सिर्फ नींद लेने से आपकी थकावट दूर नहीं हो रही है तो इन रेस्ट को भी फॉलो करना शुरू कर दे

0
35
Types of Rest

7 Types of Rest और उनका आपके जीवन में महत्त्व. आराम करना एक नींद से कही ज्यादा है. अगर आप सोचते है की जब आप सो रहे है तो आप पूरी तरह आराम कर रहे है तो आप गलत है. ऐसा इसलिए क्यों की सिर्फ सोने भर से आप अपने आप को रेस्ट नहीं दे सकते है.

आज हम बात करने वाले है ऐसे ही कुछ रेस्ट के बारे में जो हमारे लिए बेहद जरुरी है. अगर आप सोते है तो आपका दिमाग कुछ टाइम के लिए भले ही आराम की स्थिति में आता है लेकिन ये पूरी तरह रेस्ट नहीं आता है. हालाँकि आराम का मतलब है कुछ ना करना लेकिन क्या आप अपने विचारो को रोक सकते है ?

Types of Rest

खुद को कुछ समय के लिए सोशल मीडिया से दूर रख पा रहे है या फिर इसी तरह शारीरिक और मानसिक रूप से रेस्ट दे पा रहे है. हम अभी तक यही सोच रहे थे की सिर्फ सो जाने से हम खुद को आराम दे रहे है लेकिन ना तो हम शारीरिक रूप से खुद को रेस्ट दे पा रहे है ना ही मानसिक और ना ही किसी और तरीके से.

अगर भरपूर नींद लेने के बावजूद आप खुद को उर्जावान महसूस नहीं कर पा रहे है तो समझ ले की आप खुद को सही मायने में रेस्ट नहीं दे पा रहे है. ऐसी स्थिति में आपको  7 Types of Rest के बारे में जानना चाहिए.

What Is Types of Rest And Why Do We Need It?

रेस्ट एक ऐसा टाइम पीरियड है जिस दौरान हम अपने एनर्जी को खर्च नहीं करते है. शारीरिक और मानसिक तौर पर हम अपनी उर्जा को सेव करते है. हम राज रात को नींद लेते है इसलिए नहीं की ये हमारे दिनचर्या का हिस्सा है बल्कि अगले दिन के कामो के लिए जरुरी उर्जा को इस्तेमाल करने के लिए सेव करते है.

हम ना सिर्फ अपने अन्दर उर्जा को सेव करते है बल्कि अगले दिन वापस काम के लिए उसी उत्साह को बनाए रखने के लिए खुद को तैयार करते है. दिन भर के लम्बे काम के बाद जब हम थक जाते है तब हम आराम करते है.

Physical rest के अलावा 6 ऐसे Types of rest है जो हमारे लिए बेहद जरुरी है. आप खुद को आसानी से बिजी रख सकते है लेकिन, आराम करना आपके लिए काफी ज्यादा चैलेंज से भरा हुआ है.

हमें सभी तरह के आराम की जरुरत होती है जिसमे physical, emotional, mental, sensory, social, creative, and spiritual शामिल है. आइये जानते है ऐसे ही टाइप के बारे में.

Read : इन तरीको से जिन्नात इंसानों के साथ सौदा करते है 5 ऐसे संकेत जहाँ जिन्नात के होने का अहसास होता है

Physical Rest

शारीरिक तौर पर थकावट को आसानी से पहचाना जा सकता है. जब आपकी बॉडी और ज्यादा काम करने से इनकार कर दे और आपकी आंखे खुली रहने में परेशानी महसूस करे तो समझ सकते है की आप शारीरिक तौर पर थक चुके है.

हम सभी खुद को strains and illness से बचाने और स्वास्थ्य को बचाए रखने के लिए नींद लेने की जरूरत महसूस होती है. शारीरिक तौर पर आराम करने से मतलब है बॉडी को आराम देना जिससे की हमारी बॉडी में जो भी टेंशन होती है वो दूर हो जाती है. Physical Types of Rest को सही तरह से नींद लेकर सही किया जा सकता है.

जब आप लम्बे समय तक कोई काम करते है तब भी आपकी बॉडी आराम की जरुरत महसूस करने लगती है. ऐसी स्थिति में हम शरीर को आराम देने और भरपूर नींद लेकर शारीरिक थकावट को दूर कर सकते है.

