Acupuncture for depression लेने से पहले जान ले की क्या ये आपके लिए भी काम करेगी ?

0

Acupuncture के बारे में तो आपने सुनाही होगा. एक ऐसा उपचार जिसमे बॉडी के खास हिस्सों में कुछ सुई चुभोई जाती है और कुछ समय ऐसे ही छोड़ दिया जाता है. ऐसा माना जाता है की चीन की ये प्राचीन उपचार पद्धति आपको Depression से दूर कर सकती है. Energy center or chakra के blockage को दूर कर सकती है. इसके अलावा Acupuncture benefits की बात करे तो Acupuncture for weight loss भी सबसे खास वजह है जो इसके उपचार को लेने के लिए motivate करती है. अब तक Acupuncture for depression पर काफी रिसर्च और स्टडी की जा चुकी है. हम Acupuncture uses और Acupuncture treatment खासतौर से Depression or Clinical depression में इसका उपचार किस तरह काम आता है इस बारे में काफी कुछ समझ चुके है.

Acupuncture for depression

तनाव को दूर करने के लिए की गई अब तक की स्टडी बेहद रोचक है. कुछ एक्सपर्ट का मानना है की Acupuncture for depression एक बेहद कारगर remedies साबित हो सकती है. Stress management इस समय एक बहुत बड़ी समस्या के रूप में उभरा है जिसका केस अब तक दो तिहाई दुनिया में देखने को मिल रहा है. वैसे तो इसके लिए काफी सारी तकनीक है जिनकी मदद से हम इसे दूर कर सकते है लेकिन यहाँ हम बात कर रहे है एक्यूपंक्चर के बारे इसलिए तनाव को दूर करने में इसका उपचार कितना कारगर है और ये कैसे काम करता है आइये जानते है.

What Is Depression

तनाव क्या है इसके बारे में हम पहले की पोस्ट में ही पढ़ चुके है. ये आमतौर पर एक बीमारी की तरह समझा जाता है जिसके कुछ लक्षण होते है जैसे की

  • अगर हम अपने usual activities में रूचि खो देते है.
  • फालतू में ही negative thoughts और भविष्य को लेकर परेशान रहना.
  • हमेशा irritable, tired, or agitated महसूस करना.
  • नींद ना आना या फिर ज्यादातर समय थके हुए और सोते हुए समय बिताना.
  • अपने भविष्य को लेकर असहाय महसूस करना.
  • बार बार आत्महत्या करने के ख्याल मन में लाना.

ये तो हम सब जानते है की तनाव को दूर करने के लिए medication या फिर therapy का Treatments लेते है. लेकिन हमेशा और हर किसी पर एक ही तरीका काम नहीं कर पाता है शायद इसी वजह से नए नए तरीको को लेकर स्टडी जरी रखी जाती है और इसी में Acupuncture for depression शामिल है. आइये अब जानते है की Acupuncture आखिर है क्या ?

What is Acupuncture for depression

ये एक traditional Chinese medicine based technique है जो मुख्य रूप से unblocking channels of energy का काम करती है. हमारे बॉडी में energy center के अंदर कुछ कमी या फिर ब्लाक होने की वजह से कुछ side effect देखने को मिलते है जिन्हें सही करने के लिए उन्हें अनब्लॉक करना बेहद जरुरी होता है.

Chinese medicine का मुख्य मकसद Body and mind के बिच interact करना होता है. अगर आप दिमाग से अच्छा महसूस कर रहे है तो उसका असर आपके बॉडी पर भी पड़ना चाहिए. भावनाओं को मुख्य रूप से जाहिर करने के लिए निम्न कारक होते है जैसे की

  • Fear (Water)
  • Anger (Wood)
  • Happiness (Fire)
  • Worry (Earth)
  • Grief (Metal)

Chinese Medicine and acupuncture की माने तो ये सभी इमोशन किसी न किसी तत्व से जुड़े हुए है. ये सभी भावनाए किसी न किसी अंग को प्रभावित करती है. उदाहरण के लिए हम मान लेते है की हमारा लीवर जो की गुस्से से प्रभावित होता है.

अब अगर हम गुस्सा ज्यादा करते है तो इसका प्रभाव हमारे लीवर पर देखने को मिलता है. ऐसा भी हो सकता है की लीवर के ब्लॉक होने या सही तरह से काम न करने की वजह से हम ज्यादा गुस्सा करना शुरू कर सकते है.

