Aroma touch therapy जो natural होने के साथ साथ हर की समस्या का समाधान भी है

0

पिछले कुछ समय से लोगो में Herbal treatment लेने को लेकर जागरूकता बढ़ी है. उनका रुझान ऐसे उपचार में देखने को मिला है जिससे शरीर को नुकसान ना हो. हम Reiki holistic treatment के बारे में तो पढ़ ही चुके है आज बात करते है Aroma therapy के बारे में जो की natural essential oils के द्वारा किया जाने वाला उपचार है. अरोमाथेरेपी पूरी तरह natural मानी जाती है जिसे essential oil therapy के नाम से भी जाना जाता है. Aroma touch therapy में इस्तेमाल होने वाले कुछ शब्द जैसे की aromatherapy essential oils and aromatherapy essential oils uses सबसे ज्यादा लोगो द्वारा सर्च किया जाता है.

Aroma touch therapy

expert के अनुसार aromatherapy essential oil diffuser का इस्तेमाल करना aroma therapy में काफी सहायक है. इसके इस्तेमाल से natural essential oils को सही तरीके से उपचार में लय जाता है. प्रयोग करने से पहले आयल को dilute करना आवश्यक है जिसके लिए carrier oil का इस्तेमाल करना जरुरी है वर्ना aromatherapy side effect देखने को मिल सकते है. आइये जानते है इसके बारे में कुछ बेसिक बाते और इसे लेना कितना फायदेमंद है.

what is Aroma touch therapy

ये एक तरह का holistic healing treatment है जिसमे natural plants herb का इस्तेमाल किया जाता है. इसका दूसरा नाम essential oil therapy भी है और aromatic essential oils को हम medicinally इस्तेमाल करते है ताकि बॉडी की हेल्थ में improve किया जा सके. हमारे physical and emotional health में इसे सबसे कारगर मेथड माना जाता है.

इसे कला और विज्ञान का मेल माना जाता है लेकिन पिछले कुछ सालो से इसका चलन science and medical field में देखने को मिल रहा है जो दर्शाता है की इसे काफी पसंद किया जा रहा है. वैसे तो इसका चलन हजारो सालो से है क्यों की Ancient cultures in China, India, Egypt में इससे जुड़े काफी साक्ष्य मिले है. Medical and religious purposes के लिए resins, balms, and oils की फॉर्म में aromatic plants को इस्तेमाल किया जाता आ रहा है. शायद उन्हें इसके physical and psychological benefits के बारे में पहले से पता था.

Essential oils and aromatherapy शब्द का जिक्र सबसे पहले French perfumer and chemist René-Maurice Gattefossé ने अपनी एक 1937 published book में किया था. उन्होंने पहले healing potential of lavender in treating burns को लेकर कुछ रिसर्च की थी. उनकी बुक use of essential oils in treating medical conditions पर focused थी.

How does this therapy treatment work?

ये एक medical and holistic treatment है जिसमे  sense of smell and skin absorption के जरिये ट्रीटमेंट दिया जाता है. इसमें निम्न तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है.

  • Diffusers
  • Aromatic spritzers
  • Inhalers
  • Bathing salts
  • Body oils, creams, or lotions for massage or topical application
  • Facial steamers
  • Hot and cold compresses
  • Clay masks

इसके लिए इस्तेमाल होने वाले aroma essential oil की बहुत सारी वैरायटी है. लेकिन आपको ये सुनिश्चित करना होगा की ये 100% natural essential oil हो. अगर आप ऑनलाइन कुछ प्रोडक्ट देखने की सोच रहे है तो पोस्ट के लास्ट में कुछ प्रोडक्ट मेंशन किये हुए है आप देख सकते है.

What is the purpose of Aroma ?

बदलते समय के साथ लोगो का रुझान प्राकृतिक उपचार में ज्यादा बढ़ा है. ड्रग और chemical treatment हमारे शरीर को समय के साथ कमजोर और बीमार बना देते है. natural herbs से बने oils हमारे शरीर में जमा सभी तरह के toxins को बाहर निकाल देते है और आसानी से त्वचा में शोषित होने की वजह से लाभदायक होते है.

इन वजहों से लोगो का रुझान ऐसे उपचार की तरफ ज्यादा बढ़ा है जो बिना किसी बाहरी माध्यम के हमारे शरीर को ठीक कर देते है. इस तरह के herbs हमारे अन्दर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाते है जिसकी वजह से शरीर पहले की तुलना में ज्यादा स्वस्थ महसूस करता है.

Are essential oils really beneficial?

वास्तव में देखा जाए तो एक ही चीज सभी पर लागू नहीं की जा सकती है. अलग अलग प्रकृति के लोगो पर अलग अलग ट्रीटमेंट अपना असर छोड़ते है. Aroma touch therapy और Aroma essential oil इस इस्तेमाल सभी लोगो के लिए सेफ नहीं है क्यों की किसी के लिए ये एक बेहतर उपचार है तो वही किसी और के लिए ये त्वचा में प्रॉब्लम पैदा कर सकता है.

Essential oils natural तो होते ही है साथ ही ये सीधे skin absorbed होते है जिसकी वजह से तुरंत आराम में सहायक होते है खासकर तनाव दूर करने, दर्द में आराम दिलाने में और मूड ठीक करने में कारगर उपचार होते है. इसके अलावा इनका seizures, hallucinations, and unconsciousness जैसा प्रभाव भी देखा गया है.

अगर इन्हें निर्देशों के साथ इस्तेमाल किया जाए तो इसमें कोई शक नहीं की इसके फायदे आपको तुरंत देखने को मिल सकते है वो भी बिना किसी परेशानी के. दिमाग से जुड़ी प्रॉब्लम खासकर mental illness को ठीक करने में इसका अहम् योगदान है.

