4 Smart Ways to Earn Money from Website 2022 में पैसे कमाने के 4 पोपुलर तरीके

0
161

आज इन्टरनेट पर आपको numerous ways to monetize a website मिल जायेंगे. जब से इन्टरनेट की क्रांति भारत देश में हुई है खासकर Jio Telecom 4G internet speed हमें मिलना शुरू हुई है social media, online platform या कोई भी ऐसी activity जो इन्टरनेट से जुड़ी है आज काफी अच्छे स्तर तक बढ़ चुकी है. आज हम 4 Smart Ways to Earn Money from Website के बारे में बात करने वाले है क्यों की आज भी लोग Blogging, Vlogging, Youtuber के तौर पर शुरुआत तो करते है लेकिन कुछ समय बाद ही निराश होकर छोड़ देते है.

आज sachhiprerna को 4 साल हो चुके है और अब समय है बीते कल की यादो को ताजा करने का तो ये आर्टिकल आपको पैसे कमाने के तरीको को मेरे अपने अनुभव पर फोकस होने वाला है. अगर आप Blogger, Vlogger, youtuber बनने की सोच रहे है तो आपको क्या क्या तैयारी करनी है और कितना इन्तजार करना है इन सब के बारे आज हम यही बात करने वाले है.

Earn Money from Website

अगर बात करे वेबसाइट से पैसे कमाने की तो How to earn money from Google AdSense with website? ये सवाल आप सब के मन में आता ही है. ऐसे कई सवाल है जिसमे Online data entry job for fresher के बारे में सभी ने सुन रखा होगा.

इस तरह की वेबसाइट से पैसा कमाना बहुत मुश्किल होता है इसलिए एक genuinely sustainable और promise long-term profits से जुड़े ऐसे सोर्स की ही बात करे जो Real cash earning में हेल्प करते है तो ज्यादा बेहतर होगा.

इन्टरनेट पर हजारो तरीके है पैसा कमाने के लेकिन सबसे जरुरी बात है आपकी skill किस फील्ड में अच्छी है. अगर आप उन लोगो में से है जो ये सोचते है की काम के साथ ही पैसा मिलना शुरू हो जाए तो यक़ीनन आप सिर्फ और सिर्फ एक नौकर (9-5) वाली सोच में फंसे हुए है.

अपना खुद का ब्रांड बनाने और कुछ पैसा कमाने के लिए आपको अपने ideas को समय देना पड़ता है. चलिए बात करते है कुछ स्मार्ट तरीको के बारे में जो आपको पैसे कमाने में मदद करेंगे.

How to Earn Money from Website

एक वेबसाइट से पैसे कमाने के कई अलग अलग तरीके है लेकिन, यहाँ मायने ये रखता है की आपकी वेबसाइट किस प्रकार की है. एक वेबसाइट कई तरह की हो सकती है जैसे की Content, Knowledge, Idea, Problem Solving या फिर कुछ service देने वाली वेबसाइट.

अब अगर आपको कहे की कंटेंट वाली वेबसाइट पर पैसा कमाना आसान है लेकिन आप उस फील्ड पर पकड़ न रखते हुए Problem solving पर ज्यादा अच्छा लिख सकते है.

सिर्फ पैसे कमाने के लिए अगर आप इन सब की शुरुआत कर रहे है तो यक़ीनन 99% चांस है की आप इसमें फ़ैल ही होंगे. Sachhiprerna को 2013 में लांच करना था लेकिन, काफी सारा कंटेंट लिखने के बावजूद Free domain and hosting के चक्कर में पड़ने की वजह से सबकुछ साल भर बाद ही ख़त्म हो गया.

अंत में 2017 में HostGator hosting से शुरुआत की गई और फिर एक बार सबकुछ सही तरीके से शुरू किया गया.

आज आप जो कुछ भी देख रहे है वो सब कम से कम 4 बार किया अपडेट है इसलिए ये न समझे की पैसा कमाना यहाँ आसान है. निर्भर करता है की आप Hard work के साथ साथ smart work पर कितना फोकस कर रहे है. बात करे Earn Money from Website की तो चलिए अब 4 smart way to monetize website के बारे में भी जान लेते है.

