10 Easy and Effective tips for An attractive personality in Hindi इन टिप्स से दूसरो को आसानी से आकर्षित करे

0
84

किसी भी व्यक्ति से मुलाकात के दौरान हम सबसे पहले जिस एक चीज से आकर्षित होते है वो है उनका Look, अगर दिखने में वे आकर्षक है तो हम उन्हें लम्बे समय तक भूल नहीं पाते है. किसी भी व्यक्ति के लिए उसका Look and Personality दूसरो की नजर में First impression लाता है. खुद में आकर्षक बदलाव लाने के कई सारे तरीके है और आज हम बात करने वाले है की How to develop An attractive personality?

ऐसी कई छोटी छोटी बाते है जो हमारे Look and Appearance को प्रभावित करती है. अगर आप दूसरो के सामने आकर्षक दिखना चाहते है तो खुद में कुछ बदलाव लाना बेहद जरुरी है. जब आप पब्लिक प्लेस या ऑफिस जाए तो दूसरे लोगो का ध्यान आपकी तरफ ही जाए इसके लिए कुछ आसान से बदलाव आपको खुद में लाना बेहद जरुरी है. आपको एक बात जान लेनी चाहिए की आप खुद को जितना आकर्षक समझते है उसका 4 गुना ज्यादा आकर्षक आप वास्तव में होते है.

An attractive personality

How to look more attractive के लिए आपको ये जान लेना चाहिए की ये कोई पेचीदा बदलाव नहीं है आपको सिर्फ खुद को लेकर ध्यान देने की जरूरत है और जितना ज्यादा आप इसे लेकर conscious होंगे उतना ही ज्यादा आकर्षक आप खुद को बना सकते है.

आकर्षक दिखने के लिए सिर्फ आपका अच्छा दिखना काफी नहीं है आप लोगो के सामने किस तरह खुद को Represent करते है ये भी मायने रखता है.

ज्यादातर लडको या लडकियों को ये ग़लतफ़हमी होती है की अगर उनका चेहरा आकर्षक नहीं है तो वे किसी को Attract नहीं कर सकते है लेकिन, ये सच नहीं है. अगर आपका Sense of humor अच्छा है तो इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है की आप कैसे दिखाई देते है आप लोगो को आकर्षित कर ही लेंगे.

सबसे पहले आपको ये जान लेना चाहिए की एक आकर्षक व्यक्तित्व से हम वास्तव में क्या expect कर सकते है.

What is An attractive personality in Hindi

आकर्षक व्यक्तित्व यानि An attractive personality का मतलब है की आप किस तरह लोगो के सामने खुद को Interact कर रहे है. इसमें आपका लुक, आपका बात करने का तरीका, आप किस तरह पेश आ रहे है और दूसरो के Interaction पर किस तरह प्रतिक्रिया दे रहे है ये सब शामिल है.

हर किसी के मन में How to look more attractive को लेकर काफी सारी गलतफहमियां रहती है जैसे की

  • आकर्षक दिखने के लिए एक अच्छा चेहरा होना जरुरी है.
  • आपका कलर टोन फेयर होना जरुरी है.
  • एक Specific language में अच्छी पकड़ होना जरुरी है जैसे की English Language.
  • अगर मेने कुछ गलत कह दिया तो दूसरे क्या सोचेंगे.

ऐसे ही काफी सारे सवाल होते है मन में जब हम दूसरो के साथ interaction में शामिल होते है. ऊपर बताये गए सवालों का जवाब आपको मालूम होना चाहिए की

  • आज एक अच्छा चेहरा मायने नहीं रखता है आपका व्यवहार लोगो को आकर्षित करता है.
  • कलर टोन का आकर्षण से कोई रिलेशन नहीं है. सांवले रंग के लड़के और लड़कियां भी Charming लगते है क्यों की वे body language का इस्तेमाल करते है.
  • Language का इसमें कोई रोल नहीं है ये सिर्फ इम्प्रैशन को एक अलग लेवल पर ले जाती है लेकिन, आप जिसमे माहिर है उसे लोगो के सामने रखते है तो ये आपको इसमें माहिर बनाता है और लोग आपसे इसी एक वजह से जुड़ने लगते है.
  • कोई परवाह नहीं करता है की आप क्या बोल रहे है क्यों की आपके आसपास का हर व्यक्ति यही सोच अपने मन में रखता है. ये आपके ऊपर है की आप उससे ऊपर उठकर कुछ अलग करते है या उनकी तरह इसी सोच में रहना पसंद करेंगे.

