विश्व प्रसिद्ध अवचेतन मन  से जुड़े 50 Quote

विश्व प्रसिद्ध अवचेतन मन से जुड़े 50 Quote

अवचेतन मन की शक्ति को दर्शाने वाले सबसे प्रशिद्ध quote का नायब collection जो आपकी सोच बदल कर रख दे। ऐसा कलेक्शन जो आपके मस्तिष्क के सोचने की क्षमता को बढ़ा दे उसे प्रेरणा दे. पढ़िए विस्वप्रसिद्ध quote जो जुड़े है अवचेतन मन से।

अवचेतन मन

अवचेतन मन से जुड़े Quotes

1.) “आपके आसपास प्रकृति का अनन्त खजाना है. अपने मन की आँखे खोलिए और उसे पहचानिए इससे आप वो सबकुछ हासिल कर सकते है जिसकी कामना आप करते है जैसे की प्रसिद्ध होना, सुखदायी जीवन जीना वो सबकुछ अवचेतन मन से हासिल हो सकता है.”


2.) “आपके अवचेतन मन शक्ति से आप अपने जीवन में ज्यादा शक्ति ज्यादा सवस्थ जीवन, ज्यादा धनवान और ज्यादा सुखदायी जीवन जी सकते है ये सब आपके अंदर है. आपके अवचेतन मन की शक्ति आपके अंदर ही है , जरुरत है उसे पहचानने की उससे संपर्क करने की।”


3.) “आपके अवचेतन मन की गहराई में असीम शक्ति है अनन्त ज्ञान का भंडार है. अनन्त है वो जिसकी आपको जरुरत है. वो सब आपका ही इंतज़ार कर रही है अवचेतन मन से संपर्क बना कर उसे बाहर निकलने के लिए।”


4.) “अवचेतन मन ही आपको हर परेशानी का हल दिखाता है और उसकी वजह भी वही बताता है.”


5.) “आपके जीवन का हर अनुभव, हर खास मौके, हर अवसर यहाँ तक की आपकी हर क्रिया आपके अवचेतन मन की आपके विचारों से की गई प्रतिक्रिया है.”


6.) “अपने मस्तिष्क को मानवता के धर्म पर चलाकर , स्वस्थ जीवन जी कर शांति और अच्छाई को अपना बना कर आप भी अपने जीवन को रोमांचक बना सकते है.”


7.) “आपके अवचेतन मन और चेतन मन के बिच काफी गहरा सम्बन्ध है बिलकुल उसी तरह जैसे पानी में चलने वाले जहाज में कप्तान और उसके यात्रियों के बिच होता है। जैसे की कप्तान दूसरे लोगो को आदेश देता है कार्य संचालन करता है. नाविक ये नहीं जानते की वो सही कर रहे है या गलत मगर उन्हें कप्तान पर भरोसा है। और कप्तान उन्हें सही मार्ग पर ले जाता है.”


8.) “विश्वास करना जीवन जीने का नियम है. नए नए विचार अवचेतन मस्तिष्क तक जाते है और उनकी पुनरावर्ती मन में विश्वास जगाती है। विश्वास के द्वारा अवचेतन मन को मजबूती प्रदान की जाती है और आपको वही विश्वास समृद्ध बनाता है.”


9.) “आप चेतन मन से सोचते है और आदतन जब आप बार बार सोचने लगते है तब आप अवचेतन की गहराई में उतरने लगते है. आपका अवचेतन मन भावनाओ को आपके रचनात्मक दिमाग से जोड़ता है.”


10.)”अवचेतन मन एक बार किसी विचार को स्वीकार ले उसके बाद अपने उसे पूरा करने का प्रयास करने लगता है.”


11.) “अगर मन की बात सुनी जाये तो आपके चेतन मन उभरने वाले हर विचार पर आपका अवचेतन मन प्रतिक्रिया करता है.”


12.) “आपका चेतन मन तर्क पर आधारित कार्य करता है ये मस्तिष्क का वह हिस्सा है जो चुनाव करता है. आप अपने सारे चुनाव तर्क वितर्क चेतन मन से ही करते है इसके विपरीत कुछ कार्य जो अपने आप चलते रहते है जिन पर आपका कोई बस नहीं चलता है आपके अवचेतन मन द्वारा पूर्ण किये जाते है, जैसे की साँस लेना, दिल का धड़कना और किसी कार्य पर प्रतिक्रिया करना ( जैसे चलते हुए मोबाइल पर कार्य करना या फिर गाने सुनते हुए कंप्यूटर पर काम करना )”


13.) “आपका अवचेतन मन, चेतन मन की तरह तर्क वितर्क नहीं जानता है ये सिर्फ निर्देश को इसलिए अपना लेता है की आप क्या विश्वास करते है उस निर्देश के प्रति।”


14.) “आपका अवचेतन मन गलत सही को नहीं मानता है ये सिर्फ निर्देश की प्रकृति के अनुसार आपको सुझाव देता है.”


