जीवन शक्ति के जरिये मानसिक शक्तियों को जगाने के अद्भुत अभ्यास और उनका विज्ञान

4
8
Tai chi energy power

what is Tai chi energy power ? ध्यान के जरिये प्राण उर्जा की मात्रा को बढाकर कोई भी चमत्कार संभव है. Tai chi energy power pattern and exercise in hindi में हम बात करने वाले है life force के बारे में. क्या movie में दिखाए scene जिसमे हीरो विलेन को बिना किसी हथियार के भी दुरी से हरा देता है क्या ये वाकई संभव है. Tai chi energy power point and how to manipulation की process जिसके जरिये energy ball exercise की जा सकती है.

Tai chi energy power

अपने हाथो की movement के जरिये energy ball बनाना एक exercise है जिसमे हम भावना शक्ति के द्वारा अपनी life force / Tai chi energy power को एक live form दे सकते है. किसी भी तरह की मानसिक शक्ति के निर्माण में ये life force बेहद अहम् योगदान निभाता है. आइये जानते है Tai chi energy power exercise, benefits in hindi में.

What is Tai chi energy power?

simply chi power in Hindi एक Chinese word है जिसका मतलब life force और Hindi में प्राण उर्जा या प्राण शक्ति है. चूँकि ये Chinese language से लिया हुआ word है इसलिए इसका प्रयोग medicine, martial arts and meditation में किया जाता है. कई Hollywood movie में आपने देखा होगा की martial arts में हीरो मैडिटेशन के जरिये एक ऐसी life force का creation बनाता है और बिना किसी weapon के अपने दुश्मन को दुरी से भी हरा देता है.

Tai chi energy हमारे लिए एक interesting topic इसलिए भी है क्यों की इसे लोगो द्वारा जादू / चमत्कार जैसी शक्ति के नजरिये से देखा जाता है. psychic power development यानि मानसिक शक्ति के विकास में chi or life force एक अहम् रोल निभाती है. हर कोई इसकी creation कर मानसिक शक्ति को बहुत जल्द जाग्रत कर सकता है. आइये जानते है ऐसे ही कुछ interesting knowledge के बारे में.

Tai chi energy power है हर प्राणी के जीवन का आधार

प्राण उर्जा यानि life force को हर व्यक्ति के जीवन का मूल आधार माना जाता है. हर किसी में life force थोड़ी बहुत मात्रा में होती है लेकिन इसे कुछ अभ्यास द्वारा बढाया और इस्तेमाल किया जा सकता है. Tai chi / chi power / life force / prana energy को हम अलग अलग form में भी प्रयोग में ला सकते है जैसे की magnetic power, attraction power, electric power जी हाँ ये बिलकुल सच है, अनजाने में कई बार हमारे अन्दर एक electric भी पैदा हो जाती है जो और कुछ नहीं life force ही है और विज्ञान भी इसे साबित कर चूका है.

ज्यादातर martial arts से जुडी Chinese movie Hindi में chi energy द्वारा दुश्मनों को हराते हुए दिखाया जाता है और हम सोचते है की काश हमारे पास भी ऐसी शक्ति होती. कुछ लोग इसे महज कल्पना मानते है और जैस movie में दिखाया जाता है उस स्तर तक नहीं लेकिन ऐसी पॉवर में सच्चाई जरुर है. आइये जानते है Tai chi energy power importance in daily life in Hindi के बारे में और भी detail से.

Tai chi energy power का प्रयोग और महत्त्व

मानसिक शक्ति, सम्मोहन, दुसरो पर अपना आकर्षण छोड़ना ये सभी prana energy से ही possible है. अगर आप daily meditation, yoga & pranayam करते है तो ये शक्ति आपके अन्दर बढती जाती है, इसके बाद top exercise to develop tai-chi power को activate और create किया जा सकता है. दूर बैठे किसी वस्तु को इशारे से मूव करवाना, किसी से मानसिक संकेतो के जरिये जुड़ना ये सभी life force से संभव किये जा सकते है.

tai-chi energy को ठीक उसी प्रकार बनाया जाता है जैसे किसी वस्तु से घर्षण के जरिये गर्मी पैदा करना. prana energy को एक खास pattern के जरिये बनाया जाता है. इसमें pattern आपके सांसो और भौतिक steps की खास movement है. सांसो को जितना अन्दर आप रोक सकते है आपके अन्दर energy उतनी ही बढती जाती है. मानसिक शक्तियों जैसे सम्मोहन और attractive personality में prana energy power कैसे काम करती है आइये जानते है.

