सुबह की शुरुआत करे इन विचारो के साथ फिर देखिये life कैसे बदलती है – positive thinking

5

जिंदगी में कुछ नयापन महसूस नहीं हो रहा है या फिर जिंदगी अब बेरंग सी लगने लगी है तो सतर्क हो जाइए क्यों की अगर ऐसा आपके साथ हो रहा है तो आपको अपने lifestyle में बदलाव की जरुरत है. ज्यादातर लोग एक ही life routine को follow करते रहते है जिसमे वो कुछ नया तो करते ही नहीं है. अगर आप दिन की शुरुआत इन life changing affirmation के साथ करते है तो i am sure आपको जल्दी ही अपनी life में सबकुछ positive महसूस होने लगेगा. सुबह की शुरुआत अगर सही तरीके से की जाए तो सबकुछ सही होने लगता है. आइये जानते है एक सही सुबह की शुरुआत कैसे की जाए ताकि दिनभर हमें उसके benefits मिलते रहे.

life changing affirmation

हम daily life में खुद को बूस्ट करने के कुछ ऐसे thoughts खुद को भेजते है जो positivity लाते है. हम ऐसा करते है क्यों की ऐसा करना हमें energy प्रदान करता है. affirmation and believe हमें वो बनाता है जो हम सोचते है. इनकी importance का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है की ऐसा करना हमें depression से भी बाहर ला सकता है, असंभव को भी संभव बना सकता है. life changing affirmation की इस पोस्ट में हम आज बात करने वाले है कुछ ऐसे टॉप positive thoughts के बारे में जिन्हें अपनाने के बाद आपकी life बदल जाएगी.

top life changing affirmation को उतारे अपनी जिंदगी में

हम दिन की शुरुआत कैसे करते है ? सुबह उठते है खाना पीना और फिर 2 पैसे के लिए दिन भर की भागदौड़ जिसके बाद घर थक कर आ जाना और खाना खाकर सो जाना. ज्यादातर लोग इसी life स्टाइल का हिस्सा बनकर रह गए है जिसकी वजह से उनकी life में कुछ भी नया या अच्छा नही हो पाता है. इस तरह के काम तो जानवर भी कर लेते है फिर इश्वर ने हमें इतनी समझ क्यों दी है ? अपने दिन की शुरुआत इन life changing affirmation के साथ करे और फिर देखिये जिन्दगी कैसे बदलती है.

अगर आप अपनी life को लेकर शिकायत करते है, आपको कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा है तो कुछ समय के लिए खुद को निचे बताए गए believe के साथ जोड़कर देखे. दिन की शुरुआत इनके साथ करे. आप पाएंगे की कुछ समय बाद ही आपकी जिंदगी में सकारात्मक change आने लगे है और अब आपकी जिंदगी बोरिंग नहीं adventure से भरपूर हो गई है. हम जैसा बनना चाहते है हमारे विचार हमें वैसा ही बना सकते है बशर्ते आप उन believe को अपनी life में practice करे. आइये जानते है ऐसे कुछ जिंदगी बदल देने वाले विश्वास से भरे positive affirmation in hindi में.

1.) में सफलता के शिखर को छू सकता हूँ

मै सफलता के शिखर छू सकता हूँ क्यों की मुझमे वो काबिलियत है ऐसा हर रोज सोचने से आप खुद को वाकई strong और कुछ कर सकने वाला महसूस करने लगेंगे. इस तरह की सकारात्मक बाते हर रोज सुबह सोचना, उन्हें फोकस करना और अपनी life में उतारना आपको एक दिन सफलता के नए आयाम को छूने में मदद कर सकती है.

