अनुभव होते है.

दरअसल जब हम Trance like state यानि बॉडी के relax होने के बाद जब हम माइंड को शांत महसूस करते है तब हमारी awareness बढती जाती है और अचानक ही धड़कन का बढ़ जाना, सांसो का रुकता हुआ महसूस करना, बॉडी को धंसता हुआ या फिर हवा में उड़ता हुआ महसूस करना शुरू कर देते है.

Astral Projecting Signs

ये सब इतना अचानक होता है की मानसिक तौर इसके लिए तैयार न होने की वजह से हम घबरा जाते है. इस वजह से या तो हम practice को बीच में छोड़ देते है या फिर हमें वो अनुभव नहीं होते है जैसे होना चाहिए.

अगर आपके साथ ऐसा कुछ हो रहा है तो आपको सबसे पहले ऐसे संकेत के बारे में जान लेना चाहिए जो अभ्यास के दौरान हम महसूस करते है. जब हम पूरी तरह से उन experience से familiar होते है जो हमें होने वाले होते है तो अभ्यास में आगे बढ़ने में मदद मिलती है और हम खुद को stable रख सकते है. इसके साथ ही हम बात करेंगे की जो अनुभव Unpleasant हो उनसे बाहर कैसे निकला जाए.

9 Astral Projecting Signs

ज्यादातर लोग जो astral projection करना चाहते है या जाने अनजाने में experience कर चुके है उनके मन में इस तरह के ख्याल आना आम बात है जैसे की

  • What is astral projection?
  • What does astral projection feel like, when astral body leaves the physical body?
  • Is it safe practice and can be done without any master or spiritual guru?

आज हम बात करने वाले है उन Signs of astral projection के बारे में जिन्हें हम इस प्रक्रिया के दौरान अनुभव करते है. अगर आपको जानना है की इस दौरान किस तरह का feel होता है तो सबसे पहले आपको इसका अनुभव करना होगा क्यों की बगैर अनुभव किये आप इसे सही से समझ ही नहीं पाएंगे.

जरुरी नहीं की सबको एक जैसे अनुभव हो और आपको वैसे ही अनुभव मिले जैसे आपके दोस्त को मिले हो. Astral projection basic experience के दौरान होने वाले 9 common sensations ऐसे होते है जिन्हें हर कोई अनुभव करता है. ये निम्न है

  • Vibrations स्पंदन
  • Paralysis हिलने में असमर्थ होना
  • Racing heart rate दिल की धड़कन का अचानक बढ़ जाना
  • Buzzing
  • Tingling
  • Sinking
  • Floating खुद को हल्का महसूस करना
  • Pressure किसी तरह का दबाव महसूस करना
  • Loud noises अचानक ही तेज अवाज सुनाई देना.

हालाँकि अनुभव सबके अलग होते है लेकिन ये सबके अनुभव के दौरान इस तरह के Astral Projecting Signs को महसूस करना common है. सबसे पहले तो जानते है की ये है क्या ?

 What is astral projection?

हालाँकि इसके बारे में हम अपने पहले की पोस्ट में बात कर चुके है लेकिन अगर आप इस ब्लॉग पर नए है तो आपको इसके बारे में जान लेना चाहिए. Astral travel एक तरह का intentional out-of-body experience है जिसमे आपकी Soul जिसे सूक्ष्म शरीर के नाम से जाना जाता है आपके Physical body से अलग हो जाती है.

इस दौरान हमारा Astral body किसी भी तरह की Physical limitation से बाहर होता है और इस universe में कही भी घूम सकता है. आज तक इसे लेकर किसी तरह का Scientific evidence सामने नहीं आया है की वास्तव में ऐसा होता है या नहीं लेकिन फिर भी आज तक इस तरह का अभ्यास एक Unique and unforgettable experience है.

हमारा शरीर कुल 10 तरह की बॉडी से मिलकर बना है. अगर आपकी रूचि Kundalini and chakra awakening and healing में है तो आपको understanding 10 body का article पढना चाहिए.

आइये जानते है इनके बारे में विस्तार से.

Vibrations feeling in body

किसी भी तरह की Spiritual practice or trance state के दौरान हमारी बॉडी में अचानक ही series of vibrations को experience करना शुरू कर देता है जो की Physical body and astral body के separation का लीडिंग पॉइंट बनती है. इस तरह का most common sensations हर किसी ने अनुभव किया होगा.

