13 Questions About Illuminati Secret Society You Must Know in Hindi

0
55

Illuminati secret society का नाम हम सब ने सुना है. एक ऐसी Secret Society जिससे जुड़ने वाले को अचानक ही वो सब मिलना शुरू हो जाता है जिसका वो सपना देखता है. इसमें fame, wealth, money and popularity शामिल है लेकिन क्या वाकई में ऐसा होता है? आज भी लोग ये सोचते है की ये एक तरह से control the world का काम करता है. अगर आप इसके मेम्बर बन जाते है आपके लिए कुछ भी पाना आसान हो जाता है. आज की पोस्ट में हम 13 Questions About Illuminati Secret Society के बारे में बात करने वाले है.

ब्लॉग पर हमने पहले ही How to join illuminati online for free से जुडी पोस्ट शेयर की है. काफी सारे लोगो के मेसेज Join real illuminati के लिए आते रहते है. हमने पहले ही क्लियर किया है की वास्तव में ये उस तरह काम नहीं करता है जैसा सोचा जा रहा है. आपको Who can join illuminati? से जुड़ी condition का अच्छे से पता होना चाहिए.

Questions about Illuminati Secret Society

ऐसा कोई Easiest way to join illuminati नहीं है की आपने बात की और ज्वाइन हो गए. sachhiprerna वास्तव में ना तो इस ग्रुप को support करता है ना ही इसके खिलाफ है. हम सिर्फ आपके लिए जानकारी शेयर करते है जिनके बारे में आपको मालूम होना चाहिए. आज भी ये history’s most alluring secret societies में से एक है जो न सिर्फ Mysterious है बल्कि इससे जुड़े कई फैक्ट आपको हैरान भी कर सकते है.

ज्यादातर लोग ग्रुप में ज्वाइन होना चाहते है क्यों की उन्हें पैसा चाहिए लेकिन, आप सिर्फ एक बार खुद सोचे “क्या वाकई ऐसी कोई संस्था है जो सिर्फ जुड़ने के लिए आपको पैसा देगी ?” अगर ऐसा कुछ होता तो फिर मेहनत करने की जरुरत ही क्या है. कुछ लोग इस सोसाइटी को Lucifer से जोड़ते है जो एक समझौते के बाद आपकी इच्छा को पूरा करता है वही कुछ लोगो के अनुसार Illuminati secret society अन्धविश्वास के खिलाफ वैज्ञानिक पहलू को मानने वाला ग्रुप था.

13 Questions About Illuminati Secret Society In Hindi

इस आर्टिकल में शेयर किये जाने वाले 13 questions about the clandestine secret society उन सवालों का एक ग्रुप है जो लोगो के बीच अलग अलग सोच और नजरिये से जुड़े है. आज बहुत सारे लोग है जो बेहद कम टाइम में Popular होना चाहते है और जब भी वे सुनते है की Join real illuminati के जरिये वो आसानी से कुछ ही समय में प्रसिद्द हो सकते है.

ये अफवाह लोगो के बीच बेहद तेजी से वायरल हो चुकी है की इसके मेम्बर शैतान को मानते है जो उनकी आत्मा के बदले मनचाही इच्छा को पूरा करने का काम करता है. बिना मेहनत के लोगो को अगर सब-कुछ मिल जाए तो कौन इसके पीछे नहीं भागेगा. आज भी हमारे पास ऐसे बहुत सारे मेसेज आते है की हमें Illuminati join करवा दो. आइये जानते है Questions about Illuminati Secret Society से जुड़े ज्यादातर ऐसे सवालों के बारे में.

What is the Illuminati?

इस ग्रुप को ये नाम Real And Fictitious Society के तौर पर मिला है. इस ग्रुप के दो पहलू है पहला वो जो हकीकत में है और दूसरा वो जैसा लोग सोचते है. अचानक ही अस्तित्व में एक ग्रुप आता है और फिर conspiracy theories बन कर रह जाती है. सालो तक लोगो ने एक ऐसी Secretive And Mysterious Worldwide Organization के होने का दावा किया जिसका मकसद पूरी दुनिया को कण्ट्रोल करना था.

लोगो का यहाँ तक मानना था की इसके लिए ये ग्रुप पूरी दुनिया के High position पर अपने लोगो को रैंक देते है और फिर उनके जरिये कमांड करते है. आपको याद हो तो ये अफवाह भी काफी वायरल हुई थी की Michel Jackson जैसे पॉप स्टार भी उनके एक मेम्बर थे जिसकी वजह से उन्हें इतनी शौहरत हासिल हुई.