# सम्मोहन में Tai chi energy power का योगदान

सम्मोहन में आप किसी पर अकेले उसको गाइड करते हुए कण्ट्रोल नहीं कर सकते है. इसके लिए आपकी attractive personality और life force यानि Tai chi or qi ( japan ) पॉवर का होना बेहद जरुरी है. life force का किसी पर भी एक positive effect पड़ता है. अगर किसी के छूने से आपको आराम मिले, अच्छा लगे तो समझ ले की उसमे life force की मात्रा सामान्य से ज्यादा है.

# आकर्षक व्यक्तित्व में

किसी व्यक्ति से जुड़ने के बाद आपके दिमाग में उसकी छवि बन जाती है या फिर आपके मन में रह रह कर उसका ही ख्याल आता है तो समझ जाइये की उसकी life force ने आपको affect किया है. भीड़ में भी कुछ लोगो की छवि अलग ही देखी जा सकती है. ये उनकी life force ही होती है जो आपके मस्तिष्क पर अपना प्रभाव छोड़ देती है.

# Tai chi energy power use in reiki and psychic power

किसी व्यक्ति के aura field cleanising यानि सफाई और negativity को हटाने के लिए reiki expert भी life force का use करते है. इसे बनाने के लिए वो एक pattern के साथ भावना यानि फीलिंग का इस्तेमाल करते है जिसके जरिये उनकी prana energy दुसरे person में प्रवेश कर उसे सही कर देती है.

मानसिक शक्ति यानि बिना किसी माध्यम के किसी चीज को प्रभावित करना फिर चाहे वो telekinesis हो, telepathy हो या फिर hypnotism हो इन सब मे Tai chi power common है. इसी के जरिये वो इस तरह के चमत्कार आसानी से कर सकते है. अगर ये सब पढने के बाद आपकी इच्छा Tai chi energy power development exercise के बारे में भी जान लेते है.

Tai chi energy power development exercise hindi

life force यानि Tai chi energy power development के लिए कई ऐसी exercise है जिसे आप आसानी से कर सकते है. इसके लिए आप Breathe meditation, develop chi power physically, focus on chi power जैसी क्रिया की जा सकती है. शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक सभी तरह से इसे develop कर इस्तेमाल किया जा सकता है.

1 . ) Developing Your Chi through Breath Work

ये सबसे प्रचीन method है जिसके जरिये infinite tai chi power creation किया जा सकता है. इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप south indian movie chennai vs china in hindi देख सकते है. ये एक आसान सा तरीका है जिसे सिर्फ नियमित अभ्यास के जरिये ही किया जा सकता है. आपने पीछे की पोस्ट न्यास ध्यान और योगनिद्रा पर लिखी पोस्ट पढ़ी होगी. वो इसी पर based है और मेरी खुद की इस्तेमाल की गई है.

  • आरामदायक स्थिति में बैठ कर खुद को शिथिल कर ले.
  • सांसो को अन्दर खींचे और मस्तिष्क को शून्य बना ले.
  • जितनी देर सांसे अन्दर रहती है उतनी देर खुद को भावना दे की मेरे शरीर के इस हिस्से में prana energy flow कर रही है.
  • कुछ दिनों के अभ्यास के बाद आप पाएंगे की जिस हिस्से में आप भावना देते है उसी हिस्से में स्पंदन जैसी हरकत, ठंडक, कुछ रेंगने जैसा अनुभव होने लगता है.
  • आपको इस क्रिया में साँस नाक द्वारा लेनी है और मुह द्वारा छोडनी है.

2.) develop tai-chi power by physical movement method

Tai chi energy power का ये method martial arts से जुड़ा है. martial arts की steps के साथ आपके breathe की movement जुड़ी हुई होती है. जब आप ऐसा करते है तब आपके शरीर की movement के साथ-साथ ही एक life force create होती है. ऐसा माना जाता है की ऐसा होना आपके body का वातावरण के साथ friction की वजह से होता है. इसमें 3 चीजे काम करती है.