सिर्फ सोचना काफी नहीं होता है आपका उन पर फोकस होना, काम के दौरान अपने emotion को attach करना ही आपको इसमें कामयाब बना सकता है इसलिए कोशिश ये रखे की आप खुद को लेकर फोकस रहे.  सफलता के शिखर छू सकता हूँ ऐसे life changing affirmation आपको न सिर्फ आपके टारगेट के प्रति focused रखने में सहायक है बल्कि आप मुश्किल काम को भी आसानी से कर सके इस काबिल बनाता है.

2.) best life changing affirmation – आज में energy से भरपूर और positive हूँ

शरीर की खुराक है अच्छा भोजन और मन की खुराक है अच्छे विचार. आप खुद को जैसे विचार देंगे आप वैसे ही महसूस करने लगेंगे. अगर आपकी भावनाए focused है तो आप वो positive energy खुद में पैदा कर सकते है. हर रोज सुबह उठने के बाद बिस्तर पर ही कुछ minutes के लिए आँखे बंद कर ले. मन में विचार करे की आप positive है, आपमे energy का अथाह भंडार है जो की शरीर के हर हिस्से में बह रहा है.

3.) मै जैसा भी हूँ खुद को उसी रूप में accept करता हूँ

ज्यादातर लोग खुद से कही सुखी नहीं रहते है. उनके पास जो है वो उससे कही ज्यादा की चाह रखते है. अगर आपके पास एक घर है तो आप हवेली की तरफ देख कर सोचते है काश मेरे पास ये होती. कुछ लोग ऐसे भी है जो बेघर है उनकी तरफ से सोचे और भगवान् को धन्यवाद दे की उन्होंने आपको कम से कम घर तो दिया.

आप जो है जैसे भी है खुद को संतुष्ट रखना सीखिए. अगर आप ऐसा करते है तो यकीन मानिये आपको जिंदगी से कोई शिकायत नहीं रहेगी. जब आप ऐसा करते है तो आपका subconscious mind आपको और भी ऊपर ले जाता है क्यों की वो जानता है की आप जैसे भी है बेस्ट है.

4.) मेरी body healthy है mind brilliant है और आत्मा पवित्र है

हम बीमार क्यों पड़ते है ? क्या इसलिए की हमने खुद का ख्याल नहीं रखा, नहीं ! इसकी वजह है आपके negative emotion जो जाने अनजाने आपने चेतन और अवचेतन मन के जरिये खुद को दिए है. इंसानी immune system इतना strong है की हर बीमारी की anti-biotic वो खुद generate कर सकता है बेशक आप उसे इस तरह की positive emotion दो.

ऐसे कई केस सामने आये है जिनमे मरीज को सामान्य सी चीजे दी गई ये विश्वास दिलाकर की वो असाधारण है और जल्दी रिजल्ट देने वाली दवाई है और आश्चर्य ! मरीज बिलकुल तेजी से खुद को recover भी कर लेता है. बिना किसी दवाई के सिर्फ भावनाओ द्वारा इलाज संभव है अगर आप खुद को इस स्तर की भावनाए देने में कामयाब हो जाए.

अगर हम daily life में ये सोचकर शुरुआत करे की आप healthy है, आपका mind brilliant और आत्मा पवित्र है तो आप दिन भर के कामो को सकारात्मक नजरिये से देखना शुरू कर देते है जिससे सबकुछ positive बनने लगता है और आप सफल होने लगते है.

5.) मै कुछ भी कर सकता हूँ – life changing affirmation that powers you

सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन हम जो चाहे वो कर सकते है. आज के समय में हमने खुद को लिमिट्स में बांध लिया है. मै ये नहीं कर सकता या फिर ये मेरे बस की बात नहीं जैसी thoughts आपको वो करने से रोक देती है जो आप कर सकते है. इसे subconscious mind programming कहते है. यानि मन को आजाद करना, वो काम करना जो करना चाहते है.

लिमिट्स किसी भी काम की नहीं होती है लिमिट्स आपके विचारो की होती है. अगर आप सोचते है की मै कर सकता हूँ तो आप कर भी सकते है और मै नहीं कर सकता आपको ऐसा करने नहीं देता है.

