मैडिटेशन साधना में जल्दी सफलता और अनुकूलित प्रभाव के लिए जप करे इन मंत्रो का

5
3
mystical meditation mantra

mantra chanting during meditation to raise conscious in hindi . meditation आन्तरिक चेतना को बढाने वाले top 8 mystical meditation mantra in hindi कौन कौन से है ? ज्यादातर लोग ध्यान साधना अभ्यास के दौरान मंत्र जाप के बारे में जानने को लेकर उत्सुक रहते है क्यों की उनका मानना है की इससे उन्हें extra benefit मिलेगा. वैसे तो मंत्र जाप से ध्यान में आपकी आन्तरिक चेतना बढती है लेकिन इसके लिए कौनसा मंत्र सही है इसके बारे में आज की पोस्ट में हम जानेंगे. आज हम बात करेंगे ऐसे मंत्र के बारे में जो आप ध्यान साधना के दौरान जाप कर सकते है.

mystical meditation mantra

हजारो साल से मंत्र जाप का अपना महत्त्व रहा है क्यों की मंत्र जाप करना ना सिर्फ हमें आन्तरिक चेतना से जोड़ता है बल्कि स्थिर बनाता है और इश्वर यानि ब्रह्मांडीय उर्जा के निकट लाता है. मंत्र जाप वास्तव में क्या है ? ये एक बार बार दोहराने वाला शब्द है जिसका अपना एक मतलब है. अलग अलग फ्रीक्वेंसी पर इसका उच्चारण एक अलग vibration create करता है. ये vibration इतना तीव्र होता है की इसका सीधा असर हम चक्रों पर भी महसूस कर सकते है.

मंत्र और उनका प्रभाव अलग अलग होता है इसलिए सबसे पहले आपको ये समझने की जरुरत है की आप वास्तव में क्या इच्छा रखते है. अलग अलग मंत्र हमारी इछाओ की पूर्ति करते है. इसलिए मंत्र चयन करते समय सावधानी रखे की आप इसका क्या परिणाम चाहते है.

mystical meditation mantra in hindi

हम सभी ध्यान में बैठते समय एकाग्रता के लिए मंत्र का उच्चारण करते है, साधना में इसका प्रभाव energy के स्तर को बढ़ाना है ताकि आपको साधना सिद्धि मिल सके. ऐसा माना जाता है की साधना की सफलता और मंत्र की शक्ति उसके उच्चारण में छिपी होती है. साधना में उर्जा का निर्माण हंम किस मंत्र को किस तरह जपते है पर निर्भर करता है आइये जानते है कुछ ऐसे ही mystical meditation mantra के बारे में जो मैडिटेशन में सबसे ज्यादा प्रयोग में लाए जाते है.

transformation effect of mantra in hindi

ज्यादातर लोग मंत्र जाप इसलिए करते है क्यों की वो एक famous mantra है लेकिन, वो भूल जाते है की मंत्र का प्रभाव अलग है तो उन्हें उनकी इच्छा के अनुकूल परिणाम कैसे मिलेगा ? हर मंत्र का प्रभाव अलग अलग है और vibration level भी इसलिए आपको कुछ ऐसे मंत्र की जानकारी होनी चाहिए जिनका प्रभाव और परिणाम आप पर सूट करता हो. ये जरुरी नहीं की आप एक ही मंत्र पर अटके रहे इसलिए आप मंत्र को बदल कर ये देख सकते है की कौनसे मंत्र का आप पर अनुकूलित असर पड़ रहा है.

उदाहरण के लिए ज्यादातर लोग ध्यान के समय ॐ मंत्र का जाप करना पसंद करते है क्यों की ये easy, simple and remember होने वाला है.

1.) mystical meditation mantra – OHM – ॐ

om in only one word exist in universe. सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड में जिस मंत्र का vibration होता रहता है वो ॐ है. वैज्ञानिको के अनुसार सूर्य से निकलने वाले साउंड वेव भी ॐ से मिलते जुलते है मानो सूर्य से भी ॐ मंत्र का vibration हो रहा हो. इस मंत्र का प्रभाव सीधा मस्तिष्क को एक जगह फोकस रखने में, शांति और शुद्धि का होता है.

2.) om mani padme hum – ॐ मणि पदम हुम्

ये मंत्र बोद्ध संतो द्वारा जाप किया जाता है और इसके भी कई ऐसे आध्यात्मिक प्रभाव है जो आपको इसके प्रति प्रेरित करेंगे. ये मंत्र आपको शारीरिक मानसिक और आध्यात्मिक रूप से शुद्ध करता है. असल में ये अकेला नहीं बल्कि कुछ मंत्रो का समूह है और इसके हर शब्द का अपना मतलब है जैसे की

ॐ – आपकी आत्मशक्ति को शुद्ध कर जाग्रत करता है.

मा – इर्ष्या और जलन से दूर करता है और शांति प्रदान करता है.

नी – इच्छा और शौक का शुद्धिकरण होता है

पद – अज्ञानता और पूर्वाग्रह ( बनी बनाई सोच ) को purify करता है.

में – अधिकार की भावना को दूर करता है.

हुम् – किसी से नफरत करने के भाव को दूर करता है.