Emotional Rest

Emotional overload यानि भावनाओ का बोझ आपके दिमाग पर काफी गहरा प्रभाव डालता है और कई बार तो ये आपके ब्रेन की कार्य क्षमता को प्रभावित करना शुरू कर देता है. इन सबसे बचने के लिए और mental health, happiness, contentment, and holiness के लिए हमें Emotional Rest की जरुरत होती है.

ज्यादातर समय हमें अपने defensive mode में होते है जहाँ किसी भी तरह के इमोशन को दबाने के लिए हम खुद को और ज्यादा भावनाओ के बोझ तले दबाना शुरू कर देते है. आपके मन में दबी हुई बातो को बाहर निकाले क्यों की सिर्फ तभी आप भावनाओ को सही से व्यक्त कर पाते है.

हर रोज अपने मन की भड़ास को बाहर जरुर निकाले ताकि आपका दिमाग रिलैक्स महसूस कर सके. 7 Types of Rest में से एक Emotional Rest आपके भावनाओ को सही तरीके से एक्सप्रेस करने में मददगार है.

इसके साथ ही Emotional Rest के लिए उन लोगो से खुद को दूर करना शामिल है जो आपके अन्दर negative emotion जैसे की anger, envy, shame, guilt, jealousy, or even frustration लाने का काम करते है.

एक स्टडी में ये पाया गया है की आराम करने के दौरान हमें बॉडी की स्थिति भी हमारे इमोशन को प्रभावित करती है.

Read : एक तरफ़ा प्यार को पाने के लिए बिना किसी वशीकरण मंत्र का सबसे आसान उपाय

Mental Rest

कई बार जरूरत से ज्यादा सोचने की वजह से हम खुद को मानसिक रूप से खाली महसूस करना शुरू कर देते है. जब हम Overthinking में फंस जाते है या फिर अपने बीते कल को लेकर ज्यादा से ज्यादा सोचना शुरू कर देते है तब इस तरह की स्थिति आती है.

ऐसी स्थिति में हम फोकस नहीं रख पाते है और खुद को आगे ले जाने वाले विचारो के साथ महसूस नहीं करते है. इस Types of Rest के लिए खुद को मानसिक तौर पर आराम देना शामिल है.

ऐसा तब होता है जब हम खुद को मानसिक आराम नहीं देते है. जब ऐसा होता है तब आपका एक अनचाहा विचार अनेको विचारो को जन्म देता है जो वास्तविकता से मेल नहीं खाते है और आपका दिमाग उसमे उलझ कर रह जाता है.

जब आप सही तरह से सो नहीं पाते है तो इसका असर आपके सोचने समझने की क्षमता पर पड़ता है और धीरे धीरे आप क्या सोच रहे है इस पर आपका कण्ट्रोल नहीं रह जाता है.

इससे बचने और मानसिक तौर पर आराम देने के लिए कुछ उपाय जैसे की मैडिटेशन, मन को शांत करने वाले मंत्र का जप, प्रकृति में समय बिताने से और कुछ समय एकांत में बिताने से आप इस पर काबू पा सकते है.

Read : बिना किसी मैडिटेशन के आसानी से तीसरे नेत्र का जागरण करने के 6 सबसे कारगर तरीके

Sensory Types of Rest

जब से तकनीक में सुधार हुआ है और स्क्रीन टाइम में इजाफा हुआ है तब से Sensory Rest को भी आवश्यक तौर पर आराम देने के लिए माना जाने लगा है. दिनभर में ज्यादा से ज्यादा समय जब आप कंप्यूटर, टीवी या फिर मोबाइल जैसे डिवाइस के आगे बिताते है तब आपकी आँखों में तनाव पैदा होने लगता है.

भले ही कुछ समय बाद आपको थकी हुई आँखे महसूस ना हो लेकिन, समय रहते इसे आराम नहीं दिया गया तो ये आपके लिए काफी मुश्किल खड़ी कर सकती है.

सिर्फ आपके हेल्थ ही नहीं बल्कि आपके आसपास के रिलेशन पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. आप किसी के साथ खुद को जोड़ नहीं पाते है जो आगे चलकर व्यव्हार में रूखापन पैदा करता है. Sensory Types of Rest के लिए अपने इंद्री को आराम देना जरुरी है.

इससे बचने के लिए कुछ समय एकांत में खुद को दे और शोर शराबे से खुद को दूर कर ले. कुछ समय के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे की मोबाइल, टीवी और दूसरे स्क्रीन वाले आइटम को बंद कर दे. दिन का कम से कम 30 मिनट का समय आराम करने में दे जिस दौरान किसी तरह का शोर शराबा न हो.