खुद पर भरोसा करना सीखे. अपने मन को शून्य से शिखर तक की कामयाबी के लिए तैयार करे. शुरू में आप छोटी छोटी जगह इसका इस्तेमाल करे. लिमिट्स को ख़त्म करने की कोशिश करे लेकिन धीरे धीरे. जब आप ऐसा कर लेंगे यकीन मानिये ऐसा कोई काम नहीं जो आप कर नहीं सकेंगे.

6.) जो भी हो रहा है मेरे अच्छे के लिए ही हो रहा है – positive life changing affirmation

life में अगर सुख है तो कोई शिकायत नहीं लेकिन दुःख के दिन देखने पड़े तो शिकायत करना हमारी सबसे बड़ी प्रॉब्लम है. सुख है तो दुःख है यानि दुःख है तो सुख के दिन भी दोबारा आएंगे और जिंदगी इसी का नाम है. आज अगर आपके साथ कुछ ऐसा हो रहा है जो नहीं होना चाहिए था तो इसके लिए शिकायत मत करो, सब्र से काम लो और विवेक से वक़्त को महसूस करो की ऐसा हुआ तो क्या वाकई मेरा नुकसान हुआ है ?

एक बार मेरी ट्रेन छूट गई, मुझे किसी काम से delhi जाना था कुछ सामान लाने. मुझे बड़ा अफ़सोस हुआ की अगर में टाइम पर आ जाता तो ट्रेन मिल जाती और में सामान ले आ सकता था. खैर घर पहुंचा और शाम को अपने किसी दोस्त के पास गया तो उसके पास वही सामान मिल गया. वो सामान कुछ ज्यादा ले आया था जिसमे से कुछ बेचना चाहता था. अच्छी रेट लगी और मैंने तुरंत उससे वो सामान खरीद लिया.

ये सिर्फ एक example है असल life में आपके साथ ऐसी कई घटना होती है जो आपको अफ़सोस कराती है लेकिन विवेक से काम लेने पर पता चलता है की इसमें आपका ही फायदा था. अकबर बीरबल की कहानी में आप ये पढ़ चुके होंगे. जो होता है हमारे अच्छे के लिए होता है जरुरत है तो बस नजरिया और सोचने के तरीके में बदलाव की.

7.) मै अपनी life को खुद बनाने वाला हूँ इसका आधार और design दोनों

अगर आप खुद को लोगो के अनुसार ढालते है तो आप कभी खुश नहीं रह पाएंगे. लोग क्या सोचेंगे ? लोग क्या कहेंगे जैसे वाक्य अक्सर हमसे अवसर छीन लेते है. आप क्या है, आपको क्या पहनना है, क्या करना है, आप क्या कर सकते है ये सिर्फ आप जान सकते है लोग आपसे कभी खुश नहीं रह सकते है. अगर आप failure है तो दुसरे आपको taunt करेंगे, अगर आप success है तो लोग आपसे जलेंगे.

दुसरे कभी आपको ये नहीं बतायेंगे ( सच्चे दोस्त को छोड़कर ) की आप क्या कर सकते है. इसलिए कुछ भी करने में अगर लोग क्या कहेंगे आपके रास्ते में अड़चन बन रहा है तो इसे दिमाग से निकाल दे. वो करे जो आप करना चाहते है. अगर ऐसा life changing affirmation के अनुसार हुआ तो इसके परिणाम आपके लिए सबसे बेस्ट होंगे.