इसलिए हमारे बॉडी में कब और कैसे क्या प्रॉब्लम आ रही है और इसे सही कैसे किया जा सकता है इस बारे में meridians cycle के जरिये जाना जाता है. इस प्रोसेस में कुछ बारीक़ सुई को हमारे शरीर के उन पॉइंट्स में डाला जाता है जहाँ गड़बड़ का कनेक्शन होने की सम्भावना हो सकती है.

Possible Side Effects of Acupuncture

वैसे तो हम इस उपचार के बाद इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट से गुजरते है लेकिन फिर भी हमें पता होना चाहिए की क्या हो सकता है अगर ऍम इस तरह की ट्रीटमेंट से गुजरते है.

  1. Itchiness यानि खिंचाव
  2. allergic reaction यानि किसी तरह की रिएक्शन
  3. feeling sore सूखापन महसूस करना
  4. bleeding or bruising खून का निकलना

इसके अलावा हम थकावट का अनुभव भी कर सकते है. अब बात करते है कुछ ऐसे serious side effect के बारे में जो Acupuncture for depression के treatment के दौरान हो सकते है.

  1. spinal injury
  2. infection
  3. respiratory problems
  4. cardiac problems

लेकिन घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्यों की किसी भी professional expert से लिया गया उपचार आपके लिए इसकी रिस्क को कम कर देता है. इसके लिए बेहद trained professional की जरुरत होती है और अनाड़ी के साथ किया गया उपचार आपको बड़ी प्रॉब्लम में डाल सकता है.

How Acupuncture for Depression Is Practiced

Acupuncture for depression कैसे काम करता है? बॉडी के कुछ पार्ट में नीडल डाली जाती है. ऐसा माना जाता है की ये पार्ट्स negative emotions से जुड़े होते है और Needle से हम उन इमोशन को बाहर निकालते है. बॉडी में नीडल डालने के बाद वो हमारे बॉडी में fix blocked energy या फिर imbalances in body को सही करने का काम करता है.

हमारे बॉडी में कुछ खास पॉइंट होते है जिन्हें उपचार के जरिये प्रभावित करके हम बॉडी में आये किसी तरह के Energy block को सही किया जा सकता है.

  • Guanyuan (CV4): lower back
  • Qihai (CV6): below the navel
  • Zhongwan (CV12): over the middle of the stomach
  • Hegu (L14): on the hand
  • Master of Heart 6 (MH6): underside of wrist
  • Yanglingquan (GB34): on the leg
  • Zusanli (ST36): below the knee
  • Taixi (K13): on the ankle
  • Shugu (BL65)

जब एक acupuncturist आपके बॉडी के इन खास पॉइंट्स में needles इन्सर्ट की जाती है तो आपको कुछ समय के शांति से वाही एक जगह ठहरना पड़ता है. आप चाहे तो aromatherapy, mood lighting का सहारा ले सकते है. इसमें कोई शक नहीं की ऐसा करने के बाद आपको काफी रिलैक्स महसूस होता है.

ये बात पुख्ता नहीं है की science behind acupuncture सही है या नहीं लेकिन Spiritualism में इसे Energy block को Fix करने का एक तरीका माना जाता है.

 Research on Acupuncture for Depression

हालाँकि अब तक बहुत सारी स्टडी इस विषय पर हो चुकी है लेकिन फिर भी आज भी ऐसे कई सवाल है जो Acupuncture पर उठाये जा रहे है. ऐसा नहीं है की एक्सपर्ट इस पर स्टडी नहीं करना चाहते है बल्कि इस उपचार की स्टडी के लिए जो सेटअप हमें चाहिए वो अभी तक सही तरीके से नहीं किया जा सका है.

निचे हम कुछ ऐसे potential sources of bias को शेयर कर रहे है जैसे की

  • इस उपचार में किसी तरह की कंडीशन को कण्ट्रोल नहीं किया जा सकता है.
  • एक acupuncturist अच्छे से जानता है की वो प्रैक्टिस कर रहा है या नहीं.
  • पूर्व में की गई स्टडी बेहतर है बजाय के पश्चिमी देशो में चल रही स्टडी
  • किसी तरह के वास्तविक प्रभाव जो भले ही छोटे हो लेकिन आसानी से पकड़ में नहीं आ सकते है.

यही वजह है की strong research study on acupuncture for depression के अन्दर कई तरह की कमी देखने को मिलती है इसलिए इसमें कुछ ऐसी क्वालिटी होनी चाहिए जैसे की

इस तकनीक में adequate control group को शामिल करना चाहिए साथ ही शरीर के अलग अलग हिस्सों में होने वाले इसके असर को लेकर इसकी स्टडी भी होनी चाहिए.