  1. पहली आपकी body की movement और एकाग्रता
  2. दूसरा प्राण उर्जा ( सांसो की लय ) पर पकड़ और भावना शक्ति द्वारा किसी एक हिस्से पर फोकस करना.
  3. तीसरा उस energy का imagination जिसे करते टाइम आपकी पूरी एकाग्रता उस life force को एक रूप में देखते है.

इसके अभ्यास में भी आपको ऊपर बताए गए अनुभव होते है. जब आप ऐसा करते है तब आपको अपने आसपास एक energy field महसूस होने लगती है.

3.) Focusing on the Energy and Mental Level of Chi

ये अभ्यास उन लोगो के लिए है जिनके अन्दर life force पहले से मौजूद होती है, जरूरत होती है तो बस उसे एक form देने और activate करने की. इसके लिए सबसे बढ़िया method है अपने body के अन्दर flow हो रही breathe पर फोकस करना और उसे एक form के रूप में महसूस करना. जिस तरह से हम martial arts में इसे physically create करते है इस अभ्यास में इसे mentally reform किया जाता ई.

  1. ध्यान की अवस्था में बैठ जाइए.
  2. मस्तिष्क को विचारशून्य बनाने की कोशिश करे और सांसो को यथा-संभव न्यूनतम कर ले.
  3. अब कल्पना करे की आप अभ्यास कर रहे है इसमें आप मानसिक martial arts का अभ्यास या फिर ध्यान में हाथो के मध्य energy force field create कर रहे है.
  4. जितनी strong आपकी mentality होगी उतनी ही जल्दी आप उस मानसिक अभ्यास को physically महसूस कर सकते है. जैसे की हाथो के मध्य उर्जा गोले का अहसास होना, शरीर के चारो और energy फील्ड का अहसास होना.

Tai chi energy power benefit in hindi

शरीर में Tai chi power energy के निर्माण के कई फायदे है. जिसमे सबसे बढ़िया और फायदेमंद लाभ कुछ आपके साथ शेयर किये जा रहे है.

  1. Tai chi energy एक तरह से anti-aging का काम करती है. आपने देखा होगा साधू, संत, मोंक और गुरु ( दलाई ) इन सबकी उम्र मनो थम सी गई हो इसके अलावा चेहरे पर प्राकृतिक निखार भी देखा जा सकता है.
  2. इसके जरिये तनाव कम किया जा सकता है इसके अलावा इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है साथ ही आप एकाग्रता को भी बढ़ा सकते है.
  3. ध्यान में आपकी एकाग्रता को बढाता है और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को भी जिसके जरिये आप अलग अलग फील्ड में सफलता हासिल कर सकते है.
  4. जीवन में संतुलन, स्थिरता और शांति लाने में life force का एक महत्वपूर्ण योगदान है.
  5. शरीर की कई बीमारिया जिनका दवाई के जरिये इलाज काफी महंगा है या फिर स्थाई इलाज संभव नहीं उन्हें भी इसके जरिये ठीक किया जा सकता है. जैसे रीढ़, घुटनों का दर्द, इसके अलावा सांसो और खून से जुड़ी बीमारी भी.
  6. इसके जरिये हम immune system को भी बेहतर बना सकते है जिससे अच्छी नींद आने में हेल्प मिलती है.

Tai chi energy power ball – final word

life force यानि prana energy के जरिये हम क्या नहीं कर सकते ? खुद की समस्या का समाधान हो या फिर असंभव लगने वाली मानसिक शक्तियों के अभ्यास इन सबमे Tai chi energy power का अहम् योगदान है. ध्यान के जरिये इसे बढ़ाया जा सकता है और त्राटक के जरिये इसे अलग अलग form में बदला जा सकता है. अगर आप इसे महसूस करना चाहते है तो Tai chi energy ball exercise आपकी हेल्प कर सकता है. इसके अलावा इसके benefit भी काफी interesting है.

पोस्ट पसंद आई हो तो इन पोस्ट को पढना ना भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

4 COMMENTS

  1. Sir me ye life force energy ko keise badhna na he methad ko janta hu me apne do no hatho me bahot jyada badha sakta hu aur kisi dusre ki body me bhej sakta hu

    • इसके लिए आपको धेर्य के साथ अभ्यास की जरुरत है sir. सबसे जरुरी चीज शरीर में प्राण उर्जा का प्रचुर मात्रा में होना भी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.