प्राचीन काल के वो अविष्कार जो अपने समय से बहुत आगे थे – Unsolved Ancient inventions

0

मान लीजिये आप किसी जगह गए और आपको वहां पर एक मोबाइल मिलता है. हालाँकि आज के समय में मोबाइल का मिलना आम बात है लेकिन क्या हो अगर आपको पता चले की ये मोबाइल आज से 500 साल पुराना है. सुनने में अजीब लगता है लेकिन खोज के दौरान हमें ऐसी कई चीजे मिली है जो अपने समय से काफी उन्नत थी. प्राचीन काल में ऐसी Ancient inventions का होना अपने आप में एक रहस्य है.

Ancient inventions

हालाँकि इसमें कोई शक नहीं है की हमारा प्राचीन विज्ञान काफी उन्नत था जिसमे पुष्पक विमान जैसे उड़ने वाले जहाज और ब्रह्मास्त्र जैसे परमाणु बम की तरह घातक अस्त्र का उल्लेख है. इन सबके बावजूद आज हमारे पास ऐसे प्राचीन उल्लेख बेहद कम मात्रा में बचे है जिसकी वजह से सही जानकारी का अभाव और इस बात को समझना बेहद मुश्किल हो चूका है.

इंसानी मस्तिष्क किसी भी कल्पना को साकार कर सकता है बशर्ते उसको सही गाइड मिले. अतीत में जो कल्पना थी वो आज हकीकत है और यही वजह है की जो हम आज सोच रहे है वो आने वाले कल को सच बन सकता है.

अगर आज हमारे सामने कोई ऐसी चीज आ जाए जो आज के समय के अनुसार ना हो तो मुमकिन है की हमें वो कल्पना ही लगे. आइये जानते है कुछ ऐसे अविष्कार के बारे में जो अपने समय के अनुसार काफी आगे थे.

Unsolved Mystery of Ancient inventions in Hindi

आज जिस आग को हम एक माचिस की तिल्ली में रखे है किसी समय वो एक कल्पना थी. हमारे अतीत की कल्पना को आज हमने हकीकत का रूप दिया है लेकिन, क्या हो अगर हमें अतीत से कुछ ऐसा मिले जो उस समय के हिसाब से काफी एडवांस हो ? ऐसी कई एतिहासिक खोजे हुई है जिसमे वो चीजे मिली है जो उस समय की नहीं लगती है.

प्राचीन काल की तकनीक के हिसाब से उन चीजो का निर्माण होना एक तरह से संसय में डाल देता है. क्या वाकई उस समय का विज्ञान इतना एडवांस था या फिर ये किसी तरह की Alien help थी ? ऐसे कई सवाल मन में उठते है जब हम ऐसी चीजो की खोज करते है जो उस समय के हिसाब से होना पॉसिबल नहीं.

आज हम ऐसी ही कुछ Unsolved Ancient inventions के बारे में बात करने वाले है जो अपने समय से काफी Advance invention थी. वजह चाहे उस दुर्लभ ज्ञान का लुप्त होना हो या फिर प्राचीन दस्तावेजो का खो जाना लेकिन, एक बात तय है हमें अगले 100 सालो तक भी इस तरह की खोज नहीं कर सकते है.

पढ़े : 7 Breathing Exercises for Better Sleep and release stress

Greek fire – Secret Weapon of the Byzantine Empire

ये एक ऐसा liquid weapon था जो की Byzantine Empire द्वारा बनाया गया था. इन्हें half of the Roman Empire के नाम से भी जाना जाता था. एक खास तरह की नली जिसे siphon के नाम से जानते है उसमे गर्म और प्रेशर पर इसे रेडी किया जाता था और एक Safe distance पर इसे दुश्मन के जहाज पर छोड़ा जाता था.

ये एक ऐसी आग थी जो पानी में बुझती नहीं थी और लगातार पानी पर इसके जलने की वजह से Byzantine Empire को काफी लड़ाई जीतने में मदद मिली थी. ये आग इंसानी मांस या फिर जहाज जैसी जगह पर एक बार गिरी तो उसे लगातार जलाती रहती थी और इसे सिर्फ vinegar mingled with sand and old urine के जरिये ही काबू किया जा सकता था.