Acupuncture को लेकर स्टडी और उसका review

अब तक की गई सभी स्टडी को अलग अलग समझने की बजाय हम 64 studies and 7104 participants को लेकर एक रिव्यु को समझने की कोशिश करते है. इसमें risk for various kinds of bias को लेकर काफी कुछ स्टडी की गई है. इस स्टडी में detection bias, selection bias, reporting bias, etc पर करीबी जांचे की गई है और कुछ तथ्य सामने आये है जैसे की

अब तक की जानकारी में ये साबित हुआ है की इस तकनीक से हम सिर्फ कुछ हद तक ही तनाव से आराम महसूस करते है. फिर भी एक ना लिए गए उपचार की तुलना में ये सही है.

रिसर्च में जब इस बात को साबित किया गया तो ये उम्मीद मिली है की सही जानकारी के साथ अगर इसका प्रयोग किया जाए तो हम Depression के खिलाफ इसे उपचार की तरह काम में ले सकते है.

Psychological therapy की तुलना जब Acupuncture के साथ की गई तो इसके परिणाम कुछ साफ नहीं निकले. अभी तक इसका कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला है. Psychological therapy for depression के परिणाम Acupuncture for depression से काफी अलग है.

अगर बात करे मेडिकेशन की तो इसकी तुलना में तनाव के उपचार के लिए Acupuncture बेहद धीमे स्तर पर असर डालता है. इसकी एक वजह ये भी हो सकती है की जो परिणाम हमें मिलते है वो शायद हमारे दिमाग के हमारे शरीर पर भौतिक प्रभाव की वजह से हो सकता है. इन सबका एक ही Conclusion निकलता है की Acupuncture वैज्ञानिक तरीके से प्रभावी साबित नहीं किया जा सका है.

Western Research on Acupuncture and Stress

ऊपर शेयर किये Stress management के दूसरे उपचार की तुलना में एक्यूपंक्चर को प्रभावी भले ही नहीं माना गया है लेकिन, फिर भी इसके फायदे को नकारा नहीं जा सकता है. जब बॉडी के अलग अलग हिस्से में नीडल घुसाई जाती है तो ये उस हिस्से के Energy center के block को बाधित करती है साथ ही उन Hormone को भी रिलीज़ होने से रोकती है जो तनाव के लिए जिम्मेदार होते है.

ये नीडल हमारे लिए एक Natural painkiller की तरह काम करती है. हमारे दिमाग तक जब किसी तरह के Negative effect नहीं पहुंचेंगे तो हम खुद को आसानी से heal कर पाते है.

क्या वाकई एक्यूपंक्चर हमारे लिए काम करेगी ?

तनाव से गुजरने के बावजूद अगर अब भी आप acupuncture for depression को लेकर कंफ्यूज है की ये काम करेगी भी या नहीं तो आप निचे बताये गए कुछ फैक्टर के आधार पर विचार कर सकते है.

  • एक्यूपंक्चर बेहद खर्चीला होता है क्या आप इसे afford कर सकते है ?
  • आपके पास इसके उपचार को लेकर Regular session लेने की क्षमता और टाइम है या नहीं.
  • क्या आप अनुभव को लेकर तैयार है और इसके potential benefits को लेकर खुद को रेडी कर सकते है या नहीं ?
  • जिस एक्सपर्ट से आप एक्यूपंक्चर ले रहे है क्या वो certified professional है.
  • इस उपचार को लेने से पहले क्या आपने तनाव को दूर करने के दुसरे तरीको को आजमाया है नहीं आप चाहे तो दुसरे तरीको को भी आजमा सकते है जैसे की Aromatherapy, Reiki and Energy healing जैसे उपचार भी कारगर है.

इन सभी फैक्टर को अगर आप समझ जाए तो आप इसके लिए रेडी है या नहीं इसका पता कर सकते है.

एक्यूपंक्चर को लेकर सच्ची-प्रेरणा का सुझाव

Acupuncture for depression एक तरह से alternative therapy की तरह काम कर सकती है. इस तरह की healing therapy जो की ancient Chinese Medicine पर based है और तनाव को दूर करने में कारगर तरीका साबित हो सकता है. अगर आप इस उपचार को ले रहे है तो आपको किसी registered professional से मिलना चाहिए जो की proper training जानता हो.

आजकल हर जगह लोग कुछ झोला-छाप डॉक्टर ( एक्सपर्ट ) जगह जगह अपने क्लिनिक खोलकर बैठे है. इलाज करने की जगह ये कई बार आपको तकलीफ में डाल सकते है इसलिए जब भी उपचार ले सबसे पहले किसी registered professional expert से ही सलाह ले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here