How to Deal with After-effects of Breakup ब्रेकअप से बाहर निकलने के लिए क्या करे ?

0
15

Breakup हमेशा किसी के लिए भी आसान नहीं होता है. किसी भी relationship का end आपको emotionally change करता है. relationship के ख़त्म होने के बाद कुछ लोग इसे accept करते हुए Move on कर लेते है वही ज्यादातर लोगो को Deal With Depression का सामना करना पड़ता है. ये वो समय होता है जब वे sadness and a heightened emotional state को face करते है. किसी भी तरह की अवसाद की स्थिति से बचने के लिए आपको symptoms of depression की पहचान करनी चाहिए. आज की पोस्ट में हम बात करने वाले है After-effects of Breakup के बारे जो आपको ब्रेकअप से बाहर निकलने में मदद करेगी.

अवसाद के संकेत आपके लिए नार्मल भी हो सकते है और लम्बे समय तक चलने वाले लक्षण और बदलाव भी जो आपको mentally breakdown की स्थिति से भी गुजरने पर मजबूर कर सकता है. इससे बाहर निकलने और healing process की शुरुआत के लिए आपको सबसे पहले relationship के नुकसान को accept करना ही होगा. इसका मतलब ये नहीं है की आपके अन्दर चलने वाला हर इमोशन नोर्मल ही हो.

After-effects of Breakup

हम बात कर रहे है Healthy And Unhealthy Symptoms Of A Breakup के बारे में ताकि आपके लिए ब्रेकअप से बहर निकलने में आसानी रहे. आप किस तरह के depression से गुजर रहे है इससे जानने के लिए इसके अंतर को समझना बेहद जरुरी है. हमारी लाइफ में कई बार हमें ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है जिसे हम बिलकुल पसंद नहीं करते है. ऐसी स्थिति हमें तोड़ती है और ज्यादातर लोग इससे बचने के लिए खुद को छिपाने की कोशिश करते है.

अगर आप भी हाल में ही ही किसी ऐसी स्थिति से गुजर रहे है तो आपको How To Deal With Breakup के बारे में कुछ खास टिप्स और जानकारी यहाँ जानने को मिलेगी. हम इसे अपनी लाइफ से relate कर सकते है और ये कोई किताबी ज्ञान नहीं है बल्कि Daily life motivation tips है. हम सब कभी न कभी ब्रेकअप जैसी स्थिति से गुजरते है. आइये जानते है इन सबके बारे में डिटेल से.

What is After-effects of Breakup in Hindi

ब्रेकअप के बाद का कुछ समय जिसमे हम कुछ Psychological, Mental, Emotional Change से गुजरते है. ये वो समय होता है जो हमें एक नए बदलाव के लिए तैयार करता है. इस दौरान जिस तरह के बदलाव से हम गुजरते है उन्हें After-effects of Breakup यानि एक ब्रेकअप के बाद आने वाले बदलाव के रूप में देखा जाता है. ये Healthy And Unhealthy Symptoms of A Breakup हमारे लिए पॉजिटिव वे में काम करते है या नेगेटिव वे में ये तय करता है की हम कितने समय में इससे बाहर निकल सकते है.

कुछ common changes after breakup के बारे में बात कर लेते है. अगर बात करे Physical change on body की तो निम्न तरह के बदलाव हम देख सकते है जैसे की

  • एक दम शांत हो जाना या फिर झगड़ा करने वाला बन जाना.
  • सोने और खाने पिने में अचानक बदलाव.
  • अपसेट होने की वजह से जरुरत से ज्यादा चीजे खाना शुरू कर देना खासकर मीठा.
  • Immune system का कमजोर हो जाना और आसानी से बीमार होने लग जाना.
  • बॉडी में अचानक ही Cortisol and blood pressure levels का बढ़ जाना.
  • बॉडी केयर करना छोड़ देना जिसकी वजह से वो अपनी टोन खोने लगती है.
  • दिल की धडकनों में अचानक से बदलाव होना.

इसके अलावा आपका वो एक्टिविटी करना जो आप कभी नहीं करना चाहते थे. कुछ लोग इस दौरान एकदम शांत हो जाते है, कुछ लोग वो करना शुरू कर देते है जिसे आम लाइफ में सोचना किसी एडवेंचर से कम नहीं होता है. ये सब वो खुद को नुकसान पहुँचाने के लिए करते है.

