special lucid dream technique के जरिये sapno में अधूरी इच्छाए पूरी करने का अभ्यास

0
7
special lucid dream technique

क्या आप जानते है How to control dream in lucid dreams. जी हां ये सच है हम अपने sapno ko lucid dream ke jariye control कर सकते है. lucid dreams sapno की एक खास technique है जो हमें जागते हुए सपने दिखाती है. एक normal dream के टाइम हमारा conscious mind पूरी तरह सुप्त हो जाता है जिसकी वजह से हम वही देखते है जो हम दिनभर की गतिविधि में महसूस करते या देखते है, वही lucid dream के जरिये हम दिमाग के उस हिस्से को activate रखते है जो सपने दिखाता है लेकिन चेतन मन जाग्रत रहने की वजह से हम मनचाहे dream को enjoy कर सकते है special lucid dream technique के जरिये.

special lucid dream technique

Lucid dream यानि desired dream लेने की technique जिसमे हम खुद के छिपे हुए अनजाने तथ्यों को समझने का प्रयास करते है। खुद के डर पर काबू पाते है और self development and positive changes लाते है। ल्युसिड ड्रीम से हम खुद को एक तरह से hypnotize या guide करते है। हम अपनी पिछली पोस्ट में ल्युसिड सपनो के बारे में जान चुके है। Lucid dream में हमारे mind के उस हिस्से को काम में लिया जाता हैं जो सामान्य दैनिक क्रियाकलाप में काम नहीं आता है। मस्तिष्क का ये हिस्सा हमारे सोते वक़्त ज्यादा active रहता है। सपनो में special lucid dream technique का इस्तेमाल कर हम अपने सपनो के माध्यम से नए अनुभव कर सकते है। नयी चीजे सीख सकते है। ये बिलकुल वैसा ही है जैसा की किसी चीज को साकार रूप देने से पहले उसका प्रतिरूप ( काल्पनिक ढाँचा या मॉडल ) तैयार करना।

आज की पोस्ट में हम निम्न बातो को समझने की कोशिश करेंगे.

  • how to be a lucid dreamer.
  • how to control what you dream about.
  • how to dream what you want.
  • how to control dream for beginner.

special lucid dream technique

सामान्य सपनो में हम एक ऐसे संसार में प्रवेश करते है जहा भौतिक नियम काम नहीं करते है। जैसे की हम गिरते है तो हमें चोट नहीं लगती है। कई बार हम दूसरे आयाम की ऊर्जा प्रतिरूपो जैसे आत्माओ, हमारे प्रियजन जो इस संसार में नहीं है। या फिर किसी और चीज रूप से मिलते है। ये हमारे भौतिक संसार से बिलकुल उलट होता है। सपनो में हम इन सब मे सहज महसूस कर सकते है और असहज भी। ये निर्भर करता है हमारे conscious mind के rule को मानने और ना मानने से। हम जिस चीज को जानते है उससे कभी डरते नहीं है। डर हमेशा अनजानी चीजो से लगता है। ( ध्यान दे इसका मतलब हमारा उन चीजो को अपनाने से है जिसमे हम मान लेते है की ये हमें नुकसान नहीं पहुंचा सकती है।

ये एक ऐसी अवस्था होती है जहां आप जागरूक होते है जाग्रत नहीं। special lucid dream technique बिलकुल एक खेल की तरह है जहां आप खुद की इच्छाओ, भावनाओ को एक रूप देते है और उम्मीद करते है की वो इसमें आपका किरदार निभाए। ल्युसिड ड्रीम में बिना बोले बात हो सकती है, आप खुद को इच्छा और भावना के मुताबिक बदल सकते है। यहाँ तक की जो आपके सांसारिक जीवन में आपकी कल्पना है उन्हें ल्युसिड ड्रीम में अपने मनचाहे आकार में ढाल सकते है।

पढ़े : क्या वाकई है भूत प्रेतो की दुनिया का अस्तित्व

हम special lucid dream technique क्यों चाहते है :

ऊपर की गई बातो से साफ पता चलता है की हम अपनी अधूरी इच्छाओ को पूरा करते है सपनो में। हम दिनभर जो इच्छाये मन में लाते है हमारे सपने में हम अपनी उन इच्छाओ को साकार करते हुए देखते है। सोते समय हम जिन इच्छाओ को ज्यादा सोचते है सपने हमें उन इच्छाओ के ही आते है। जैसे की कल हमारा एग्जाम है और आज हम सोने से पहले इसके बारे में सोचते है। सपने में हम खुद को कल एग्जाम के लिए घर से निकलते हुए, अपना सामान चेक करते हुए देखते है।

