छाया पुरुष और समांतर दुनिया के अस्तित्व के मध्य ये संबंध जान कर हैरान रह जाओगे -fact

3

कुछ समय पहले हमने छाया पुरुष के बारे में पढ़ा था की किस तरह साधना के माध्यम से हम हमजाद यानि छाया पुरुष को जाग्रत कर सकते है। अक्सर कई लोगो के मन हमजाद यानि छाया पुरुष के बारे में कुछ बातो को लेकर आश्चर्य बना हुआ है। ऐसे में आज की पोस्ट में हम जानने वाले है की छाया पुरुष वास्तव में क्या क्या हो सकता है और छाया पुरुष से कैसे बचे। शैडो पीपल और समानांतर दुनिया की इस पोस्ट में कुछ ऐसी बातो को शामिल किया जा रहा है जो अलग अलग जगह के लोगो का व्यक्तिगत विचार है। what is the relationship between shadow man and parallel world in hindi.

शैडो पीपल और समानांतर दुनिया
अक्सर कुछ लोगो को परछाई का आभास होता है उन्हें लगता है की कोई है जो उनके पीछे है और उन्हें फॉलो कर रहा है। ऐसा आप अकेले में या अकेली जगह पर महसूस कर सकते है। कुछ लोग इसे वहम का नाम देते है लेकिन जो आज के युग में पता चला है वो चौंका देने वाला है। इसके मुताबिक हमारे आयाम के अलावा भी समानांतर आयाम में हमारे प्रतिरूप रहते है। कल टास्क फाॅर्स का प्रोग्राम देखा तो उसमे भी समानांतर दुनिया का जिक्र किया जा रहा था। खैर वो तो एक काल्पनिक धारावाहिक है लेकिन क्या वास्तव में ऐसा होता है।

छाया पुरुष shadow people कौन है :

छाया पुरुष या शैडो मैन अक्सर लोगो द्वारा देखे जाना सामने आया है। इनके अनुसार वो अपने आसपास किसी के वजूद को महसूस तो करते है लेकिन जब उसे देखने की कोशिश करते है तो वो उन्हें दिखाई नहीं देता या फिर फुर्ती के साथ गायब हो जाता है। शैडो पीपल और समानांतर दुनिया इनके अस्तित्व को हम नकार नहीं सकते है। क्यों की हम लाख ना करे लेकिन कही ना कही हम इन्हे महसूस कर चुके है।

पढ़े  : हमजाद साधना या परछाई साधना दैवीय या शैतानी साधना

शैडो पीपल और समानांतर दुनिया :

1153 BC में पहली बार indigenous में  समानांतर दुनिया के प्राणी को रिकॉर्ड किया गया और इस बात का खुलासा Harley Swift Deer Reagan ने एक इंटरव्यू में किया था। उनके अनुसार इस तरह के प्राणी को जब पहली बार रिकॉर्ड किया गया तो वो एक तूफान की झलक की तरह था। सब कुछ पलक झपकते हुआ। यही नहीं 1980 से 2000 के बिच और 2001की आरम्भिक समय में जब इसे महसूस किया तो ये सब बहुत जल्दी हो रहा था। जैसे समय भागता हुआ प्रतीत हो रहा हो।

कुछ लोगो के अनुसार छाया पुरुष समय के यात्री है। 

जब पहली बार इनके अस्तित्व का पता चला तो महसूस किया गया की समानांतर दुनिया के ये प्राणी हमारी भावनात्मक ऊर्जा को खाते है। ये मानने के पीछे उनका तर्क था की जब हम भावनात्मक रूप से खुद को कमजोर महसूस करते है या विचारो में उलझे हुए तभी हमें ये महसूस होते है। शैडो पीपल और समानांतर दुनिया की इस बात में कितनी सच्चाई है इसका खुलासा नहीं हुआ है ये सिर्फ कुछ कयास है।

अलग अलग लोगो के अनुभव के अनुसार उन्होंने इनका अलग अलग वर्णन किया है जिसके अनुसार किसी को लगता है की ये साइज में छोटे है तो किसी का मानना है की ये हमारे जैसे दिखने वाले है और हूबहू हमारी ही नक़ल जैसे दीखते है।

पढ़े  : भावनाये आपके अवचेतन मन को कैसे प्रभावित करती है

मनोवैज्ञानिक अवस्था :

मनोवैज्ञानिक की माने तो उसमे भी छाया पुरुष का कई जगह वर्णन है जो अलग अलग अवस्थाओं में बताया गया है। इसमें स्लीप पैरालिसिस, illusion  और लुसिड ड्रीम की अवस्था में इसे महसूस करने के बारे में बताया गया है। इसमें अगर इन सबके पीछे की वजह की बात करे तो उनका मानना है की छाया पुरुष दिखाई देने के पीछे कुछ दवा के साइड इफ़ेक्ट या नींद की कमी यानि इम्बैलेंस की वजह से लोगो को इसका अहसास होता है। एक तरह से मनोवैज्ञानिक इसके होने का दावा भी करते है और इसे वहम का नाम भी देते है खैर अलग अलग तर्क है।

छाया पुरुष को कौन देख सकता है।

जैसे जैसे इंटरनेट का उपयोग बढ़ा है वैसे वैसे लोग इस तरह के टॉपिक पर बात करना पसंद करने लगे है। लेकिन बात की जाये कुछ समय पहले तक की तो ऐसे बहुत से लोग थे जो इस अनुभव को महसूस कर चुके है। लेकिन इससे जुडी सबसे मुश्किल बात ये है की लोग आपके अनुभव को सुनना नहीं चाहते है जब आप उन्हें अपनी बाते बताते है तो उन्हें लगता है की आप क्रेजी या पागल है। शैडो पीपल और समानांतर दुनिया को महसूस करना कोई बीमारी तो नहीं है या फिर ये सिर्फ एक मन का वहम मात्र है ?