Read : Top 5 way to Dealing with emotional vampires at work Hindi Guide

Emotional Change after breakup

कई ऐसे बदलाव आप अपने इमोशन में देख सकते है जो ब्रेकअप के बाद आमतौर पर After-effects of Breakup के तौर पर देखे जाते है. इसमें आपका मूडी हो जाना, अचानक ही शांत हो जाना, गुस्सा हो जाना शामिल है. इसके अलावा काफी सारे ऐसे बदलाव है जिन्हें नोटिस किया जा सकता है जैसे की बेहद उदास महसूस करना, अचानक ही रोना शुरू कर देना या फिर छोटी छोटी बातो पर खुद को शांत ना रख पाना.

यहाँ पर आपको मालूम होना चाहिए की किस तरह का Emotional Change आपके लिए सही है और कौनसा बदलाव सही नहीं है. आइये जानते है किस तरह के बदलाव हमारे लिए सही है और किस तरह के बदलाव से हमें सावधान रहने की जरुरत है.

Healthy symptoms of a breakup

  • anger and frustration
  • crying and sadness
  • fear
  • insomnia
  • loss of interest in activities

इस तरह के बदलाव आपको अन्दर से बदलने के लिए Encourage करते है. हालाँकि इस तरह के बदलाव शुरुआत में Troublesome महसूस होते है लेकिन बदलते वक़्त के साथ आप खुद को मजबूत करते है. After-effects of Breakup से बाहर निकलने के लिए 2-3 हफ्ते का समय लगता है लेकिन अगर आपको इससे ज्यादा वक़्त लग रहा है तो आप खुद में कुछ unhealthy symptoms of a breakup को एक्सपीरियंस करते है जैसे की

  • Feeling sad, empty, or hopeless जैसे अहसास को लगभग हर समय फील करना और ये लगभग हर रोज चलता है.
  • पहले जिन एक्टिविटी में आपको ख़ुशी मिलती थी अब आप उन्हें छोड़ चुके है.
  • खान पान में अचानक से बदलाव जिसकी वजह से आपकी हेल्थ पर असर पड़ता है. आप या तो मोटे हो जाते है या फिर अचानक ही वजन गिरने लगता है.
  • अचानक से बेहद कम सोना या जरुरत से ज्यादा सोते रहना. ये आपकी मानसिक अशांति और थकान को दर्शाता है.
  • आपके बॉडी लैंग्वेज में बदलाव आना.
  • ज्यादातर समय खुद को बिना किसी एनर्जी के महसूस करना.
  • खुद को बेकार समझना.
  • निर्णय लेने में और लम्बे समय तक फोकस रहने में problem face करना.
  • खुद में आत्म-हत्या करने जैसे ख्याल बार बार आना.

ज्यदातार्टर लोग इससे बेहद कम प्रभावित होते है लेकिन, किसी व्यक्ति की Personal History Of Depression या फिर Mood disorder जैसी problem है तो उसके लिए इससे बाहर निकलना बेहद मुश्किल होता है.

लापरवाही बरतने के परिणाम

अगर समय रहते depression का solution नहीं देखा जाए तो Side Effect of Breakup से आपको गुजरना पड़ सकता है. सही समय पर तनाव की पहचान करना हमें Risk of complications से बचाता है. कुछ लोग इससे बचने के लिए Alcohol पर निर्भर हो जाते है जैसे नशा करना, धुम्रपान करना ये सब उन्हें कुछ समय के लिए तनाव से छिपा सकता है लेकिन उसका समाधान नहीं कर सकता है.

Chronic stress आपके Immune system को affect करता है और कमजोर बनाता है. ज्यादातर लोग

  • panic attacks
  • problems at home, work, or school
  • suicidal thoughts

जैसी स्थिति से गुजरते है. यही वजह है की अगर लम्बे समय बाद भी आप After-effects of Breakup से बाहर नहीं निकल रहे है तो आपको professional help ले लेनी चाहिए.