Read : मेरी पहली Ad-sense earning और advertising को लेकर पहला अनुभव – जानने योग्य बाते

4 Smart Ways to Earn Money from Website

आज इतने सारे Blogging website आपको देखने को मिल जायेंगे लेकिन 100 में 5 ही Blogging website होती है जो लम्बे समय तक चलती है. Main reason why Blogging fails की बात करे तो पैसा ना कमा पाना सबसे बड़ी वजह है.

जोश में शुरुआत तो कर लेते है लेकिन बगैर किसी तैयारी के की गई शुरुआत कितने दिन चलती है? महिना या ज्यादा से ज्यादा 6 महिना क्यों की इससे आगे लिखने के लिए कोई टॉपिक नहीं बचता है.

तब वे दूसरो को Copy paste करना शुरू कर देते है लेकिन इसके बावजूद उनका ध्यान अब भी ट्रैफिक पर नहीं बल्कि Earning पर होता है. यही वजह है की ज्यादातर लोग Failure in Blogging होकर बाहर निकल जाते है. मैंने अपने 6 साल के शुरुआत में ऐसे कई ब्लॉग देखे है जो उस वक़्त थे लेकिन आज नहीं है.

खैर ये सब तो आपको कुछ शुरुआती जानकारी देने के लिए था ताकि आप ये समझ सके की इन्टरनेट से पैसा कमाना आसान तो है लेकिन उसमे भी Long term benefit के लिए आपको इन्तजार करना होता है.

Earn Money from Website में जो ब्लॉग सफल होते है उसकी एक सबसे बड़ी वजह Problem solving content लिखना है. जब आप बातो को अपने अनुभव के साथ शेयर करते है तो ये लोगो को जोड़ने में मदद करता है. आज ऐसी कुछ वेबसाइट है जो common problems पर लिखती है और उसकी वजह से बहुत बड़ी मात्रा में लोग उस पर विजिट भी कर रहे है.

आज भी बहुत सारे Blogger Struggle With Earning Money Through Website Content जैसी स्थिति का सामना कर रहे है क्यों की वे सही strategdy नहीं अपना रहे है.

वक़्त के साथ अपडेट न होना सबसे बड़ी कमी है जिसे आपको दूर करना होता है. Blogging आज भी आसान नहीं है आप जो कंटेंट 1 महिना पहले लिख चुके है उसे आज अपडेट करना जरुरी है क्यों की आपके बाद जो लिख रहा है वो उसमे आपके लिखे हुए कंटेंट के साथ अपडेट भी लिखता है. ऐसे में आपको कितना struggle face करना पड़ता है समझ सकते है.

बात करते है How to earn money from blogging website जिसमे हमने 4 Smart way को यहाँ शेयर करने का सोचा है.

Read : google Adsense Approval लेना वाकई है आसान

Affiliate programs

Earn Money from Website के मामले में Ecommerce में आज पहले नंबर पर Amazon, Flipkart जैसी वेबसाइट है जो बहुत बड़ी मात्रा में आपको पैसे कमाने का मौका दे रही है.

4 Smart Ways to Earn Money from Your Website में ये सबसे पहले नंबर पर इसलिए है क्यों की इस पर काम करना आसान है और अगर आप शुरुआत में ही कुछ बजट इस पर सही प्लानिंग के साथ खर्च करे तो आसानी से पैसा कमा सकते है.

Blogs को एक perfect way to earn through affiliate programs इसलिए माना जाता है क्यों की आज भी लोग कुछ भी खरीदने से पहले विडियो या कंटेंट के जरिये किसी भी Product review को पहले देखते है. पूरी जानकारी जहाँ मिलती है वहां शेयर किये गए लिंक से वो उस Online product को खरीदते भी है.

इस कमाई का एक हिस्सा Content creator को जाता है जो विडियो या कंटेंट के जरिये लोगो को उस प्रोडक्ट की तरफ attract करते है.