हमें ऐसा लगता है मानो हमारी बॉडी अन्दर से मूव कर रही है लेकिन किसी भी बाहरी व्यक्ति को ऐसा कुछ दिखाई नहीं देता है. इस तरह का Astral Projecting Signs आन्तरिक होता है और अचानक ही झटके से सूक्ष्म शरीर और भौतिक शरीर दोनों अलग हो जाते है.

Why do vibrations occur?

हमें महसूस होने वाले झटके यू ही नहीं होते है. दरअसल ऐसा body’s energy points यानि chakra के एक खास synchronized resonation तक पहुँचने की वजह से होता है. जब भी हम spiritual practice से गुजरते है तब हमारी बॉडी एक trance state में पहुँचती है और इस दौरान बनने वाली energy सभी chakras से गुजरती है.

जब चक्र के बीच से ये उर्जा गुजरती है तो हम experience of astral projection करते है. चक्र के बीच से गुजरने वाली उर्जा हमें इस तरह के Spiritual experience करवाती है.

Paralysis during astral travel

जब हम खुद को astral travel के लिए तैयार होते है तब Sleep paralysis होना आम बात है. आमतौर पर जब हम सोते है तब Body and mind दोनों ही rest करते है लेकिन इस तरह की practice के दौरान हमारी बॉडी अचानक ही relax हो जाती है. सांसे गहरी होने की वजह से हमारे सोचने समझने की क्षमता पर असर पड़ता है.

अगर आपके लिए ये सब नया है तो lose the ability to move physical body आपको Uncomfortable कर सकता है. वैसे इस Astral Projecting Signs को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है क्यों की ऐसा होना आम बात है.

जब ऐसा हो तो क्या करे ?

आपको इस दौरान अपनी Imagination power का use करना है. इस दौरान ये अनुभव करना की आपका दिमाग dreamlike state में जा रहा है और बॉडी relax हो रही है. इस दौरान सांसो का गहरा होना आम बात है और आप Astral projection के लिए रेडी है. Out-of-body experience के दौरान आपको अपनी बॉडी को मूव करवाने की जरुरत नहीं है इसलिए परेशान ना हो.

अगर आप इसे लेकर comfortable नहीं है तो अपनी बॉडी को मूव करने की कोशिश करे. इस दौरान आपके माइंड को और बॉडी को एक साथ active करना पड़ता है जिसमे थोडा टाइम लगता है. परेशान न हो ये सामान्य है लेकिन अगर आप अपने Physical body से astral form को अलग होता हुआ महसूस करते है तो यक़ीनन Sleep paralysis आपके लिए helpful है.

Racing heart rate

अगर आप इस अभ्यास में नए नए है तो ऐसा होना आपके लिए intense experience साबित हो सकता है. जब इस तरह का most unique experiences आपकी heart beat को बढ़ा सकता है. ये ठीक वैसे ही है जैसे की पहली बात आप एक्सरसाइज कर रहे है और लम्बी दौड़ लगा रहे है. पहली बार में इस तरह के Astral Projecting Signs को experience करना आम बात है.

जब आप शांत होकर लेते हुए हो और इस दौरान अचानक ही optimal dream state में पहुँच जाते है तो धडकन में अचानक ही तेज उतार चढाव का अनुभव होने लगता है. ये एक संकेत है जो बताता है की अब आप Astral travel के लिए रेडी है इसलिए अगर इस दौरान आपको Heart beat में अचानक ही उतार चढ़ाव महसूस हो तो घबराए नहीं क्यों की Out of body experience के लिए बहुत ज्यादा energy की जरुरत पड़ती है.

इसके अलावा हम nervous, apprehensive, or excited जैसे sign भी notice कर सकते है मानो हम आगे क्या होने वाला है उसका wait कर रहे हो. इस तरह के emotion की वजह से adrenaline नाम का हार्मोन रिलीज़ होता है जो दिल की धडकनों को सामान्य से तेज या धीमा कर देता है.

Buzzing as a common Astral Projecting Signs

जब हम सूक्ष्म शरीर की यात्रा के लिए खुद को तैयार करते है तो ऐसी आवाजे सुनाई देने लगती है जो आगे चलकर Astral projection में बदल जाता है. दरअसल हम जितना internal awareness की ओर बढ़ते है उतना ही खुद को आसपास के वातावरण के प्रति सवेंदन-शील महसूस करने लगते है. इस तरह का Astral Projecting Signs एक सफल अनुभव को दर्शाता है.