Read : प्रत्यक्ष भूत सिद्धि घर बैठ कर की जाने वाली 21 दिवसीय आसान साधना

Treatments for Depression

अगर 2 से 3 हफ्ते में भी आपको सुधार नहीं लगता है तो आपको किसी doctor को दिखाना चाहिए. वो आपको आपके लक्षण के अनुसार antidepressant दे सकते है. इससे आपको अपने इमोशन को कण्ट्रोल करने में मदद मिलेगी. आप दवाई ले सकते है और इसके साथ साथ Physical activity करे ताकि आपका immune system strong होगा. आपका मूड भी एक्सरसाइज करने से बूस्ट होगा जिसका Positive effect आपको अपने Daily Life activity में देखने को मिलेगा.

हर रोज कम से कम आधा घंटा और हफ्ते में 3 दिन व्यायाम करना आपको heal करने में हेल्प करेगा. अगर आप तनाव से भरा हुआ महसूस कर रहे है तो बुक पढ़े, बाहर घूमने जाए और नए दोस्त बनाए. कुछ नया करना आपको अपने आप में बिजी रखता है. पर्याप्त मात्रा में नींद लेना आपको फालतू के विचारो से बचाता है और mental well-being के साथ साथ After-effects of Breakup से बचाता है.

कुछ लोग तनाव दूर करने के लिए मसाज prefer करते है जो उन्हें रिलैक्स करती है. ऐसी कई Herbal and natural remedies है जो आपको दवाई के बगैर भी तनाव दूर करने में हेल्प करती है. Omega-3 fatty acids जैसी Supplements लेना आपको तनाव से दूर रखेगा. कुछ alternative therapies for depression भी है जैसे की Acupuncture, Massage Therapy, And Meditation जिन्हें आप अपने डॉक्टर से कंसल्ट कर ले सकते है.

Getting support after a breakup

आपके लिए After-effects of Breakup से बाहर निकलना बेहद आसान हो जाता है अगर आपको समय पर अपने family and friends से support मिल जाता है. आप उनके साथ बात कर सकते है उन्हें अपनी फीलिंग शेयर कर सकते है ताकि वो आपको इससे बाहर निकलने के लिए मानसिक रूप से तैयार होने में मदद कर सके. आपके आसपास के positive people आपको हमेशा इससे बाहर निकलने के लिए encourage करते रहेंगे.

कोशिश करे की कुछ समय के लिए आप Negative personality वाले लोगो से दूर रहे. कुछ लोग ब्रेकअप के बाद नए दोस्त बनाने और नई जगह को एक्स्प्लोर करने की कोशिश करते है जो उन्हें loneliness and depression से दूर रखता है. Psychotherapy से भी आप ब्रेकअप से बाहर निकलने में हेल्प ले सकते है. कई जगह पर Support Group for Mental Illness and Depression भी होते है जहाँ एक ग्रुप में आप अपने मन की बाते रख सकते है और दूसरो को सुन सकते है.

Read : How to Building self-awareness at work top 5 guide you can follow in Hindi

Tips to move on after Breakup

ऐसी कई टिप्स है जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से खुद को Mental Support दे सकते है. ये टिप्स आपको ब्रेकअप के बाद Move on करने में हेल्प करेगी.

  • आपको ये बात समझनी होगी की लोग और चीजे हमारी लाइफ का एक हिस्सा है ना की लाइफ तो ये आते जाते रहेंगे.
  • हमेशा के लिए कुछ नहीं रहता है इसलिए यादे अच्छी बनाए और लाइफ में उन्हें एन्जॉय करे.
  • माफ़ करना सीखे. छोड़ना सीखे क्यों की जितना जल्दी आप “let and Go” को समझते है आपके लिए लाइफ को एक्सपीरियंस करना उतना ही आसान बन जाता है.
  • खुद के लिए वक़्त निकाले और spiritual journey & self-discovery को समय दे. जितना ज्यादा समय आप खुद को जानने में देंगे उतना ही आप खुद को एन्जॉय करेंगे.
  • अनुभवों से हमेशा सीख ले. accept करे की अगर आपका ब्रेकअप हुआ है तो ये आपकी लाइफ की एक अहम् सीख में से एक है.
  • आपके अन्दर की उम्मीद कभी ख़त्म नहीं होनी चाहिए. अगर आपका ब्रेकअप हुआ है तो हो सकता है की आप इससे भी बेहतर deserve करते हो. हमेशा खुद को पॉजिटिव बनाए रखे और अपने अन्दर की Faith and hope को हमेशा जिन्दा रखे.
  • सबकुछ समय पर छोड़ दे क्यों की हम सभी चीजे ठीक नहीं कर सकते है इसलिए जो हम ठीक नही कर सकते है उसे वक़्त पर छोड़ दे. ये हर घाव को भर देगा.
  • अगर आप खुद से कुछ नहीं कर पा रहे है तो बेहतर होगा की किसी therapist, psychologist का सहारा ले. उनसे बात करना और अपनी problem शेयर करना आपको बेहतर तरीके से हेल्प कर सकता है.

