metaphysics and quantum physics क्या है और क्या काम करते है ?

2

metaphysics secretphysics की branch के रूप में metaphysics किसी knowledge के reality को check करती है। परम्परागत रूप से इसके दो भाग है जिसमे एक universe और existence of god की study करती है वही दूसरी और ontology है जो अस्तित्व पर आधारित reality  का अध्ययन करता है। विज्ञान में कुछ अनसुलझे रहस्यों को समझने के लिए अलग से इन शाखाओ की जरुरत पड़ी जिसमे अध्ययन विज्ञान के तर्क और दर्शन दोनों को मिला कर किया जाता है। इसकी वजह से वैज्ञानिको को ऐसी चीजों को explain करने help मिली जिन्हे वो वैज्ञानिक तरीके से समझा नहीं सकते थे या फिर prove नहीं कर सकते थे। इसमें ईश्वरीय सत्ता और universe के जन्म की study सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। metaphysics secret में हम प्रकृति के रहस्यों को समझने की कोशिश करते है।

देखा जाए तो मेटाफिजिक्स ब्रह्माण्ड के उत्पन होने की स्टडी के साथ साथ एक object दूसरे से कैसे related है जैसी संभानाओं वाली स्टडी के लिए जानी जाती है। ये एक interesting subject इसलिए लग सकता है क्यों की ये science और probability के आधार को मिला कर last में क्या मिलेगा की जानकारी देता है। simple metaphysics definition में समझे तो किसी अध्ययन को सिर्फ गणनाओ के आधार पर नतीजे निकाल कर साबित करना इस विज्ञान की शाखा का काम है।

metaphysics secret – cosmology :

मेटाफिजिक्स की वो branch जो universe mystery को सुलझाने का काम करती है। cosmology कहलाती है। इसके अंदर Birth of universe, ग्रहो का जन्म और उनका आपस में क्या relation है जैसे study करे जाते है।

metaphysics secret – Ontology :

दर्शन शास्त्र की एक शाखा जो ईश्वरीय सत्ता और उसके अस्तित्व का अध्ययन करती है। भूत-प्रेतों के अस्तित्व और ऐसे ही पारलौकिक सत्यो की खोज करना इसके अंतर्गत आता है।

पढ़े  : ध्यान में दिशा का महत्व और पंच तत्व पर ध्यान लगाने की सरल विधि

metaphysics secret – Importance ?

इसकी जरुरत इसलिए पड़ी क्यों की सब रहस्य जो हम नहीं जानते है को एक आधार लिए बगैर खोजा ही नहीं जा सकता है। कही ना कही से शुरुआत करनी होती है लेकिन उनका क्या करे जिनके बारे में हमें कोई जानकारी ही ना हो। इसलिए एक काल्पनिक आधार जिसका प्रमाण ना हो की गणनाओ के आधार पर अलग अलग नतीजे प्राप्त होते है। इन्ही नतीजों में एक result सही होता है और यही metaphysics का aim है। आप metaphysics secret में निम्न चीजों के अध्ययन को समझ सकते है।

  • इस समस्त ब्रह्माण्ड की शुरुआत कैसे हुई और इसके अंत में क्या है ?
  • ये ब्रह्माण्ड शुरू में कैसा था और अंत में कैसा होगा ?
  • आध्यत्मिक शक्तिया और उनके चमत्कार क्या है ?
  • ब्रह्माण्ड की उत्पति का पहला कारण क्या है और ये आवश्यक क्यों है ?
  • universe के necessary element क्या है ?
  • क्या ब्रह्माण्ड के होने का कोई उदेश्य भी है ?
  • धर्म क्या है और आध्यात्मिकता का जन्म कैसे हुआ है ?

पढ़े  : बीते कल की घटनाओ और पुनर्जन्म को याद करने का अभ्यास

Quantum physics  :

Micro level nature element study करना भौतिक विज्ञान के इस शाखा का विषय है। क्वांटम सिद्धांत के अनुसार जब हम किसी वस्तु को देखते है तो वास्तव में वो Light ray का reflection होता है जिसकी वजह से हम object को देख सकते है। क्वांटम भौतिकी में हम वास्तव में Object की Micro study करते है जिसमे वस्तुओ में होने वाले light reflection को समझा जाता है।

metaphysics secret in Hindi

मेटाफिजिक्स के विषय के अंदर एक्सपर्ट ने ऐसी चीजों की परिभाषाए दी है जिन्हे अन्य शब्दों में समझाया भी नहीं जा सकता है। इसमें उन्होंने नतीजे सिर्फ philosophy और probability के basic पर ही collect किये और उन चीजों को समझाने की कोशिश की जो nature में मौजूद है लेकिन हम उसे सिर्फ महसूस कर सकते है देख नहीं सकते। metaphysics secret ऐसे लॉ का एक समूह है प्रकृति के रहस्य को समझने में मदद करती है।

पढ़े  : multiple personality और माता की सवारी से जुड़ी खास बाते जो आपको जाननी चाहिए

1.) The law of thought energy :