Illuminati की बात करे तो ये अपने आप में एक रहस्य है. इसके कई सारे मतलब निकाले जा सकते है जो की अलग अलग नजरिये पर निर्भर करते है. कुछ लोग इसे डेविल से जोड़ते है तो कुछ लोग इसे विज्ञान से और कुछ लोग एलियन से लेकिन हकीकत आज भी एक रहस्य है. आइये जानते है Questions about Illuminati Secret Society के बारे में Detail से.

Read : How Altered States Of Consciousness Experience can change our life Hindi Guide

What was the original Illuminati?

इस Questions about Illuminati Secret Society को देखे तो अगर इतिहास देखा जाए तो ये सोसाइटी मूल रूप से Bavaria जो की अब Germany का हिस्सा है जैसी जगह से अस्तित्व में आई थी. ये वो दौर था जब Spiritualism चरम पर था लेकिन लोगो का भरोसा आध्यात्म पर कम और विज्ञान पर बढ़ने लगा था.

ऐसी स्थिति में अपने वर्चस्व को बचाने के लिए वैज्ञानिक सोच को दबाया जाने लगा. यही वजह है एक ग्रुप जिसकी सोच वैज्ञानिक थी आधुनिक थी उनका ग्रुप 1776 to 1785 के बीच में बढ़ने लगा.

इस सोसाइटी के मेम्बर खुद को परफेक्ट मानते है और professor of canon law Adam Weishaupt के आदर्श पर चलते थे. वे समाज को शिक्षित करना चाहते थे और education of reason and philanthropy को लोगो के बीच फैलाना चाहते थे.

इसके साथ ही वे superstition and religious influence in society के भी खिलाफ थे जिसकी वजह से जल्दी ही Spiritualist ( ऐसे लोग जो इश्वर के नाम पर अपना घर चला रहे थे ) के निशाने पर आ गए थे.

धीरे धीरे Adam Weishaupt इसमें कामयाब होने लगे थे और लोगो के बीच अब किसी भी Activity के पीछे की वजह जानने की सोच develop होने लगी थी. लोग अब सिर्फ चीजो को चमत्कार की तरह देखना बंद करने लगे थे. उनका प्रयास था की सरकार भी अब किसी भी एक्टिविटी को बस आध्यात्म की तरह देखना बंद कर दे.

इस सोसाइटी की पहली मीटिंग Ingolstadt के जंगलो में 1 May 1776 को हुई थी. 5 लोगो ने मिलकर Illuminati secret society के रूल को सेट किया जिसे अब हर जुड़ने वाले को मानना होगा.

इस ग्रुप का सबसे पहला काम था political decisions को affect करना और monarchy and the Church के काम में बाधा डालना जो की उस समय अपनी हर एक्टिविटी को इश्वर के नाम पर दबा दिया करते थे. कुछ लोग इसमें अलग पोजीशन पर थे जो की नए मेम्बर को ज्वाइन करने का काम करते थे. उस समय उनका सूचक owl of Minerva था जिसे Symbol of Wisdom यानि आजाद सोच का प्रतीक माना जाता था.

How could you join the Illuminati?

बात करे इस Questions about Illuminati Secret Society की तो 19 वी शताब्दी की उस समय Secret Society Join करने के लिए आपका चुनाव आपकी पोजीशन को देखकर किया जाता था. आप दूसरे लोगो से किस मामले में अलग है और कितने अमीर है, आपका परिवार कहाँ तक पहुँच रखता है और समाज में आपकी Reputation क्या है इन सभी मानक को ध्यान में रखकर आपको इसमें ज्वाइन किया जाता था.

यहाँ पर आपका एक सवाल शायद क्लियर हो गया है की इस सोसाइटी को ज्वाइन करने पर आपको रातो रात शौहरत मिल जाएगी. जिस ग्रुप का अतिस्त्व ही वैज्ञानिक सोच से बना हो वो भला कैसे आपको रातो-रात अमीर बनाएगा ? इस ग्रुप में Hierarchical System To Illuminati Membership को follow करना पड़ता था. सामान्य से एक मेम्बर और फिर ऐसे ही 13 तरह के स्टेप को फॉलो करते हुए आप इस ग्रुप के मेम्बर बन सकते थे.

Read : Finger Induced Lucid Dream how it work benefit and effect simple guide Hindi

Did the Illuminati use rituals?