ज्यादातर लोग जो ब्रेकअप से गुजरते है वे अपने fear, anxiety, worry जैसे इमोशन से परेशान रहते है. ये वो वक़्त होता है जब हम एक नहीं कई सारे इमोशन से गुजरते है. इन सब में सबसे ज्यादा problem होती है Unwanted intrusive thought जो ज्यादातर भविष्य से जुड़े होते है.

Therapeutic Techniques to Reduce After-effects of Breakup

कुछ ऐसी Therapeutic Techniques है जिनके जरिये हम खुद को बेहतर तरीके से heal कर सकते है. Hoponopono, HypnoDrama and Inner Child Therapy जैसे कुछ उपाय आपको Anger, Guilt and Helplessness से बाहर निकलने में मदद कर सकते है. After-effects of Breakup में सबसे ज्यादा face किये जाने वाले इमोशन में fear, anxiety and worries शामिल है इसलिए इनसे बाहर निकलने के लिए हम इस तरह की थेरेपी ले सकते है.

ये ज्यादातर थेरेपी advanced therapeutic skill development program पर आधारित है जो की Cognitive Hypnotic Psychotherapy का एक हिस्सा है. ये आपके मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए प्रयोग किया जाने वाला प्रोग्राम है जो आपको heal करने में हेल्प करता है.

Read : How to Chant Shreem Beej Mantra to Attract Money and wealth Hindi Guide

Outlook for depression after a breakup

हालाँकि इस बात में कोई शक नहीं है की After-effects of Breakup काफी दर्दभर होता है. लेकिन इस दौरान आपके मन में आ रही Negative feelings and sadness आपको पॉजिटिव बने रहने नहीं देती है इसलिए यहाँ पर कुछ समय के लिए Mental Health Support पर आपको खास ध्यान देना होगा. आपके मन में आ रहे suicided करने जैसे विचार आपको पॉजिटिव बने नहीं रहने देते है.

बेहतर होगा की आप खुद को अकेले रहने से बचे, जितना हो सके अपने आसपास उन लोगो को रहने दे जो आपको support करे ना की जज करे. इससे आपको support मिलेगा जो heal करने में मदद करेगा. जल्दी ही आप ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकल जायेंगे.

Read : Top 5 step you can take to control Sleep Deprivation or proper sleeping issue Hindi

How to deal with After-effects of Breakup final word

ब्रेकअप के बाद सबसे बड़ी problem होती है हमारा अपने इमोशन को face करना. ये complicated तब हो जाता है जब हम एक साथ कई इमोशन को face करे. डर, गुस्सा, खुद को हीन भावना से देखना, कमतर समझना ऐसे ही इमोशन आपको अन्दर से कमजोर बना देते है और जल्दी ही आप टूटने लगते है. बेहतर होगा की After-effects of Breakup से डील करने के लिए आपके आसपास ऐसे लोग रहे जो आपको जज न करे, compare न करे बल्कि हर तरह से आपको support करे.

अन्दर से मजबूत बनाने के लिए आप मैडिटेशन का सहारा ले सकते है. Dark room meditation, mindfulness meditation जैसी तकनीक आपको अपने इमोशन को समझने में न सिर्फ मदद करेगी बल्कि आसानी से आप उन्हें face कर पाएंगे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleTop 5 way to Dealing with emotional vampires at work Hindi Guide
Next articleTop 5 Best Love Spell That work Immediately Get lost Love back with Vashikaran
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here