इसके बावजूद एग्जाम हाल में पहुँचने में लेट हो जाते है। या फिर हमारा पेन काम नहीं करता है, ये भी हो सकता है की हम अपना एनरोलमेंट नंबर ले जाना भूल गए है। ये सिर्फ सपने में हमने देखा लेकिन उसका फायदा हमें अगले दिन मिलता है।

हम सभी चीजे अच्छे से चेक करते है, पेन एक्स्ट्रा रखते है और अपनी एनरोलमेंट स्लिप तो जरूर चेक करेंगे। साथ ही घर से कुछ पहले ही निकलेंगे। इसकी वजह से हम पहले से ज्यादा निश्चित और आत्मविश्वास के साथ पेपर देते है। है न ये मजेदार। ये हकीकत में मेरे साथ होता है जब मेरे एग्जाम होते थे। खैर ये मेरा अपना विचार था अब बात करते है कुछ ऐसी बातो की जिनकी वजह से हम ल्युसिड ड्रीम लेना पसंद करते है।

1 ) काल्पनिक रूप तैयार करना :

किसी भी नए काम में अगर पहले से हम अपना एक्स्ट्रा दिमाग लगाकर अपने सुझाव उस काम में अप्लाई करते है जो भौतिक सीमाओ से बंधे नहीं होते है। हमें नयी खोज प्रदान करते है। प्राचीन काल में कौन जानता था की आग को कण्ट्रोल किया जा सकता है। आज की माचिस उसी सोच का रूप है।

२. ) समस्याओ का बेहतर तरीके से समाधान :

समस्या के समाधान के लिए नए नए तरीके जिनमे खर्च कुछ भी नहीं आपकी समस्या को बेहतर और कम समय के साथ सुलझाने में मदद करता है।

3. ) special lucid dream technique – पूर्वाभ्यास :

खेल से पहले की गयी तैयारी हमें न सिर्फ अच्छा खेलने में मदद करती है बल्कि कमियों को दूर करने में भी सहायता करती है। न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से हम मुश्किलो का सामना करने में खुद को सक्षम करते है।

पढ़े : प्राणशक्ति से प्रचुर बनाने का पिरामिड ध्यान अभ्यास

4. ) निवारण ( Healing ) :

ल्युसिड ड्रीम की अवस्था में हम खुद को ज्यादा मात्रा में सकारात्मक रख पाने में सक्षम होते है। ये हमारे आसपास ऐसा वातावरण तैयार करती है जहा हम खुद ज्यादा से ज्यादा अपने आपको को मुश्किलो से निपटने के लिए तैयार कर पाते है। ये हमारे अंदर प्रतिरोधक क्षमता का विकास करती है। जिससे हम खुद सक्षम होते है अपनी समस्या से निपटने में।

6. ) आध्यात्मिक विकास :

ल्युसिड ड्रीम से हमारा खुद से जुड़ाव बढ़ता है। किसी भी तथ्य के पीछे छुपा सच हमारे समझ में आता है। और हम ज्यादा से ज्यादा अस्तित्व की सच्चाई से जुड़ते है। सही मायने में हमारा विकास ल्युसिड ड्रीम से संभव है। यही हमारे शारीरिक और मानसिक के साथ आध्यात्मिक विकास को मजबूत करता है।

7. ) छिपे डर को दूर करता है ल्युसिड ड्रीम :

ऐसी कई घटनाए हमारे जीवन में घटती है जिनमे हम फ़ैल हो जाते है और उसके डर की वजह से की हम आगे भी असफल होंगे के कारण दोबारा प्रयास नहीं कर पाते है। ये हमारे अंदर सकारात्मक के दमन की वजह से होता है। जिसकी वजह से हम खुद को विचारो की सीमाओ में बांध लेते है।

लेकिन ल्युसिड ड्रीम में चूँकि हमें चोट और डर का अहसास निम्नतर होता है इसी वजह से हम बार-बार प्रयास कर उसी काम में सफलता हासिल करते है जिसमे असल जिंदगी में हम असफल हो गए थे। इस वजह से हमारे अंदर सकारात्मकता का उद्भव होने लगता है और हम अपने डर पर काबू पा लेते है। इसी को मनोवैज्ञानिक पास्ट लाइफ रिग्रेशन या हीलिंग कहते है। इस का जिक्र हमारी पिछली पोस्ट सपनो से करे डर पर काबू में किया जा चूका है।

जब इतने सारे फायदे और हमारा आत्मिक विकास हम खुद कर सकते है तो फिर हम क्यों इनका फायदा उठाने से पीछे रहे। याद रखिये की आपका विकास आपकी सोच सब आपके मन की सीमाओ में रहते है। मगर ये सभी तब संभव है जब हम जागरूक यानि Aware रहे सपने में भी ना की जाग्रत यानि awake.

