super-conscious mind के जरिये आप भी चमत्कार कर सकते है बड़ी आसानी से

5

super conscious mindअब तक हम सामान्य जीवन में सिर्फ चेतन मन और अवचेतन मन के बारे में ही पढ़ते आये है लेकिन क्या आप जानते है इससे भी बढ़कर एक और शक्ति है और वो है super conscious mind जो इतना शक्तिशाली है की हम कल्पना भी नहीं कर सकते है। अब तक आप अवचेतन मन की शक्ति के बारे में पढ़ चुके है और जिन्होंने इसे समझा है उनके अनुसार अवचेतन मन बहुत शक्तिशाली है तो सोचिये super conscious mind कितना powerful होगा।

हिन्दू धर्म में समाधी का बहुत बार जिक्र किया जाता है जिसके अनुसार हमारे शरीर की सभी गतिविधिया सुप्त हो जाती है। अगर ऐसा है तो हमारी चेतना कहा रहती है और उस काल के दौरान जो घटना होती है उसका हम पर क्या प्रभाव पड़ता है ? जब हम समाधी की अवस्था में पहुँचते है तब हमारी चेतना super conscious mind के रूप में विचरण करती है।

super conscious mind और sub conscious mind में फर्क सिर्फ इतना है की अवचेतन मन हमें भविष्य और पास्ट को घटनाओ को महसूस करवाता है लेकिन इससे आगे चलकर super conscious mind हमें उन घटनाओ में बदलाव करने की शक्ति प्रदान करता है।

super conscious mind का महत्व :

अभी तक आपने पढ़ा है की किस तरह अवचेतन मन हमें भविष्य की झलकियां दिखाने और चमत्कार जैसे घटनाओ को दिखाता है। लेकिन क्या आपने सोचा है की भौतिक और ऊर्जा स्वरूप से जुड़ा हमारा सुपर-अवचेतन मन उसे किस तरह पूरा करता है। असल से यूनिवर्सल पावर के जरिये वो निरंतर अपने काम करता रहता है इसलिए इसे समझकर आप भी अपने जीवन में बहुत कुछ पा सकते है।

जीवन के संचालन में :

अवचेतन मन को प्राप्त होता है लेकिन जब अवचेतन मन को लगता है की वो हमारे लिए सही है तब वो निर्देश कहाँ जाता है ? जीवनकाल में घटने वाली हर घटना हमारे मन में स्टोर होती है लेकिन कहाँ ? ये सभी निर्देश और यादे super conscious mind स्टोर करता है। कई बार हम अपने जीवन में ऐसी घटनाए अनुभव करते है जो लगता है पहले भी हो चुकी है लेकिन वास्तव में ये हमारे super conscious mind का कमाल होता है जो हमें घट रही घटनाओ को कैसे बदले और कैसे उन्हें अपने फायदे के लिए घटने दे।

ध्यान दे की subconscious mind घटनाओ को कैच करता है लेकिन super conscious mind उन्हें हमारे लिए फायदेमंद बनाता है। इसका मतलब इसके द्वारा हम घाट रही घटना को अपने अनुकूल बना फायदेमंद बना सकते है।

भूत और भविष्य की घटनाए :

हमारे जीवन से जुड़ी पास्ट और भविष्य की सभी घटनाओ को स्टोर करने का काम super conscious mind का है। हम आज जो बर्ताव कर रहे है वो हमारे पास्ट से जुड़ा है इसलिए हम ये जानकार थोड़ा आश्चर्य में पड़ सकते है की super conscious mind ही है जो उन घटनाओ को हमें दिखाता है वर्तमान की लाइफ में जो इमोशनल पैटर्न है उसका हमारे पास्ट से कुछ न कुछ रिलेशन जरूर है। और भविष्य में हम जो करने जा रहे है उसमे हमें खुद को सभी तरह से मजबूत और बैलेंस्ड बनाना है।

super conscious mind और sub conscious mind में फर्क :

  1. अवचेतन मन घटनाओ को पहले स्टोर करता है लेकिन जीवन की हर घटना super conscious mind में स्टोर रहती है जिन्हे अवचेतन मन दवरा दोबारा प्राप्त किया जाता है सम्मोहन की अवस्था में।
  2. अवचेतन मन सिर्फ आपको भविष्य की झलकियां दिखा सकता है लेकिन अगर आप उनमे बदलाव करना चाहते है तो ये आपके सुपर अवचेतन मन का कार्य है।
  3. सुपर अवचेतन मन ब्रह्मंडिय ऊर्जा को स्वतन्त्र रूप से ग्रहण कर आपके लिए काम करता है। एक तरह से हर वो काम जो अवचेतन मन की लिमिट से जुड़ा है सुपर अवचेतन मन द्वारा पूर्ण किया जाता है।
  4. कोमा और समाधी दोनों अवस्था में हमारा सुपर अचेतन मन स्वतंत्र हो जाता है और फिर से चेतना हमें जीवन में लाती है।

How to use super conscious mind

पिछली कुछ पोस्ट में हम Law of attraction पढ़ चुके है। अब हम उन कुछ सिंपल स्टेप्स के बारे में जानते है जिनके द्वारा हम खुद super conscious mind को इस्तेमाल कर खुद की लाइफ में सुधार ला सकते है।