कंटेंट देखने के दौरान जब रीडर / विजिटर आपके एक referral link पर क्लिक करता है तो वो उसे इन वेबसाइट पर ले जाता है. ये वेबसाइट कुकी का इस्तेमाल करती है जो उनकी एक्टिविटी को नोटिस करती है.

एक टाइम पीरियड के दौरान अगर वे उस प्रोडक्ट को खरीदते है तो उस कमाई का एक हिस्सा आपको मिल जाता है. Affiliate programs में कमाई के आंकड़े इस बात पर निर्भर करते है की आप क्या सेल कर रहे है और कितने पोपुलर है.

अगर आप सही प्लानिंग के साथ आगे बढे तो Effective Revenue Generation Strategy For blogging Website बन सकता है.

Read : Top 10 Way Dealing With Repressed Anger can better Your Wellbeing In Hindi

Programmatic ads

4 Smart Ways to Earn Money from Website में ये तरीका दूसरे नंबर आता है जो common है और लगभग हर वेबसाइट पर मिल जायेगा. Online advertising भी effective way to earn from blog है जो Affiliate programs की तुलना में आसान है और इसमें भी आपके कंटेंट के अनुसार earning होती है.

इसके अलावा आप ऐसे लोगो को भी जोड़ सकते है जो अपने Advertise को आपकी वेबसाइट पर show करवाते है.

ये पूरी process काफी लम्बी और थका देने वाली होती है. sachhiprerna शुरू से ही Google AdSense with website को फॉलो करती आयी है. हिंदी ब्लॉग आज भी इस जरिये से पैसे कमाने के लिए काफी struggle कर रहे है.

अगर कोई ब्लॉग काफी पोपुलर है जैसे की Achhikhabar तो वहां पर दूसरे ब्लॉगर एक Custom link ad भी Advertsie करते है जिसके जरिये उन्हें ट्रैफिक मिलता है और इसके बदले में उन्हें हर महीने एक फिक्स हिस्सा मिलता है.

Read : Top 10 Way Dealing With Repressed Anger can better Your Wellbeing In Hindi

Sell digital or physical products

ये तरीका Earn Money from Website में काफी अच्छा है और बड़े स्तर पर कमाई करने में हेल्प कर सकता है. मान लीजिये आप किसी फील्ड में अच्छी जानकारी रखते है और लोगो को आपकी जानकारी पसंद आ रही है तो आप उसे digital or physical products के तौर पर भी सेल कर सकते है. Digital product में सबसे ज्यादा पोपुलर Theme, Plugin, software, program code, PDF Guide है.

अगर आपने sachhiprerna पर नोटिस किया है तो पाया होगा की यहाँ पर भी हम कुछ खास PDF Books Sell करते है. इनकी लिस्ट आप यहाँ देख सकते है.

Paid Guide written by author

📂 Photo Vashikaran at home फोटो वशीकरण – 650

📂 Vashikaran top 9 mantra ritual and Islamic ritual वशीकरण का मुसलमानी अमल और मंत्र साधना –  950

📂 How to remove black magic and Vashikaran at home वशीकरण और काला जादू ख़त्म करने का उपाय  – 350

📂 प्राण उर्जा को बढ़ाने और आकर्षण शक्ति जगाने का उपाय – 350

📂 असली प्राचीन महा इंद्रजाल complete 7 part and 9 chapter book – 500

📂 हमजाद साधना करने की विधि अनुभव और सही तरीका complete guide – 850

ऐसी कई बुक्स है जो PDF Format में है. ये Paid Guide इसलिए है क्यों की ये सब लिखी हुई है. Woo commerce के जरिये खुद का ecommerce shop बनाना काफी आसान है और आप online payments के लिए कई सारे तरीके यहाँ जोड़ सकते है.

ध्यान रखे पब्लिक आपके प्रोडक्ट तभी खरीदेगी जब वो उनकी problem को solve करने वाले हो.