आपके अन्दर से An attractive personality development के लिए कुछ ऐसे बदलाव है जिन्हें आपको Daily life Routine में follow करने की जरुरत है.

How to Look Beautiful and Attractive Naturally

आप क्या चाहते है अपने आप को कुछ टाइम के लिए दिखावा करते हुए लोगो को आकर्षित करना या फिर लम्बे समय के लिए उनके मन में अपनी छाप बनाए रखना. कुछ टाइम के लिए झूठा दिखावा करके आप दूसरो को अपना बना सकते है लेकिन, जब उन्हें आपकी हकीकत का पता चलता है वे आपसे दूर होने में देर नहीं करेंगे.

बेहतर होगा की अपने Daily life schedule में कुछ बदलाव करे ताकि आप प्राकृतिक तरीके से खुद को वैसा बना सके जैसा आप चाहते है.

इससे आपको एक फायदा और होगा की आपके आसपास के लोग जिन पर आपका First impression काफी अच्छा पड़ता है वे आपको लम्बे समय तक याद करते है. आप उन्हें प्राकृतिक तरीके से आकर्षित करते है जिसकी वजह से अब वे आपको हकीकत में पसंद करते है. आइये जानते है कुछ ऐसे बदलाव के बारे में जो आपको अपने अंदर लाने है.

Read : Gods of Death from different mythology and believe in Hindi

Have a Good Sense of Humor

An attractive personality के लिए कई चीजे मायने रखती है. जब भी हम पब्लिक प्लेस पर लोगो से जुड़ते है तब हमारा Good Sense of Humor लोगो द्वारा सबसे पहले नोटिस किया जाता है. लोग आपसे नजदीकियां तभी बना सकते है जब आप उन्हें अपनेपन का अहसास करवा सके.

एक Serious face and personality के साथ आप लोगो को खुद से जोड़ नहीं सकते है क्यों की उन्हें लगता है की आप उन्हें समझेंगे नहीं.

दूसरो के साथ मिलते जुलते टाइम उनके सामने दोस्ताना तरीके से पेश आना, अपनेपन का अहसास करवाना और उनकी बातो को शांति से सुनना और अपना समझकर सलाह देना कुछ ऐसे पॉइंट है जो दूसरो को आसानी से आपकी ओर आकर्षित करते है.

अगर आप लोगो से एक उत्साह के साथ मिल रहे है और उन्हें अपनेपन का अहसास करवा रहे है तो वे आपसे प्रभावित होते है और अपने मन की बाते शेयर करना शुरू कर देते है.

Read : Different Types of Ghosts and Spirits meaning and appearance in Hindi

Take Care of Your Skin

बात अगर physically attractive की हो तो आपका लुक सबसे ज्यादा मायने रखता है और इसके लिए आपकी स्किन सबसे ज्यादा मायने रखती है. अपनी स्किन की केयर करना बेहद जरुरी है. आपकी त्वचा प्राकृतिक तरीके से उर्जावान महसूस हो इसके लिए Daily moisture and Cleanse का खास तौर पर ध्यान रखना जरुरी है. ज्यादातर युवा अपने चेहरे को लेकर बेहद जागरूक होते है.

हमेशा वक़्त पर बॉडी की साफ सफाई का ध्यान रखे और सुबह की शुरुआत एक अच्छे और प्राकृतिक तरीके से निखरे हुए चेहरे से करे. पूरी नींद लेना, सोने से आधे घंटे पहले मोबाइल और ऐसे ही Electronic gadget से दूरी बना लेना आपको इसमें हेल्प करता है.

Read : Black sheep of the family क्या आपकी family भी आपको बेकार समझती है ?

Choose Clothes That You Look Good in

An attractive personality के लिए आपको हमेशा comfortable cloth का चुनाव करना चाहिए. दूसरे आपको कैसे कपड़ो में देखना चाहते है इस पर ध्यान देने की बजाय आप किस Outfit में Confident लगते है उस पर ध्यान देना चाहिए.

आमतौर पर युवा वो पहनने लगे है जो उन्हें Public place पर Uncomfortable बनाता है लेकिन social media influencer की वजह से वे इसे पहनते है.

उन्हें लगता है की ये सब पहनना उन्हें कूल बनाता है और वे दूसरो से अलग दिखेंगे. ऐसा करना आपको कूल नहीं बनाता है बल्कि कई बार दूसरो के सामने आपका मजाक बनते देर नहीं लगती है.

इस बात को दिमाग से निकाल ले की आपको दूसरो की पसंद पहननी चाहिए ताकि आप आकर्षक लगे. आप वो पहने जो आपको comfortable and confident बनाता है.

