कम समय में मस्तिष्क की असीमित क्षमता को जगाने के लिए trigger करे इन खास frequency पर

0
8
special frequency spiritual music

मैडिटेशन करते समय अल्फ़ा म्यूजिक सुनने से हमारी एकाग्रता बढती है और हमें अच्छे अनुभव होते है. म्यूजिक हमें सबसे ज्यादा फोकस रहने में मदद करता है इसलिए ध्यान करते समय कुछ खास म्यूजिक को सुना जाए तो हमारे वाइब्रेशन में बढ़ोतरी होती है. वाइब्रेशन किसी भी आध्यात्मिक अनुभव में, शरीर से बाहर विचरण में महत्वपूर्ण है इसलिए आज की पोस्ट में हम बात करने वाले है ऐसे ही कुछ special frequency spiritual music की जिन्हें solfeggio frequency music भी कहते है. सभी चाहते है की हमारे subconscious mind की unlimited power को किसी तरह से hack कर ले और अब ये संभव है आपको सिर्फ इसे कुछ खास frequency को trigger करना है.

special frequency spiritual music

ज्यादातर लोग मैडिटेशन के समय म्यूजिक सुनना पसंद करते है. ये म्यूजिक दुसरे म्यूजिक की तरह न होकर spiritual or instrumental होता है. इनकी जो लय होती है वो हमारे brain waves को बहुत जल्दी relax कर देती है और इसी वजह से हमें शांति और आनंद की अनुभूति होती है. क्या आप जानते है की अगर हम अपनी मस्तिष्क की तरंगो को खास frequency से trigger करे तो हम अपनी subconscious power को कम time में activate कर सकते है. alpha music या  special frequency spiritual music जिसे solfeggio frequency भी कहते है 6 भाग में है इनका हमारे brain पर अलग अलग effect होता है.

special frequency spiritual music – solfeggio frequency

meditation music की पोस्ट में कुछ खास धुन के म्यूजिक को शेयर किया गया था जिन्हें सुनने के बाद ध्यान में बेहतर परिणाम मिलते है. ऐसे खास म्यूजिक जो सीधा हमारे दिमाग के unconscious brain पर effect डालते है और उसे active कर better feeling देते है alpha music कहलाते है. alpha music इसलिए क्यों की ये एक खास frequency पर काम करते है और अपना असर सीधा हमारे दिमाग के खास हिस्सों पर डालते है. लेकिन क्या आप जानते है सभी के लिए एक ही frequency music काम नहीं करते है. अनुभव के आधार पर इसे भी 6 part में divide किया गया है जिसे solfeggio frequency के नाम से जाना जाता है.

हम सभी जानते है की एक नार्मल म्यूजिक हमारे चेतन मन को काफी अच्छे से कण्ट्रोल कर सकता है यानि हमारे मूड में बदलाव ला सकता है वही दूसरी और special frequency spiritual music हमारे unconscious / subconscious brain पर असर डालते है और कम समय में active करने में हमारी help करते है. ये म्यूजिक अलग अलग frequency पर बनते है जिनका अपना एक अलग प्रभाव दिमाग पर पड़ता है. आप खुद इनका असर खुद पर जाँच सकते है. चलिए जानते है की इस तरह के alpha music कौन कौन सी frequency पर set है.

types of special frequency spiritual music

एक इंसानी कान 20hz से लेकर 20000hz frquency की voice को सुन सकता है. अलग अलग frquency पर क्या रिएक्शन होता है उसके आधार पर ये 6 रेंज बनाई गई है जिनका अपना अलग प्रभाव हमारे ऊपर पड़ता है.

  • UT – 396 Hz – transforming grief into joy and guilt into forgiveness
  • RE – 417 Hz – clears negativity and removes subconscious blockages
  • MI – 528 Hz – stimulates love, restores equilibrium, repairs DNA
  • FA – 639 Hz – strengthens relationships, family, and community unity
  • SOL – 741 Hz – physically cleanses the body from all types of toxins
  • LA – 852 Hz – awakens intuition and helps you return to spiritual balance

हमारा brain special frequency waves के जरिये दुसरो से जुड़ा हुआ है. हम क्या सोचते है, सामने वाले के मन में क्या चल रहा है ये सब जान लेना जो आपको मैजिक जैसा लग सकता है सब हमारी brain waves पर based है. special frequency spiritual music के जरिये हम मनचाहे परिणाम के अनुसार frequency को brain waves के साथ trigger करते है जिसके अलग अलग परिणाम निकलते है. ये आपके लिए सबसे बढ़िया है खुद को reprogram करने का.