15.) “आपका चेतन मन भौतिक इंद्रिय द्वारा सीखता है जब की अवचेतन मन प्रेक्षण, अनुभव और शिक्षा के माध्यम से गलत सही को सीखता है. चेतन मन का सबसे बड़ा कार्य तर्क-वितर्क करना है।”


16.) “आपका अवचेतन मन भावनाओ और स्मृतियों से भरा बड़ा स्टोर हाउस है. और ये तब और भी ज्यादा बेहतर कार्य करता है जब चेतन मन निद्रा में होता है.”


17.) “आपका अवचेतन मन देखने के लिए बाह्य साधनों (आँखों) का प्रयोग नहीं करता है. ये आपके शरीर से निकल कर बाह्य जगत में घूम सकता है, और सुचना को बेहतर तरीके से प्रदान कर सकता है. आपका अवचेतन मन दूसरों के विचार पढ़ सकता है, दूसरों के विचार को बदल सकता है और इसकी क्षमता बंद लिफाफे में झाँकने तक से लेकर दीवारों के पार् भी देख सकने की है।”


18.) “चेतन मन की तरह अवचेतन मन तर्क-वितर्क नहीं कर सकता है।”


19.) “बार बार सोचना चेतन मन और अवचेतन के बिच पूल का निर्माण करता है अगर आपकी सोच निस्वार्थ , रचनात्मक और शांति से भरी होती है तो ये आपके डर, चिंता, शंका और विपरीत प्रभाव वाले विचारों को दूर करने में सहायक होती है.”


20.) “आपका चेतन मन आपके मस्तिष्क का पहरेदार है जिसका मुख्य कार्य आपके अवचेतन मन में विपरीत प्रभाव वाले विचारों को रोकना है.”


21.) “आपका अवचेतन मन मजाक नहीं मानता है ये आपके बातो को शब्द दर शब्द ग्रहण करता है क्यों की इसकी कोई तर्क करने की क्षमता नहीं होती है.”


22.) “जब भी आप किसी कार्य में बाधा, देरी और शंका उत्पन करते है ये आपके चेतन मन से होकर अवचेतन मन तक पहुँचती है जिसकी वजह से अवचेतन मन की सबसे बड़ी शक्ति विश्वास की शक्ति कमजोर होती जाती है.”


23.) “अगर आप वाकई अवचेतन मन से सहयोग प्राप्त करना चाहते है तो उसे सही और स्पस्ट निर्देश दे बदले में उसका सहयोग प्राप्त करे.”


24.) “आपके अवचेतन मन का अपना खुद का एक एक कार्यप्रणाली तंत्र है. जो आपको बाहरी मुसीबतों से हमेशा सुरक्षित और बचाए रखता है और इसके लिए ये आपके विचारों का तरीका और आपकी कल्पना का इस्तेमाल करता है.”


25.) “आपका अवचेतन मन न कभी थकता है न ही सोता है न ही ये कार्य करना बंद करता है। इसके नतीजे आश्चर्यजनक है इसे आप इस तरह समझ सकते है जैसे आप रात को सोने से पहले कोई इच्छा अपने अवचेतन मन में करते है और प्रकृति का दबाव आपकी उस इच्छा को पूरा कर देता है।”


26.) “आप अवचेतन मन में जो भी इच्छा करते है उसके परिणाम आप बाह्य जगत में महसूस करते है.”


27.) “संसार को बदलने की आपकी क्षमता ही आपका अवचेतन मन है – WILLIAM JAMES”


28.) “आपकी समृद्धता आपके दोस्त आपकी सामाजिक स्थिति आपके अवचेतन मन का आपके विचारों से की गई प्रतिक्रिया का प्रतिबिम्ब है।”


29.) “आपके बुरे विचार, आपका गुस्सा, आपके डर, आपकी जलन ये सब आपके अवचेतन मन के लिए घाव की तरह है. आप इन सब के साथ पैदा नहीं हुए इसलिए अपनी जिंदगी को इनसे रहित बना के देखे आपके जीवन में एक अलग ही रोमांच होगा यकीन मानिये।”


30.) “चेतन मन को हमेशा अच्छे परिणाम की उम्मीद में व्यस्त रखे और उन विचारों को बार बार अच्छे परिणाम की उम्मीद में। इसलिए हमेशा अच्छे परिणाम उम्मीद रखे क्यों की आपका अवचेतन मन हमेशा आपके चेतन मन के विचारों और कल्पनाओं का प्रयोग कर आपके लिए परिणाम तैयार करता है.”


31.) “अवचेतन मस्तिष्क के लिए विश्वास एक विचार की तरह है.”