हम सोचते है इसलिए सर्जन कर सकते है यानि हम आईडिया के बिल्डर है जो idea generate करता है और एकाग्रता, एक्शन और इसके जैसे आवश्यक तत्व इसे सफल बनाते है। अगर हम किसी विचार पर अच्छे से फोकस होते है तो उसे प्राप्त भी कर लेते है। इसे law of attraction भी समझ सकते है।

2.) The law of authenticity :

future को लेकर हमें क्या करना है, क्या चाहिए की planning बनाना हमारा rights है जिससे कोई हमें रोक नहीं सकता। जो चीज हमें अच्छी लगती है उसे अपना लेते है और पसंद नहीं आने वाली चीजों को दरकिनार कर देते है यही Law of nature है। हम live रहने के लिए हर उस वस्तु का उपभोग करते है जो हमारी जरुरत है और यही हमारा Basic rights भी है। हम अपने career और life के लिए option और better choice भी कर सकते है।

3.) The law of re-generation :

हमारा शरीर खुद को Heal कर सकता है, खुद को Regenerate कर सकता है। आराम हमारे लिए कितना जरुरी है और शरीर खुद cell बना कर अपने आप को कैसे बनाए रखता है ये सब सोचने वाली चीजे है जिन्हे हम साबित तो नहीं कर सकते बस गणनाओ के आधार पर नतीजे जाहिर कर सकते है।

पढ़े  : अनचाहे विचारो से छुटकारा पाना है तो आजमाइए इन तरीको को

4.) The law of positive energy:

कैसे हम खुद को सकारात्मक बना कर सफल बन सकते है ? इसके लिए खुद को दोष ना दे बल्कि इस सत्य को समझ ले की हम सभी में सफल होने के सभी आवश्यक लक्षण मौजूद है और हमारी इच्छाओ को पूरा होने से कोई नहीं रोक सकता बशर्ते हम खुद को निचा ना समझे। positive thought हमें कैसे success बना सकते है इसे समझना मुश्किल तो नहीं है लेकिन समझने पर हम ये जान जाते है की ऐसा कुछ नहीं जो हम कर नहीं सकते।

5.) the law of spiritual economy :

हम बगैर दुसरो को दुःख पहुंचाए भी सफल और महान बन सकते है। इसके लिए हमें सिर्फ पारंगता यानि एक्सपर्ट और मनचाहे परिणाम पैदा करने की क्षमता होनी बेहद जरुरी है। अगर आपको लोगो के लिए एक मिशाल बनना है तो आपके अंदर अपनी क्षमताओ को पहचानने और परिणाम पैदा करने की ability होनी चाहिए।

6.) the law of empathy :

लोगो की भावनाओ को अपना कर वो क्या सोचते है को समझना इसमें शामिल है। लोग क्या सोचते है ये समझने के लिए उनकी भावनाओ और गोल यानि लक्ष्य को अपनाना पड़ता है। लोगो से क्या बोलना है दुसरो की बातो पर कैसे रिएक्शन देना है जैसी बातो को समझना इसका ध्येय है।

पढ़े  : क्या वाकई मेन्टलिज़्म मानसिक शक्ति है या सिर्फ एक जादूगरी का खेल

7.) the law of vision and mission :

visionकिसी भी target में important value रखता है। अगर आप किसी भी लक्ष्य के शुरू में काल्पनिक ढांचा तैयार कर लेते है तो सकारात्मक बने रहने के साथ साथ आप बेहतर तरीके से अपने टारगेट को पूरा कर पाते है। यही इस law का aim है।

8.) the law of cause and effect :

किसी भी action के लिए एक reaction बनती है, समान एक्शन और thoughts अपने समान ही रिएक्शन को attract करते है। ये सब किसी भी इंसान में responsibility और विनम्रता का feel करवाती है। क्यों की जैसा आप behave करते है वैसा ही आपको इस world में मिलता है।

9.) the law of response-ability :

positive thought आपके लिए अवसर और दोस्तों को आकर्षित करते है, विश्वास आपको नकारात्मकता से बचाता है और desire आपको आपके target के close रखती है।

पढ़े  : Top 11 benefit जिसकी वजह से आपको regular meditation करना चाहिए

10.) the law of detachment

जब हम किसी एक ही स्थिति और source पर जरुरत से ज्यादा dependent हो जाते है तब हम universe से मिलने वाले दूर सोर्स को खो देते है। ऐसे में हम एक ही चीज से चिपके रहने से दूसरी अच्छी चीजों को भी खो देते है। इसे धर्म शास्त्र में मोह कहा गया है। इसलिए किसी एक ही source से result प्राप्त करते रहने के चक्कर में हम flexible नहीं हो पाते है और अच्छे परिणाम प्राप्त नहीं कर पाते है।

दोस्तों आज की पोस्ट metaphysics secret & quantum mechanics आपको कैसी लगी हमें जरूर बताये साथ ही हमारा blog subscribe करना न भूले ताकि हम हर रोज आपको नए नए update आपके email box में भेज सके।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.