Does Aroma work for sleep?

बिलकुल Aroma touch therapy के इस्तेमाल के बाद लोगो ने दावा किया है की उनके सोने में बदलाव आया है. aroma therapy लेने के बाद हमारा शरीर relax महसूस करता है जिसकी वजह से अच्छी नींद आती है. जब इसका प्रयोग किया जाता है तब हमें subconsciousness अनुभव होता है और चूँकि ये सीधे स्किन के जरिये absorb की जाती है या फिर सांसो के जरिये शरीर में जाती है तो कम समय में ही हम आराम महसूस करने लगते है खासकर थकावट हो तब.

कुछ लोगो के अनुसार जिन्हें i have memory loss की शिकायत थी उन्हें इसके बाद काफी अच्छा अनुभव मिला है. aromatherapy essential oils  की वजह से बेहद कम time में उनका मूड बेहतर बन जाता है और खुद में बेहतर अनुभव करने लगते है.

उन लोगो ने भी इस उपचार के जरिये खुद को बेहतर बनाया है जिन लोगो ने हाल ही में किसी तरह के तनाव का सामना किया हो फिर चाहे वो breakup का दर्द हो या फिर किसी तरह का past life regression किसी भी तरह के छिपे हुए तनाव के लक्षण को दूर करने में ये काफी कारगर और natural तरीका साबित हो रहा है.

How do essential oils affect emotions?

इस उपचार में natural herbs काम में लाये जाते है और aroma essence oil की महक जब सांसो के जरिये अन्दर जाती है तब हम अच्छा महसूस करने लगते है. हमारे emotion brain को affect करने में इन oils की scent काफी अहम् योगदान निभाती है.

मसाज और इसकी महक के कारण हमारे दिमाग का वो हिस्सा सक्रिय हो जाता है जिसके जरिये हम emotion को experience करते है जैसे की Feelings of depression, fear, anger, happiness, joy and even anxiety इन सभी emotion को हम Aroma touch therapy के जरिये ठीक करते है जब एक मनभावन scent हमारे सांसो के जरिये दिमाग को affect करती है.

Our sense of smell is 10,000 more sensitive than our other senses. Scent travels faster to the brain with smell than it Does with sight, or even sound.

हम किसी भी emotion को बेहद कम समय में अनुभव कर सकते है बजाय किसी और अनुभव के. यही वजह है की कोई भी अच्छी सी scent हमारे मूड को बेहद कम time में ठीक करने में सक्षम है.

Benefit of Aroma therapy

Aroma essence oil उपचार के बहुत सारे फायदे है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए. चूँकि ये 100% natural है इसलिए इसके फायदे हमें प्राकृतिक रूप से मिलते है ना की किसी तरह के chemical drug के रूप में.

  • manage pain ( दर्द निवारक )
  • improve sleep quality ( अनिद्रा को दूर कर relax करने में सहायक )
  • तनाव, बैचेनी को दूर करता है – reduce stress, agitation, and anxiety
  • जोड़ो के दर्द में आराम – soothe sore joints
  • treat headaches and migraines (सर-दर्द और migraine में आराम )
  • alleviate side effects of chemotherapy ( केंसर के इलाज के बाद में इससे आराम मिलता है )
  • ease discomforts of labor
  • fight bacteria, virus, or fungus
  • improve digestion ( पाचन तंत्र को दुरस्त करता है )
  • improve hospice and palliative care
  • boost immunity – रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है

Aroma essence oil Side effects

क्या Aroma touch therapy के भी side effects हो सकते है ? बिलकुल अगर आप किसी तरह की prescription medications ले रहे है तो आपको इसे avoid करना चाहिए. कभी भी essential oils directly to skin पर अप्लाई नहीं करना चाहिए इसके लिए अलग से carrier oil आता है जो dilute the oils करता है.

इसे इस्तेमाल करने से पहले skin patch test कर लेना चाहिए जो की ये तय करता है की जो तेल आप इस्तेमाल कर रहे है वो आपकी स्किन के लिए सही है या नहीं. कई बार ऐसा भी होता है की इसे लगाने के बाद sunlight में जाने के बाद आपकी स्किन में प्रॉब्लम होने लगती है. अगर ऐसा होता है तो इसे अवॉयड कर दे.

इसके अलावा कुछ और side effect भी लोगो में देखने को मिलते है.

  • Rashes – खुजली
  • asthma attacks – सांसो में प्रॉब्लम
  • headaches – सर-दर्द
  • allergic reactions – किसी किस्म की elergy
  • skin irritation – त्वचा में खिंचाव
  • nausea

कुछ कंडीशन है जिसमे आपको इस्तेमाल के लिए सावधान रहने की जरुरत है जैसे की

  • hay fever – ज्यादा बुखार
  • asthma – सांसो की प्रॉब्लम हो
  • epilepsy
  • high blood pressure – रक्त-चाप
  • eczema
  • psoriasis

ऐसी स्थिति में इसके इस्तेमाल को लेकर सावधानी बरते.

Aroma touch therapy final word

Aroma touch therapy एक तरह से natural and holistic treatment है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की आप इसे किसी भी स्थिति में इस्तेमाल कर सकते है. इसके इस्तेमाल को लेकर बहुत सारे फैक्ट है जिन्हें ध्यान में रखना होता है. विभिन्न प्रकार के आयल के अलग अलग प्रभाव होते है. इसके लिए aromatherapy essential oil diffuser का प्रयोग किया जाता है जो इसके प्रभाव को कण्ट्रोल करता है.

किसी भी तरह के aromatic treatment को लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से जरुर consult कर ले. Aroma therapy एक तरह की complementary therapy है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की ये किसी doctor-approved treatment plan को replace कर देगा.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here