हम जितना body and mind को अभ्यास के लिए तैयार करते है हमारी बॉडी एक Buzzing को feel करना शुरू कर देती है. धीरे धीरे ये इतना तेज हो जाती है की अचानक झटके से हमारी बॉडी और astral form दोनों अलग हो जाती है. meditation के दौरान जब हम trance like state में पहुँचने लगते है तब हमें buzzing or humming sound सुनाई देना शुरू हो जाता है.

ये एक संकेत है की हम बाहर से अंतर की ओर बढ़ने लगे है. सुनने में ये एक शांत आवाज भी हो सकती है जो की एक फूल से दूसरे फूल पर उड़ रहे भँवरे की तरह होती है या फिर एक जेट प्लेन की तरह तेज और कानो को पसंद ना आने वाली आवाज.

Tingling

जरुरी नहीं की सभी sensations during astral projection अचानक या फिर उग्र ही हो. कुछ लोग इस दौरान subtle and gentle अनुभव भी करते है जिनमे Tingling होना शामिल है. एक तरफ जहाँ ज्यादातर लोगो को body moving in vibration जैसा अनुभव होता है वही कुछ लोगो को tingling sensation का अनुभव होता है.

इस तरह का Astral Projecting Signs ठीक वैसे ही feel होता है जैसे electric current is flowing through body होता है. हमें रह रह कर इसका अनुभव होता है क्यों की energy एक चक्र से दूसरे चक्र में flow होना शुरू कर देती है. शुरुआत में ये हमें gentle experience करवाती है लेकिन धीरे धीरे ये flow बढ़ता जाता है और itchy sensation में बदल जाती है.

जैसे जैसे ये बढ़ता है वैसे वैसे बर्दास्त करना मुश्किल हो जाता है. ऐसा लगता है मानो कोई करेंट का वोल्टेज बढ़ा रहा हो. शुरू में हो रही tingling आगे चलकर vibration sensation में बदल जाती है.

Sinking

अगर आपको astral projection process के दौरान अपनी बॉडी मूव होती हुई महसूस होती है तो सावधान रहे क्यों की इस तरह का Astral Projecting Signs पूरी तरह से Uncommon है और किसी किसी के साथ ऐसा होता है की वे इस दौरान खुद की बॉडी को तैरता या फिर डूबता हुआ महसूस करते है.

डूबने के दौरान हमें बॉडी भारी महसूस होती है क्यों की हम निचे की तरफ बढ़ रहे होते है वही तैरने का अनुभव हमें तब होता है जब हमें ऊपर की ओर बढ़ते है. कई बार हमारी बॉडी जब relax हो जाती है तब हमें ऐसा लगता है मानो हमारी बॉडी निचे की ओर धंसती जा रही है. ऐसा हमें बिलकुल वास्तविक लगता है जो की डरावना अनुभव बन जाता है.

अगर आपके साथ ऐसा हो तो गहरी सांसे लेना शुरू कर दे ताकि आपकी बॉडी और माइंड active हो सके. वैसे ऐसा होना एक तरह से ये दर्शाता है की अप सही रास्ते पर है और अचानक ही आपकी बॉडी astral travel के लिए खुद को physical body से अलग पाती है.

एक बार ऐसा होने के बाद आप astral realm को explore करना शुरू कर देते है क्यों की यहाँ Physical body की कोई भी limitation काम नहीं करती है.

feel like Floating during practice

क्या आपने कभी सपने के दौरान ऐसा महसूस किया है की आप आकाश में उड़ रहे हो? इस तरह का most amazing and exhilarating experiences आपको रोमांचित कर सकता है वही दूसरी और आपकी सांसे भी अटक सकती है. अगर आप Astral projection की तैयारी कर रहे है और floating sensation होने लगे तो हैरान ना हो ऐसा होना आम है.

अभ्यास के दौरान खुद को डूबता या तैरता हुआ महसूस करना ये दर्शाता है की लेवल में बदलाव हो रहा है और आपकी Astral body आपके Physical body से अलग होने के लिए तैयार है. इस दौरान हमें ऐसा feel होता है मानो हमारा शरीर बेड से ऊपर की ओर उठ गया हो.

अगर आपने पहले कभी astral projection or lucid dreaming का अनुभव किया हुआ है तो आसानी से आप ये कण्ट्रोल कर सकते है की हवा में कितना ऊपर उठना है या फिर तैरना है.