हालाँकि आज कुछ वैज्ञानिक ये दावा करते है की उन्होंने इसके मिलते जुलते आग को बना लिया है. यहाँ पर सबसे बड़ी The mystery of Greek fire ये है की आज तक historians and scientists ये पता नहीं लगा पाए है की आखिर इस Greek fire में ऐसा क्या था जो इसे इतना शक्तिशाली बनाता था. इसके content mixture को लेकर आज तक रहस्य बना हुआ है.

पढ़े : जाने अनजाने में किये जाने वाले ऐसे mystical experience जो लाइफ को बदल देते है

Mystery of Damascus steel Swords

Islamic country द्वारा बनाया गया एक ऐसा हथियार जो अपने फुर्ती, ताकत और लहराने की कला अपने आप में गजब थी. इसकी धार इतनी तेज की ब्लेड की धार को बिना नुकसान पहुंचाए पत्थर को भी काटा जा सकता था. इन तलवार को Different kind of heating and cooling technique से बनाया गया था.

Mysterious Viking Sword

इसे बनाने के लिए लोहा, पत्ती, कोयला और लकड़ी के मिश्रण की आवश्यकता थी. आज Complutense University of Madrid ये दावा करती है की उन्हीने इसे बनाने का तरीका खोज निकाला है. उनके पास स्टील की तलवार को कार्बन की खास मात्रा के साथ मिलाकर बनाने के पेटेंट भी है.

अभी तक कोई भी इन तलवारों को परफेक्ट कंडीशन में नहीं बना पाया है. इन तलवारों को बनाने का नुस्खा 17 वी शताब्दी में ही खो गया था जब इसे बनाने वाले अंतिम लुहार की मौत हो गई. यही वजह है की आज ये sword खास Unsolved Ancient inventions में से एक है जिसे आज भी समझा नहीं जा सका है.

पढ़े : touch therapy How it work and support body natural healing system

प्राचीन तकनीक का अनसुलझा रहस्य

प्राचीन काल में कुछ ऐसे अविष्कार हुए है जो आज के समय के हिसाब से काफी एडवांस थे. इन्हें देखकर लगता है मानो या तो प्राचीन अविष्कारक के पास कौशल था या फिर उन्हें किसी तरह की दिव्य मदद प्राप्त थी. आज हम में से कुछ लोगो का मानना है की एलियन आज भी हम पर नजर रखते है या फिर Pimon जैसी evil powers हमें वो Knowledge देती है जिसके बल पर ऐसे अविष्कार होना संभव हुआ है.

वजह चाहे जो भी रही हो लेकिन आज हम उन तकनीक को सिर्फ इस वजह से नहीं समझ पाए है क्यों की समय के साथ इसके दस्तावेज खोते चले गए या फिर ये कला बिना किसी देख रेख के अभाव में लुप्त हो गई. समय काल के हिसाब से एडवांस रही ये तकनीक आज भी रिसर्च का केंद्र बनी हुई है और हम ऐसी ही मुख्य तकनीक को यहाँ शेयर कर रहे है.

The Unsolvable Mysteries of the Voynich Manuscript

1912 में मिली ये 15th century Voynich Manuscript अपने आप में आज भी एक रहस्य बनी हुई है. Unsolved Ancient inventions में से एक ये पुस्तक है जिसके बारे में माना जाता है की ये women’s health पर लिखी गई है. पुस्तक की unknown language or code and heavily illustrated with weird pictures of alien plants, naked women, strange objects, and zodiac symbols इसे रहस्यमयी बनाते है.

एक लम्बे समय बाद researcher and television writer Nicholas Gibbs ने इस बुक को डिकोड करने में सफलता हासिल की है और उनके अनुसार ये बुक women’s health पर लिखी गई है. इस पहले सुराग को सुलझाने के पीछे उनकी ancient medical guides पर अच्छी पकड़ थी. इस पुस्तक में दिखाए गए ज्यादातर पेज और इमेज के आधार पर ये निष्कर्ष निकाला है की

  • The mysterious medieval Voynich Manuscript खासतौर से औरत के हेल्थ को लेकर लिखी गई है.
  • पुस्तक में दिखाई गई ज्यादातर जगह पर Bathing women की फोटो शेयर की गई है जो की medieval and ancient physicians के अनुसार खुद को बीमारी से ठीक करने का एक अच्छा जरिया था.
  • पुस्तक में बीमारी के लिए जड़ी बूटी पर focus किया गया है और यही वजह है की इसमें बहुत सारे पेड़ पौधों का जिक्र किया गया है.
  • पुस्तक में कई जगह पर Astrological images भी दिखाई दी है जो की एक मान्यता के आधार पर है की हमारी health पर Star and moon position का काफी असर पड़ता है.