different use of special frequency spiritual music on our brain

  • UT-396hz तनाव दूर कर आपको रिलैक्स महसूस करने में इस frequency से बढ़िया और कोई म्यूजिक नहीं मिलेगा.
  • RE 417 hz – मन और आसपास की negativity को दूर करने के अलावा subconscious mind की blockage को solve करता है.
  • MI 528 hz – गुस्से और इर्ष्या जैसे भाव को दूर कर मन में करुणा भाव उत्पन करता है और आपके विचारो में बदलाव लाता है. special frequency spiritual music में इस types की frequency पर brain waves को set करने पर आप खुद में मनचाहे बदलाव भी ला सकते है.
  • FA 639 hz – इस special frequency spiritual music से आपके विचारो में मजबूती आती है. वो बदलाव जो आप खुद में चाहते है इस frequency पर खुद को दिए जाए तो असर ज्यादा होता है और आपके अन्दर वही बदलाव होना शुरू हो जाते  है जो आप चाहते है.
  • SOL 741hz – आपके शरीर की सफाई और हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में इसका योगदान है.
  • LA 852hz – आपके छटी इंद्री और सूक्ष्म समझ को जाग्रत करता है ये special frequency spiritual music जिसके जरिये हम spiritual experience में भी आसानी से आगे बढ़ने लगते है.

Read also : ध्यान करे अब म्यूजिक के साथ वो भी आसानी से

अलग अलग special frequency spiritual music क्यों ?

इंसानी मस्तिष्क 20hz से लेकर 20000 hz की frequency पर ही react कर सकता है. इससे निचे की frequency sonic waves में आती है जिन्हें इंसानी कान नहीं सुन सकते लेकिन कुत्ते, चमगादड़ जरुर सुन सकते है. इसी तरह इन सब तरंगो का अलग अलग प्रभाव हम पर देखा जा सकता है. हमारी brain waves की reaction और catch करने की क्षमता में बदलाव आपको अलग अलग अनुभव करवाता है.

जो लोग छटी इंद्री जाग्रत करना चाहते है उनके लिए सबसे अच्छा उपाय यही है की वो अपने मन की तरंगो को पकड़े / भाव को समझे. ये छोटे छोटे बदलाव ही आपको इस काबिल बनाते है. अगर आप इन special frequency spiritual music को खुद पर experiment करना चाहते है तो youtube पर इन तरंगो के अनुसार म्यूजिक को सर्च करे और सुने.

क्या इसका कोई side effect हो सकता है ?

अगर हम खुद में अचानक से विपरीत बदलाव लाना चाहे तो हमें तकलीफ तो होती है इसी तरह इस music के सभी लोगो पर एक जैसे effect नहीं होते है. इसे side effect तो नहीं कहना चाहिए क्यों की ये कोई विपरीत परिणाम नहीं बदलाव है जिसमे आपको कुछ इस तरह के बदलाव महसूस हो सकते है.

  • दिमाग सुन्न हो जाना, भारी लगना या फिर कई देर तक चेतना न लौट पाना जिसे sleep paralysis जैसी स्थिति से भी compare किया जा सकता है.
  • शरीर का जरुरत से ज्यादा शिथिल रहना, उदासीन रहना या फिर आपका मन बार बार उसी म्यूजिक में खो जाना कुछ लोगो के अनुसार ये म्यूजिक उनके कानो में बजता रहता है यहाँ तक की दिन में जब वो काम करते है तब भी.
  • किसी काम में मन न लग पाना

अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको थोड़ा ध्यान रखने की जरुरत है. कोशिश करे की इसका अभ्यास आप ज्यादा न करे धीरे धीरे करे क्यों की हमारा शरीर जिस कंडीशन में रहता है वो बदलाव के बाद की कंडीशन के ठीक विपरीत है इसलिए तकलीफ महसूस हो सकती है.

special frequency spiritual music final word

you tube पर इस तरह के म्यूजिक की ढेरो लिस्ट है जिसमे आप अपने पसंद और मूड के अनुसार चुनाव कर सकते है. कुछ लिस्ट पिछली पोस्ट में suggest की जा चुकी है और आप उन्हें आजमा सकते है. अगर आप इन खास frequency पर खुद की brain waves को प्रोग्राम करे तो मानसिक शक्तिया भी जाग्रत की जा सकती है जैसे की telepathy and telekinesis इनके बारे में भी ब्लॉग पर बताया जा चूका है आप पढ़ सकते है. आज की पोस्ट special frequency spiritual music Hindi आपको कैसी लगी हमें जरुर बताए.

इन पोस्ट को पढना न भूले

आप निचे दिए गए एक म्यूजिक को खुद पर experiment कर सकते है. बेहतर होगा की आप इसे हैडफ़ोन लगा कर सुने.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.