शायद ज्यादातर लोगो की तरह आपके मन में भी ये Questions about Illuminati Secret Society बार बार आता होगा की क्या ये Illuminati secret society किसी तरह की Ritual or evil worship जैसी practice करती है जैसा की आप आज के सिस्टम में देख रहे होंगे.

उस समय ये सोसाइटी कुछ खास तरह की ritual करती थी जो आज भी एक रहस्य बनी हुई है. माना जाता है की ये सब ग्रुप के मेम्बर की आइडेंटिटी को सीक्रेट रखते हुए किया जाता था ताकि बाहरी दुनिया में आपको मालूम भी नहीं हो की आपके साइड में काम करने वाला व्यक्ति भी इसी सोसाइटी का एक मेम्बर है.

उनकी ritual एक novices को आगे के स्टेप में बढ़ने में के लिए की जाती थी. बैटमैन मूवी देखी होगी जिसमे बैटमैन को strong बनाने के लिए उसकी कमजोरियों को reveal किया गया था और अंत में उसे उस ग्रुप के लिए किसी भी काम को बिना किसी स्वार्थ और मोह के करने के लिए तैयार किया जाता था.

इस ग्रुप से जुडी Secret ritual इसी पर आधारित थी जो एक मेम्बर को आगे के लेवल पर बढ़ते हुए ना सिर्फ तैयार करती थी बल्कि समाज के लिए उसे अपने मोह और इच्छा का बलिदान करना होगा इसके लिए भी तैयार करती थी.

Read : How Mild technique lucid dreaming work? step by step easy guide to enter in dream

What Is The All-Seeing Eye?

ऐसे काफी सारे Questions about Illuminati Secret Society है जो आज भी अनसुलझे है जिसमे से काफी सारे इसके symbol को लेकर भी है. Illuminati secret society में अगर गौर किया जाए तो इसके symbol में से एक है सबकुछ देखने वाली एक आँख जिसे पिरामिड पर स्थापित किया गया था.

इस All-Seeing Eye को Knowledge से जोड़कर देखा जाता है. उस समय लोगो ने इसे group’s control and surveillance of the world के तौर पर देखा था. Christian emblem में पेंटिंग के अन्दर इस सबकुछ देखने वाली आँख को God’s watchfulness over humanity के तौर पर उकेरा गया था.

“सब कुछ देखने वाली आंख” इसका जिक्र God of Egypt यानि Horus देवता की आँखों को लेकर किया गया है. ऐसे देवता जो अपनी प्रजा पर हर समय नजर रखते है. आगे चलकर 18 वी शताब्दी में इसे Rights of Man and of the Citizen के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा.

France’s National Constituent Assembly in 1789 ने इसका इस्तेमाल लोगो के बीच विश्वास बनाने के लिए किया जिसके अनुसार वे अपने लोगो के हक़ के लिए हमेशा उन पर नजर रखे हुए है.

इन सबके बावजूद अभी तक official link between the all-seeing eye and the Illuminati को साबित नहीं किया जा सका है और ये Questions about Illuminati Secret Society आज भी अनसुलझा बना हुआ है.

Read : How to Get Fast Result with Black magic Vashikaran Mantra kriya in Hindi

Did the Illuminati succeed in world domination?

कुछ लोगो का मानना है की आज के समय में दुनिया को Illuminati कण्ट्रोल कर रहा है. इसका अस्तित्व लोगो के बीच पब्लिक नहीं हुआ है क्यों की ये काफी सीक्रेट सोसाइटी है और सिर्फ कुछ लोगो की पहुँच ही इस तक है जो की High position पर रैंक करते है और इसी वजह से उन पर सवाल खड़े नहीं किये जा सकते है. हालाँकि इस अफवाह को सच नहीं माना जा सकता है क्यों की ऐसा होना संभव नहीं है.

इस सोसाइटी की सफलता की सबसे बड़ी वजह ही लोगो के बीच अलग तरह की Controversy का फैलाया जाना है. कुछ लोग इसे मनचाहे तरीके से आम लोगो के बीच अपने तरीके से जानकारी शेयर कर उन्हें influence कर सकते है.

Were there any famous members Illuminati?

समयकाल 1782 में इस सोसाइटी के लगभग 600 मेम्बर जुड़े हुए थे. उस समय इसमें कुछ फेमस लोग भी शामिल हो चुके थे जैसे की Baron Adolph von Knigge जिन्होंने ग्रुप में former Freemason के तौर पर काम भी किया था. इन्होने shape the group’s organization and expansion को लेकर काफी अच्छा काम किया था.

