Activate pineal gland process and Third eye awakening Spiritual Guide

0

अगर आप Third eye awakening में interest रखते है तो सबसे पहले आपको activate pineal gland process को daily life style में शामिल करना होगा. ये एक ऐसी process है जो आपको alter of reality को समझने में मदद करती है. इसके अलावा Spiritual path पर आगे बढ़ने में भी मदद करती है. सब जानते है की Conscious mind and Subconscious mind ये दोनों हिस्से ही ब्रेन में किस तरह function करते है आज भी इस स्टडी चल रही है.

आज science ने काफी तरक्की कर ली है लेकिन Human brain आज भी एक रहस्य बना हुआ है. इसकी तुलना Universe से की जाती है क्यों की जिस तरह Universe Infinite है वैसे ही इंसानी मस्तिष्क कई रहस्य लिए हुए है. आज हम Pineal gland activation के बारे में जानने वाले है. ज्यादातर Spiritual practice करने वाले लोग इसका अनुभव करते है. ये एक ग्रंथि है जिसका जुड़ाव छटी इंद्री से माना जाता है.

activate pineal gland

वैज्ञानिक नजरिये से देखे तो ये ग्रंथि melatonin नाम का एक Hormone release करती है जो sleep patterns को change करने में help करता है. Pineal gland को “pineal eye” or “the third eye” के नाम से भी जाना जाता है जो हमारे Mind brain की जगह पर स्थित है.

हमारी बॉडी में pineal gland काफी महत्वपूर्ण रोल निभाता है जैसे की bio-rhythms of the body को manage करना, thirst, hunger, desire and the biological clock को maintain करना जो उम्र में रोल अदा करती है.

How to activate pineal gland

पीनियल ग्रंथि को जाग्रत करने के 2 अलग अलग तरीके है जैसे की पहला The sunlight produces जिसे Serotonin के नाम से जानते है और दूसरा The darkness and the moon produces जो Melatonin कहलाती है. दोनों ही तरीके से पीनियल ग्रंथि को trigger किया जा सकता है. इसे समझने के लिए आपको Pseudoscience theory को जानना होगा.

इस ग्रंथि की लोकेशन को ब्रेन में काफी गहराई में देखा जाता है. इसका क्या उदेश्य है इसका कोई सटीक जवाब नहीं मिला है लेकिन Spiritual practicenor इसे physical and spiritual realm के बीच एक तरह का connector मानते है और spiritual experience के लिए इसका जागरण काफी महत्वपूर्ण है.

वैसे तो ये ग्रंथि self-regulating होती है लेकिन ये कई बार Inactive state में भी हो जाती है. अगर आपको Meditation practice, OBE, Astral travel experience करने में problem आ रही है तो आपको समझ जाना चाहिए की आपका Pineal gland inactive है या फिर आपकी Daily life activity की वजह से Suppressed हो चूका है.

इसके दूसरे लक्षण भी है जैसे की falling asleep, feel tired, anxious or depressed ये ऐसे symptom है जो आपको Inactive pineal gland की वजह से सामना करने पड़ते है. अगर आप अपने Pineal gland को activate करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ खास अभ्यास करने चाहिए.

How to activate pineal gland fast

वैसे तो Psychic ability powers को activate करने का कोई shortcut नहीं है लेकिन अगर आप में धैर्य है तो आप Top 5 method to activate Pineal gland को follow कर सकते है. यहाँ हम Pineal Gland Activation 5 powerful exercises के बारे में बात करेंगे जिनमे मैडिटेशन शामिल है.

ये 5 Transformative Methods आपके Sixth sense को trigger करने का काम करते है जिसकी वजह से आप Special psychic ability को active रख सकते है. इनमे आपको कई आदत का बदलाव करना होता है. अगर आप चाहते है की आपका Sixth sense or inner vision लगातार active रहे तो इसके लिए आपको अपने लाइफस्टाइल को बदलना होगा.

आइये जानते है उन 5 तरीको के बारे में जिनके जरिये हम Pineal gland activation fast process को follow कर लम्बे समय तक इसे बनाए रख सकते है.

Meditation Practice for active sixth sense

Meditation आज भी most traditional method of opening third eye माना जाता है. अगर आप mindfulness meditation practice करते है तो ये आपके pineal gland’s functioning and abilities को affect करता है और आप लम्बे समय तक इसका फायदा ले सकते है. जब हम ध्यान करते है तब हम पीनियल ग्लैंड को ही उर्जा भेजते है.

जब पीनियल ग्लैंड active होता है तब हमें माथे में खिंचाव, वाइब्रेशन जैसे अनुभव होते है. इसका अनुभव एक चक्र जागरण के अनुभव की तरह है. ये उर्जा हमें Psychic ability को active करने में मदद करती है जैसे की clarity and intuition और इसका सीधा असर हमारे Conscious life पर पड़ता है.

