इन्टरनेट से जुड़े टॉप 5 फ्रॉड जिनसे आपको बचना चाहिए

4
7
online fraud से कैसे बचे

online fraud से कैसे बचेफ्रॉड छोटा या बड़ा नहीं होता है ये हम सभी जानते है की बदलते वक़्त के साथ एक और जहां हमारी सुविधाओ में बढ़ोतरी हुई है वही इसके ही अनुपात में फ्रॉड के नए नए तरीके भी ईजाद होते गए है। online fraud से कैसे बचे और कैसे अपने आप को इन सबसे सुरक्षित रखे। अगर आप भी डिजिटल बनते इंडिया का एक हिस्सा है तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए।

online fraud से कैसे बचे और कैसे अपना डाटा अपनी जानकारी सुरक्षित रखे इसके बारे में हम आज बात करेंगे क्यों की किसी न किसी दिन न्यूज़ पेपर में फ्रॉड कर पैसे निकलवाने की शिकायते आती रहती है। कई बार हमें आश्चर्य होता है की ऐसे तो हम अपनी कोई जानकारी किसी से शेयर नहीं करते है और दूसरी ओर अपने bank की सारी detail हम सिर्फ phone call पर ही दे देते है। आज की पोस्ट में हम उन सभी main fraud के बारे में जानेंगे जो digital world में बढ़ते जा रहे है और इनसे बचना बेहद जरुरी है।

internet fraud क्या है :

आपने सुना तो होगा ही की किस तरह चोर आपके घर में सेंध लगाकर, ताला तोड़कर आपके जेवर और पैसे चुरा ले जाते थे। बदलते वक़्त के साथ उनका ही high tech तरीका है इन्टरनेट फ्रॉड जहा पर कुछ देर compute के server में घुसे और कुछ detail इस्तेमाल की और आपका सारा पैसा, जानकारी फुर्ररर। इसे हम कह सकते है शारीरिक मेहनत अब मानसिक यानि दिमाग का खेल बन गई है। online fraud से कैसे बचे जब हमें अपनी sensitive detail share करनी पड़ती है।

पढ़े  : subconscious mind को लम्बे समय तक activate कैसे रखे

online fraud से कैसे बचे :

सबसे ज्यादा होने वाले इन्टरनेट फ्रॉड निम्न है। आपके Credit card की detail चुराना, email द्वारा spam भेजना और computer में virus भेज कर आपके कंप्यूटर की जानकारी चुरा लेना। internet पर lottery का झांसा देना, online shopping में जितने का झांसा, amazing & non-trusted website जहां पर आपके लिए कई मन को लुभाने वाले दावे किये जाते है।

पढ़े  : वशीकरण एक्सपर्ट से संपर्क करने से पहले जान ले ये जरुरी बातें

1.) क्रेडिट कार्ड की जानकारिया चुराना :

online fraud से कैसे बचे जबकि हम में से ज्यादातर इस बात को नहीं जानते है की बैंक हमसे किसी तरह की कोई जानकारी फोन पर या ईमेल पर नहीं मांगता है। सभी जानकारी हमें बैंक मेनेजर से share ना करने का right है और कोई problem होती भी है तो बैंक मेनेजर से मिल कर इसका समाधान किया जाता है ना की किसी कर्मचारी द्वारा। निचे दिए गए कुछ उपाय follow कर आप भी ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते है।

  • अपने कार्ड द्वारा की गई गतिविधि को किसी की नजरो में ना आने दे।
  • पैसे निकलवाते समय या शॉपिंग करते वक़्त हमेशा रशीद की जाँच करे की सही है या नहीं।
  • पिन नंबर को कही भी न लिखते चले जाये फिर चाहे वो शॉपिंग कार्ड हो या एटीएम कार्ड।
  • किसी भी बड़े लेनदेन के समय बहुत सावधानी बरते।
  • अगर आपको ऑनलाइन कोई ऑफर आता है तो आपको इसकी सावधानी पूर्वक पूरी जानकारी और जाँच पड़ताल कर लेनी चाहिए।

अगर आप online banking का use करते है और कभी आपको public cyber cafe इस्तेमाल करना पड़ भी जाये तो browser के incognito window का इस्तेमाल करे इसमें आपकी सवेंदनशील जानकारी कभी सेव नहीं होगी न ही इसकी history बनेगी।