शुरुआत में इस सोसाइटी में सिर्फ Weishaupt के स्टूडेंट ही जुड़े थे लेकिन, कुछ समय बाद doctors, lawyers जैसी पोजीशन से जुड़े लोग भी इसका हिस्सा बनने लगे.

Top Questions about Illuminati Secret Society में से एक ये सवाल काफी समय से लोगो को परेशान करता आया है की वास्तव में इस तरह की सोसाइटी का कोई अस्तित्व भी है या नहीं. इसकी मुख्य वजह रही है लोगो के बीच धोखा होना और जैसा वो सोचते है वैसा उन्हें मिलता नहीं है.

Read : कनक परी वशीकरण सिद्धि साधना एक सरल और कम समय की साधना

1784 तक इस ग्रुप में लगभग 2000-3000 लोग मेम्बर बन चुके थे.

आज भी लोग मानते है की उच्च स्तर पर पहुंचे हुए लोग आज भी इस ग्रुप के मेम्बर है. इस ग्रुप का मेम्बर होना ही उन्हें शौहरत हासिल करने में हेल्प करता है. हालाँकि उनका नाम लेना सही नहीं है लेकिन ज्यादातर लोग इस बात से अनजान नहीं है बल्कि अब तो Youtube पर भी इसके बारे में काफी कुछ शेयर किया जा रहा है.

Why did the Illuminati disappear?

1784 के समयकाल में Karl Theodor, Duke of Bavaria ने एक कानून बनाया की अब कोई भी व्यक्ति अपनी मर्जी से किसी तरह का ग्रुप या सोसाइटी नहीं बना सकते है. सालो बाद एक और कानून बना जिसने बहुत जल्दी ही Illuminati secret society को पूरी तरह banned कर दिया.

जिन लोगो पर भी suspected Illuminati members होने का शक था. लोगो के बीच ऐसी अवधारणा को फैलाया गया की इस सोसाइटी को बंद करने की वजह atheism and suicide जैसी विचारधारा है.

ये सब इसलिए क्यों की priest का मानना था ये सोसाइटी state and the Church दोनों के लिए खतरनाक थे. उस समय से ही इस सोसाइटी को पूरी तरह रोक दिया गया और फिर लोगो के बीच ऐसी अफवाहे फैली की आज भी Illuminati secret society लोगो के बीच सीक्रेट रहकर काम कर रही है. इस Questions about Illuminati Secret Society ने लोगो के बीच काफी अफवाहे पैदा की.

What happened to Adam Weishaupt? : इस सोसाइटी के जनक थे Adam Weishaupt उनके साथ क्या हुआ ? ये भी एक सवाल है जो आज भी ज्यादातर लोगो के मन में है. इस सोसाइटी के 1784 में banned होने के बाद उन्हें Gotha, Thuringia जाना पड़ा जहाँ पर उनकी मौत 1830 में हो गई थी.

Read : प्रत्यक्ष भूत सिद्धि घर बैठ कर की जाने वाली 21 दिवसीय आसान साधना

Why did the myth of the Illuminati endure?

जब से ये ग्रुप Banned हुआ उसके बाद से ही conspiracy theories about the Illuminati काफी ज्यादा पोपुलर होने लगी थी. इसकी वजह थी कुछ खास लोगो द्वारा अपने विचारो को लोगो के बीच फैलाया जाना वो भी Illuminati के नाम पर.

1797 के समयकाल में French publicist and Jesuit priest Abbé Augustin Barruel ने लोगो के बीच ये अफवाह फैलाई की French Revolution में इस तरह की secret societies जैसे की the Illuminati ने एक तरह की Threat का काम किया है.

ऐसे बहुत सारे Questions about Illuminati Secret Society लोगो के बीच फैलते गए थे जो समय के साथ लोगो के मन में शक पैदा करने लगे थे.

First president of the US, George Washington ने एक लैटर लिखा जिसमे उन्होंने क्लियर किया की threat of the Illuminati को अब रोक दिया गया है. इसमें उन्होंने कुछ चीजो को जोड़ते हुए कहा की हालाँकि इस ग्रुप के मेम्बर काफी गुपचुप तरीके से इस सोसाइटी के रूल को आज भी रुल फॉलो कर रहे है. इस ग्रुप का इतिहास आज भी किताबो और जर्नल के जरिये आगे बढ़ता जा रहा है.