हमारे बॉडी में मुख्य चक्र 7 है जो managing and creating life-force energy का काम करते है यानि प्राण उर्जा का सही प्रवाह. Mindfulness meditation के जरिये हम इस process को सही तरीके से कर पाते है जिसकी वजह से Chakra function सही से काम करना शुरू करते है.

अगर आप इस मैडिटेशन के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो इस पोस्ट Mindfulness meditation Practice at home को पढना न भूले.

Kundalini Yoga

वैसे तो हम कुण्डलिनी योगा के बारे में पहले ही बता चुके है लेकिन activate pineal gland में इसका रोल भी जान लेते है. Kundalini awakening हमारी लाइफ को काफी तरीको से प्रभावित करती है. इसका सबसे ज्यादा असर spiritual path की प्रैक्टिस करने वाले साधक महसूस करते है.

कुण्डलिनी योगा न सिर्फ हमारे पीनियल ग्लैंड को जाग्रत करती है बल्कि body’s chakra points को भी सही function करने में help करती है जो सीधे life force energy को target करती है. कुण्डलिनी शक्ति को किसी नाग के फन के साथ तुलना करते है जैसे ये ऊपर उठती है वैसे वैसे लाइफ में बदलाव देखने को मिलते है.

सामान्य स्थिति में हमारी कुण्डलिनी उर्जा सबसे निचे के Spinal cord में सुप्त अवस्था में होती है. जब इस हिस्से को प्राण उर्जा के जरिये trigger करते है तब काफी बदलाव देखने को मिलते है.

सप्त चक्र भेदन की प्रक्रिया में ये हमारे Third eye chakra को भी ओपन करती है और इसी समय ये पीनियल ग्लैंड की उर्जा को भी प्रभावित करती है. ये तरीका काफी एडवांस है और अकेले में ना करे तो ही बेहतर है.

3 Brainwave Entrainment

Binaural beats आज सबसे ज्यादा Subconscious mind programming में काम में ली जाती है. ये 2 ऐसे waves pattern से मिलकर बनती है जो हमारे ब्रेन के 2 हिस्सों को एक साथ प्रभावित करती है. जब दोनों कानो में अलग अलग waves गुजरती है तब हमारे brainwave patterns में बदलाव आना शुरू हो जाता है.

वास्तव में ये एक brainwave entertainment technology है जो हमारे ब्रेन को 2 अलग अलग state में रखने के लिए डिजाईन की गई थी. हम सब जानते है की ब्रेन के 2 हिस्से अलग अलग function करते है. एक समय में एक हिस्सा अच्छे से परफॉर्म करता है और ये Binaural beats दिमाग के दोनों हिस्सों को एक साथ active करती है. इस बात को वैज्ञानिक तरीके से साबित किया जा चूका है.

हालाँकि इस बात में अभी भी संदेह है की वाकई में ये सीधे तौर पर process of activate pineal gland में कोई रोल निभाती है या फिर ये किसी और वजह से active रहते है. इस बात को समझने के लिए आपको ये जानना जरुरी है की हमारा ब्रेन अलग अलग अवस्था में अलग अलग waves release करता है.

  • The brain waves जिसे हम deep, dreamless sleep के दौरान release करते है वो delta waves होती है.
  • Active frequency जो की REM stage of sleep के दौरान release होती है वो theta and gamma waves होती है.

यहाँ पर अलग अलग Frequency के आधार पर अलग अलग Binaural beats को डिजाईन किया जाता है और उसी आधार पर ये काम करती है. सीधे तौर पर समझे तो काम हमारे Brain waves के जरिये होता है लेकिन उन्हें Regulate and control करने का काम ये बीट्स करती है.

Sun Gazing to activate pineal gland

सूर्य त्राटक एक ऐसा Gazing meditation है जो आपकी आँखों की शक्ति बढाता है. सीधे तौर पर सूर्य की ओर देखने की मनाही होती है क्यों की इससे निकलने वाली Ultravoilet ray हमारी आँखों के लिए नुकसानदायी होती है. सुबह और शाम को जब सूर्य उदय और अस्त होता है ये ऐसा समय होता है जब Ultraviolet ray बेहद निचे के स्तर पर या ना के बराबर होती है.

इस दौरान किया गया अभ्यास आपके Pineal gland activation fast की प्रक्रिया को सफल बना सकता है. अभ्यास को शुरुआत में सिर्फ कुछ सेकंड के लिए करे और फिर इसे 15 मिनट तक ले जाए. 15 मिनट का मतलब लगातार एक ही बार में 15 मिनट का अभ्यास नहीं है बल्कि कुछ देर देखने के बाद आंखे बंद कर अपने आज्ञा चक्र पर ध्यान लगाना है.

