anger management therapy के इस अभ्यास से खुद को बचा सकते है गुस्से और तनाव से – best tips

0
2
anger management therapy

दिनभर की भागदौड़ में हम अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पाते है। ऐसे में तनाव से घिरना आम बात हो चुकी है। दिनभर भागदौड़ करने के बाद जब मन को शांति नहीं मिलती तो हम गुस्से और तनाव का शिकार होने लगते है। गुस्से पर काबू पाना है तो उसकी वजह खोजे। ऐसे कई कारन और वजह है जिनकी वजह से हम इसका शिकार होने लगते है जैसे की समय पर ना उठ पाना या फिर कोई भी काम वक़्त पर याद ना रह पाना। बात करते है घर पर की जा सकने वाली anger management therapy के बारे में. ज्यादातर लोग google पर anger management classes near me देखते है लेकिन इसके जरिये आप घर पर ही anger management and control को possible कर सकते है.

anger management therapy

हम अक्सर शिकायत करते है की हमें वक़्त नहीं मिलता है कुछ पल शांति के नहीं मिलते है। याद रखिये वक़्त मिलता नहीं है निकालना पड़ता है। अगर आप वक़्त पर उठ नहीं पाते है तो कुछ पल की देरी दूसरे काम में बहुत बड़ी लेट लतीफी की वजह बन जाती है। जिसका परिणाम है गुस्सा और  तनाव और जब ये बढ़ने लगता है तो गुस्से पर काबू पाना भी मुश्किल होने लगता है।

आप दिमाग को शांत रखने के लिए क्या करते है. आज की इस Busy Life में सब-कुछ Fast है तो ऐसे में छोटी छोटी गलती आपके पुरे दिन को बिगाड़ देती है। या फिर ज्यादा होने पर आपके रिश्तों में भी दरार पड़ सकती है। जीवन में उतार-चढ़ाव लगे रहते हैं। जरूरत है तो बस खुद को बैलेंस्ड रखने की। कई बार आस-पास के शोर के कारण परेशानी होती है तो कई बार दिमाग में चल रही हलचल में खुद को balanced रखना मुश्किल हो जाता है।

homemade anger management therapy in Hindi

वैसे तो अगर गुस्सा होने से पहले कुछ पल का वक़्त निकाल दे तो गुस्सा ख़त्म हो जाता है। पर अक्सर देखने में आता है की कोशिश करते रहने के बावजूद कही न कही आप कमजोर ऐसे में दिमाग को शांत रखने के लिए कुछ बातें फायदेमंद रहेंगी। जानिए anger management therapy बारे में

1.) सोच को काबू में रखिए

हर चीज दो बार बनती है। एक बार दिमाग में और दूसरी बार हकीकत में। इसलिए अपनी सोच को काबू में रखिए, क्योंकि आपकी सोच ही असलियत का रूप लेगी। इसके लिए आपको मन शांत करना पड़ता है। और सुबह जल्दी उठ कर अगर ध्यान करे तो आप बेहतर सोच सकते है.

2.) एक वक्त पर एक ही कदम बढ़ाएं

आज आपके साथ जो कुछ हो रहा है उसमें ऐसा कुछ नहीं है जो आपको आगे बढ़ने से रोकेगा। इसीलिए एक वक्त पर एक ही कदम बढ़ाएं यानी एक वक्त में एक ही काम को पूरी एकाग्रता और ईमानदारी से करें। इससे सफलता मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। क्यों की एकाग्रता से किया कार्य कभी असफल नहीं होता है।

पढ़े : How Aura field affect your mood

3.) किसी एक बुरी बात के कारण दिन बर्बाद न करें

एक पल बुरा था तो उससे बाकी पल बुरे नहीं बन जाते हैं। इसी तरह से अगर दिन में कोई एक घटना बुरी हो गई है तो उससे पूरे दिन को बर्बाद नहीं किया जा सकता है। सिर्फ इतना ध्यान रखे जब भी कोई बुरी या नकारात्मक घटना घटे उस वक़्त अपने आप को संयमित रखे और आपके दूसरे कार्य पर उस बुरी घटना का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