US के third president, Thomas Jefferson को लेकर काफी समय से ये अफवाह चर्चा में रही की वे Illuminati के सीक्रेट मेम्बर है.

Read : Basic of How to learn mesmerism online in Hindi complete guide

Why do people still believe in the Illuminati today?

आज भी world-dominating Illuminati का आईडिया लोगो के दिमाग से हटा नहीं है. Questions about Illuminati Secret Society में से एक आज भी ये आईडिया लोगो के बीच काफी अफवाहे फैलाने का काम कर रहा है.

1963 के समयकाल में Principia Discordia जैसी एक text publish हुई. इस बुक ने alternative belief system जैसे की Discordianism को लेकर काफी अफवाह फैलाई. इस बुक में anarchism and civil disobedience के बारे में काफी कुछ लिखा गया था जो की इस सोसाइटी का मुख्य काम था.

Discordianism को follow करने वाले कुछ लोगो ने magazines में fake letter भेजे. उनके अनुसार उन्होंने US president John F Kennedy के द्वारा ऐसी इवेंट में शामिल होते हुए देखा था. उन्होंने क्लेम किया की वे एक Illuminati secret society member है.

Wilson ने बाद में The Illuminatus! Trilogy जैसी बुक को publish किया. ये बुक काफी पोपुलर हुई और धीरे धीरे ये एक cult में बदल गई. आगे चलकर इसने conspiracy fiction के new genre को लोगो के बीच पोपुलर कर दिया.

आगे चलकर एक और बुक Angels & Demons के जरिये लोगो के बीच Illuminati को Satanism से जोड़ दिया. इस बुक के बाद से ही लोगो के बीच Secret Society को लेकर अवधारणा फैलाई जाने लगी की इस ग्रुप के मेम्बर Lucifer को follow करने वाले है.

Read : Basic guide of Yakshini tantra सुर सुंदरी यक्षिणी की साधना का सही तरीका

New World Order किस तरह Illuminati से connected है?

कुछ लोग जो New World Order में believe करते है. ये वो दौर था जब US बाकि देशो से ज्यादा शक्तिशाली था. उनका मानना था की एक ऐसा ऑर्डर दुनिया पर रूल करेगा जो कुछ लोगो द्वारा लोगो के बीच फैलाया जायेगा. इस theory के वायरल होने के बाद लोगो ने इसका कनेक्शन Illuminati से जोड़ना शुरू कर दिया. उनका मानना था की कुछ लोग सीक्रेट तौर पर लोगो के बीच रूल करने की कोशिश कर रहे है.

Questions about Illuminati Secret Society Final word

वक़्त के साथ Secret Society को लेकर काफी सारी अफवाहे फैलती गई और लोगो को लगने लगा की ये कोई ऐसा ग्रुप है जिसे ज्वाइन करते ही उनकी सारी समस्या दूर हो जाएगी. जब The Illuminatus Trilogy लोगो के बीच publish हुई तो लोगो के बीच Conspiracy फैलती गई. लोगो को लगने लगा की ये सरकार और लोगो के लिए गलत है फिर जब Dan Brown’s massively popular novel Angels and Demons लोगो के बीच आई तो लोगो ने भी मान लिया की ये ग्रुप शैतानी है.

लोगो के बीच ऐसा लगता है की Illuminati Secret Society और Devil worship के बीच कोई connection है. शैतान को आत्मा देने के बदले में अपनी मनचाही इच्छा को पूरा करना सुनने में ये भले ही आपको सही लगे लेकिन वक़्त के साथ आपको अहसास हो जाता है की आप सही नहीं है. आज के आर्टिकल में शामिल किये गए Questions about Illuminati Secret Society आपकी सोच को बदल कर रख देगी.

उम्मीद है की आज की पोस्ट के बाद आप सोचने को मजबूर हो जायेंगे की Illuminati secret society को Join करने के बाद आपको कुछ भी हासिल करने में कामयाब हो जायंगे या फिर ये सिर्फ लोगो को बेवकूफ बनाने के लिए फैलाई गई Controversy है. कमेंट में आप क्या सोचते है हमें बताना ना भूले.

Must Read Article

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleHow Altered States Of Consciousness Experience can change our life Hindi Guide
Next articleHow Quantum Healing Hypnosis Technique work and faster Your brain ability Hindi Guide
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here