Read: Vashikaran Mantra to control Males how to Love Marriage with Lover

Project Confidence

जब आप ऊपर बताये गए टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देते है तो आपका Confidence आपके activity में झलकना शुरू हो जाता है. आपको अपने Confidence को दूसरो के सामने रखना है. जब भी आप अपने Coworker, friends से मिलते है उनके साथ पूरे आत्मविश्वास से पेश आए. Self confidence आपके An attractive personality को दर्शाता है.

आपका ऐसा करना लोगो को आपकी ओर आकर्षित करता है. अगर किसी वजह से आपको Problem in confidence का सामना करना पड़ रहा है तो इसे identify कर उसका समाधान किया जा सकता है.

हर रोज दूसरो से मिलने से पहले अगर आप nervous feel कर रहे है तो आप Mirror for self confidence की तकनीक का इस्तेमाल कर सकते है. हर रोज आईने के सामने खड़ा होकर बोलने की कोशिश करे. कुछ ही दिन में आपके बोलने का टोन और स्पीच दोनों में सुधार आना शुरू हो जायेगा.

Stay Socially Active help you in An attractive personality

Socially Active का मतलब सोशल मीडिया नहीं है बल्कि आपके आसपास के लोगो से है. वो समाज जिसमे आप रह रहे है उसमे आपका दूसरो के साथ Active interaction होना बेहद जरुरी है. जब आप Socially engage होते है तब आप अपने आसपास के लोगो को जानते है, समझते है और व्यवहार सीखते है.

ये सब Natural होता है जिसमे किस तरह का कोई दिखावा नहीं होता है. यही वजह है की ये आपके अन्दर के Confidence को और भी ज्यादा strong कर देता है जिसकी वजह से आप लोगो को और भी ज्यादा बेहतर समझ पाते है और ये आपका उनके साथ connection और भी ज्यादा मजबूत करता है.

लोगो से मिलना जुलना और उनके साथ active होना आपको उत्साहित बनाता है और आप खुद को उर्जावान महसूस करना शुरू कर देते है.

Read : Neuro-linguistic programming NLP in Hindi अवचेतन मन को active करने की सबसे आसान तकनीक

Stand up Straight

An attractive personality के लिए आपको body language का ज्ञान होना जरुरी है. अगर आप किसी मीटिंग में है या Socially engage हो रहे है तो आपका Posture और body language बेहद मायने रखता है.

भले ही आपके अन्दर उत्साह है लेकिन आपकी बॉडी अगर इसमें आपका साथ नहीं दे रही है तो आप दूसरो को प्रभावित नहीं कर पाएंगे. दूसरो से बात करते समय उन्हें ये अहसास करवाना की आप उन्ही से रूबरू हो रहे है और उन्हें वक़्त दे रहे है उन्हें अच्छा महसूस करवाता है.

जब भी किसी पब्लिक प्लेस पर हो लोगो को special महसूस करवाने की कोशिश करे और उन्हें लगे की आप Physically and mentally active है ताकि वे आप में रूचि ले.

दूसरो को कॉपी करना ना भूले

अगर आपको किसी व्यक्ति के व्यवहार से कुछ पसंद आता है तो आप उसे अपनी लाइफ में भी कॉपी कर सकते है. An attractive personality के लिए आपको ये जान लेना चाहिए की हम कहाँ, किस व्यक्ति के साथ, किस तरह का व्यवहार कर रहे है. मान लीजिये किसी व्यक्ति की हर परिस्थिति को ठन्डे दिमाग से डील करना आपको पसंद आ रहा है. आप उनसे ये सीख सकते है.

आमतौर पर हर व्यक्ति के अन्दर कुछ न कुछ Unique personality होती है. आपके अन्दर भी कुछ न कुछ अलग बात होगी और फिर अगर कुछ आपको अपने अन्दर बदलाव लाना है तो आप दूसरो से इसे सीख सकते है. कॉपी करना गलत नहीं है आपको मालूम होना चाहिए की आप किस Personality को copy कर रहे है.

Read : 4 Smart Ways to Earn Money from Website 2022 में पैसे कमाने के 4 पोपुलर तरीके

मुस्कुराना सीखे

एक मुस्कराहट से आप सबकुछ हासिल कर सकते है. आपको अपने अन्दर सबसे बड़ा बदलाव लाना है तो सबसे पहले हर परिस्थिति में अपने चेहरे पर मुस्कराहट लाना सीखे. ये एक खास गुण आपके Attractiveness को कई गुना बढ़ा देता है.

