ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले इन बातो को जान ले कभी धोखा नहीं खाएंगे

4
3
online shopping site

online shopping siteonline shopping best site in india जैसे amazon और flipkart आज इतनी simple और reliable service दे रही है की शहर से गाँवो में भी online shopping का craze देखने को मिल रहा है। समय के साथ online shopping और digitalization एक नया मुकाम बना रहे है लेकिन साथ ही बढ़ रहा है का fake online shopping or online shopping fraud का खतरा भी। हर चीज के सिर्फ लाभ ही नहीं होते नुकसान भी होते है। आज हम online shopping से जुड़ी सभी तरह की बातो को जानते है।

पिछले कुछ सालो में इंडिया भी online shopping करने के मामले से आगे निकल रहा है। digital india बनने की तर्ज या यू कहे की online cheap product की भरमार ने ऑनलाइन शॉपिंग को बीते कुछ सालो में बढ़ावा दिया है। आज हर कोई आसानी से भरोसे के साथ शॉपिंग करता है क्यों की ऑनलाइन शॉपिंग में प्रोडक्ट खरीदो और पसंद ना आये तो वापस कर दो की online shopping customer policy ये भरोसा जगाती है की आपके साथ धोखा नहीं होगा।

क्या है online shopping :

online shopping घर बैठे दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी सामान को अपने घर पर पाने का जरिया है। ऑनलाइन शॉपिंग आज इतना आसान हो गया है की कोई भी इसे आसानी से कर सकता है। शहरो से ये क्रेज़ अब गावो में भी बढ़ने लगा है और पिछले 2 साल में cash on delivery in local village की तरफ से भी ऑनलाइन शॉपिंग का अच्छा रिस्पांस देखने को मिलने लगा है। इसकी एक वजह दुनिया में आसानी से हर जगह इंटरनेट का एक्सेस है तो दूसरी और cash on delivery option in online shpping जिसकी वजह से यूजर इसे इग्नोर नहीं कर सकते।

heavy discount on festival season :

जैसे ही कोई फेस्टिवल सीजन आता है ऑनलाइन शॉपिंग साइट जैसे amazon.com या flipkart.com या फिर और कोई साइट पर product में heavy discount के साथ छूट मिलने लगती है। ये online cheap product कई बार तो 50 से 60% तक सस्ते होते है की आप ना चाहते हुए भी इन्हे खरीदने लग जाओगे। कुछ खास मौको पर ऑनलाइन शॉपिंग इतनी ज्यादा मात्रा में होने लगती है की लगता ही नहीं है की इंडिया में वाकई किसी तरह की कमी है।

ऑनलाइन प्रोडक्ट पर मिलने वाली छूट और इसके पीछे की सच्चाई को जानने के लिए आपको इनकी असली कमाई को समझना होगा। most selling online product में सबसे ज्यादा है smartphone, tablets और कपड़े लेकिन क्या वाकई ये इतने सस्ते होते है ?

पढ़े : इस तरह श्री यन्त्र त्राटक साधना करने पर तीनो जगत वशीकरण की शक्ति मिलती है

Reality beyond cheap selling online product

ऑनलाइन प्रोडक्ट पर मिलने वाली छूट को अब तक हम यही समझते आये थे की इसमें ब्रोकर नहीं होते और प्रोडक्ट सीधा हमारे पास आता है इसलिए सस्ता पड़ता है लेकिन क्या आप ये जानते है की जो कंपनी ऑनलाइन साइट को ये प्रोडक्ट भेजती है वो इस पर इतनी छूट नहीं देती जितना ऑनलाइन साइट हमें देती है। मान लीजिये एक मोबाइल 10000 रूपए का है और amazon पर ये हमें 8000 का मिल रहा है तो क्या मोबाइल कंपनी ने ये छूट दी है ? नहीं मोबाइल उतने का ही आता है जितना M. O. P. कंपनी तय करती है।

ये छूट हमे ऑनलाइन शॉपिंग साइट देती है। ये तब होता है जब कोई फेस्टिवल सीजन होता है। इसके पीछे की वजह यूजर को अपनी और लाने को लेकर इन online shopping site की आपसी होड़ है। हाँ ये सच है की जब एक प्रोडक्ट कम ब्रोकर या सेलर के जरिये हम तक पहुंचता है तो वो सस्ता पड़ता है।

