मुर्दों को जिन्दा करने वाली एक अनोखी साधना जो black magic से भी बढ़कर है – टॉप फैक्ट

1

necromancy spell kya h in hindi ? काले जादू जैसी एक रहस्यमयी साधना जो मुर्दे पर की जाती है. hollywood movie based on zombie in hindi जिसमे मर कर या किसी बीमारी के असर से जो लोग मर चुके है चलते फिरते और हरकते करने लगते है. आज हम जानने वाले है necromancy ritual यानि शव साधना के बारे में. कुछ लोगो का मानना है की मरे हुए लोगो को साधना के जरिये जिन्दा करने के बाद उनसे मनचाहा काम और रहस्य को जाना जा सकता है जो सामान्य तौर पर black magic से भी possible नहीं होता है. आइये जानते है कुछ unbelivable and amazing fact about necromancy ritual in hindi.

necromancy ritual

necromancy meaning in Hindi ये दो शब्दों से मिल कर बना है पहला nekro यानि मुर्दा और manteia यानि आध्यात्मिक जो की greek word से लिया गया है. इसका अर्थ है की आध्यात्मिक शव साधना जो वास्तव में काफी रहस्यमयी है. मुर्दों को जिन्दा करने वाली संजीवनी विद्या एक अलग विषय है लेकिन अपने स्वार्थ की सिद्धि के लिए मरे हुए लोगो के शरीर में किसी की भी आत्मा को प्रवेश करवा कर जिन्दा कर दिया जाता है.

necromancy ritual unbelievable fact in Hindi

india में शव साधना और अघोरी के बारे में लगभग हर कोई जानता है की कैसे वे अपनी कुछ रहस्यमयी शक्तिया शमसान में शव साधना के जरिये प्राप्त करते है. अब चूँकि india में डायन और चुड़ैल जैसे समुदाय या कबीले तो नहीं बचे है लेकिन माना जाता है की आज भी कुछ लोग necromancy के जरिये काले जादू से भी बढ़कर शक्तिया और रहस्य को लेकर अपना ज्ञान बढाते है.

कुछ जगह इसे एक आध्यात्मिक और पवित्र क्रिया माना जाता है तो कुछ जगह इसे गलत माना जाता है. आज भी ये ancient Persia, Greece, Rome, and Medieval Europe जैसी जगह पर मुख्य तौर पर की जाने वाली रहस्यमयी क्रियाओ में से एक है. चलिए जानते है necromancy के बारे में अनजाने तथ्य जो है आपके लिए बिलकुल नए.

# सदियों से डायन necromancy ritual का प्रयोग करती आ रही है

जैसा की हमने पहले ही बताया था की डायन और चुड़ैल काले जादू और रहस्यमयी साधनाओ के लिए devil की उपासना करती रहती है, उनकी शक्ति का मुख्य जरिया उनकी negative energy के प्रति विश्वास और की जाने वाली भक्ति है. डायन और चुड़ैल जिन्हें witches भी कहा जाता है शव साधना में माहिर होती है. बचपन में सुनने को भी मिलता था की शनिवार की दोपहर को witches कुछ साधना करती है और हम लोग हर शनिवार को दोपहर में छत से शमसान की ओर देखते थे.

खैर ये सब तो बड़े बुजुर्गो से बचपन से सुनी सुनाई बाते थी जो हमें बाहर जाने से रोकने के लिए कहते थे, लेकिन वास्तव में कही न कही ऐसी बातो में से कुछ सच्ची भी थी. india में किसी dead body के साथ necromancy ritual करना मुश्किल काम है. इसकी बजाय छोटे जानवरों की बलि देकर साधना पूरी की जाती है. ऐसी कुछ जगह आज भी है जहा पर डायन और चुड़ैल समुदाय और कबीलों की तरह रहती है जैसे Europe के कुछ हिस्से और africa.