4.) anger management therapy best tips – किसी एक बुरी बात पर न टिकें

पूरी किताब की कहानी उसके एक चैप्टर में नहीं होती है। न ही कोई एक चैप्टर पूरी कहानी बता सकता है। इसी तरह से एक गलती करने से आपके चरित्र के बारे में पता नहीं चलता है। इसलिए जिंदगी के पन्ने बदलते जाएं यानी किसी एक बात या गलती पर टिके न रहें। अगर आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा या अच्छे विचार लगातार चलते रहते है तो आप कैसे भी बुरी बातो से न तो विचलित होंगे न ही उसमे उलझेंगे क्यों की इस परिस्थिति से जल्दी ही निकलने की खासियत आपमें आ जाती है। सकारात्मक सोच को कैसे बढ़ाये।

5.) पुरानी बातों पर अफसोस न करें

गुजरी बातों पर जितना मर्जी अफसोस जताने से भी कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसी तरह से आने वाले भविष्य को लेकर चाहे जितना एक्साइटमेंट होगा तो भी फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन आज जो आपके पास है उसके लिए भगवान को शुक्रिया कहने से बहुत फर्क पड़ेगा। गुजरी बातो में उलझने से कुछ नहीं मिलता है लेकिन आपका आज जरूर ख़राब हो सकता है इसलिए आज को बेहतर बनाए भविष्य अपने आप बेहतर बन जायेगा।

6.) ध्यान रखें जिंदगी हर पल बदलती है

आप कहीं फंस गए हैं, यह केवल एक अहसास है कोई हकीकत नहीं। इसलिए यह कभी मत सोचिए कि आप कहीं फंस गए हैं। जिंदगी हर सेकंड बदलती है और उसके साथ आप भी बदलते रहते हैं। वक़्त के साथ खुद को ढालने की कला सीख लेने से आपको किसी भी परिस्थिति में तकलीफ या परेशानी नहीं होती है।

तो दोस्तों ये थी वो बाते जिन्हे ध्यान में रख कर अपने आप को super cool बना सकते है। किसी भी परिस्थिति में आप विचलित नहीं हो सकते है। और सबसे बड़ी बात आप खुद को वक़्त के साथ ढाल लेने में सक्षम हो जाते है।

anger management therapy के साथ दिनचर्या में शामिल करे ये आदतों

गुस्से पर काबू पाने में हमारी दिनचर्या का बहुत बड़ा योगदान है। एक नियमित दिनचर्या बनाना मुश्किल जरूर है पर जब ये आदत में शामिल हो जाती है तो आसानी से हम उसमे ढलने लगते है। इन आदतों में सबसे पहली आदत है।

  • सुबह जल्दी उठना और उठ कर ईश्वर से प्राथना करना आज के दिन के लिए।
  • उठने के बाद आज के दिन में होने वाले कामो को कल्पना से साकार करना। यानि प्लान करना की कब क्या करना है जिससे आपको बाद में हड़बड़ाहट का सामना ना करना पड़े।
  • कम से कम आधा घंटा ध्यान या योग में बिताना जिससे मन और शरीर स्वस्थ रहे।
  • सुबह का नाश्ता लिए बगैर काम की शुरुआत ना करे।
  • शाम को कुछ वक़्त एकांत में बिताये।
  • काम से लौटते ही टीवी या मोबाइल से ना जुड़े सोशल मीडिया को भी कुछ वक़्त आराम दे।
  • सोने से तुरंत पहले टीवी ना देखे, ना ही कुछ पढ़े सिर्फ अपनों से बाते करे। इससे आपके रिश्ते मजबूत होंगे।

इन सभी बातो पर अगर आप कुछ सप्ताह भी मनन करे तो ये आपकी आदत में सुमार हो जाएगी। आप हमारी 21 दिन में आदत को दिनचर्या का हिस्सा बनाये वाली पोस्ट पढ़े आपको काफी कुछ सिखने को मिलेगा।

anger management therapy – final word

दोस्तों आज जो लाइफस्टाइल हम फॉलो कर रहे है उससे हमें आराम तो मिला है लेकिन साथ तनाव, अवसाद और चिडचिडापन भी मिला है. इसके साथ ही हमारे गुस्से में भी बढ़ोतरी हुई है. आज हमने जिस anger management therapy के बारे में जिक्र किया है वो घर पर की जा सकने वाली आसान tips है जिसके बाद आपको किसी तरह की anger management classes near you देखने की जरुरत नहीं पड़ेगी. इन tips को फॉलो करे और अपने अनुभव कमेंट में शेयर करे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.