हर रोज सुबह उठे और खुद को motivate करने के लिए ये सोचे की “मै क्या कर सकता हूँ ये सिर्फ में जानता हूँ दुसरे नहीं, मै वो कर सकता हूँ जो मै सोच सकता हूँ. दुसरे क्या सोचते है मुझे कोई मतलब नहीं”

सबसे easy language में कहे तो “दुनिया जाए भाड़ में मै तो ये करूँगा

8.) धोखा देने वालो को माफ़ कर उनसे शांतिपूर्वक रिश्ता तोड़ देना

अगर कोई आपको धोखा देता है तो कभी भी उससे ये उम्मीद न रखे की वो आपका दिल आगे कभी नहीं तोड़ेगा. ऐसे लोगो से किसी तरह की उम्मीद रखना, argument करना बेकार है. बेहतर होगा आप इसे चुपचाप भुला दे और ऐसे लोगो से रिश्ता ख़त्म कर ले. इसका मतलब ये नहीं की आप उनके किये हुए को भूल जाए क्यों की ये अनुभव आपको आगे चलकर strength प्रदान करते है और आप अपने अनुभव से जिंदगी की सच्चाई को सीखते रहते है.

9.) be positive life changing affirmation – मेरी क्षमता की कोई सीमा नहीं है

क्या कभी आपने सोचा है की ऐसी क्या चीज है जो आपको आगे बढ़ने से रोक देती है ? आपके काम में रूकावट डालती है आपके द्वारा पैदा की गई लिमिट्स. आप सोचते है की ये मेरी लिमिट्स में है तो मै कर सकता हूँ, या फिर ये मेरी लिमिट्स से बाहर है तो आप उसे कभी कर ही नहीं पाओगे. या तो उसके लिए कोशिश करो या फिर खुद को विश्वास दिलाओ की आप कर सकते है.

10 ) ज्यादा positive बनने के लिए पुरानी आदतों में सुधार करना

अगर आज आप कुछ नया नहीं करते है तो आप वही पाओगे जो कल तक आप पा रहे थे. क्या आपने आज कोई नया काम किया ? कुछ नया सीखा ? नहीं ! तो फिर आप कुछ अलग पाने की उम्मीद छोड़ दे. जब तक आप खुद को अपडेट नहीं करोगे आप कुछ भी नया नहीं पा सकते. अगर daily life में हर रोज कुछ नया करने का ठान लिया जाए तो ये संभव है की आप हर-पल कुछ नया सीखो, नया अनुभव आपको सिखने को मिले. इस life changing affirmation and believe को अपनी life में उतारे और फिर देखिये इसका magic.

अगर आप अपनी पुरानी व्यवस्था से खुश नहीं है तो उसमे बदलाव करे, अगर नया अनुभव लेना है तो कुछ नया करे, ज्यादा पाना है तो उसके अनुसार ज्यादा मेहनत करे नयी सोच अपनाए तभी ये संभव है की आपको कुछ नया पाने को मिले. बुरी आदतों को छोड़ने की बजाय अच्छी आदते अपनाने पर जोर देंगे तो आने वाले समय में अपने आप बुरी आदते छुट जाएगी और हम पाएंगे की हमारे साथ हरपल कुछ नया हो रहा है. यही जीवन है.

life changing affirmation in hindi – अंतिम शब्द

दोस्तों अगर आप अपने daily life में हर रोज सुबह इन top life changing affirmation and believe को अपना लेते है तो यकीन मानिये आपको कभी भी खुद से, अपने हालात से, जिंदगी से शिकायत नहीं होगी. हमें रोज सुबह अपने दिन की शुरुआत इन विचारो के साथ करनी चाहिए ताकि जीवन में कुछ नयापन हो, अच्छा हो और life को बदलने वाला हो. आज की पोस्ट अगर आपको पसंद आई हो तो इसे अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर शेयर करना न भूले.

5 COMMENTS

    • इसकी वजह हो सकता है आपने शुरुआत गलत तरीके से की हो. कई बार हम कैपेसिटी से भी ज्यादा लोड खुद पर डाल देते है. दूसरा मोटिवेशन और हैबिट. हम motivate होकर इसे करना शुरू कर देते है लेकिन ये जब तक हैबिट नहीं बन जाता आपको success नहीं मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.