पढ़े : सम्मोहन तथा इसकी सम्पूर्ण अवस्थाये और खास अभ्यास

special lucid dream technique – step by step guide Hindi

कुछ लोगो में ये खासियत होती है की वो ल्युसिड ड्रीम देखते है। मगर वो इसकी सच्चाई नहीं जानते है। एक बार उन्हें इसकी सच्चाई का पता चल जाता है तो फिर वो उसे एक खास जगह केंद्रित कर अपनी समस्याओ के समाधान पा सकने में सक्षम हो जाते है। यही हमारे साथ भी हो सकता है की हम ल्युसिड ड्रीम की अवस्था तक पहुँच तो जाते है मगर जागरूक न रह पाने की वजह से हम उन्हें कण्ट्रोल नहीं कर पाते है। इसकी वजह से हम उन्हें अपने मनचाहे रूप से नहीं देख, महसूस कर पाते है।

जब ऐसा होता है तो हम अपनी समस्याओ से छुटकारा भी नहीं पा सकते है। इस लिए खुद को ल्युसिड ड्रीम में जागरूक रहने के लिए कुछ चीजो पर ध्यान देना जरुरी है। जिसकी वजह से हम ल्युसिड ड्रीम को अपने मनचाहे रूप में महसूस कर सकते है।

  •  सपनो की पुनरावर्ती पर ध्यान देना :

अपने सपने को बार बार दोहराने से आप अपने मुताबिक सपने को रूप दे सकते है। खुद की शक्तिया और सीमाए तय कर सकते है।

  •  सपनो को डायरी में लिखे :

जब भी आप जागते है उठते ही सपनो को लिखना न भूले क्यों की उठने के कुछ देर बाद ही हम इन्हें भूल जाते है।

special lucid dream technique – advanced technique

  •  जाग्रत रूप से सपनो पर अपना ध्यान दे :

जब भी आप सोने जाते है मन में सोने से ठीक पहले ये प्रण ले की में अपने सपनो को याद रखूँगा बेशक में जाग जाऊ तब भी।

  •  सच्चाई को हर दिन परखे :

दिनभर के क्रियाकलाप में गौर करते रहिये की आप जागरूक है या जाग्रत। जैसे की क्लास में लिखते लिखते आपका ध्यान कही ओर खो जाये या फिर आपको नींद आ जाये। इसके लिए पढ़ते पढ़ते अपने आसपास के वातावरण पर गौर करे और फिर दोबारा पढ़े ये आपके मस्तिष्क को ज्यादा से ज्यादा जाग्रत रखने में सक्षम होता है।

  •  दैनिक कार्यो में जागरूकता का महत्व :

ऐसे कई काम करते है जिन्हें करते वक़्त हमारा ध्यान उसमे ना होकर कही ओर होता है। ये हमें बताता है की काम करते वक़्त हम उसमे कितनी रूचि दिखाते है। किसी भी काम को जागरूक होते हुए किया जाए तो हमें कार्य की रचना और उसके पूर्ण होने की विधि का पता चलता है। यानि की किसी भी काम को समझने के लिए उसमे पूर्ण ध्यान जरुरी है। इसी कारण हम उनमे बदलाव या फिर कुछ नयापन कर सकते है।

special lucid dream technique – final word

अब तो आप समझ ही गए होंगे की special lucid dream technique के जरिये कैसे हम सपनो को कण्ट्रोल कर मनचाहे सपने देखन सकते है. कुछ लोग इसे उन लोगो के लिए बढ़िया मानते है जो अपनी life में कुछ खास चीजो को हकीकत में  हासिल नहीं कर पाते है ऐसे में lucid dream के जरिये अधूरी इच्छा पूरा करना उनके तनाव को कम कर सकता है. ल्युसिड ड्रीम कैसे बेहतर तरीके से अनुभव किया जाये और इसके फायदे क्या क्या होते है ये तो आप जान चुके है। अब अगली पोस्ट में बात करेंगे ल्युसिड सपनो से अपनी समस्याओ को हल कैसे करे। आज की पोस्ट पर अपने सुझाव जरूर दे। हमें subscribe करना ना भूले।

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.