1) तय करे क्या चाहिए :

सबसे पहले तो आपको ये तय करना होगा की आप वास्तव में क्या चाहते है ? ज्यादातर लोगो की सबसे बड़ी प्रॉब्लम यही है की वो तय ही नहीं कर पाते है की उन्हें चाहिए क्या और फिर जब उन्हें वो नहीं मिलता है तब वो अफ़सोस करते है।

2) गोल को लिखना शुरू कर दे :

जब आपको ये पता चल जाये की आपको वास्तव में क्या चाहिए तब उन्हें लिखना शुरू कर दे वो भी पूरी डिटेल के साथ क्यों की जब तक एक विचार को लिखा नहीं जाता वो एक विश बना रहता है। इसलिए अगर आपको कुछ चाहिए तो उसे लिखे जरूर।

पढ़े : मस्तिष्क की अनंत क्षमता और आपके सुपरमैन बनने की हकीकत part-1

3) वर्तमान में रहे :

हमेशा अपने गोल को वर्तमान में रहते हुए लिखे। इसको लिखने का तरीका भी 60/40 का रखे। ये एक तरीका है जो आपके गोल को पूरा होने में मदद करता है। मान लीजिये कही कुछ प्रॉब्लम आ जाए तो उसके लिए छोटा सा बदलाव ना की प्लान चेंज।

4) लिस्ट बना लीजिये

एक गोल को पूरा करने के हजारो तरीके हो सकते है। अगर आप ठन्डे और शांत दिमाग से सोचे तो पाएंगे की आपका मस्तिष्क अपने आप आपको ये तरीके / ऑप्शन सुझाता है। इन सभी को एक लिस्ट के रूप में लिखे और समझे ताकि जो रास्ता सबसे सही लगे अमल में लाया जा सके।

पढ़े : multiple personality और माता की सवारी से जुड़ी खास बाते जो आपको जाननी चाहिए

5) जरूरतों की भी लिस्ट :

आपकी जो भी विश है उन्हें महत्व के आधार पर लिखे ताकि जो कम महत्व की जरुरत है उन्हें बाद में भी किया जा सके।

6) हर रोज करे कुछ :

हर रोज आपके गोल में से एक गोल को पूरा करने के लिए कदम उठाये। इसके लिए आप रोज कुछ न कुछ ऐसा करे जो आपके गोल से जुड़ा है ताकि आपके लक्ष्य को बनाया रखा जा सके।

पढ़े : क्या आप भी हर रात को एक खास टाइम पर बार बार उठ जाते है ?

7) काल्पनिक दुनिया और हकीकत :

हर रोज कुछ समय के लिए आप कल्पना कीजिये अपने गोल को लेकर जैसे की आपने जो स्टेप उठाये है उनसे आप गोल को कैसे प्राप्त कर रहे है इस तरह से ना सिर्फ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा बल्कि आपको नया आईडिया भी मिलने लगेगा।

8) भावनात्मक रूप से करे एन्जॉय :

अपने गोल को लेकर आपकी भावनाए कैसी है ये भी मायने रखता है इसलिए अपने गोल को लेकर ख़ुशी वाली भावनाए रखे जब आप अपने गोल को अच्छी भावनाओ के साथ जोड़ लेते है तो आप बहुत ज्यादा बढ़िया परफॉर्म कर पाते है।

पढ़े : subconscious mind को लम्बे समय तक activate कैसे रखे

9) super conscious mind और आपका गोल :

मानसिक रूप से स्वीकार करते रहे की आपका गोल आपकी ओर बढ़ रहा है और आप अपने गोल की तरफ। इसे भी आप पुरे आत्मविश्वास के साथ अपने साथ व्यव्हार में लाये ताकि आप खुद को ज्यादा से ज्यादा उत्साही महसूस कर सके।

10) खुद को जोड़े यूनिवर्सल पावर के साथ :

जब आप ऊपर बताये गए सभी आईडिया को पूरा कर ले तब अपने गोल को super conscious mind के साथ universal power के साथ जोड़ दे और इससे बाहर निकल जाए यानि अपनी नार्मल लाइफ में काम करते रहिये। आप देखेंगे की आप अपने आप गोल की तरफ बढ़ते जा रहे है। आपका जो गोल है वो universal power के जरिये पूरा हो रहा है। इस तरह आप आसानी से उत्साह और आत्मविश्वास के साथ अपने गोल को प्राप्त कर सकते है।

ज्यादातर लोग super conscious mind और sub conscious mind के बिच अंतर नहीं कर पाते है या उन्हें ये सभी जो ऊपर बताया है अवचेतन मन का ही हिस्सा लगता है इसलिए बता देना चाहूंगा की अंतर्मन जो आपको चमत्कार जैसा महसूस करवाता है अवचेतन मन है लेकिन उसे रियलिटी में बदलने का काम super conscious mind का है।

5 COMMENTS

  1. Super Conscious mind के बारे में बहुत ही यूनिक जानकारी शेयर की आपने. आपने सच कहा कि अवचेतन मन सिर्फ आपको भविष्य की झलकियां दिखा सकता है लेकिन अगर आप उनमे बदलाव करना चाहते है तो ये आपके सुपर अवचेतन मन का कार्य है. Thanks for sharing a useful information Kumar Ji…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.