हालाँकि ये दावा किया जा रहा है की इस बुक को डिकोड किया जा चूका है लेकिन क्या वाकई ये पुस्तक इसी पर लिखी गई है या फिर ये हमें Alien knowledge देने की कोशिश है.

पढ़े : Sleepwalking problem and solution नींद में चलने से कैसे बचे ?

Antikythera Mechanism, the First Computer

Unsolved Ancient inventions में इसका जिक्र होता है क्यों की इसके origins of a mysterious astronomical mechanism को आज भी सुलझाया नहीं जा सका है. ये bronze धातु से बना एक ऐसा device था जो 82 piece में बंटा हुआ मिला था.

ऐसा माना जाता है की ये दुनिया का सबसे पहला Analog computer था जो सूर्य के चारो ओर घूमते किसी भी प्लेनेट की exact position बता सकता था. इसे समझने के लिए एक Tomograph बनाया गया जो इसे रीड करने में मदद करता है.

इस तरह की तकनीक 17 वी शताब्दी के आसपास अस्तित्व में नहीं थी. सवाल ये उठता है की आखिर इस तरह की Futurstic invention उस समय लोगो के पास कहा से आई ? ये एक ऐसा device था जिसकी रचना घडी के अन्दर के डायल की तरह थी. एक रिंग जो खास डिग्री पर devided थी.

एक ऐसा device जिसे अगर हाथो में होल्ड कर ले तो हम Sun, Moon and planets की position को track कर सकते है वो भी Impressive accuarcy के साथ है ना हैरान कर देने वाला !

पढ़े : 2 लौंग के जरिये करे आसान मगर प्रभावशाली वशीकरण

 Zhang Heng seismographs – ancient earthquake detector

zhang heng को उनकी astronomy, mathematics, science, engineering, cartography and poetry जैसी फील्ड में किये गए काम के लिए जाना जाता है. उन्होंने ही world’s first seismoscope का invention किया जो की बहुत बड़ा Bronze धातु से बना पात्र था.

इस पात्र के 8 दिशा में 8 ड्रैगन की मूर्ति थी जिनके मुह में एक ball थी. हर ड्रैगन के निचे एक मेंढक बना हुआ था.

Zhang Heng seismographs

जब भी कोई भूकंप आता तो उस दिशा के ड्रैगन के मुह से ball निकलती और मेंढक के मुह में जा गिरती थी. ये इतना शक्तिशाली था की 600 KM दूर की कम्पन को भी महसूस कर सकता था. शुरुआत में इस अविष्कार को skepticism यानि संसयवाद का सामना करना पड़ा जो इसे Unpopular बनाता है.

उस समय को लेकर ये अविष्कार काफी एडवांस्ड था इसलिए आज भी इसे Unsolved Ancient inventions में से एक माना जाता है.

Mysterious Viking Sword

The Viking sword Ulfberht कब्र में से मिली वो तलवारे है जो pure metal की बनी है और उस समय के archaeologists के लिए एक Advanced invention थी. इनकी उम्र लगभग 800 to 1,000 A.D. के आसपास की मानी जाती है. National Geographic documentary जिसका नाम “Secrets of the Viking Sword” है उसमे इस तलवार के बारे में बताया गया है.

इन तलवारों का निर्माण crucible steel से हुआ है जिसमे 3 गुना कार्बन की मात्रा मिली होती है. King luthar sword को भी एक ऐसा रहस्य माना जाता है जिसे आज भी solve नहीं किया जा सका है. इस तरह की Unsolved Ancient inventions का उस समय में होना Unsolved puzzle बना हुआ है जिसे सुलझाना बाकी है.

इन तलवारों का डिजाईन यूनिक था और इन पर इसके मालिक का नाम भी लिखा हुआ था, इसे मोड़ा जा सकता है लेकिन इसे तोडना संभव नहीं.