Read : Supernatural Tantric Upay of Safed Gunja in Hindi सफ़ेद गुंजा के तांत्रिक प्रयोग

Donations Smartest Ways to Earn Money from Website

अगर आप एक ऐसी वेबसाइट रन कर रहे है जिसकी वजह से बड़े स्तर पर लोगो को मदद मिलती है और वे आपका कंटेंट पढना पसंद कर रहे है तो वे आपको आसानी से Donation भी दे सकते है. आप चाहे तो अपने कुछ कंटेंट को VIP भी बना सकते है जहाँ पर कुछ पेमेंट के बाद वो आपका कंटेंट access कर सकते है.

एक वेबसाइट को करना आसान नहीं होता है क्यों की servers, developers, network security experts, designers, and many other physical resources जैसी process इसे मुश्किल बना देती है.

अगर आप एक वेबसाइट रन कर रहे है जिसके जरिये आपकी कमाई भी नहीं हो रही है तो यक़ीनन आप अपनी जेब से भी लोगो को कितना कुछ दे सकते है. ऐसी कई वेबसाइट है जहाँ पर कोई भी Google AdSense Ad रन नहीं करती है ना की कोई और दूसरा सोर्स होता है.

सिर्फ डोनेशन के जरिये आप चाहे तो अच्छी कमाई कर सकते है क्यों की दो तरह की mentality होती है.

पहला फ्री की जानकारी लेने वाले जिसके बदले में वे कई तरह की process को भी accept कर लेते है और दूसरा ऐसे लोग जिन्हें सिर्फ अपने मतलब की जानकारी चाहिए इसके बदले में वे पेमेंट भी करने को तैयार रहते है.

जरुरत है Earn Money from Website के लिए ऐसे लोगो को जुटाने की जो आपको डोनेशन दे सके. आप एक Spiritual and mental development website Lonerwolf देख सकते है जो इस process को फॉलो करती है.

Read : 5 dangerous Physical symptoms of lovesickness how it affect your Relationship in Hindi

How to Earn Money from Website final conclusion

अब तक आप ने 4 ऐसे Smart Ways to Earn Money from Your Website के बारे में जान लिया है जो आपको ब्लॉग के जरिये पैसा कमाने में मदद कर सकते है. ये सभी तरीके अलग अलग तरह के Blogger के लिए काम करते है और जरुरी नहीं की ये आपके लिए काम भी करे. ये सभी सिर्फ आईडिया है क्यों की Skill and brain आपके पास है जिसका सही इस्तेमाल कर आप इसमें से किसी भी तरीके का चुनाव कर सकते है.

Earn Money from Google AdSense with Website यहाँ पर इस्तेमाल किये जाने वाला सबसे बड़ा तरीका है. हालाँकि इसके जरिये हिंदी ब्लॉग पर इतनी भी कमाई नहीं है की आप जॉब को छोड़ दे. आज इतना समय गुजरने के बाद भी कमाई सिर्फ इतनी है जितना एक Part time job से होती है.

सिर्फ पैसे कमाने के लिए Blogging करना सही आईडिया नहीं है क्यों की जब तक आपके पास सही रीडर, ट्रैफिक नहीं होंगे आप कितना भी लिख ले आपको earning में हेल्प नहीं मिलेगी.

Earn money from advertising on website का आईडिया तभी काम करता है जब आप कुछ ऐसा लिखते है जो लोगो को आपसे जोड़े रखता है. उम्मीद है की आपको Earn Money from Website यानि पैसे कमाने के बारे में जानकारी के साथ साथ कुछ नया सिखने को मिला होगा.

किसी ब्लॉगर की कमाई को देख कर खुद blogging करने के बारे में न सोचे बल्कि एक सही शुरुआत करे ताकि बीच रास्ते आपको इसे छोड़ना ना पड़े.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous article5 dangerous Physical symptoms of lovesickness how it affect your Relationship in Hindi
Next articleTop 5 The Negative Effects of Social Media on Relationships समय रहते जरुरत और आदत में फर्क करना सीखे
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here