# necromancy ritual की साधना में black magic use किया जाता है

black magic का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में एक गोल घेरा उभरता है जिसके चारो और मोमबत्ती और कुछ निशान होते है. उसके बिच में माध्यम होता है या फिर black magic करने वाला खुद expert काले कपड़ो में. necromancy की साधना भी काफी हद तक काले जादू से मिलती जुलती है. एक गोल घेरा, कुछ चीजे और घेरे के बिच में dead body और फटे पुराने भद्दे से कपडे पहने एक expert.

aghori kriya hindi

आमतौर पर necromancy साधना करने वाले अपना ठिकाना ऐसी जगह बनाते है जहा उन्हें पता चलता रहे की कब किसी की मौत हुई है और उन्हें ताजा dead body किससे मिलने वाली है, जैसे की चर्च, शमसान घाट. जैसे ही किसी मुर्दे को दफनाया जाता है ये लोग कुछ दिन तक उस dead body की पूजा करते है और उसे अपनी साधना के लिए आमंत्रित करते है. ऐसा माना जाता है की ये क्रिया जितनी जल्दी की जाए उतना ही अच्छा रहता है वर्ना बाद में वो उस dead body की वास्तविक आत्मा का आवाहन नहीं कर सकते है.

# आज भी कुछ खास कबीले करते है necromancy साधना की practice

हमारे समाज में कुछ ऐसे लोग भी है जो life after death यानि मौत के बाद भी जीवन में विश्वास रखते है. जैसे मिश्र के लोग. इसी तरह africa और ब्राज़ील के कुछ कबीले जैसे की Quimbanda और pomba gira जो की खुद को मौत के देवता के messenger मानते है. ये लोग 19th centuary से voodoo and santeria जैसे खतरनाक magic का अभ्यास करते आ रहे है और अब इसका असर europianized country में भी देखने को मिलने लगा है.

# एक dead body की knowledge वास्तव में कितनी है ?

अलग अलग मान्यता के लोग इसके लिए आपस में debate भी करते है. necromancy ritual की साधना करने के बाद जिस dead body को कुछ जानकारी लेने के लिए जिन्दा किया जाता है उसका ज्ञान वास्तव में कितना है ? कुछ लोगो का कहना है की एक dead body की knowledge limited होती है. जबकि दूसरी मान्यता के अनुसार उसका ज्ञान अनंत होता है.

जिस तरह हिन्दू धर्म में मौत के बाद एक जीव आत्मा को सफ़र तय करना पड़ता है और उसमे वो क्या क्या करता है जैसे की नरक और स्वर्ग, वैतरणी नदी की यात्रा, नरक की अग्नि में तपना और पाप पुण्य का हिसाब किताब, वास्तव में क्या होता है कोई नहीं जानता लेकिन हर धर्म में सभी के अलग अलग विचार होते है.

मरने के बाद एक आत्मा के साथ क्या होता है और वो क्या क्या अनुभव करती है इसका ज्ञान अर्जित करना necromancy के spiritual practice का विषय है. इसके अलावा कुछ लोग इसका प्रयोग बुरी शक्तिया हासिल करने के लिए करते है. सबके अलग अलग सोच होने के कारण इसके ऊपर आपस में debate जैसी व्यवस्था भी होती है.

# इसाई और कैथोलिक नहीं मानते है necromancy ritual को सही

कुछ धर्म इस तरह की साधना को सही नहीं मानते है क्यों की उनके अनुसार ऐसा करना इश्वर की नजर में खुद को और उस आत्मा को निचा दिखाना और दुखो को आमंत्रित करना है. जीवन के बाद मृत्यु इश्वर की देन है और हमें इसमें दखल नहीं देना चाहिए. इसी सोच के चलते इसाई और कैथोलिक कभी खुलकर इसका समर्थन नहीं करते है.

# सबसे पहले necromancy का जिक्र Literature In Homer’s Odyssey ने किया था

इसका सबसे पहला जिक्र हमें एक Literature In Homer’s Odyssey में मिलता है जिसमे homer odyssey अपने एक जादूगर circe के साथ रहस्यमयी दुनिया में चले गए थे. इसके जरिये पता चला की necromancy के जरिये ना सिर्फ dead body को जिन्दा किया जा सकता है बल्कि मुर्दों की दुनिया में जा सकते है जैसा की आपको Raaz 2  horror movie hindi में देखने को मिलता है की किस तरह इमरान हाशमी हीरोइन की आत्मा को शैतान के चंगुल से छुड़ाने के लिए उसकी दुनिया में गए थे.