पढ़े  : क्या वाकई वशीकरण और काला जादू सच में होता है

2.) ईमेल फ्रॉड :

ज्यादातर हम SMS से ज्यादा ईमेल इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है क्यों की जॉब के नोटिफिकेशन या फिर कोई और जानकारी ईमेल द्वारा हम तक आसानी से पहुँच जाती है और इसके साथ ही पहुँच जाती है hacker द्वारा virus से भरी हुई फाइल्स। वो आपको ईमेल में हजारो डॉलर की राशि देने की बात करते है और आपकी बैंक और पर्सनल जानकारी मांगते है।

जब आप attach की गई फाइल पर click करते है तो आपके computer में virus आ जाता है जो आपको पता भी नहीं चलने देता है की कब आपकी महत्वपूर्ण जानकारी हैकर तक पहुँच गई है। इसलिए जब भी इस तरह के ईमेल आपको मिलने लगे तो इन्हें बगैर जाँच किये spam में move कर दे। अगर आप नए नए ईमेल का यूज़ करने वाले है तो आप जल्दी ही इस बात को आसानी से समझ जाते है की कोनसी मेल काम की है और कोनसी स्पैम है।

पढ़े  : क्या वाकई भूत प्रेतो का अस्तित्व है

अनचाहे ईमेल से कैसे बचे :

अनचाहे ईमेल से बचने के लिए हमें इन्टरनेट पर Unroll me नाम की वेबसाइट पर जाकर अपनी ईमेल id से रजिस्टर करना होता है। इसके बाद हम उन सभी सब्सक्रिप्शन और बल्क ईमेल को हटा सकते है जो हमारे काम की नहीं है।

3.) लाटरी के online fraud से कैसे बचे :

इस तरह की सुचना देने वाले फोन पर या ईमेल पर आपको बहुत बड़ा इनाम जितने की बात करते है। जैसे की आप लकी विनर है या फिर लाखो लोगो में सिर्फ आपका चुनाव हुआ है। इनाम की राशि सुनते ही आप झट से अपनी सारी डिटेल जो वो मांगते है देते जाते है और इसके बाद आपके पास SMS आता है की आपके खाते से सारी राशि निकाल ली गई है।

इससे बचने के लिए आप जानते है की अपने किसी लाटरी में कोई हिस्सा नहीं लिया है तो किसी तरह के जितने का जब सवाल ही नहीं उठता तो जानकारी क्यों दे ? इसके अलावा जो आपको फोन करता है वो एक छोटी सी राशि की मांग करता है जिसे pay करने के बाद आप के खाते में इनाम की राशि आ जाती है। इस तरह के मांग को पूरा न करे और उनसे उनकी authority की detail मांगे जिससे वो परेशान होकर खुद ही फोन काट देंगे।

पढ़े  : क्या आप भी चुनाव के दौरान रखते है इन बातो का ध्यान

4.) online shopping का fraud :

आप में से ज्यादातर ने देखा होगा की कई website ऐसी भी होती है जहा 20000 का mobile सिर्फ 2000 में मिलता है। ये इसी तरह के भारी छूट के विज्ञापन या उत्पाद आप देखते है तो आपका मन लालच उठता है और आप बगैर इसकी जाँच किये बुक कर लेते है। इसमें या तो आप online payment कर देते है या फिर cash on delivery जिसके बाद आप उत्पाद देखते है तो माथा ठनक जाता है क्यों की उत्पाद की जगह कुछ और ही निकलता है या फिर चाइनीज सामान निकल जाता है।

online fraud से कैसे बचे जब उत्पाद की हूबहू नक़ल की जाने लगी है। उदहारण के तौर पर Samsung का mobile किसी ने book करवाया था जब उसे उत्पाद मिला तो वो बिलकुल सैमसंग का दिख रहा था पर जब पूरा मोबाइल जांच किया गया तो चाइनीज निकल जिसकी कीमत मुश्किल से 800 रूपये थी और ऊपर से दिखावे की बॉडी थी जिससे ये सैमसंग का लग रहा था।