देखा जाए तो आज ज्यादातर लोग समाज में जिस चीज का विरोध करते है नकारते है उसे दूसरे स्त्रोत पर सबसे ज्यादा तलाशते है। इसमें 2 चीजे सबसे कॉमन है पहला अश्लील चीजे दूसरा पारलौकिक अनुभव। ये लोगो की मानसिकता है की लोग किसी की बातो पर विश्वास करना ही नहीं चाहते है अपने स्तर पर मायने बना लेते है।

पढ़े  : द सिल्वर ओक मौत का घर एक रहस्यमयी कहानी

मुझे छाया पुरुष क्यों दिखाई देता है :

ये दूसरी सबसे मुश्किल कड़ी है की आपको छाया पुरुष दिखाई ही क्यों देता है। इस बात के अलावा एक चीज और है वो है की छाया पुरुष रात्रि में ही क्यों दिखाई देता है ज्यादातर दिन में क्यों नहीं ? इस बात को जानने के लिए आपको मेटाफिजिक्स और क्वांटम फिजिक्स समझनी पड़ेगी। इसके अनुसार समानांतर दुनिया का अस्तित्व हमारे आसपास ही है। जिसे हम स्वर्ग और नर्क का नाम दे रहे है वो भी समानांतर दुनिया हो सकती है।

जैसे जैसे हमें समानांतर दुनिया के बारे में पता चला है वैसे ही हमने इसके बारे में और बहुत कुछ जाना है। इसमें से एक है अलग अलग वाइब्रेशन पर अलग अलग दुनिया से जुड़ना। यानि हमारे वाइब्रेशन हमें दूसरी दुनिया से जोड़ते है। शैडो पीपल और समानांतर दुनिया इन वाइब्रेशन से ही महसूस किये जाते है ऐसा कुछ लोगो का मानना है।

पढ़े  : पैन कार्ड बनवाने में समस्या आ रही है तो इन बातो से आसानी से समाधान पाए

क्या जानवरो को आत्माए और छाया दिखाई देती है :

जानवर आने वाले वक़्त की घटना को महसूस कर सकते है। उनकी छटी इंद्री इंसान की तुलना में ज्यादा जाग्रत रहती है। आपने सुना तो होगा ही की कुत्ते और बिल्लिया और दूसरे जानवर आत्मा, ऊर्जा और दूसरे प्रभाव को पहले ही महसूस कर लेते है। कई बार ये उन जगह को एकटक देखने लगते है जहा आपको कुछ दिखाई भी नहीं दे रहा लेकिन उन्हें पता चल जाता है की वहा पर कुछ तो है।

पढ़े  : क्या मेस्मेरिज्म एक औझा विद्या है जानिए इससे जुड़ी खास बाते

छाया पुरुष से बचाव कैसे करे :

छाया पुरुष से बचाव करने के लिए आपको सबसे पहले अपने डर पर काबू पाना होगा क्यों की आपका डर उन्हें ज्यादा ताकतवर बनता है।  आप इससे बचने के लिए कुछ उपाय अपना सकते है।

  • सबसे पहले तो आप अपने साँस को काबू करना सीख ले। गहरी साँस लेने से हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है इसलिए जब भी आपको लगे की आप शैडो पीपल को महसूस कर रहे है आप गहरी साँस लेना शुरू करे।
  • साँस लेने के बाद अपनी थोड़ी को अपने सीने से लगा ले और कुछ देर बाद सर को ऊपर निचे दये बाए करने की कोशिश करे।

अब कुछ देर के लिए अपनी आंखे बंद कर ले और अपने मन की अपने अंतरात्मा की आवाज सुनने की कोशिश करे। इस अभ्यास से आप खुद को ध्यान की अवस्था में भी महसूस कर सकते है।

पढ़े  : शरीर से बाहर विचरण के अभ्यास की शुरुआत कैसे करे

शैडो पीपल और अलग अलग स्त्रोत :

स्टार उत्सव पर आने वाले एक प्रोग्राम टास्क फाॅर्स में इस तरह के प्रोग्राम दिखाए जा चुके है। इसके अलावा हॉलीवुड में भी इस पर कई मूवी बन चुकी है। आपने अगर नाईटमेयर इन एल्म स्ट्रीट देखी है तो आपको इसके बारे में और भी ज्यादा अंदाजा हो जायेगा की ये किस तरह काम करते है। हालाँकि ये सब कल्पना का कार्य था। फिर भी इनका सम्बन्ध हकीकत से सिर्फ इसलिए नहीं जोड़ा जा सकता है क्यों की इसे अभी तक प्रूफ नहीं किया गया है। पर कुछ रहस्य भविष्य में शायद हमें पता चले और तब शैडो पीपल और समानांतर दुनिया एक रहस्य ना रहे।

दोस्तों शैडो पीपल और समानांतर दुनिया से जुड़ी ये पोस्ट अलग अलग स्त्रोत खासतौर से इंग्लिश लेख का ब्लॉग in5d प्रेरित है। इसमें कुछ और जगह से भी जानकारी ली गयी है जिसमे वेब और मीडिया है।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.