अगर कम शब्दों में इसे समझा जाए तो ये मंत्र आपको complete purify करने का काम करता है. हर तरह के विकार को दूर कर ये mystical meditation mantra आपको शांत और स्थिर बनाता है.

3.) Lokah Samastah Sukhino Bhavantu – लोका समस्त सुखिनो भवन्तु

सब खुश रहे सुखी रहे इस तरह की भावना से जुड़ा ये मंत्र हमें सब के करीब लाता है. अहम् का भाव नाश होता है और हम सबको एक समान समझ कर उनके लिए प्राथना करते है. ये मंत्र हमारे अन्दर सदभाव जगाता है और हम सबको एक ही इश्वर की संतान मानते है.

4.) Elohim / Hamsa / Satnam / Tao / Shiva / Ram – शिव / राम / सतनाम / हमसा / एलोहीम

इश्वर का नाम जाप भी एक तरह से मैडिटेशन करना ही है जो हमें अनंत ब्रह्माण्ड की चेतना से जोड़े रखता है. जो भी नाम आपको सही लगता है आप उसका जाप एकांत और स्थिर होकर शांति से जप कर सकते है. चाहे मन में इसका जप हो या एक आवाज के साथ लेकिन इसका प्रभाव यानि mantra chanting vibration आपके अंतर को जोड़े रखता है. ना सिर्फ आपकी चेतना एक जगह फोकस रहती है बल्कि उसका प्रभाव आपको शांत और स्थिर बना देता है.

 5.) Hare Krishna Hare Krishna, Krishna Krishna Hare Hare, Hare Rama Hare Rama, Rama Rama, Hare Hare

देखा जाए तो ये एक भजन की पंक्ति है लेकिन इसका प्रभाव देख कर इसे भी आप मैडिटेशन में प्रयोग कर सकते है. इस मंत्र के द्वारा आप ईश्वरीय शक्ति का अहसास करते है और खुद को शांत महसूस करते है. हरे कृष्णा और हरे रामा ये दोनों ही हिन्दू धर्म के ईश्वरीय अवतार है और इनका नाम जाप करने से हम खुद में आध्यात्मिक परिवर्तन महसूस कर सकते है.

6.) top mystical meditation mantra in hindi – hamsa – हमसा

ध्यान योगा में इसका अपना महत्त्व है. हम और सा इन दो तत्वों का इस मंत्र में मिश्रण है इसलिए इसका मतलब है “वो मै हूँ” ये मंत्र आपको वर्तमान से जोड़ता है इसलिए आप इसका प्रयोग भी कर सकते है. इसके जाप का संबंध साँस से है इसलिए जब साँस ले तो हम और साँस छोड़ने पर कहे सा सांसो की प्रतिक्रिया के साथ इसे जोड़ना आपकी चेतना को बढ़ा देता है.

7.) हम खुद भी निर्माण कर सकते है mystical meditation mantra का

जरुरी नहीं की मंत्र पहले से ही बने है और हम इनका निर्माण नहीं कर सकते आप चाहे तो खुद भी मंत्र का निर्माण कर सकते है. इसके लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना पड़ता है जैसे की

  • मंत्र के शब्द कम से कम हो और आराम से आपको याद हो सके ऐसा मंत्र होना चाहिए.
  • आपको जो पाना या बनना है आप उस तरह के शब्दों का प्रयोग कर सकते है. जैसे की में शांत हूँ, मेरा मन शांत है या फिर शांति जैसे शब्दों का प्रयोग कर आप अपने ऊपर अनुकूलित प्रभाव डाल सकते है.
  • आपके द्वारा निर्मित मंत्र में सकारात्मकता होनी चाहिए न की नकारात्मकता जैसे की “मै गुस्सा नहीं करता” की बजाय “में शांत हूँ” इस तरह के शब्दों का चुनाव कर मूल मंत्र बनाए.
  • अपने द्वारा निर्मित मंत्र का कम से कम 20-30 मिनट तक प्रयोग खुद पर करे. इसका उच्चारण लगातार इतनी देर तक करने के बाद आप खुद में अद्भुत बदलाव महसूस कर सकते है.

mystical meditation mantra – अंतिम शब्द

हमें हजारो लाखो मंत्र, मूल मंत्र या बीज मंत्र सुनने को मिलते है जिनका अपना प्रभाव होता है जैसे की कुछ मंत्र आपको शांति प्रदान करते है तो कुछ मंत्र आपको उत्तेजित जैसे की काली का मंत्र. मंत्रो का चुनाव हमें सोच समझ कर करना चाहिए ताकि हमें अनुकूलित परिणाम मिल सके. अगर आपको साधना में desired result नहीं मिल रहा है तो आपको इस बात पर गौर करना चाहिए.

मंत्रो का साधना और ध्यान में पड़ने वाले प्रभाव को लेकर आप क्या सोचते है हमें कमेंट कर जरुर बताए. पोस्ट पसंद आये तो शेयर करना ना भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

5 COMMENTS

  1. Hi Kumar,

    Excellent post!! It is very important in today’s busy schedule to take out time and meditate for few minutes everyday. Your post gives very good information regarding it.

    Thank you for sharing this post. Have a good day. 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.