32.) “अगर आप चाहते है की आपके विचार साकार रूप में हो तो उन पर विश्वास करना शुरू कर दे।”


33.) “हर तरह की समस्या और बीमारी आपके मस्तिष्क की देन है ये शरीर पर तब तक दिखाई नहीं देती जब तक आपका मानसिक सोच मस्तिष्क के साथ इसका रूप तैयार नहीं कर देता है।”


34.) “किसी भी समस्या से उभरने का सबसे बड़ा उपाय है आपका विश्वास।”


35.) “किस्मत से इस संसार में कुछ नहीं होता है हर कार्य के होने के पीछे प्रकृति का एक नियम और निर्देश है।”


36.) “अपने जीवन में प्राथना का महत्व जाने एक विचार या भावना अपने मन में जगाइए और भावनात्मक रूप से उस विचार से जुड़े रहिये और विश्वास के साथ उससे अपने जीवन में उतारते रहिये आपकी प्राथना जरूर सफल होगी।”


37.) “किसी भी विचार को साकार करना है तो उसे सजीव कल्पना में उतारे इससे आपके आँखों के सामने उसका सजीव रूप बनता है और उसके पूर्ण होने में सफलता भी मिलती है।”


38.) “आपके विचारों में आप जो कार्य करते है वो उतना ही सत्य है जितना ये संसार, क्यों की एक दिन वो आपके सामने आता है. इसलिए पुरे विश्वास के साथ अपने मानसिक विचारों से जुड़ते रहिये।”


39.) “हजार विचारों की बजाय एक मानसिक छवि बेहतर है. क्यों की ये मस्तिष्क में स्थापित रहती है और विश्वास से साकार रूप लेती है.”


40.) “सही और वैज्ञानिक तरीके से सोचने के लिए जरुरी है आपको सत्य का ज्ञान हो. सत्य के ज्ञान के लिए अनन्त निस्वार्थ अवचेतन मन की शक्ति से जुड़िये जो हमेशा आपको आगे की और ले जाती है।”


41.) “वैज्ञानिकों के अनुसार हम हर 11 महीने बाद शरीर बदलते है अगर हम फिर से बुरे विचार और विकृति के साथ जुड़े रहते है तो किसी को दोष न दे क्यों की प्रकृति आपको बार बार मौका देती है.”


42.) “असफल होने का सबसे कारण विश्वास की कमी और बाह्य दबाव का ज्यादा होना है.”


43.) “पारम्परिक तरीकों से अलग सोच बनाइये क्यों की हर समस्या का एक कारण और एक हल मौजूद होता है.”


44.) “अवचेतन मन को हमेशा साफ सुथरा विचार / निर्देश देना चाहिए क्यों की एक ही वक़्त में अलग अलग निर्देश उसे गुमराह कर सकते है ठीक उसी तरह जैसे एक गाड़ी में बैठ कर ड्राइवर को एक पर एक अलग अलग दिशा निर्देश देने पर वो असमंजस्य में पड़ जाता है।”


45.) “अपने दिमाग और दिल में सामंजस्य बनाए रखे।”


46.) “आपकी कल्पनाशक्ति आपके सफलता की सबसे बड़ी स्त्रोत है आपकी कल्पना के आधार पर आपका अवचेतन मन आपके लिए रास्ते निकलता है और परिणाम तैयार करता है। ”


47.) “अपने अवचेतन मन को समृद्धि, सफलता और सुखी जीवन के विचार दीजिये बदले में जीवन भर उन्हें कई गुना कीमत के साथ प्राप्त कीजिये।”


48.) “आपको आपके लक्ष्य के प्रति मानसिक रूप ध्यान देना पड़ेगा जब उसे ध्यान देंगे तभी सफलता प्राप्त कर सकेंगे।”


49.) “सफलता से जुड़े सभी विचार सफल से जुड़े है इसलिए मन में पुरे विश्वास के साथ सफल दोहराते रहिये और आप पाएंगे की आपका अवचेतन मन आपके सफलता के रास्ते खोल रहा है.”


50.) “आपका सोना आपको आध्यात्मिक रूप से ऊर्जावान बनाता है इसलिए पूरी नींद आपके सुखद जीवन के लिए आवश्यक है.”


अवचेतन मन से जुड़े Quotes आपको कैसे लगे कमेंट के माध्यम से जरूर बताए। हमारा न्यूज़ लेटर सब्सक्राइब करना ना भूले जिससे हम आपको आपके मेलबॉक्स में नई नई पोस्ट भेज सके।

download 114 reason that show your subconscious mind can change you. download here 114 reason of subconsious mind

Never miss an update subscribe us

* indicates required

1 thought on “विश्व प्रसिद्ध अवचेतन मन से जुड़े 50 Quote”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.