Odyssey ने अपनी कल्चर के नियमो के मुताबिक आग का घेरा बनाया और इसके गोले में खून के बलिदान के जरिये एक special drink बनाया और शैतान को खुश किया. ये सब उसने अपने सुखद भविष्य के लिए किया लेकिन बाद में उसे इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी. इसीलिए कहा जाता है की personal selfishness के लिए black magic, वशीकरण and voodoo जैसी शक्तियों और जादू का सहारा नहीं लेना चाहिए.

# मध्ययुग में necromancy एक स्टडी का विषय था

middle age में बहुत सारे लोगो के लिए necromancy एक subject की तरह था. इसकी स्टडी करने के पीछे एक गहरी सोच थी जिसके अनुसार अगर हम इसे समझने में कामयाब हो जाए तो क्या नहीं कर सकते ? किसी अपराध के बारे में जानना, अहम् सबूत जमा करना, गुम हो चुकी चीजो को वापस लाना. सबसे बड़ी बात क्या हो अगर हम भविष्य की आने वाली घटना को पहले ही जान ले ?

necromancy की स्टडी करना कुछ खास जानकारियों पर निर्भर करता है जैसे की किसी के emotion को समझना, उसके दिमाग पर काबू पाना और सबसे अहम् unseen secret of universe and life after death जैसी सबसे बड़ी उपलब्धि को समझना और कण्ट्रोल करना. इन सबके लिए necromancy को सबसे बढ़िया जरिया माना जाता था और इसकी study की जाती थी. समय के साथ misuse बढ़ने की वजह से इसे सिमित कर दिया और आज ये ज्ञान सिर्फ कुछ समुदाय और कबीले के पास ही बचा है.

# necromancy ritual में dead body को सही तरीके से prepare करना

ऐसा माना जाता है की कब्र एक बार dead body को बाहर निकाल लिया जाए तो उसे सही तरीके से जल्दी ही साधना के लिए तैयार कर लेना चाहिए. उगते हुए सूर्य की ओर उसका mouth पूर्व दिशा और उसके हाथ एक special form में होने चाहिए. आत्माओं के आवाहन के लिए सुगन्धित अगरबत्ती, शराब, और कुछ मिठाई हाथो के एक तरफ रख देनी चाहिए. अलग अलग कल्चर में अलग अलग प्रोसेस होती है.

इसके बाद जब साधना पूर्ण हो जाती है तब धीरे धीरे dead body में movement होने लगती है और वो necromancer को उसके सवालों के जवाब देने लगती है. जब सभी सवाल ख़त्म हो जाते है और कार्य संपन हो जाता तब उस dead body की soul से एक प्रॉमिस लेकर उसकी body को जला दिया जाता है.

  1. हॉलीवुड की top 5 मूवी जो अगर हकीकत में बदल जाए तो भविष्य ही कुछ और होगा
  2. चौराहे और टोने टोटके से जुड़े ऐसे top 10 fact और बाते जो आपको सोचने पर मजबूर कर देगी
  3. विश्व की मशहूर haunted doll की सच्ची कहानी जो साबित करती है की आत्माओ का मजाक बनाना पड़ता है महंगा
  4. भटकती रूहो का संसार और कच्चा कलवा की सच्ची घटना और अनुभव
  5. मेरी असल लाइफ से जुड़ी ये 5 पारलौकिक घटनाए आज तक एक रहस्य है

# necromancy ritual fact – conclusion

हम सभी जानते है की इस तरह की साधना india में अघोरी समुदाय के द्वारा की जाती है, western country में मुर्दों को जिन्दा करने की साधना को necromancy ritual के नाम से जाना जाता है जो की voodoo और black magic जैसा है लेकिन इसे एक spiritual practice माना जाता है जिसका use and misuse दोनों ही किया जा रहा है. आज की पोस्ट में आपको कुछ अमेजिंग fact जानने को मिले होंगे जो आपके लिए बिलकुल नए है.

पोस्ट पसंद आने पर शेयर और subscribe करना ना भूले. आप हमारे youtube चैनल पर भी विजिट कर सकते है. इसी तरह की paranormal activity and mystery of universe के बारे में जानने के लिए blog पर विजिट करते रहे.

Credit : necromancy and special tribe fact

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.