Social Types of Rest

हम दिन भर में अलग अलग तरह के लोगो से मिलते है. इनमे अच्छे भी होते है और बुरे लोग भी शामिल होते है. देखा जाए तो social event को हैंडल करना हमारे लिए एक्स्ट्रा एनर्जी को सोखता है. जो लोग सेल्स मार्केटिंग से जुड़े है उन्हें खासकर इस तरह के रेस्ट की जरुरत महसूस होने लगती है.

types-rest-your-mind-body-need-besides-sleeping

हम सोशल मीडिया पर उन लोगो से प्रभावित होते है जिन्हें हम अपना आदर्श मानते है. सोशल मीडिया रेस्ट का सीधा सा मतलब है सोशल लाइफ से खुद को कुछ समय के अलग करना और किसी अपने के साथ समय बिताना. social Types of Rest में कुछ समय के लिए खुद को दिखावटी जिंदगी से अलग करना होता है.

ये समय प्राकृतिक होना चाहिए किसी भी तरह के दिखावे से दूर और इसके लिए आप अपने पालतू के साथ टाइम स्पेंड कर सकते है. अकेले रह सकते है या फिर किसी दूसरे की सोच की परवाह किये बगैर रहना शामिल है. आप खुद को जैसे है वैसे ही जाहिर करे बिना किसी दिखावे के इसमें यही शामिल है.

Read : महिलाए किसी को नहीं बताती है अपने 5 सीक्रेट क्या आपको पता है ?

Creative Rest

क्या आपको याद है लास्ट टाइम कब आप ने अपने दिमाग की कल्पनाओ का इस्तेमाल किया था ? अपने दिमाग में उमड़ रहे creative idea को अमल में लाने के बारे में सोचा था. अगर आप चाहते है की आपकी ये कार्य क्षमता बनी रहे तो इसके लिए आपका creative break लेना बेहद जरुरी है.

इस Types of Rest के अन्दर आपको खुद को प्रकृति से जोड़ना शामिल है.

बिना किसी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के एक वाक पर निकले, प्रकृति से कुछ प्रेरणा ले और कुछ समय किताबो को पढने में गुजारे जो आपके दिमाग की कार्य क्षमता को strong बनाती है.

Spiritual Rest

खुद को खालीपन से महसूस करना, उद्देश्य हीन महसूस करना या फिर दूसरो से कटा हुआ महसूस करना आपके आध्यात्मिक थकान का नतीजा है. अगर आप एक आध्यात्मिक व्यक्ति है तो अपने रूटीन को बनाए. अपने religious routine को फोलो करे, किसी अपने के साथ spiritual discussion कर सकते है.

ऐसी कोई भी गतिविधि जो आपको फिर से गाइड करे और आगे बढ़ने में हेल्प करे आप ले सकते है.

समय समय पर खुद को मोटीवेट करने के लिए इसका सहारा लेना एक अच्छा आईडिया है. अगर आप इसे फॉलो करते है तो ये आपकी आध्यत्मिक गतिविधि को बनाए रखता है साथ ही उस उर्जा को भी जो आपके डेली रूटीन में काम में आती है.

Read : Shree Goraksh Tantram Hindi PDF Book Free Download श्री गोरक्ष तंत्र हिंदी पुस्तक

Types of Rest You Need final conclusion

अब तक आप 7 Types of Rest के बारे में जान चुके है. अगर भरपूर नींद लेने के बाद भी आपको उर्जा की कमी महसूस हो रही है तो इन रेस्ट पर भी ध्यान दे. वैसे अगर आप हफ्ते में एक बार इन सभी Types of Rest को फॉलो करे तो ज्यादा बेहतर होगा.

अगर आप जानना चाहते है की किस तरह के रेस्ट की आपको ज्यादा जरूरत है तो अपने एक्टिविटी पर गौर करे. अगर आप सही तरह से नींद नहीं ले पा रहे है, खुद को अनचाहे विचारो से रोक नहीं पा रहे है या फिर आपकी नींद उर्जा की कमी को पूरा नहीं कर पा रही है तो आपको इन सभी तरह के रेस्ट को फॉलो करने की जरुरत है.

Previous articleजो भी सोचेंगे वही होगा सिर्फ बदलना होगा अपनी इन 7 आदतों को असफल से सफलता की और एक कदम
Next articleBasic of Yin and Yang और ताओवादी ब्रह्मांड विज्ञान
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here