ये भी पढ़े : सावधान ! अगर आपके घर में इस तरह के दर्पण तो हो सकता है रूहानी अनुभव

best online shopping site :

आज online shopping ki best website में amazon.com and flipkart.com और ebay.com है। अभी चलन में आने वाली साइट shopclues.com और paytm.com भी है। इन पर आपस में यूजर को अपनी और खींचने को लेकर होड़ लगी रहती है। कई बार ये कंपनी के साथ करार कर सिर्फ अपनी साइट पर ही उसे बेचने जैसी प्रक्रिया भी करती है।

इसका सबसे बड़ा उदहारण redmi के smartphone जो सस्ते होने की वजह से आज users की नंबर 1 पसंद बने हुए है ( ज्यादा नहीं क्यों की जल्दी ही रेडमी फ़ैल होने वाली है ) को सिर्फ amazon.com ने अपनी साइट पर ही बेचा है। इससे अमेज़न की trp दूसरी साइट के मुकाबले कई गुना ज्यादा बढ़ भी गई थी।

इसी तरह ये ऑनलाइन वेबसाइट किसी खास प्रोडक्ट पर फोकस हो कस्टमर को अपनी और लाने की कोशिश करती है। इनकी असली कमाई विज्ञापन भी है जो ये अपने प्रोडक्ट के बिच में रखती है साथ ही इनकी मार्किट वैल्यू इन्हे प्रॉफिट दिलाती है।

क्या ऑनलाइन शॉपिंग से पैसे कमाए जा सकते है।

how to earn money with online shopping site ? कौन नहीं चाहेगा पैसा कमाना और जब बात हो online shopping की तो पैसो की बचत तो होती है आपको इसके साथ affiliate marketing in online shopping site like amazon and flipkart.com पर काम कर आप online earn money भी कर सकते है। इसके लिए आपको किसी भी online shopping site पर जा कर अपना एक affiliate account on amazon or flipkart पर बनाना होगा। इसके बाद किसी भी एक बॉक्स का चुनाव कर आप कही उसे लगा दे। जैसे की आपका ब्लॉग है या फिर custom blog on blogspot.com पर।

अब जब भी आप online shopping करे तो उस लिंक के जरिये करे same id से करने पर amazon कोई पैसा नहीं देता क्यों की वो ज्यादा स्मार्ट है लेकिन flipkart पर आप इस तरह से पैसा कमा सकते है। खासतौर से तब जब आप खुद ज्यादा से ज्यादा online shopping करते है।

ये भी पढ़े : क्या आप भी हर रात को एक खास टाइम पर बार बार उठ जाते है ?

online shopping and fraud :

ऑनलाइन शॉपिंग एक और कस्टमर को भरोसेमंद सर्विस दे रहा है वही वक़्त के साथ इसमें online shopping fraud की complaint भी बढ़ रही है ये किसी एक तरफ से नही है। ऑनलाइन शॉपिंग के टाइम product me fault मिलना या फिर कस्टमर का उसे मंगवाकर वापस कर देना ऐसी कई घटना है जो online shopping को negative way में ले जा रही है।

ऑनलाइन प्रोडक्ट में किये जाने वाले फ्रॉड :

  • online shopping में कई तरह के फ्रॉड हो रहे है जिसमे
  • online khaariddari के जरिये मांगवाए product में fault मिलना या original ना मिलना।
  • प्रोडक्ट सही स्थिति में ना मिलना या फिर सही तरीके से हैंडल न करना।
  • कस्टमर द्वारा आर्डर करना पर recieve न करना।
  • आर्डर सही होने पर भी शिकायत कर उसे वापस कर देना।
  • कस्टमर द्वारा आर्डर बदल देना और blame लगाना की कंपनी ने उसके साथ प्रोडक्ट में धोखा किया है।