An attractive personality के लिए आपका चेहरे पर स्माइल रखना बेहद जरुरी है. ये न सिर्फ आपके आसपास के लोगो को आपकी तरफ आकर्षित करता है बल्कि आपका connection भी मजबूत बनाती है.

लोग अब आपसे एक जुडाव महसूस करना शुरू कर देंगे.

स्माइल रखना आपके सकारात्मक पहलू को दर्शाता है और आकर्षण को भी बढाता है. यही वजह है की जो व्यक्ति विपरीत परिस्थिति में भी स्माइल करना नहीं भूलते है वे आसानी से हर स्थिति का समाधान निकाल लेते है.

Read : Vashikaran using a mobile photograph मोबाइल की फोटो से Free of Cost Vashikaran का आसान तरीका

दूसरे किस में रूचि लेते है ये जानने की कोशिश करे

आपके आसपास के लोग किसे पसंद करते है, क्या करना चाहते है, या उनके मन में क्या है ये जानने की कोशिश करे. आमतौर पर एक good listener लोगो की पहली पसंद होता है.

अगर वे कुछ बोल रहे है और आप अपने ही धुन में रहते है तो जाहिर है की वे अगली बार शायद ही आपके साथ किस तरह के conversation में involve हो. लोगो से बात करते समय शांति से active होकर उनके मन की बाते सुने.

ऐसा करने से उन्हें लगता है की आप उनमे रूचि ले रहे है और वे आपसे अपने मन की बाते करना शुरू कर देंगे. An attractive personality में सबसे अहम् है दूसरो की बातो को एक्टिव होकर सुनना.

आमतौर पर शांत होकर सामने वाले की बातो को सुनना हर कोई नहीं कर सकता है. हर किसी के मन में हजारो सवाल होते है और ऐसी स्थिति में वाद विवाद होना आम बात है लेकिन अगर अप थोडा समय निकाल कर सामने वाले की बातो को शांति से सुन लेते है तो आसानी से किसी भी मसले का समाधान निकाला जा सकता है.

अपना ख्याल रखना शुरू कर दे

An attractive personality के लिए आपका खुद को वक़्त देना बेहद जरुरी है. अगर आप दिन में काफी सारे लोगो से मिलते है तो ऐसी स्थिति में आपका Look and Appearance काफी मायने रखता है. आपको अपने Skin care पर खासतौर से ध्यान देने की जरुरत है. कुछ टिप्स है जिन्हें आप फॉलो कर सकते है.

  • हफ्ते में 2 बार शेविंग करना.
  • हर रोज रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ करके सोना.
  • कम से कम 8 घंटे की नींद लेना. कोशिश करे की आपका कमरा हवादार हो.
  • हर रोज आधा घंटा व्यायाम पर दे और कुछ वक़्त ध्यान और योग के लिए भी निकाले.
  • हर रोज सुबह की शुरुआत Positive affirmation के साथ करे.
  • सुबह का नाश्ता समय पर लेना शुरू कर दे.
  • 24 घंटे में से कुछ समय एकांत में खुद के लिए निकाले और खुद से जुड़ने की कोशिश करे.

An attractive personality के लिए ऊपर शेयर गए टिप्स को आपके daily routine का एक हिस्सा बना ले ताकि ये आपकी आदत में शामिल हो जाए और आगे चलकर ये सब आपके लिए normal हो जाए.

How to look more attractive final conclusion

किसी भी व्यक्ति के लिए Attractiveness के मायने अलग अलग हो सकते है. हो सकता है की आपके लिए किसी व्यक्ति का चेहरा मायने रखता है और किसी व्यक्ति के लिए सामने वाले व्यक्ति का व्यवहार उसकी खूबसूरती बन जाता है. दिन भर में ऐसी कई आदते है जो आपको An attractive personality बनाने में मदद कर सकती है.

आकर्षक बनने का मतलब ये नहीं है की आप सिर्फ अपने Look and appearance पर ही फोकस हो. आपको अपने Overall nature and behavior पर ध्यान देने की जरुरत है.

अपने आसपास के लोगो के साथ आप किस तरह पेश आते है. उनके साथ आपका Interaction किस तरह जाता है ये सब आपके future impression को निर्धारित करता है इसलिए जब भी आप पब्लिक प्लेस पर लोगो से जुड़ते है अपने look, appearance and behavior पर खासतौर से ध्यान दे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleHow to use Guided Hypnosis for Love to Attract your SoulMate in Hindi
Next article10 myth and Risks of lucid dreaming in Hindi मनचाहे सपने देखने के अनजाने नुकसान
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here