इसका अभ्यास 2 तरह से किया जा सकता है. पहला शुरू में पानी के अन्दर देखते हुए Sun gazing practice करना और फिर सीधे तौर पर त्राटक करना. दूसरा तरीका है पहले किसी चश्मा के जरिये त्राटक करना और फिर सीधे बिना चश्मे के अभ्यास करना. दोनों ही तरीके से अभ्यास किया जा सकता है और मनचाहे परिणाम हासिल किये जा सकते है.

Qigong

Qigong का मतलब है “life energy cultivation” or “energy skill.” यानि उर्जा से जुडा अभ्यास. आपने कई मूवी में देखा होगा की Physical movement के साथ हीरो Life force को मूव करवाते हुए उसे काम में लेता है. इसका सबसे बड़ा example है हॉलीवुड की मूवी The last airbender और हकीकत में ऐसा करना संभव है.

इस अभ्यास में हम gentle physical motions and breathing के जरिये Life force को मूव करना सीखते है. सबसे अंत में हम मूव की जगह मानसिक अभ्यास के जरिये Life force को मूव कराते है.

ज्यादातर लोग blocked energy meridians and centers की problem से गुजरते है जिसकी वजह से Chi energy को vital glands in the endocrine system तक पहुँचने में problem होती है. Qigong की process हमें Chi energy को full body flow में help करती है और activate the pineal gland की process को आसान बना देता है.

The pineal gland and the Spirit Molecule (DMT)

DMT (dimethyltryptamine) एक तरह का psychedelic drug है, हालाँकि ये प्राकृतिक तरीके से हमारे Pineal gland में produce होती रहती है जिसकी वजह से साधक एक मदहोशी की अवस्था में लम्बे समय तक रहते है. इस ड्रग का मुख्य काम perception, mood, consciousness, cognition, and behavior में बदलाव करना है.

कई और तरीके है जिनके दौरान ये तत्व पैदा होता है जैसे की Deep meditation, birth, intense physical stress, and near-death experiences और इन सबके दौरान हमारे behavior में बदलाव होने की वजह भी ये होता है. जब हम सो रहे होते है और सपने देखते है उसी दौरान बेहद कम मात्रा में ये produce होता है.

Third eye activation meditation के दौरान ये release होता है और इस वजह से हम Trance state experience करते है.

How to Detoxify pineal gland

अगर आप sixth sense activation का अभ्यास कर रहे है तो आपको सबसे पहले अपने पीनियल ग्लैंड को साफ करना होगा और किसी भी तरह के ब्लॉकेज को दूर करना होगा. बगैर इसके तीसरे नेत्र को जागरण करने की कोशिश आपको mental shock attack दे सकता है जिसकी वजह से आप मानसिक तौर पर unstable हो सकते है.

पीनियल ग्लैंड किसी तरह के प्रोटेक्शन या बाधा में नहीं रहता है जिसकी वजह से इसे प्रभावित करने वाले कारक आसानी से इसे कमजोर बना देते है. सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला कारक synthetic fluoride है जो पीनियल ग्लैंड को हार्ड बना देता है.

इसकी वजह से melatonin production में रूकावट पैदा होती है और wake-sleep regulation बिगड़ जाता है, यही नहीं psychic insight भी इसकी वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित होता है.

Toothpaste and tap water ये दो ऐसे तत्व है जिनमे synthetic fluoride सबसे ज्यादा होता है और हमारे दैनिक लाइफस्टाइल में हमें प्रभावित करता है. अगर आप Natural activate pineal gland चाहते है तो आपको 3 आदतों में बदलाव लाना होगा.

  • Stop using fluoride toothpaste नीम की दातुन का इस्तेमाल करे
  • Filter your water naturally सीधे तौर पर पानी का इस्तेमाल करने से बचे
  • Whole or/and raw foods खाने की चीजे जितनी हो सके फ्रेश ले.

इसके अलावा turmeric, cacao beans, green plants and vegetables, wild harvested spring water, reishi mushroom tea, grass juices, beets, apple cider vinegar ये ऐसे फूड्स है जो पीनियल ग्लैंड को active रखने में मदद करते है.