इस तरह के कई ऐसे fault and fraud है जो online shopping में देखने को मिल रहे है। बदलते समय में ऑनलाइन शॉपिंग एक और आपका समय बचाता है तो दूसरी ओर इस तरह की हरकते शॉपिंग को खतरे में डाल रही है।

यूजर द्वारा किये जाने वाले फ्रॉड :

यूजर द्वारा किये जाने वाले फ्रॉड में सबसे ज्यादा compalint कंपनी द्वारा प्रोडक्ट दिए जाने के बाद उसे बदल कर वापस कंपनी को रिफंड करने पर मजबूर करने की है। यूजर महंगे आइटम जैसे स्मार्टफोन आर्डर करते है और जब आर्डर मिलता है तो उसे किसी दूसरी चीज से बदल कर उसका वीडियो बना या किसी माध्यम से कंपनी पर blame लगाते है की उन्होंने उसके साथ धोखाघड़ी की है। कोई भी ऑनलाइन website market value खोना नहीं चाहती है इस लिए वो चुपचाप उस प्रोडक्ट की जाँच किये बगैर बदल देती है लेकिन जब ऐसी वारदात बार बार होने लगती है तब जाँच की जाती है और ऐसे फ्रॉड यूजर को पकड़ा जाता है। ऐसे ही कुछ fake user कुछ दिन पहले पकड़े गए थे।

जरूर पढ़े : आखिर क्यों काउंट ड्रेकुला वैम्पायर जैसे काल्पनिक किरदार ने लोगो को भयभीत किया

online shopping से मार्किट पर पड़ने वाला असर ;

ये सच है की online shopping ने सस्ते दामों पर product को बेच कर लोगो को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने की कोशिश की है लेकिन इसका बुरा असर ऑफलाइन मार्किट पर पड़ा है। ना सिर्फ प्रोडक्ट की खरीददारी बल्कि लोगो की मार्किट में चहल पहल ओर रौनक भी धीरे धीरे ख़त्म होने लगी है। पहले जहा बाजार में हम 10 जगह एक चीज का पता कर खरीदते थे आज बगैर सोचे समझे सिर्फ सस्ती है के चक्कर में खरीद लेते है। हमें लगता है की हमारी आधारभूत सुविधाओं में बढ़ोतरी हुई है लेकिन हकीकत में सस्ती चीजे खरीद-खरीद कर हम सिर्फ उनके आदी बनते जा रहे है। वक़्त है की हम सोच समझ कर खरीददारी करे और ऑफलाइन मार्किट को भी बढ़ावा दे नहीं तो आने वाले समय में ये ख़त्म हो सकता है।

ऑनलाइन शॉपिंग सही या गलत :

ऑनलाइन शॉपिंग गलत नही है तब तक तो नहीं जब तक आप सही चीजों का चुनाव कर ख़रीदे। प्रोडक्ट सस्ता है ये देखकर खरीदना सिर्फ पैसो की बर्बादी है और कुछ नहीं। चीजों को जरूरत के अनुसार खरीदना ही सही है साथ ही कुछ चीजों के बारे में अपने आसपास के मार्केट में भी पता करे क्यों की ऑनलाइन शॉपिंग में एक ही चीज के अलग अलग दाम होते है और कई बार हम वैल्यू से ज्यादा पैसा दे भी देते है।

अगर आज बाजार भी वक़्त के साथ चले तो हालात सुधर सकते है। ऑनलाइन शॉपिंग के साथ जुड़ कर, लोगो के साथ अच्छे रिश्ते बना कर और मार्केट वैल्यू को बढ़ा धीरे धीरे ही सही अपनी स्थिति में सुधार कर सकता है।

जरूर पढ़े  : क्या मेस्मेरिज्म एक औझा विद्या है जानिए इससे जुड़ी खास बाते

आपकी राय :

दोस्तों आप ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर क्या सोचते है हमें जरूर बताए। आमजन ऑनलाइन शॉपिंग को किस तरीके से समझता है ये जानकार शायद हम ऑनलाइन शॉपिंग का सही इस्तेमाल कर सके।

Never miss an update subscribe us

* indicates required

4 COMMENTS

  1. Thanks Kumar ji for sharing such useful post on online shopping. You have covered everything related to online shopping very nicely. Great post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.