ये अनुभव बहुत तेजी और अचानक से होने वाला अनुभव है जिसमे कई बार हमें ठीक वैसा ही feel होता है जैसा की एक roller-coaster में बैठने पर होता है तेजी से ऊपर निचे होना हमें थोडा little unpleasant feel करवा सकता है. लेकिन एक बार जब astral form हमारी physical body से अलग हो जाती है तब इस तरह के sensation होना बंद हो जाते है और हम Universe को explore करने में सक्षम हो जाते है.

Pressure

कुछ ऐसे Astral Projecting Signs भी है जो हमें discomfort feel करवा सकते है और इसमें Pressure experience करना शामिल है. बॉडी के किसी एक हिस्से में मानो किसी तरह का दबाव पड़ रहा हो और वही से throbbing-like sensation को feel करना आपको असहज महसूस करवा सकता है.

इसके अलावा किसी खास हिस्से में तापमान के बढ़ने का अनुभव भी किया जा सकता है. अगर आप इस तरह का कुछ अनुभव कर रहे है तो परेशान ना हो क्यों की ये लम्बे समय तक नहीं रहता है. ऐसा होने का मतलब है की उर्जा किसी चक्र में रुकावट को महसूस कर रही है जिसकी वजह से वो उस जगह प्रेशर मार रही है.

ऐसी स्थिति ज्यादा देर तक नही रहती है इसलिए परेशान ना हो बल्कि संयम रखते हुए कोशिश जारी रखे. थोड़ी देर बात आप खुद को अलग पाएंगे. अगर इस तरह का दबाव आप सहन नहीं कर पा रहे है तो अभ्यास को कुछ देर के लिए रोक दे और फिर से कोशिश करे.

Loud noises

ज्यादातर लोग अभ्यास के दौरान buzzing sound को एक शांत अनुभव की तरह महसूस करते है वही कुछ लोगो को इस दौरान बहुत तेज आवाज का अनुभव भी हो सकता है. हम सब किसी न किसी तरह की चीजो के प्रति बहुत ज्यादा sensitive होते है. उदाहरण के लिए musicians जो की sound के प्रति बहुत ज्यादा sensitive होते है वही artist फोटो के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते है.

ये ठीक वैसे ही है जैसे मानो आप म्यूजिक सुन रहे हो और अचानक ही किसी ने म्यूजिक का वॉल्यूम बढ़ा दिया हो. इस दौरान हम अलग अलग तरह की आवाज को experience कर सकते है जैसे की tones, ringing sounds (similar to tinnitus), bells ringing, a note being sung by a grand chorus choir या फिर और किसी तरह का शोर.

इस तरह का अनुभव होना आपको पैनिक कर सकता है लेकिन परेशान होने की जरुरत नहीं है क्यों की energy transference बहुत ज्यादा मात्रा में होने की वजह से ऐसा होता है. most common and usual Astral Projecting Signs में से एक बहुत तेज अवाज के दबाव को अनुभव करना है.

इस दौरान out-of-body experience ठीक ऐसे होता है मानो बहुत तेज आवाज के साथ स्पेस ने किसी ने राकेट को लांच किया हो. अगर आपके साथ ऐसा हो तो पैनिक ना हो शुरू में ये सहन न करने वाली feeling है लेकिन आगे चलकर ये हमें अच्छे अनुभव करवाती है.

experience these Astral Projecting Signs have some meaning final Conclusion

अगर आप meditation या किसी भी दूसरी spiritual practice ke dauran अचानक ही trance like state में चले जाते है तो सम्भव है की जल्दी ही अप Out of body experience करने लगे. physical body से जब astral body अलग होती है तब हमें ऊपर शेयर किये गए Astral Projecting Signs में से पहला, दूसरा या फिर एक साथ कई अनुभव होने लगते है.

आप इस दौरान किस तरह का अनुभव सबसे ज्यादा करते है और क्या महसूस करते है हमें कमेंट में बताना ना भूले. हो सकता है की इस दौरान शरीर को निचे की तरफ धंसता हुआ महसूस करना या फिर सांसो का अचानक से रुकना आपको uncomfortable बना दे लेकिन धीरे धीरे सब सही हो जाता है. शुरुआत में सबको अलग अलग अनुभव होते है इसलिए किसी और को होने वाले अनुभव आपको भी हो इसकी उम्मीद न रखे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleTop 12 Tips You Can follow to Solve Excessive tiredness
Next articleParallel universe क्या वाकई हमारी दुनिया की तरह कोई और दुनिया भी है ?
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here