बिक्री के ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे।

  • आपका उत्पाद या प्रोडक्ट कहा से आ रहा है और कैसे आप तक पहुँच रहा है। इसके अलावा उत्पाद हमेशा trusted website जैसे amazon या flip kart जैसी site से ही ख़रीदे। यहाँ पर आपको ना सिर्फ product अच्छे मिलते है बल्कि quality भी और संतुष्टि का भी ध्यान रखा जाता है।
  • वेबसाइट जिससे आप प्रोडक्ट ले रहे है उसकी trust की जाँच करे जैसे उसकी review जो google पर मिल जाएगी या फिर यूआरएल से HTTPS और लॉक का निशान जिसका मतलब है आप सेफ है।
  • नए नए सेलर से सामान लेने में सावधानी रखे।
  • अगर आप यूआरएल और लॉक का निशान किसी वेबसाइट में ना दिखे तो पेमेंट करने से बचे। आपकी जानकारी शेयर करने का खतरा रहता है।
  • सुनिश्चित जरूर कर ले की आप क्या ले रहे है और आपको क्या मिल रहा है।

पढ़े  : क्या आप जानते है सोने और स्वपन के पीछे का मनोवैज्ञानिक सच

5.) अविश्वसनीय वेबसाइट :

जब से हमारा भारत डिजिटल होना शुरू हुआ है हर कोई अपना ब्रांड ऑनलाइन कर रहा है जिसमे खुद का वेबसाइट बिलकुल वैसा ही है जैसे की ऑफिस। इस तरह के वेबसाइट में कई offer और service देने वाली websiteआपको मिल जाएगी जैसे की बंगाली बाबा की ऑनलाइन सर्विस, दूसरा है घर बैठे पैसा कमाने के वायदे करने वाली वेबसाइट जो आपसे शुरुआती कोर्स के लिए फी की डिमांड करती है। इसके अलावा भी कई online service वाली website है जहा पर आपको इतना लुभाया जाता है की आपको भी लगने लगता है की बस कुछ पैसे चुकाए और हमारा काम आसानी से हो गया। हमें इस तरह के फ्रॉड से बचना चाहिए। इस तरह के

online fraud से कैसे बचे कुछ बेसिक टिप्स।

  • जो बंगाली बाबा आपसे काम के बदले पहले पैसे की डिमांड करे उनसे बचे। अगर वो सामग्री या पूजा का बहाना करे तब भी इनसे फोन पर या ऑनलाइन बात करने की बजाय इनके ठिकाने जाकर मिले और असलियत का पता करे।
  • कोई website अगर आपसे Home based job देने का वायदा कर पहले cash deposit करवाने की बात करे तो इन्हें मना कर दे, आप इनसे इनके ऑफिस जाकर मिले और मिलने वाले पैसे और उसकी असलियत पर जब आपकी पड़ताल पूरी हो जाये तभी पैसे दे।
  • कभी भी बगैर HTTPS के यूआरएल की वेबसाइट में अपना फाइनेंशल डाटा ना भेजे।

पढ़े  : बनाना चाहते है अपने काम को और भी रोचक तो समझे इन 3 बातो को

दोस्तों आज जब हम अपनी सुविधाओ में लगातार बढ़ोतरी कर रहे है तो इस तरह के फ्रॉड हमें ऑनलाइन लेनदेन और खरीददारी से पीछे हटने को मजबूर करने लगे है। हमें बस कुछ सावधानिया रखनी है और फिर हम भी इन सुविधाओ का लाभ आसानी से उठा सकते है।

आज की पोस्ट ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे पर आधारित है जो बहुत सी काम की जानकारिया लिए हुए है। अगर आपको अच्छा लगे तो इसे शेयर करे और अपने सुझाव दे साथ ही हमें सब्सक्राइब जरूर करे।

Never miss an update subscribe us

* indicates required

4 COMMENTS

  1. आपने जितने भी इंटरनेट फ्राड के बारे में बताया है। वह बहुत ही खतरनाक हैं। लोगों को इस तरह के इंटरनेट फ्राड के बारे में जानना चाहिए और इनके जाल में फंसने से बचना भी चाहिए। यह बहुत जरूरी भी है। आप अच्‍छी अवेयरनेस फैला रहे हैं।

  2. आपके द्वारा बताये गये इन्टरनेट पर चल रहे फ्रॉड से उन लोगो को फायदा हो जायेगा जिन्हें इंग्लिश नहीं आती है और वो इन्टरनेट के बारे में कम ही जानते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.