Foods and supplements that activate the pineal gland

कुछ ऐसे खाने पिने की चीजे आपको अपने लाइफस्टाइल में शामिल करनी चाहिए जो सीधे तौर पर पीनियल ग्लैंड को active करती है. इसमें

  • Iodine लेना ना भूले. इसके साथ ही ये भी निश्चित करे की आप भरपूर मात्रा में कैल्शियम की आपूर्ति भी कर पा रहे हो.
  • अगर आपको fluoride exposure से बचना है तो खाने में हल्दी को शामिल करे. इसमें मौजूद curcumin नाम का तत्व आपके पीनियल ग्लैंड को active रहने में मदद करता है.
  • Raw cacao का इस्तेमाल हमारे ब्लड प्रेशर को control करता है जिसकी वजह से blood vessel health मजबूत होती है.
  • इमली का सेवन करना बॉडी को detox करने में मदद करता है. ये यूरिन के जरिये fluoride exposure को बॉडी से बाहर निकाल देता है.
  • Raw Apple Cider Vinegar ये एक प्राकृतिक तरीका है जो बॉडी को detoxify, cleanse करने का काम करता है.
  • Green Super foods ऐसे फ़ूड जिनमे chlorophyll की मात्रा होती है बॉडी में से heavy metals को बाहर निकालने का काम करती है.

ये सब ऐसे लाइफ स्टाइल बदलाव है जो आपको Naturally activate pineal gland में मदद करते है.

Benefits of opening the third eye

वैसे तो हम सब जानते है की Third eye awakening के बाद हमें Psychic powers को use करने की ability मिलती है लेकिन इसके और भी कई फायदे है जैसे की

  • Lucid dream and astral travel करने में सफलता मिलना. जब हम higher level of awareness को achieve कर लेते है जो की Pineal gland activation की वजह से होता है तो मनचाहे तरीके से Lucid dream experience के साथ साथ Astral travel को किया जा सकता है.
  • Free from stress, anxiety or worry जब हम higher level of consciousness की अवस्था में होते है तब हम Vibration of thoughts को पकड़ना और समझना शुरू कर देते है. Higher vibrational thinking हमेशा वर्तमान पर focus रहती है जिसकी वजह से हम Unwanted intrusive thoughts में फंसने से खुद को बचाते है.
  • Awaken your higher intuition जब पीनियल ग्लैंड जाग्रत अवस्था में होता है तब हम another layer of reality को explore करते है जो हमेशा हमारे आसपास होती है लेकिन हमें इसका पता नहीं होता है.
  • power of the law of attraction इसके बारे में कौन नहीं जनता है सब चाहते है की उनके लिए ये काम करे लेकिन कैसे ये सिर्फ आप activate pineal gland process के बाद ही समझ पाते है और अपनी desire को menifest कर पाते है.

ये सब वो benefit है जो हमें Third eye activation के दौरान मिलना शुरू हो जाते है.

The Third Eye Meditation Guide

अगर आप Third eye awakening में रूचि रखते है तो सबसे पहले आपको activate pineal gland के बारे में जान लेना चाहिए की इसके लिए आपके अन्दर निम्न तरह की quality होना बेहद जरुरी है.

  • non-attached
  • present
  • centered
  • balanced state

सिर्फ यही quality है जो आपको इस अभ्यास में सफलता दिला सकती है वर्ना आप Third eye awakening side effect में फंस सकते है.

अभ्यास के लिए आपको कम से कम 30-60 minute खुद को देने होते है. अभ्यास की शुरुआत आप निम्न स्टेप में करे.

  • सबसे पहले किसी comfortable place की पहचान करे.
  • खुद को relax करे.
  • अपनी सांसो पर ध्यान focus करे और इसके स्तर को धीमा कर दे.
  • तीसरे नेत्र की जगह पर ध्यान का अभ्यास करे.
  • तनाव ना ले और खुद को relax बनाए रखे.
  • अपने चारो और एक सुनहले या सफ़ेद उर्जा के घेरे को महसूस करे.
  • धीरे धीरे खुद को active बनाए और अभ्यास से बाहर निकले.

ये अभ्यास आपको धीरे धीरे पहले activate pineal gland process को complete करने में मदद करता है, किसी भी तरह के ब्लॉकेज को दूर करता है और Intuition को समझने में मदद करता है. इसके साथ ही आप Higher level of consciousness को भी experience कर पाते है.

How to activate pineal gland without any risk conclusion

Third eye awakening को simple बनाने के लिए आपको activate pineal gland process से गुजरना होता है. अपने लाइफ स्टाइल में बगैर बदलाव किये आप इसे आसान नहीं बना सकते है. ज्यादातर लोगो को लगता है की वे अपने Highest potential को इस्तेमाल नहीं कर पा रहे है जिसकी यही वजह रहती है. जब तक pineal सही तरह से function नहीं कर पाता है तब तक हम full potential पर work नहीं कर सकते है.

Pineal gland activation की process हमें न सिर्फ Spiritual बनाता है बल्कि let and go जैसी भावना को establish करने में भी मदद करता है. अगर आप Third eye activation को और ज्यादा समझना चाहते है तो बाकि की पोस्ट को पढना न भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here