पढ़े : क्या आप भी Emotional Intelligence की कमी से जूझ रहे है ? ध्यान दे इन बातो पर

Iron pillar at Delhi

दिल्ली में मौजूद एक जगह पर ये स्तम्भ ऐसा है जो सदियों से उसी हालत में है जिसमे ये शुरुआत में था. इतनी सदी गुजरने के बाद भी इसकी धातु में किसी तरह का जंग न लगना आज भी एक रहस्य है. इस 6.5 tones का वजन और 7.3 meters की लम्बाई पर जो शब्द उकेरे गए है उन्हें आज भी साफ साफ पढ़ा जा सकता है.

इस स्तम्भ का मुख्य धातु लौह है और इतने समय में लौहे पर जंग लग जाना स्वाभाविक है लेकिन बावजूद इसके आज तक इस पिलर पर किसी तरह की जंग देखने को नहीं मिली है. प्राचीन भारत की संस्कृति और उसके अविष्कार को समझ पाना आज की Technology के बस की बात नहीं.

इस स्तम्भ पर 4th century में लिखी गई Sanskrit language and Brahmi script आज भी पढ़ी जा सकती है. इस पिलर का निर्माण King Chandra ने अपने विजय के उत्सव के याद पर बनवाया था. इतना समय गुजरने के बावजूद इस स्तम्भ पर किसी तरह का जंग न लगना इसकी तकनीक को Ancient inventions बनाता है क्यों की उस समय के हिसाब से बहुत आगे की तकनीक थी.

The phaistos disc

अगर बात करे Unsolved Ancient inventions की तो The phaistos disc एक ऐसी रचना थी जो अपने समय से बहुत आगे की तकनीक है. ये डिस्क baked clay से बनी हुई है. July 1908, के दौरान Italian archaeologist Luigi Pernier को मिली ये चीज बेहद यूनिक थी. इस पर 45 different symbols, or picture signs उकेरे गए थे.

ये अपने समय का पहला ऐसा डिस्क था जिसे शायद प्रिंट के लिए इस्तेमाल किया जाता हो या हो सकता है एक सील जो महत्वपूर्ण जानकारी अपने साथ लिए हुए हो. इसे बनाने का मकसद क्या था कोई नहीं जानता, हो सकता है प्रिंट और सील की शुरुआत यही से हुई हो.

पढ़े : Reverse psychology किसी भी व्यक्ति से अपना काम कैसे निकलवाए

Roman dodecahedron

Roman dodecahedron एक dodecahedral shape का Bronze metal का बना हुआ एक अविष्कार था. 12 अलग अलग दिशा में बने हुए फेस और प्रत्येक में एक होल और ये सभी होल एक center में मिलते है. कुछ लोगो के अनुसार ये किसी तरह का measuring device होगा जो उस समय किसी खास measurement में काम आता होगा.

उस समय बने हुए metal coin की purity को test करने के लिए ये काम में लिया जाता हो. जगह के हिसाब से coin में क्या बदलाव करना है ये तय करना और इसे नष्ट करना है या इसमें Impurity मिलानी है ये देखना इसमें शामिल है.

इस device में बने होल different types of metals and purity levels के testing में काम आते है. उस समय के दौरान इस तरह की Ancient inventions का होना आश्चर्यजनक है.

Mystery of Ancient inventions final conclusion

दोस्तों यहाँ शेयर किये सभी Ancient inventions इन्टरनेट से ली गई अलग अलग जानकारी पर आधारित है. आज भी ऐसे कई रहस्य है जिन्हें समझना बाकि है. Design and structure of Pyramid, Pushpak viman जैसे अविष्कार के बारे में हमें प्राचीन लेख से बहुत कुछ पढने को मिलता है. ऐसे में क्या वाकई उस समय का विज्ञान इतना उन्नत था या फिर उनके पास Alien technology and knowldge थी.

आज भी ऐसा माना जाता है की Alien हम पर आज भी नजर रखे हुए है. सदियों से उन्होंने ही गुप्त तरीको से हमें ऐसी ऐसी खोज के बारे में निर्देश दिए है जिन्हें समझ पाना आज भी एक रहस्य है. आप क्या सोचते है हमें कमेंट में जरुर बताये.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here